• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates; Pakistan Karachi Blast | Mamta Banerjee Narendra Modi, Jammu Kashmir, Dawood Ibrahim Gang Members, Jharkhand

भास्कर अपडेट्स:UAE के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जाएद का निधन​​​​​​, भारत में एक दिन का राजकीय शोक घोषित

9 दिन पहले

UAE के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जाएद अल नह्यान का शुक्रवार को निधन हो गया। देश में 40 दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित कर दिया गया है। तीन दिन तक सभी सरकारी दफ्तर और मिनिस्ट्री बंद रहेंगी। इनमें प्राईवेट सेक्टर भी शामिल है।

2 नवंबर, 2004 में पिता की मौत को बाद 3 नवंबर, 2004 को उन्हें राष्ट्रपति और अबू धाबी का शासक चुना गया था। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शेख खलीफा के निधन पर शोक व्यक्त किया है। भारत सरकार ने उनके निधन पर शनिवार को एक दिन का राजकीय शोक घोषित किया है। इस दौरान राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा।

आज की अन्य बड़ी खबरें...

ISI ने रची थी साजिश;कनाडा में बैठे मास्टरमाइंड का पाकिस्तान के गैंगस्टर से है कनेक्शन

पंजाब पुलिस के मोहाली स्थित इंटेलिजेंस हेडक्वार्टर पर आतंकी हमला हुआ था। इसे खालिस्तानी आतंकी संगठन बब्बर खालसा इंटरनेशनल (BKI) ने करवाया और इसका मास्टरमाइंड कनाडा बैठा गैंगस्टर लखबीर सिंह लाडा है। लाडा पाकिस्तान में बैठे गैंगस्टर हरविंदर रिंदा का करीबी है। यह हमला पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI के कहने पर किया गया। इस RPG के जरिए यह रॉकेट दागा गया, वह भी पाकिस्तान से ही आया था। शुक्रवार को डीजीपी वीके भावरा ने यह खुलासा किया।

डीजीपी ने बताया कि इस मामले में अभी तक 5 आरोपी गिरफ्तार किए जा चुके हैं। हालांकि रॉकेट दागने वाले 3 हमलावर अभी पकड़ से बाहर हैं।पढ़ें पूरी खबर...

भोपाल और गोवा में कारवां रिसोर्ट के मालिक के ठिकानों पर ED की रेड, 88 लाख से ज्यादा कैश मिला

भोपाल में आरपीएम सोनिक एडवेंचर और कारवां रिसोर्ट के मालिक संजय विजय शिंदे के घर ED (प्रर्वतन निदेशालय) की रेड पड़ी है। ED ने संजय विजय शिंदे के खिलाफ दायर मनी लॉन्ड्रिंग केस में भोपाल और गोवा के 4 ठिकानों पर एक साथ रेड डाली है। शिंदे का नाम पनामा पेपर लीक केस में जुड़ा था। अब तक की छापेमारी में 88 लाख 30 हजार रुपए से ज्यादा का कैश मिला है। कुछ दस्तावेज भी ED ने कब्जे में लिए हैं। जांच जारी है। पुलिस ने संजय शिंदे को गिरफ्तार कर लिया है। ब्रिटिश वर्जिन द्वीप समूह और सिंगापुर की बैंकों समेत संजय के कुल 31 करोड़ रुपए दुनिया की अलग-अलग बैंक में डिपॉजिट हैं।

सुब्रत राय की गिरफ्तारी पर सुप्रीम कोर्ट की रोक: पटना हाईकोर्ट के गिरफ्तारी वारंट पर लगाया स्टे

सहारा इंडिया के मालिक सुब्रत राय के खिलाफ शुक्रवार सुबह गिरफ्तार वारंट जारी हुआ था।
सहारा इंडिया के मालिक सुब्रत राय के खिलाफ शुक्रवार सुबह गिरफ्तार वारंट जारी हुआ था।

सहारा इंडिया के मालिक सुब्रत राय के खिलाफ गिरफ्तार वारंट जारी होने के महज तीन घंटे बाद ही सुप्रीम कोर्ट ने इस पर स्टे लगा दिया। अब अगले आदेश तक सुब्रत राय की गिरफ्तारी नहीं होगी। बता दें, इंवेस्टर्स को रुपए नहीं लौटाने के मामले में सहारा इंडिया के मालिक सुब्रत राय के खिलाफ पटना हाईकोर्ट ने गिरफ्तार वारंट जारी किया था। इस पर सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस ए.एम खानविलकर की बेंच ने स्टे लगा दिया है। पढ़ें पूरी खबर...

निधि छिब्बर CBSE की चेयरपर्सन नियुक्त, केंद्र सरकार ने जारी किया आदेश

सीनियर IAS ऑफिसर निधि छिब्बर को सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एडुकेशन (CBSE) का चेयरपर्सन बनाया गया है। केंद्र सरकार ने शुक्रवार को यह आदेश जारी किया। छिब्बर 1994 की चंडीगढ़ कैडर की IAS ऑफिसर हैं। निधि अभी भारी उद्योग मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव हैं।

AAP विधायक अमानतुल्लाह खान को मिली जमानत, सरकारी काम में बाधा पहुंचाने के आरोप में हुए थे गिरफ्तार

AAP विधायक अमानतुल्लाह खान को दिल्ली की साकेत कोर्ट ने शुक्रवार को जमानत दे दी। उनके खिलाफ अब तक 18 FIR दर्ज की गई हैं और उन्हें 30 मार्च को ही हिस्ट्रीशीटर और खराब चरित्र घोषित किया जा चुका है। दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। खान को गुरुवार को मदनपुर खादर से दंगे और सरकारी कर्मचारियों के काम में बाधा पहुंचाने के आरोपों के तहत गिरफ्तार किया गया था, जहां से उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया था।

PDP का दावा, श्रीनगर में महबूबा मुफ्ती को घर में नजरबंद किया गया

PDP ने दावा किया है कि जम्मू-कश्मीर की पूर्व CM और PDP प्रमुख महबूबा मुफ्ती को घर में नजरबंद कर दिया गया है। पार्टी ने अभी तक नजरबंद होने के कारणों की पुष्टि नहीं की है। महबूबा मुफ्ती के घर के बाहर भारी पुलिस बल तैनात है।

जम्मू-कश्मीर में हवाला मामले में 9 जगहों पर छापेमारी

SIA ने अभी तक इस छापेमारी को लेकर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है।
SIA ने अभी तक इस छापेमारी को लेकर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है।

बाबू सिंह हवाला मामले में राज्य जांच एजेंसी (SIA) ने आज सुबह जम्मू-कश्मीर में 9 जगहों पर छापेमारी की। छापेमारी हवाला मामले में गिरफ्तार हुए कांग्रेस के पूर्व मंत्री बाबू सिंह से पूछताछ के आधार पर की गई। इस दौरान टीम ने कुछ दस्तावेज भी बरामद किए। हालांकि SIA ने अभी तक इस छापेमारी को लेकर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है।

जम्मू-कश्मीर में सरकार का बड़ा एक्शन, आतंकी से संबंधों को लेकर 3 सरकारी कर्मचारी सस्पेंड

जम्मू-कश्मीर में 3 सरकारी कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया गया है, इन पर आतंकवाद को समर्थन करने का आरोप है।
जम्मू-कश्मीर में 3 सरकारी कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया गया है, इन पर आतंकवाद को समर्थन करने का आरोप है।

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने आतंकवाद का समर्थन देने के आरोप में 3 सरकारी कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया है। इसमें कश्मीर विश्वविद्यालय में केमिस्ट्री के प्रोफेसर अल्ताफ हुसैन पंडित, शिक्षक मोहम्मद मकबूल हाजम और पुलिस जवान गुलाम रसूल शामिल हैं। एक आतंकी समूह और राष्ट्र-विरोधी नेटवर्क पर हाल ही में हुई कार्रवाई में इन पर शिकंजा कसा गया।

केदारनाथ धाम में VIP एन्ट्री बंद, आम लोगों की तरह ही करेंगे सभी दर्शन

केदारनाथ धाम में बढ़ती भीड़ को देखते हुए वीआईपी एंट्री पर लगी रोक।
केदारनाथ धाम में बढ़ती भीड़ को देखते हुए वीआईपी एंट्री पर लगी रोक।

उत्तराखंड के केदारनाथ धाम में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने लगी है। जिसे देखते हुए प्रशासन ने VIP एन्ट्री पर रोक लगा दी है। DGP ने शुक्रवार को मीडिया को बताया कि अब VIP एंन्ट्री वाले भी आम लोगों की तरह ही दर्शन करेंगे। इसके पहले सही इंतजाम नहीं होने की वजह से कई लोगों की मौत भी हो चुकी है।

अरुणाचल प्रदेश में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.2 मापी गई तीव्रता

अरुणाचल प्रदेश के चांगलांग 4.2 तीव्रता का भूकंप आया।
अरुणाचल प्रदेश के चांगलांग 4.2 तीव्रता का भूकंप आया।

अरुणाचल प्रदेश के चांगलांग जिले से 222 km दक्षिण में लगभग 12:39 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, भूकंप की तीव्रता 4.2 रही। फिलहाल, भूकंप से नुकसान की कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

ज्ञानवापी मस्जिद केस सुप्रीम कोर्ट पहुंचा, यथास्थिति रखने की मांग

ज्ञानवापी मस्जिद सर्वक्षण मामले में बनारस कोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती।
ज्ञानवापी मस्जिद सर्वक्षण मामले में बनारस कोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती।

सुप्रीम कोर्ट में बनारस कोर्ट के उस आदेश के खिलाफ याचिका दायर की गई है, जिसमें एडवोकेट-कमिश्नर को ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वेक्षण करने की अनुमति दी गई थी। हालांकि CJI एनवी रमना का कहना है कि वे पहले फाइलों को देखेंगे, उसके बाद कोई निर्णय लेंगे। यह याचिका हुजेफा अहमदी ने लोकल कोर्ट के फैसले को बनाए रखने की मांग करते हुए दायर की है।

NIA ने मुंबई से दाऊद गिरोह के दो लोगों को गिरफ्तार किया, आतंकी गतिविधियों के लिए फाइनेंस का आरोप

मुंबई से दाऊद गिरोह के 2 लोग गिरफ्तार हुए हैं।
मुंबई से दाऊद गिरोह के 2 लोग गिरफ्तार हुए हैं।

नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) ने मुंबई से दाऊद गिरोह के दो लोगों को गिरफ्तार किया है। इनमें 59 साल का आरिफ अबुबकर शेख और 51 साल शकील शेख उर्फ छोटा शकील शामिल है। दोनों पर डी कंपनी के लिए फाइनेंस करने का आरोप है। ये आतंकी गतिविधियों के लिए पैसों का इंतजाम करते थे। पुलिस हिरासत की मांग के लिए संदिग्धों को आज NIA की विशेष अदालत में पेश किया जाएगा।

केवी थॉमस के खिलाफ कांग्रेस का ऐक्शन, पार्टी की प्राइम मेंबरशिप से हटाया गया

केवी थॉमस को कांग्रेस के प्राइम मेंबरशिप से हटा दिया गया है।
केवी थॉमस को कांग्रेस के प्राइम मेंबरशिप से हटा दिया गया है।

कांग्रेस नेता केवी थॉमस को कांग्रेस पार्टी की प्राइम मेंबरशिप से हटा दिया गया है। केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी (KPCC) के अध्यक्ष के सुधाकरन ने जानकारी दी कि थॉमस पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल थे, जिसके बाद कांग्रेस आलाकमान ने उन्हें पार्टी से हटाने का फैसला लिया। थॉमस ने कोच्चि में उपचुनाव के संबंध में 12 मई को आयोजित एक बैठक में माकपा नेता एवं केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन के साथ मंच साझा किया, जिसके कुछ घंटों के बाद कांग्रेस ने उनके खिलाफ यह कार्रवाई की।

NIA ने झारखंड में आतंकवादी संगठनों को हथियार सप्लाई करने वाले 11 लोगों के खिलाफ केस किया
नेशनल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी (NIA) ने झारखंड में आतंकवादी संगठनों को हथियार और गोला-बारूद सप्लाई करने वाले 11 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है। जिन 11 लोगों के खिलाफ केस किया गया है उनमें अविनाश कुमार उर्फ चुन्नू शर्मा, श्रषि कुमार, पंकज कुमार, कमेंद्र सिंह, अरुण कुमार सिंह, हिरला गुमान सिंह, शिवलाल धावल सिंह चौहान, कुमार गुरलाल, कार्तिक बेहरा, अमन साहू, संजय कुमार के नाम शामिल हैं।

TRAI का दावा; देश में टेलीकॉम कस्टमर्स की संख्या बढ़कर 116.69 करोड़ से अधिक

टोटल टेलीकॉम कस्टमर्स की संख्या बढ़कर 116.69 करोड़ से अधिक हो गई।
टोटल टेलीकॉम कस्टमर्स की संख्या बढ़कर 116.69 करोड़ से अधिक हो गई।

रिलायंस जियो और भारती एयरटेल का 2022 में बेहतर प्रदर्शन रहा है। इस संबंध में टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने गुरुवार को एक रिपोर्ट जारी की। रिपोर्ट के मुताबिक, 2022 में टोटल टेलीकॉम कस्टमर्स की संख्या बढ़कर 116.69 करोड़ से अधिक हो गई, जो 2021 के अंत में 116.60 थी। इस दौरान भारती एयरटेल और रिलायंस जियो ने मोबाइल फोन के साथ ही फिक्स्ड लाइन सर्विस सेगमेंट में नए कस्टमर्स जोड़े।