• Hindi News
  • National
  • Pakistan Terrorist Abdul Rehman Makki: China Blocks India And US Proposal

भास्कर अपडेट्स:FATF की ग्रे लिस्ट में ही रहेगा पाकिस्तान, फाइनेंशियल टास्क फोर्स ने कहा- सुधार के सबूत नहीं मिले

2 महीने पहले

चार साल बाद भी पाकिस्तान फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स यानी FATF की ग्रे लिस्ट से बाहर नहीं निकल सका। शुक्रवार देर रात FATF ने एक बयान में साफ कर दिया कि पाकिस्तान को टेरर फाइनेंस रोकने के लिए अब भी सख्त कदम उठाने की जरूरत है। संगठन के मुताबिक- हमने ऑन साइट वेरिफिकेशन किया। इस दौरान पाया कि अभी और काम किए जाने की जरूरत है ताकि टेरेरिज्म पर लगाम जमीनी स्तर पर भी नजर आए।

पाकिस्तान सरकार की तरफ से अब तक इस मामले पर रिएक्शन सामने नहीं आया। पाकिस्तान की विदेश राज्य मंत्री हिना रब्बानी खार एक बड़े डेलिगेशन के साथ FATF की मीटिंग के लिए गईं थीं। वो चार दिन से पेरिस में थीं।

अन्य बड़ी खबरें...

DRDO का संविदा कर्मचारी गिरफ़्तार, ISI की महिला हैंडलर को दी गोपनीय जानकारी

तेलंगाना में स्पेशल ऑपरेशन टीम ने बालापुर पुलिस के साथ संयुक्त अभियान में रक्षा अनुसंधान एवं विकास प्रयोगशाला (DRDO) के संविदा कर्मचारी को गिरफ़्तार किया। पुलिस ने बताया कि उसने आईएसआई की संदिग्ध महिला हैंडलर को डीआरडीएल-आरसीआई कॉम्प्लेक्स की गोपनीय जानकारी साझा की है।

भीम सेना चीफ सतपाल अरेस्ट, नूपुर शर्मा की जुबान काटने पर रखा था एक करोड़ का इनाम

दिल्ली पुलिस ने भीम सेना प्रमुख नवाब सतपाल तंवर को अरेस्ट किया है। सतपाल ने पैगंबर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी करने वाली पूर्व बीजेपी प्रवक्ता नूपुर शर्मा की जुबान काटने वाले को एक करोड़ रुपए का ईनाम देने का ऐलान किया था। तंवर ने 2010 में भीम सेना का गठन किया था।

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में हिजबुल के दो आतंकी मारे गए, कुलगाम में पांचवें दिन भी ऑपरेशन जारी

जम्मू-कश्मीर अनंतनाग जिले के कोकरनाग इलाके में गुरुवार को हिजबुल मुजाहिद्दीन के दो आतंकियों की छिपे होने की खबर मिली थी। गुरुवार शाम से ही जारी मुठभेड़ देर रात खत्म हुई, जिसमें सुरक्षाबलों ने दोनों आतंकियों को मार गिराया। मारे गए आतंकियों की पहचान जुनैद और बासित भट के तौर पर हुई है। बासित भाजपा के सरपंच रसूल डार और उनकी पत्नी की हत्या के अलावा 2021 में एक पंच की हत्या में शामिल था। कुलगाम में आतंकियों के खिलाफ सुरक्षाबलों का ऑपरेशन 5वें दिन भी जारी है। सुरक्षाबलों में आतंकियों के भागने के सभी रास्ते बंद कर दिए हैं। जेसीबी और ड्रोन की मदद से आतंकियों की तलाश की जा रही है। एनकाउंटर में एक आतंकी के मारे जाने की खबर है। हालांकि, इसकी पुष्टि नहीं हुई है।

28-29 जून को श्रीनगर में होगी जीएसटी परिषद की 47वीं बैठक

जीएसटी परिषद की 47वीं बैठक 28-29 जून को श्रीनगर में होगी। वित्त मंत्री कार्यालय की ओर से इसकी जानकारी दी गई। माना जा रहा है कि बैठक में जीएसटी की प्रक्रियाओं के आसान करने पर चर्चा हो सकती है। इससे पहले श्रीनगर में 2017 में जीएसटी को लाने से पहले परिषद की 14वीं बैठक बुलाई गई थी।

इंग्लैंड ने बनाया वनडे क्रिकेट का सबसे बड़ा स्कोर, नीदरलैंड के खिलाफ जड़े 498 रन

इंग्लैंड ने नीदरलैंड के खिलाफ 498/4 का स्कोर बनाया, अपना ही 4 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा इंग्लैंड की क्रिकेट टीम ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे बड़े स्कोर का अपना ही वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इंग्लिश टीम ने तीन बल्लेबाजों के शतक की बदौलत टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवर में 4 विकेट खोकर 498 रन का स्कोर बना दिया। सिर्फ दो रन से वनडे क्रिकेट में पहली बार 500 रन का आंकड़ा नहीं छुआ जा सका।

पिछला रिकॉर्ड 481/6 का था। इंग्लैंड की टीम ने वह स्कोर 19 जून 2018 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2018 में नॉटिंघम में बनाया था। वनडे इतिहास में तीसरी बार एक पारी में तीन बल्लेबाजों के शतक इंग्लैंड की ओर से फिल साल्ट (122), डेविड मलान (125) और जोस बटलर (162) ने शतकीय पारी खेली। वनडे क्रिकेट के इतिहास में यह सिर्फ तीसरा मौका है जब एक पारी में तीन बल्लेबाजों ने शतक जमाए हैं। इससे पहले साउथ अफ्रीका की ओर से 2015 में वेस्टइंडीज और भारत के खिलाफ एक-एक पारी में तीन-तीन शतक जमाए थे। पढ़े पूरी खबर...

अन्य बड़ी खबरें...

जम्मू-कश्मीर में बोले राजनाथ सिंह- 2022 के अंत तक शुरू हो सकती है विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का कहना है कि जम्मू-कश्मीर में इस साल यानी 2022 के अंत तक चुनावी प्रक्रिया शुरू हो सकती है। केंद्र शासित प्रदेश में परिसीमन हो गया है। अब जम्मू में 43 और कश्मीर में विधानसभा की 47 सीटें होंगी। बता दें कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दो दिन के दौरे पर जम्मू-कश्मीर गए हैं। पढ़े पूरी खबर...

विकीलीक्स के जूलियन असांजे को अमेरिका प्रत्यर्पित किया जाएगा, ब्रिटेन सरकार ने मंजूरी दी

ब्रिटेन सरकार ने विकीलीक्स के जूलियन असांजे (Julian Assange) को अमेरिका प्रत्यर्पित किए जाने को मंजूरी दी है। असांजे ऑस्ट्रेलिया के नागरिक हैं। उन पर जासूसी का आरोप है। वह 2019 से लंदन की बेल्मार्श जेल में बंद हैं। उनकी गिरफ्तारी के बाद अमेरिका की तरफ से उन्हें प्रत्यर्पित करने के लिए कोर्ट में दाखिल की गई अर्जी को सार्वजनिक किया गया। पढ़े पूरी खबर...

पाकिस्तानी आतंकी अब्दुल रहमान मक्की को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित कराने में चीन का अड़ंगा; भारत-अमेरिका के प्रस्ताव पर लगाया वीटो

पाकिस्तान के आतंकवादी अब्दुल रहमान मक्की को सुरक्षा परिषद की ग्लोबल टेररिस्ट लिस्ट में शामिल करने पर चीन ने फिर अड़ंगा लगाया है। भारत और अमेरिका मक्की को अल-कायदा प्रतिबंध समिति के तहत वैश्विक आतंकी घोषित करने का प्रस्ताव लाए थे। चीन के वीटो के बाद इस प्रस्ताव पर अमल नहीं हो पाया है।

मद्रास हाईकोर्ट ने कहा- राजीव गांधी हत्याकांड में नलिनी और रविचंद्रन को हम रिहा नहीं कर सकते

मद्रास हाईकोर्ट ने नलिनी और पी रविचंद्रन की जल्द रिहाई से जुड़ी याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई की। कोर्ट ने यह कहते हुए याचिका खारिज कर दी कि उसके पास नलिनी और रविचंद्रन को रिहा करने की सुप्रीम कोर्ट के समान शक्तियां नहीं हैं। यदि याचिका पेरारीवलन की रिहाई पर आधारित है तो याचिकाकर्ता सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटा सकते हैं।

अशोक गहलोत के भाई अग्रसेन के घर पर ED के बाद अब CBI ने मारा छापा, पोटाश घोटाले में घिरे

मुख्यमंत्री गहलोत के भाई के घर और दुकान पर CBI ने छापा मारा है। अग्रसेन गहलोत पर आरोप है कि 2007 से 2009 के बीच फर्टिलाइजर बनाने के लिए जरूरी पोटाश किसानों में बांटने के नाम पर सरकार से सब्सिडी पर खरीदी और प्रोडक्ट निजी कंपनियों को बेचकर मुनाफा कमाया गया। पढ़ें पूरी खबर...

राम रहीम को एक महीने की पैरोल मिली, बागपत के आश्रम में रहेगा

डेरा सच्चा सौदा के गुरमीत राम रहीम एक बार पैरोल मिल गई है। वह एक महीने के लिए जेल से बाहर आ गया है। इससे पहले उसे फरवरी के पहले हफ्ते में भी 21 दिन की पैरोल दी गई थी। अपने आश्रम में दो महिलाओं से बलात्कार के मामले में वह सुनारिया जेल में उम्रकैद की सजा काट रहा है। शुक्रवार को वह सुबह साढ़े सात बजे बाहर आया और सीधे बागपत के आश्रम पहुंच गया।

अग्निपथ योजना में इस साल भर्ती की एज लिमिट बढ़ाकर 23 साल की गई

केंद्र सरकार ने अग्निपथ योजना के तहत भर्ती के लिए अपर एज लिमिट 21 साल से बढ़ाकर 23 साल करने का ऐलान किया है। यह छूट केवल इसी साल के लिए लागू होगी। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, पिछले दो साल में कोई भर्ती नहीं होने के कारण यह फैसला लिया गया है। इससे पहले अग्निवीर बनने के लिए पहले निर्धारित आयु सीमा 17.5 साल से 21 साल थी।

दिल्ली स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन केस में ED ने करीबियों के घर मारी रेड

दिल्ली स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन केस में ED ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 11 जगह छापा मारा है। प्रेसिडियम स्कूल के मालिक देवेंद्र गुप्ता और सुधा गुप्ता के घर, अनन्त राज के मालिक पंकज नाकरा के घर और KBM फूड्स के मालिक दिनेश अग्रवाल के घर छापेमारी की कार्रवाई की गई है। यह कार्रवाई सत्येंद्र जैन से पूछताछ के बाद की गई है।

दिल्ली के पहाड़गंज इलाके में इमारत गिरी, साढ़े 3 साल के बच्चे की मौत, 4 अभी भी मलबे में फंसे

दिल्ली के पहाड़गंज इलाके के खन्ना मार्केट और द विवेक होटल के पास गुरुवार रात एक इमारत गिर गई। हादसे में साढ़े 3 साल के एक बच्चे की मौत हुई है। पहली मंजिल का निवासी और 3 बच्चे अभी भी मलबे में फंसे हैं। मलबे से 3 को रेस्क्यू किया जा चुका है, जिसमें 1 तीन साल का बच्चा, 2 लड़कियां और उनके पिता शामिल हैं।

दमकल विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि 8:40 बजे एक मकान ढहने की सूचना मिली, जिसके बाद दमकल की 7 गाड़ियों को मौके पर भेजा गया। पहाड़गंज के सिविल डिफेंस के डिवीजन वार्डन भी मौके पर पहुंचे हैं। उन्होंने कहा- घटना की सूचना मिलते ही हम हमारे वॉलंटियर के साथ मौके पर पहुंच कर बचाव कार्य में लग गए। हम एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड का सहयोग ले रहे हैं।

कांग्रेस ने जयराम रमेश को मीडिया प्रभारी महासचिव नियुक्त किया

कांग्रेस पार्टी ने गुरुवार को जयराम रमेश को संचार, प्रचार और मीडिया का प्रभारी महासचिव नियुक्त किया। इससे पहले यह जिम्मेदारी रणदीप सिंह सुरजेवाला के पास थी। पार्टी ने एक बयान जारी कर कहा कि सुरजेवाला को संचार के प्रभारी महासचिव के की जिम्मेदारी से मुक्त कर दिया गया है।

सुरजेवाला कर्नाटक के प्रभारी महासचिव के तौर पर बने रहेंगे। पार्टी का यह फैसला तब आया है, जब राहुल गांधी से नेशनल हेराल्ड केस में ED पूछताछ कर रही है।

5 साल की बेला का नाम गिनीज बुक में, सबसे कम उम्र में किताब पब्लिश करने का रिकॉर्ड

ब्रिटेन के वेमाउथ की बेला जे डार्क ने सबसे कम उम्र में किताब पब्लिश करने का रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने यह उपलब्धि 5 साल 211 दिन की उम्र में हासिल की है। द लॉस्ट कैट किताब के लिए उनका नाम गिनीज बुक में दर्ज हुआ। यह एक बिल्ली की कहानी है जो रात में अकेले निकलकर खो जाती है। यह किताब इस साल 31 जनवरी को पब्लिश हुई थी, अब तक इसकी 1,000 कॉपीज बिक चुकी हैं।