• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates | Rajasthan Delhi MP Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai News | Coronavirus Vaccine Today Latest

भास्कर अपडेट्स:अमेठी में बनेंगी 6 लाख से ज्यादा AK-203 असॉल्ट राइफल, पुतिन के भारत दौरे से पहले 5 हजार करोड़ की डील क्लियर

13 दिन पहले

रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को रूस के साथ 5 हजार करोड़ रुपए की असॉल्ट राइफल डील को मंजूरी दे दी। यह फैसला रूसी राष्ट्रपति के भारत दौरे से पहले लिया गया है। पुतिन के अगले महीने भारत आने की उम्मीद है।

न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, एके -203 असॉल्ट राइफल्स के इस सौदे पर पुतिन की यात्रा के दौरान दस्तखत किए जा सकते हैं। रूस की डिजाइन की गई इस राइफल को अमेठी की एक फैक्ट्री में बनाया जाएगा। दोनों देशों के बीच कुछ साल पहले इस सौदे पर सहमति बनी थी।

इस डील में आखिरी बड़ा मुद्दा टेक्नोलॉजी ट्रांसफर करने का है, जिसे अभी हल करना बाकी है। भारतीय सेना को मिलने वाली 7.5 लाख राइफलों में से पहली 70,000 रूस से मंगाई जाएंगी, क्योंकि टेक्नोलॉजी का ट्रांसफर धीरे-धीरे होता है। इन्हें प्रोडक्शन प्रोसेस शुरू होने के 32 महीने बाद सेना को दिया जाएगा।

सपा-रालोद का गठबंधन, अखिलेश ने समझौते में वेस्ट यूपी की 40 सीटें जयंत को दीं

समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल के बीच यूपी विधानसभा चुनाव के लिए गठबंधन हो गया है। लखनऊ में मंगलवार को सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव और रालोद प्रमुख जयंत चौधरी की मुलाकात हुई। सूत्रों का कहना है कि करीब दो घंटे की बातचीत के बाद 40 सीटों को सहमति बनी है। इनमें वेस्ट यूपी के मेरठ, बागपत, मुजफ्फरनगर, पामली, कैराना, अमरोहा, हाथरस, मथुरा, एटा, कासगंज, अलीगढ़, बुलंदशहर, गाजियाबाद और सहारनपुर जिले की सीटें शामिल हो सकती हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें..

आज की अन्य बड़ी खबरें...
कंगना रनोट पर अब मुंबई में FIR, किसान आंदोलन की खालिस्तान मूवमेंट से की थी तुलना

मुंबई पुलिस ने कंगना रनोट पर एक नई FIR दर्ज की है। मोदी सरकार के कृषि कानूनों को वापस लेने के बाद कंगना ने किसान आंदोलन की तुलना खालिस्तान आंदोलन से की थी। कंगना ने यह बयान अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया था। इसके खिलाफ शिकायत की गई थी। इसी शिकायत पर दर्ज FIR में एक्ट्रेस पर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने से संबंधित आईपीसी की धारा 295 A के तहत मामला दर्ज किया गया है।

कंगना पद्मश्री सम्मान मिलने के बाद अपने बयानों को लेकर लगातार विवाद में घिरी हुई हैं। उनके कई बयानों के लिए अलग-अलग राज्यों में उनके खिलाफ मुकदमे दर्ज कराए जा चुके हैं। पढ़िए पूरी खबर...

कांग्रेस नेता कीर्ति आजाद और हरियाणा में पार्टी के पूर्व अध्यक्ष रहे अशोक तंवर TMC में शामिल हुए
कांग्रेस नेता कीर्ति आजाद और अशोक तंवर मंगलवार को दिल्ली में तृणमूल कांग्रेस (TMC) में शामिल हो गए। पार्टी सुप्रीमो और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की मौजूदगी में दोनों ने पार्टी की सदस्यता ली। इससे पहले जदयू के पूर्व सांसद पवन वर्मा ने भी मंगलवार को तृणमूल कांग्रेस जॉइन कर ली।

आजाद पिछले लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए थे। उन्होंने पश्चिम बंगाल से लगे धनबाद लोकसभा से चुनाव भी लड़ा, लेकिन जमानत जब्त करवा बैठे थे।

वहीं तंवर हरियाणा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं। तंवर कभी कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के करीबियों में गिने जाते थे। हालांकि पिछले विधानसभा चुनाव में टिकट बंटवारे में पैसे लेने के आरोपों के बाद उन्होंने पार्टी छोड़ दी थी। भूपेन्द्र सिंह हुड्‌डा के साथ तल्खी भी उनके कांग्रेस छोड़ने की बड़ी वजह रही।

इससे पहले मशहूर लेखक जावेद अख्तर और भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी के करीबी रहे सुधींद्र कुलकर्णी ने भी दिल्ली में ममता से मुलाकात की। बताया जा रहा है कि ममता बनर्जी देशभर में पार्टी को मजबूत करने के लिए कांग्रेस और भाजपा से नाराज चल रहे नेताओं को एक मंच पर ला रही हैं।

श्रीनगर में सेल्समैन हत्या के मामले में 3 गिरफ्तार, 4 महीने से पाकिस्तानी हैंडलर के संपर्क में थे ​​
श्रीनगर के बोहरी कदल इलाके में 9 नबंबर को आतंकियों ने एक सेल्समैन को गोली मार दी थी। पुलिस ने इस मामले में 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस का कहना है कि तीनों पिछले 4 महीनों से पाकिस्तान में मौजूद उग्रवादी हैंडलर के संपर्क में थे। आतंकियों ने मोहम्मद इब्राहिम खान (45) को गोली मारी थी। गंभीर रूप से घायल इब्राहिम को अस्पताल लाया गया था, जहां उन्होंने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया।

राजकोट नेशनल हाईवे पर टायर फटने के बाद कार डिवाइडर क्रॉस कर बस से टकराई, 5 की मौत

एक्सीडेंट के बाद कार के परखच्चे उड़े। कार राजकोट से गोंडल जा रही थी।
एक्सीडेंट के बाद कार के परखच्चे उड़े। कार राजकोट से गोंडल जा रही थी।

राजकोट-गोंडल नेशनल हाईवे पर मंगलवार दोपहर भयानक हादसा हो गया। इसमें 5 लोगों की मौत हो गई। दो लोग घायल भी हैं। उनकी हालत गंभीर बताई जा रही है। हादसा कार का टायर फटने से हुआ। इससे कार डिवाइडर क्रॉस कर रॉन्ग साइड जाकर सामने से आ रही बस से टकरा गई। कार राजकोट से गोंडल जा रही थी। हादसे के बाद बस में सवार यात्रियों और आसपास के लोगों ने कार सवारों को कार से निकाला। एंबुलेंस के पहुंचने तक कार सवार 5 लोगों की मौत हो गई।

सुप्रीम कोर्ट से TMC को झटका; त्रिपुरा में निकाय चुनाव पर रोक लगाने से शीर्ष कोर्ट ने किया इनकार
त्रिपुरा हिंसा को लेकर तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने राज्य में निकाय चुनाव को रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की थी। TMC की तरफ से वकील जयदीप गुप्ता ने सुप्रीम कोर्ट को कुछ तस्वीरें दिखाई और चुनाव पर रोक लगाने की मांग रखी। त्रिपुरा सरकार की ओर से महेश जेठमलानी ने कहा कि हाईकोर्ट में भी मामले को टालने की मांग की गई है। यह याचिकाएं राजनीति से प्रेरित है। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने निकाय चुनाव पर रोक लगाने से इनकार कर दिया।

तमिलनाडु में गैस सिलेंडर में ब्लास्ट के बाद तीन इमारतें ढहीं, 3 महिलाओं समेत 5 की मौत
तमिलनाडु के करुंगलपट्टी में मंगलवार सुबह एक घर में घरेलू गैस सिलेंडर फट गया। धमाके से तीन इमारतें गिर गईं। इस हादसे में तीन महिलाओं समेत पांच लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि मलबे में दबी 5 साल की बच्ची समेत कुल 12 लोगों को बचा लिया गया है। उनका सरकारी अस्पताल में इलाज चल रहा है। कुछ और लोग मलबे में दबे हो सकते हैं। उनकी तलाश में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है।

जयपुर में फूटा कोरोना बम; जयश्री पेड़ीवाल स्कूल के 12 बच्चे पॉजिटिव, 185 सैंपल लिए गए थे
राजस्थान में स्कूल शुरू होते ही बच्चों में कोरोना संक्रमण के डराने वाले आंकड़े सामने आए हैं। जयपुर के जयश्री पेड़ीवाल अंतरराष्ट्रीय स्कूल में एक ही दिन में 12 बच्चे कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इसके बाद स्कूल प्रबंधन ने स्कूल एक हफ्ते के लिए बंद कर दिया है। इस स्कूल से कुल 185 बच्चों सैंपल लिए गए थे। 12 बच्चे संक्रमित मिले हैं। पढ़ें पूरी खबर...

गो डैडी पर साइबर अटैक, 12 लाख यूजर्स का डेटा लीक

साइबर अटैक का नया मामला गो डैडी (GoDaddy) पर देखने को मिला है, जहां 12 लाख यूजर्स की निजी जानकारी लीक हो गई है। इस डेटा लीक का खुलासा गो डैडी इंक ने खुद किया है। कंपनी का कहना है कि 12 लाख एक्टिव और इनएक्टिव यूजर्स जिन्हें वर्ल्ड प्रेस के जरिए मैनेज किया जा रहा था, उनकी ईमेल ID और फोन नंबर समेत निजी जानकारी लीक हो गई है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

भारत गौरव ट्रेनों का ऐलान
केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मंगलवार को भारत गौरव ट्रेन चलाने की घोषणा की। ये ट्रेनें देश की संस्कृति, विरासत को प्रदर्शित करने वाली थीम पर आधारित होंगी। रेलवे के अनुसार 190 ट्रेनें आवंटित की गई हैं। रेल मंत्री ने कहा कि हम आज से आवेदन लेना शुरू करेंगे। हमें अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। आने वाले दिनों में इन ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जा सकती है।

केएल राहुल चोट के चलते कानपुर टेस्ट से बाहर

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 25 नवंबर को कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में दो मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट खेला जाएगा, लेकिन इससे पहले टीम इंडिया के लिए एक बुरी खबर सामने आ रही है। दरअसल, टीम के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल चोट के चलते कानपुर टेस्ट से बाहर हो गए हैं। PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, BCCI के एक अधिकारी ने इसकी पुष्टि की है।

दिल्ली में ममता से मिलने पहुंचे जावेद अख्तर
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी दिल्ली में हैं। आज गीतकार जावेद अख्तर TMC के महासचिव अभिषेक बनर्जी के निवास पर उनसे मिलने पहुंचे। जावेद अख्तर के साथ राजनेता सुधींद्र कुलकर्णी भी ममता से मिलने पहुंचे हैं। पूर्व क्रिकेटर कीर्ति आजाद के आज ही TMC में शामिल होने की चर्चा है। TMC चीफ का हरियाणा के राजनेता अशोक तंवर से भी मिलने का कार्यक्रम है। वहीं, जनता दल यूनाइटेड (JDU) के पूर्व सांसद पवन वर्मा के भी टीएमसी जॉइन करने की चर्चाएं हैं।

जयपुर में स्कूल शुरू होते ही फूटा कोरोना बम, जयश्री पेड़ीवाल स्कूल के 12 बच्चे पॉजिटिव
राजस्थान में स्कूल शुरू होते ही बच्चों में कोरोना संक्रमण के डराने वाले आंकड़े सामने आए हैं। जयपुर के जयश्री पेड़ीवाल अंतरराष्ट्रीय स्कूल में एक ही दिन में 12 बच्चे कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इसके बाद स्कूल प्रबंधन ने स्कूल एक हफ्ते के लिए बंद कर दिया है। इस स्कूल से कुल 185 बच्चों सैंपल लिए गए थे। 12 बच्चे संक्रमित मिले हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें...

पोर्न फिल्म केस, राज कुंद्रा ने बॉम्बे हाईकोर्ट में अग्रिम जमानत की अर्जी दी

एक्ट्रेस शिल्पा शेट्‌टी के पति बिजनेसमैन राज कुंद्रा ने पोर्नोग्राफी मामले में बॉम्बे हाईकोर्ट में अपनी अग्रिम जमानत अर्जी दी है। पूनम पांडे और शर्लिन चोपड़ा का नाम भी इस मामले में जुड़ा हुआ है। कोर्ट ने पिछले हफ्ते मामले की सुनवाई सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी थी। अब कुंद्रा की लीगल टीम के प्रमुख एडवोकेट प्रशांत पाटिल और एडवोकेट स्वप्निल आम्बुरे का कहना है कि वर्तमान स्थिति में आवेदक या किसी सह-आरोपी के खिलाफ ना तो धारा 67 और ना ही धारा 67 (ए) के तहत कोई मामला बनाया जा सकता है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

नोएडा में कबाड़ वाहनों को स्क्रैप करने की यूनिट शुरू
पुराने वाहनों को रिसाइकल करने की पहली यूनिट का नोएडा के सेक्टर-80 में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शुभारंभ कर दिया है। गडकरी ने कहा कि स्क्रैप पॉलिसी हेल्थ प्रॉब्लम और एयर पॉल्यूशन को सुधारने में मददगार होगी। अंतरराष्ट्रीय मार्केट में ऑटोमोबाइल पार्ट्स के दाम गिरेंगे। स्क्रैप पॉलिसी से ऑटोमोबाइल सेक्टर में 10 से 12 फीसदी का बूम आएगा। 2 लाख लोगों को इस पॉलिसी से रोजगार मिलेगा।

मायावती बोलीं- भाजपा ने विज्ञापन के जरिए झूठे कामों का ढिंढोरा पीटा

बसपा की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने लखनऊ में कार्यालय पर पार्टी की बैठक की। इस दौरान उन्होंने 86 आरक्षित विधानसभा सीटों की समीक्षा भी की। मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा, यूपी में 403 विधानसभा सीटें हैं। सभी पदाधिकारी अपने क्षेत्रों में जुटे हैं। बैठक में कैडर के कामकाज की समीक्षा करते हुए कहा कि 2007 की तरह अच्छे नतीजे आएंगे। BSP काम करने में विश्वास रखती है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

केजरीवाल ने सिद्धू की तारीफ की, कहा- सच बोलने के लिए उनकी हिम्मत की दाद देता हूं
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रेत माफिया के बहाने फिर नवजोत सिंह सिद्धू की तारीफ की। उन्होंने कहा कि सिद्धू की हिम्मत की दाद देनी होगी कि उन्होंने सीएम चन्नी के सामने ही टोक दिया कि वह रेत 5 रुपए फुट करने का गलत बयान दे रहे हैं। अभी भी पंजाब में 20 रुपए प्रति फुट बिक रहा है।

उन्होंने कहा, "सभी नेता कह रहे हैं कि पंजाब का खजाना खाली हो गया। मैं पूछना चाहता हूं कि किसने किया खजाना खाली किया। पांच साल से तो कांग्रेस की सरकार थी उससे पहले अकाली दल की सरकार थी। जो सरकार चला नहीं सकते वह खजाना खाली होने की बात करते हैं।" पूरी खबर यहां पढ़ें...

हैदराबाद में एक घर में सिलेंडर फटने से 11 लोग घायल

आंध्र प्रदेश में हैदराबाद के एक घर में सिलेंडर फटने से 11 लोग घायल हो गए। घायलों को पास के अस्पताल ले जाया गया है। पुलिस के मुताबिक घर के किसी सदस्य से गैस खुली रह गई थी। रात में जब परिवार के किसी सदस्य ने लाइट का स्विच ऑन किया तो उससे धमाका हो गया।

परमबीर सिंह आधिकारिक तौर पर 'फरार' घोषित
मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह को वसूली केस में अब आधिकारिक तौर पर 'फरार' घोषित कर दिया गया है। कोर्ट के कई समन जारी होने के बाद भी वह अदालत के सामने पेश नहीं हुए। मंगलवार को कोर्ट का एक नोटिस उनके जुहू स्थित फ्लैट के बाहर चिपका गया। इसमें परमबीर को 'फरार' घोषित कर दिया गया है। इस नोटिस के बाद भी अगर परमबीर सिंह 30 दिन के अंदर अदालत के सामने पेश नहीं होते हैं, तो उनकी संपत्ति को जब्त की जा सकती है।

Vi का सबसे सस्ता प्लान 20 रुपए तो सालाना वैलिडिटी वाला प्लान 500 रुपए महंगा
वोडाफोन-आइडिया (Vi) ने अपने प्रीपेड प्लान्स के टैरिफ को 20 से 25% तक बढ़ा दिया है। कंपनी ने आज एक्सचेंज फाइलिंग में इसकी जानकारी दी। नए प्लान 25 नवंबर से लागू हो जाएंगे। कंपनी ने कहा है कि नए प्लान से एवरेज रेवेन्यू पर यूजर (ARPU) की प्रक्रिया में सुधार होगा। इससे कंपनी को वित्तीय संकट से उबरने में मदद मिलेगी। बता दें कि एक दिन पहले ही भारती एयरटेल ने अपने प्रीपेड प्लान की कीमतों 25% तक तक बढ़ाया है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

धनबाद में डिवाइडर से टकराकर पुल से गिरी कार, एक ही परिवार के 5 की मौत

झारखंड में धनबाद के नेशनल हाईवे (NH-2) नई दिल्ली-कोलकाता रोड पर मंगलवार सुबह बड़ा हादसा हो गया। गोविंदपुर में भीषण सड़क हादसे में दो महिलाएं, एक बच्चा सहित एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत हो गई। घटना सुबह सवा छह बजे की है। परिवार रामगढ़ गाटोटाड घाटी से स्विफ्ट डिजायर कार से आसनसोल जा रहा था। बताया जा रहा है कि रफ्तार तेज होने की वजह से कार गोविंदपुर थाना अंतर्गत के GT रोड कालाडीह मोड़ पर बने पुल के डिवाइडर से टकराकर 100 फीट दूर जा गिरी। कार सवार सभी पांच लोगों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। पूरी खबर यहां पढ़ें...

यमुना एक्सप्रेस-वे का नाम बदल कर पूर्व PM अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखने की चर्चा
उत्तर-प्रदेश में नाम बदलने का काम जारी है। चर्चा है कि इस बार योगी सरकार यमुना एक्सप्रेस-वे का नाम बदलने की तैयारी कर रही है। राज्य सरकार इस एक्सप्रेस-वे को अब पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के नाम कर सकती है। हालांकि इन चर्चाओं को सरकार के अधिकारी खारिज कर रहें है। अपर मुख्य सचिव सूचना और उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस-वे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (UPIEDA) के चेयरमैन नवनीत सहगल का कहना है कि इस बारे में कोई फैसला नहीं हुआ है। यूपीडा के चेयरमैन अवनीश अवस्थी ने भी इस चर्चा को खारिज किया है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

इजरायल में 5 से 11 साल के बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगनी शुरू

इजरायल में 5 से 11 साल के बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगनी शुरू हो गई है। कुछ दिनों पहले यहां कोविड-19 के डेल्टा वैरिएंट के चलते हालात गंभीर हो गए थे। बच्चे भी काफी बड़ी संख्या में संक्रमित हो रहे थे। इजरायली प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने इसे 'चिल्ड्रेन्स वेव' बताया था। उन्होंने कहा था कि करीब आधे संक्रमित मामले बच्चों में ही मिले हैं। ऐसे हालात में इजरायली लोगों को कोरोना के खिलाफ बूस्टर डोज भी लगाई जा रही है।

चारा घोटाला केस, लालू को मिली पेशी से छुट्‌टी
चारा घोटाले के एक केस में लालू यादव को पेशी से राहत मिल गई है। बांका कोषागार से 46 लाख रुपए की अवैध निकासी मामले में लालू मंगलवार को पटना के CBI की विशेष अदालत MP-MLA कोर्ट में पेश हुए। उन्होंने कोर्ट से सशरीर पेशी से राहत देने की मांग की। इस पर कोर्ट राजी हो गया। RJD सुप्रीमो ने कहा कि हुजूर... मैं अक्सर बीमार रहता हूं। ऐसे में मुझे पेश होने से राहत दीजिए। मेरे वकील इस मामले को देखेंगे। पूरी खबर यहां पढ़ें...

गलवान हमले में शहीद कर्नल संतोष बाबू महावीर चक्र से सम्मानित
गलवान हमले में शहीद हुए कर्नल संतोष बाबू को आज मरणोपरांत महावीर चक्र से सम्मानित किया गया। यह परमवीर चक्र के बाद दूसरा सबसे बड़ा सैनिक सम्मान है। वहीं, ऑपरेशन स्नो लेपर्ड का हिस्सा रहे नायब सूबेदार नूडूराम सोरेन, हवलदार के पिलानी, नायक दीपक सिंह और सिपाही गुरतेज सिंह भी मरणोपरांत वीर चक्र से सम्मानित हुए। चीन से हिंसक झड़प में 20 सैनिक शहीद हुए थे।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शहीद कर्नल संतोष बाबू की मां और पत्नी को पुरस्कार दिया।
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शहीद कर्नल संतोष बाबू की मां और पत्नी को पुरस्कार दिया।

4 पैरा स्पेशल फोर्स के सूबेदार संजीव कुमार को मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से उनकी पत्नी को यह पुरस्कार मिला। जम्मू-कश्मीर के केरन सेक्टर एक आतंकवादी को मारने और दो अन्य को घायल करने के लिए उन्हें यह सम्मान मिला।

नायब सूबेदार नुदूराम सोरेन को मरणोपरांत वीर चक्र से सम्मानित किया गया। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने उनकी पत्नी को पुरस्कार दिया। ऑपरेशन स्नो लेपर्ड में पिछले साल जून में गलवान घाटी में चीनी सेना द्वारा किए गए शातिर हमले के खिलाफ उनकी वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए यह सम्मान मिला।

सिपाही गुरतेज सिंह को मरणोपरांत वीर चक्र से सम्मानित किया गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनके माता-पिता को पुरस्कार दिया। ऑपरेशन स्नो लेपर्ड में पिछले साल जून में गलवान घाटी में चीनी सेना द्वारा किए गए शातिर हमले के खिलाफ उनकी वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए यह सम्मान मिला।

पश्चिमी बुल्गारिया में बस दुर्घटना में 12 बच्चों सहित 45 लोगों की मौत, 7 की हालत गंभीर

पश्चिमी बुल्गारिया में मंगलवार तड़के बस दुर्घटना में 45 लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में 12 बच्चे भी शामिल हैं। इसके अलावा 7 लोगों को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। ऐसे में मृतकों की संख्या बढ़ने का अनुमान है। बताया जा रहा है कि यह हादसा बस में अचानक आग लगने की वजह से हुआ। पूरी खबर यहां पढ़ें...

'परमबीर सिंह पर अनिल देशमुख के खिलाफ शिकायत वापस लेने का दबाव डाला गया'

मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह पर महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख के खिलाफ भ्रष्टाचार की शिकायत वापस लेने का दबाव डाला गया था। परमबीर सिंह वकील ने यह दावा किया है। सिंह की ओर से सुप्रीम कोर्ट में पेश पुनीत बाली ने आरोप लगाया कि उनके मुवक्किल पर देशमुख के खिलाफ शिकायत वापस लेने का दबाव था। बाली ने यह भी कहा कि पूर्व पुलिस कमिश्नर ने CBI को पत्र लिखने के बाद उत्पीड़न को लेकर बॉम्बे हाई कोर्ट में भी अपील की थी।

उन्होंने कहा, "परमबीर को बताया गया था कि अगर उन्होंने ऐसा नहीं किया, तो उन्हें मामलों का सामना करना पड़ेगा। इसलिए हमारी दलीलों को सुनकर सुप्रीम कोर्ट ने CBI और महाराष्ट्र को नोटिस दिया है और गिरफ्तारी से उन्हें फिलहाल राहत दी है।"

मुंगेर में भीषण हादसा, 3 स्टूडेंट्स सहित 4 की मौत

बिहार के मुंगेर में भीषण सड़क हादसे में 3 स्टूडेंट्स सहित 4 की मौत हो गई, जबकि 6 गंभीर रूप से घायल हैं। मंगलवार सुबह टेम्पू में ड्राइवर सहित 10 छात्र-छात्राएं कोचिंग के लिए खड़कपुर जा रहे थे। इसी दौरान खड़गपुर-गंगटा हाईवे पर तेज रफ्तार ट्रक ने टेम्पो को रौंद दिया। घटना के बाद इलाके में हड़कंप मच गया। मरने वाले में ड्राइवर और 3 स्टूडेंट्स शामिल हैं। बताया जाता है कि हादसे में दो स्टूडेंट्स की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं, ड्राइवर और एक स्टूडेंट की मौत अस्पताल ले जाने के दौरान रास्ते में हो गई। पूरी खबर यहां पढ़ें...

सलमान बोले- 50 प्लस होकर हम मेहनत कर रहे तो यंग स्टार्स भी करें

पिछले दो सालों में सिनेमा में काफी बदलाव देखने को मिला है। ओटीटी के रूप में नया प्लेटफॉर्म उभरकर सामने आया है जिसमें ऐसे आर्टिस्ट भी खूब चमके हैं जिनकी स्टार वैल्यू फीकी मानी जाती थी। ओटीटी के बढ़ते वर्चस्व को देखते हुए अब ये कहा जाने लगा है कि इससे हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में स्टारडम एरा खत्म हो जाएगा लेकिन सुपरस्टार सलमान खान ऐसा नहीं मानते।

सलमान ने कहा, "हम जाएंगे तो कोई और आएगा। मुझे नहीं लगता कि स्टार्स का दौर कभी खत्म होगा। ये कभी खत्म नहीं होगा। ये हमेशा रहेगा। अब ये कई चीजों पर निर्भर करेगा जैसे फिल्मों का सिलेक्शन कैसा है, रियल लाइफ में आप कैसे हैं आदि। अब ये कई चीजों का पैकेज होगा। अब यंग जनरेशन के पास अपना सुपर स्टारडम होगा।" पूरी खबर यहां पढ़ें...

आज TMC में शामिल होंगे कांग्रेस नेता कीर्ति आजाद- सूत्र

सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस नेता कीर्ति आजाद आज तृणमूल कांग्रेस (TMC) में शामिल होंगे। TMC प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी इन दिनों दिल्ली के दौरे पर हैं। इस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से भी उनकी मुलाकात हो सकती हैं, लेकिन इस मुलाकात से पहले ही उन्होंने कांग्रेस को झटका दिया है। माना जा रहा हा कि ममता की मौजूदगी में कीर्ति को पार्टी की सदस्यता दिलाई जाएगी।

त्रिपुरा चुनावों में हिंसा को लेकर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई

त्रिपुरा चुनावों में हिंसा को लेकर तृणमूल कांग्रेस (TMC) की अवमानना याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई होगी। TMC ने अपनी अवमानना याचिका में कहा है कि सुप्रीम कोर्ट को आदेशों को बावजूद त्रिपुरा में चुनावों को दौरान हालात खराब हो रहे हैं। ऐसे में सुप्रीम कोर्ट त्रिपुरा के अफसरों के खिलाफ अवमानना कार्यवाही करे। इससे पहले त्रिपुरा में चुनाव को लेकर तृणमूल कांग्रेस की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने राज्य प्रशासन और पुलिस को स्वतंत्र और निष्पक्ष निगम चुनाव कराने को कहा था। इस याचिका में दावा किया गया था कि राज्य में 25 नवंबर को होने वाले स्थानीय निकाय चुनावों की तारीख करीब आते ही कानून व्यवस्था की स्थिति खराब हो रही है।

केंद्रीय राज्य मंत्री प्रतिमा भौमिक ने त्रिपुरा हिंसा को लेकर TMC पर निशाना साधा। उन्होंने कहा, "दूसरे राज्यों के कुछ गुंडे त्रिपुरा में छिपे हुए हैं और राज्य को निशाना बना रहे हैं। I-PAC नाम की एक एजेंसी उन्हें स्टंट पॉलिटिक्स में मदद करती है। वे यहां साजिश के हिस्से के रूप में पात्रों की तरह काम करने आए हैं।"

दृश्यता कम होने से रायपुर एयरपोर्ट पर विमानों की आवाजाही रोकी गई

छत्तीसगढ़ के स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट, रायपुर पर आज सुबह दृश्यता कम होने से विमानों की आवाजाही कुछ समय के लिए रोक दी गई थी। एयरपोर्ट डायरेक्टर राकेश रंजन सहाय ने बताया कि दृश्यता 400 मीटर हो गई थी, जबकि विमान की आवाजाही के लिए 1200 मीटर दृश्यता जरूरी है। इसलिए हवाई अड्डे पर फ्लाइट के आने-जाने की सुविधा रोक दी गई थी। हालांकि सुबह 9 बजे के करीब दृश्यता 1200 मीटर तक पहुंच गई और उड़ानें दोबारा शुरू हुईं।

दिल्ली की हवा आज भी जहरीली, AQI 315
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की वायु गुणवत्ता आज बहुत खराब श्रेणी में है। वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के मुताबिक दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 315 है। वहीं, दिल्ली में आज से हल्की हवाएं चलने का अनुमान है, जिससे यहां की आबो-हवा में सुधार हो सकता है। प्रदूषण को देखते हुए स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया है। इस दौरान ऑनलाइन क्लास जारी रहेंगी।

खबरें और भी हैं...