• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates; Stock Market Crash | Rajasthan VHP Leader Attack, Jammu Kashmir Delimitation, Varanasi Gyanvapi Masjid

भास्कर अपडेट्स:दिल्ली से ट्रेन पकड़कर उदयपुर के लिए निकले राहुल गांधी, कल चिंतन शिविर में शामिल होंगे

7 दिन पहले

कांग्रेस नेता राहुल गांधी दिल्ली से ट्रेन के जरिए राजस्थान के उदयपुर जा रहे हैं। जहां वो कांग्रेस पार्टी के चिंतन शिविर में शामिल होंगे। राहुल गांधी जैसे ही दिल्ली के सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन पहुंचे, वहां कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने उनका स्वागत किया। राहुल गांधी रात 8 बजे रेलवे स्टेशन पहुंचे। राहुल पार्टी के करीब 74 नेताओं के साथ उदयुपर आने के लिए ट्रेन से रवाना हुए हैं।

मेवाड़ एक्सप्रेस में राहुल गांधी सहित सभी नेताओं के लिए दो डिब्बे पहले से तैयार किए गए थे। इससे पहले ट्रेन में कुली एसोसिएशन के प्रतिनिधिमंडल ने राहुल गांधी से बातचीत की।

आज की अन्य बड़ी खबरें...

कर्नाटक में धर्मांतरण विरोधी बिल को कैबिनेट की मंजूरी, अध्यादेश के रास्ते लागू होगा

अब धर्मांतरण विरोधी बिल को विधानसभा के अगले सत्र में पेश किया जाएगा।
अब धर्मांतरण विरोधी बिल को विधानसभा के अगले सत्र में पेश किया जाएगा।

कर्नाटक में धर्मांतरण विरोधी बिल को कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है। अब इसे विधानसभा के अगले सत्र में पेश किया जाएगा, तब तक ये अध्यादेश के रूप में लागू रहेगा। कर्नाटक के गृहमंत्री अरागा ज्ञानेंद्र ने इसकी जानकारी दी। इससे पहले कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने अध्यादेश के माध्यम से विवादास्पद धर्मांतरण विरोधी बिल लाने का फैसला किया था। दरअसल कर्नाटक में सत्तारूढ़ दल के पास राज्य विधानमंडल के ऊपरी सदन में बहुमत नहीं है इसलिए बोम्मई सरकार ने ऐसा किया।

सहारा इंडिया के मालिक को बड़ा झटका, पटना HC ने कहा- कोर्ट से बड़े नहीं सुब्रत राय, कल हाजिर हों

इंवेस्टर्स को रुपए नहीं लौटाने के मामले में सहारा इंडिया के मालिक सुब्रत राय को पटना हाईकोर्ट से बड़ा झटका लगा है। उनकी तरफ से दायर किए गए अंतरिम जमानत आवेदन को खारिज कर दिया गया है। गुरुवार को सुनवाई करते हुए जस्टिस संदीप कुमार ने कहा कि कल हर हाल में सुबह 10:30 बजे सहारा इंडिया के मालिक सुब्रत राय को हाजिर होना होगा। कल अगर यह फिजिकली नहीं आए तो फिर हाईकार्ट इनकी गिरफ्तारी का वारंट जारी करेगा। पढ़ें पूरी खबर...

असम में असम में भूस्खलन से ट्रेन सेवा बाधित, पैसेंजर ट्रेनें रोकी

भूस्खलन से ट्रेक खतरनाक हो गया है।
भूस्खलन से ट्रेक खतरनाक हो गया है।

असम के दीमा हसाओ में भूस्खलन के चलते ट्रेन सेवा बाधित हो गई है। घटना माईबोंग रेलवे रूट की है। इस रूट पर यात्री ट्रेन सेवाएं फिलहाल स्थगित हैं। अन्य ट्रेनों को काफी कम स्पीड से निकाला जा रहा है।

जम्मू-कश्मीर के बडगाम में आतंकवादियों ने कश्मीरी पंडित की हत्या की, सुरक्षा बलों ने इलाका घेरा

जम्मू-कश्मीर के बडगाम के चाडूरा में आतंकवादियों ने एक कश्मीरी पंडित राहुल भट को गोली मार दी। आतंकियों ने तहसील ऑफिस में घुसकर क्लर्क राहुल भट को गोली मार दी। राहुल को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उनकी मौत हो गई। सुरक्षा बलों​​​​​​ ने इलाके की घेराबंदी कर दी है। पढ़ें पूरी खबर...

मुख्य चुनाव आयुक्त बने राजीव कुमार, 15 मई से सुशील चंद्रा की जगह संभालेंगे कार्यभार

चुनाव आयुक्त राजीव कुमार को मुख्य चुनाव आयुक्त नियुक्त किया जा रहा है। राजीव कुमार 15 मई, 2022 से मुख्य चुनाव आयुक्त का कार्यभार संभालेंगे। 14 मई 2022 को सुशील चंद्रा का कार्यकाल पूरा हो जाएगा। विधि मंत्रालय ने अधिसूचना जारी कर राजीव को मुख्य चुनाव आयुक्त बनाए जाने की घोषणा की।

विदेश जाने वालों के लिए दूसरे डोज और बूस्टर डोज के बीच अंतर के नियम में मिली ढील

केंद्र सरकार ने विदेश यात्रा पर जाने​​​ वालों के लिए कोरोना वैक्सीन के दूसरे डोज और बूस्टर डोज के बीच अंतर का नियम बदल दिया है। अब विदेश जा रहे नागरिक उस देश के नियम के अनुसार बूस्टर डोज लगवा सकेंगे जहां वो जा रहे हैं। अभी 18 वर्ष से अधिक के भारतीय नागरिकों के लिए दूसरे डोज और बूस्टर डोज के बीच का अंतर 9 महीने रखना अनिवार्य है।

विदेश यात्रा पर जा रहे यात्रियों के लिए बू्स्टर डोज की गाइड लाइंस में ढील देने का फैसला टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) की सिफारिशों पर आधारित है। कोविन पोर्टल पर भी यह सुविधा जल्द दिखाई देने लगेगी।

दिल्ली में MCD का एक्शन, मदनपुर खादर में बुलडोजर ने तीन मंजिला इमारत गिराई

दिल्ली में MCD का बुलडोजर आज मदनपुर खादर में चला। यहां टीम ने अवैध रूप से बनी एक तीन मंजिला इमारत को ध्वस्त कर दिया। इससे गुस्साए लोगों ने MCD की टीम पर पथराव कर दिया। इसमें कई कर्मचारी और पुलिस वाले चोटिल हुए हैं। MCD की कार्रवाई का विरोध करने पहुंचे आम आदमी पार्टी के विधायक अमानत उल्ला खान को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है।

AAP विधायक अमानत उल्ला खान को हिरासत में लिया गया।
AAP विधायक अमानत उल्ला खान को हिरासत में लिया गया।

छत्तीसगढ़ के बीजापुर से 5 किलो IED बरामद, सुरक्षा बलों पर हमले की थी साजिश

छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में गुरुवार को सुरक्षा बलों ने नक्सलियों के लगाए गए 5 किलो IED को बरामद किया है। जानकारी के मुताबिक, IED फुंडरी में इंद्रावती नदी पर बन रहे पुल के पास मिला है। ये सुरक्षा बलों को मारने लिए के लिए प्लांट किया गया था।

15 राज्यों की 57 राज्य सभा सीटों के लिए 10 जून को चुनाव होंगे

15 राज्यों की 57 राज्य सभा सीटों के लिए 10 जून को चुनाव होंगे। इनमें सबसे अधिक सीटें उत्तर प्रदेश से खाली हुई हैं। वहां कुल 11 सीटों के लिए चुनाव होंगे। राष्ट्रपति चुनाव से ठीक पहले होने वाला यह बड़ा चुनाव होगा।

झारखंड की IAS अधिकारी पूजा सिंघल सस्पेंड

झारखंड की IAS अधिकारी पूजा सिंघल को गुरुवार को राज्य सरकार ने सस्पेंड कर दिया गया है। प्रवर्तन निदेशालय ने बुधवार को उन्हें गिरफ्तार कर लिया था। उन्हें मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। उनके पति को भी गिरफ्तार कर लिया गया है। पूजा झारखंड में माइनिंग सचिव थीं।

शेयर बाजार में पांचवें दिन भी गिरावट जारी, सेंसेक्स हजार पॉइंट से ज्यादा की गिरावट के साथ 53,045 पर

भारतीय शेयर बाजार में लगातार पांचवे दिन गुरुवार को भी गिरावट देखने को मिल रही है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का सेंसेक्स साढ़े 11 बजे 1042 पॉइंट की गिरावट के साथ 53,045.63 पर कारोबार कर रहा है। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी भी 331 अंकों की गिरावट के साथ 15,835.55 पर कारोबार कर रहा है। सबसे ज्यादा गिरावट बैंकिंग शेयर्स में दिखने को मिल रही है।

यमुना एक्सप्रेस-वे पर डंपर से टकराई बोलेरो, 4 महिलाओं समेत 5 की मौके पर मौत

ग्रेटर नोएडा में यमुना एक्सप्रेस-वे पर गुरुवार सुबह एक तेज रफ्तार बोलेरो पीछे से एक डंपर में घुस गई। हादसे में चार महिलाओं समेत 5 की मौके पर मौत हो गई। हादसा जेवर इलाके में तड़के 5 बजे के करीब हुआ। टक्कर इतनी तेज थी कि बोलेरो का अगला हिस्सा बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया। पुलिस ने बताया कि हादसे में मरने वाले सभी लोग महाराष्ट्र के रहने वाले थे। पढ़ें पूरी खबर...

चीन के रनवे पर फिसला तिब्बत एयरलाइंस का प्लेन, हादसे में कम से कम 25 यात्री घायल

चीन के चोंगकिंग एयरपोर्ट पर गुरुवार सुबह तिब्बत एयरलाइंस के एक विमान में आग लग गई। हादसे में कम से कम 25 यात्रियों को चोट आई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चोंगकिंग इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर चोंगकिंग से ल्हासा जाने वाली फ्लाइट टेक-ऑफ के दौरान रनवे से नीचे उतर गई, जिससे उसमें आग लग गई। विमान में 113 यात्री और 9 क्रू मेंबर्स सवार थे। सभी यात्रियों को सुरक्षित निकाल लिया गया है और घायलों को अस्पताल ले जाया गया है।

राजस्थान के हनुमानगढ़ में VHP नेता पर लोहे की रॉड से हमला, तनाव के चलते नोहर में इंटरनेट बंद

राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले के नोहर में विश्व हिंदू परिषद (VHP) के नेता सतवीर सहारण पर कुछ युवकों ने लोहे की रॉड से हमला कर दिया। इससे वह गंभीर रूप से घायल हो गए। उन्हें बीकानेर रेफर कर दिया गया है। इस घटना के बाद गुस्साए लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया। तनाव के चलते नोहर में इंटरनेट बंद कर दिया गया है। मौके पर भारी पुलिस बल तैनात है।

जासूसी के आरोप में भारतीय वायुसेना का जवान गिरफ्तार, पत्नी के बैंक खाते में मिला संदिग्ध लेनदेन

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने जासूसी के आरोप में भारतीय वायुसेना के एक जवान को गिरफ्तार किया है। आरोपी का नाम देवेंद्र शर्मा बताया गया है। आरोप है कि पहले देवेंद्र शर्मा को हनी ट्रैप में फंसाया गया, फिर उनसे IAF से जुड़ी संवेदनशील जानकारियां जुटाने की कोशिश की गई है। आरोपी की पत्नी के बैंक खाते में भी कुछ संदिग्ध लेनदेन मिला है। पुलिस को शक है कि इस पूरे काम मे पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI का हाथ है।

जम्मू-कश्मीर में परिसीमन पर पाकिस्तान को ऐतराज, विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ने UN में उठाया मुद्दा

पाकिस्तान के नए विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने यूनाइटेड नेशन में जम्मू-कश्मीर में परिसीमन का मुद्दा उठाया है। इसके लिए उन्होंने UN के शीर्ष अधिकारियों को एक पत्र लिखा है, जिसमें उन्होंने जम्मू-कश्मीर में किए गए डेमोग्राफिक बदलाव के बारे में जानकारी दी। पाक विदेश मंत्री ने कहा कि भारत ने जम्मू-कश्मीर में जो किया है वो अंतरराष्ट्रीय कानून का खुला उल्लंघन है, जिसमें संयुक्त राष्ट्र चार्टर और जम्मू-कश्मीर विवाद पर संबंधित सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव शामिल हैं।

शिवसेना विधायक रमेश लटके का हार्ट अटैक से निधन, दोस्तों से मिलने दुबई ​गए थे ​​​​

मुंबई के अंधेरी ईस्ट से शिवसेना विधायक रमेश लटके का बुधवार देर रात हार्ट अटैक से निधन हो गया। मुंबई के सड़क एवं परिवहन मंत्री अनिल परब ने बताया कि रमेश अपने परिवार के साथ दोस्तों से मिलने दुबई गए थे। वहां उन्हें अचानक दिल का दौरा पड़ा, जिसके बाद उनकी मौत हो गई। मंत्री ने बताया कि जल्द ही उनके पार्थिव शरीर को मुंबई लाया जाएगा। पढ़ें पूरी खबर...

FCRA उल्लंघन मामले में 36 के खिलाफ केस दर्ज, 14 गिरफ्तार

केंद्रीय जांच एजेंसी (CBI) ने फॉरेन कॉन्ट्रीब्यूशन रेगुलेटिंग एक्ट (FCRA) 2020 उल्लंघन मामले में कुल 36 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है। इनमें 14 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। इनमें प्रमोद कुमार भसीन, आलोक रंजन, राज कुमार, शाहिद खान, गजनफर अली, तुषार कांति रॉय के नाम शामिल हैं। ये सभी गृह मंत्रालय का काम करने वाले कर्मचारी हैं। इससे पहले मंगलवार को FCRA उल्लंघन मामले में CBI ने देश के 40 शहरों में छापेमारी की थी। इस दौरान 2 करोड़ रुपए बरामद किए गए थे।

लोन की पर्सनल गारंटी देने वाले कंपनी प्रमोटरों पर कार्रवाई कर सकेंगे बैंक
सुप्रीम कोर्ट ने एक अहम फैसला सुनाते हुए कंपनी के प्रमोटरों के खिलाफ दिवाला प्रक्रिया शुरू करने पर एनसीएलएटी (NCLAT) के फैसले को चुनौती देने वाली याचिका खारिज कर दी है। इस फैसले ने बैंकों के लिए कंपनियों के प्रमोटरों, डायरेक्टरों और चेयरमैन के खिलाफ दिवालिया कार्यवाही शुरू करने का रास्ता साफ कर दिया है, जिन्होंने कॉर्पोरेट लोन पाने के लिए पर्सनल गारंटी दी है। SBI बनाम महेंद्र कुमार जाजोदिया केस में एक अपीलेट ट्रिब्यूनल के निर्णय को लेकर दायर याचिका पर यह फैसला आया।

एपल का आईपॉड बंद, 20 साल का सफर खत्म
एपल कंपनी ने आधिकारिक तौर पर आखिरी आईपॉड टच मॉडल को बंद करने की घोषणा की है। इसके साथ ही पॉपुलर आईपॉड प्रोडक्ट लाइन अब समाप्त हो गई है। एपल ने इसे अक्टूबर 2001 में लॉन्च किया था। यह अपने समय का सबसे मशहूर म्यूजिक गैजेट था।

नेपाल में 5.3 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महूसस किए गए

पश्चिमी नेपाल के कम आबादी वाले क्षेत्र सुदुरपश्चिम प्रांत में बुधवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.3 मापी गई। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र दारचुला जिले से 30 किलोमीटर दूर नॉर्थ-ईस्ट में 5 किलोमीटर की गहराई में था। किसी जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है।

भारत ने UN में हिंदी को बढ़ावा देने के लिए आठ लाख अमेरिकी डॉलर का सहयोग दिया

हिंदी को UN में बढ़ावा देने के लिए भारत ने दिए आठ लाख अमेरिकी डॉलर का सहयोग दिया है। UN में भारत के डिप्टी रिप्रेजेंटेटिव आर रविंद्र ने इस राशि का चेक UN के ग्लोबल कम्युनिकेशन डिपार्टमेंट डिप्टी डायरेक्टर और इंचार्ज मीता होसाली को सौंपा। आर रविंद्र ने चेक सौंपने के बाद सोशल मीडिया पर लिखा, 'भारत सरकार संयुक्त राष्ट्र में हिन्दी के उपयोग का दायरा बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है।'