• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates; Actress Ketaki Chitale Bail| Supreme Court Justice M.R.Shah Heart Attack| Madhya Pradesh Chhindwara Road Accident, Agneepath Yojana Controversy, Uttar Pradesh Bulldozer Action

भास्कर अपडेट्स:अग्निपथ योजना पर सरकार का बड़ा फैसला, इस साल भर्ती के लिए अपर एज लिमिट 21 से बढ़ाकर 23 साल की गई

5 महीने पहले

केंद्र सरकार ने अग्निपथ योजना के तहत भर्ती के लिए अपर एज लिमिट 21 साल से बढ़ाकर 23 साल करने का ऐलान किया है। यह छूट केवल इसी साल के लिए लागू होगी। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, पिछले दो साल में कोई भर्ती नहीं होने के कारण यह फैसला लिया गया है। इससे पहले अग्निवीर बनने के लिए पहले निर्धारित आयु सीमा 17.5 साल से 21 साल थी।

आज की अन्य बड़ी खबरें...
दिल्ली के पहाड़गंज इलाके में इमारत गिरी, 3 लोगों का रेस्क्यू किया गया, अभी भी कई लोग फंसे

दिल्ली के पहाड़गंज इलाके के खन्ना मार्केट और द विवेक होटल के पास एक इमारत गिर गई। मलबे से 3 लोगों को बचाया गया है, इनमें 1 तीन साल का बच्चा, 2 लड़कियां और उनके पिता शामिल हैं। दमकल विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि 8:40 बजे एक मकान ढहने की सूचना मिली, जिसके बाद दमकल की 7 गाड़ियों को मौके पर भेजा गया। अधिकारी के मुताबिक, मलबे में अभी भी कई लोगों के फंसे होने की आशंका है।

वहीं, पहाड़गंज के सिविल डिफेंस के डिवीजन वार्डन भी मौके पर पहुंचे। उन्होंने कहा -घटना की सूचना मिलते ही हम हमारे वॉलंटियर के साथ मौके पर पहुंच कर बचाव कार्य में लग गए। हम एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड का सहयोग ले रहे हैं। जो लोग अंदर दब गए थे उनको हमने बाहर निकाल लिया है। घायलों के अस्पताल भेजा गया है।

बिहार बीजेपी नेता अरुण यादव ने पहले पत्नी को गोली मारी, फिर कर ली खुदकुशी

बिहार बीजेपी नेता अरुण यादव ने पहले मुंगेर से मेयर उम्मीदवार पत्नी की गोली मारकर हत्या कर दी। उसके बाद खुद को भी गोली मार कर खुदकुशी कर ली। अरुण यादव ओबीसी मोर्चा के जिला उपाध्यक्ष थे। उनकी पत्नी इस बार मेयर बनने के लिए चुनाव की प्रचार-प्रसार कर रही थीं।

पुलिस घटनास्थल पर पहुंचकर मामले की जांच में जुट गई है। पुलिस के मुताबिक घटनास्थल से एक पिस्टल और एक कट्टा समेत जिंदा कारतूस बरामद किया है। घटना की वजह स्पष्ट नहीं हो पाई है।

ED से पूछताछ में मोतीलाल वोरा का नाम आने पर बेटे ने कहा- राहुल ऐसा कर ही नहीं सकते

नेशनल हेरॉल्ड मामले में राहुल गांधी से तीन दिन की पूछताछ हो चुकी है। राहुल ने प्रवर्तन निदेशालय (ED) के सामने ये दावा किया है कि AJL और यंग इंडिया के बीच हुई लेनदेन की तमाम ट्रांजेक्शन कांग्रेस के दिवंगत नेता मोतीलाल बोहरा देखते थे।

एक मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राहुल के इस दावे पर मोतीलाल बोहरा के बेटे अरुण बोहरा ने सफाई दी है। उन्होंने कहा कि राहुल उनके पिता पर ऐसे आरोप नहीं लगा सकते हैं। उन्हें पूरा विश्वास है कि इस मामले में राहुल गांधी जीतकर बाहर आएंगे।

इधर, राहुल के दावे पर बीजेपी ने भी सवाल खड़े कर दिए हैं। एमपी भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा ने इसे राहुल का कबूलनामा करार दिया है। उन्होंने कहा कि ED ने जिन आरोपों पर राहुल से पूछताछ की है, वो सही हैं।

कुलगाम में हिंदू टीचर रजनी बाला की हत्या करने वाला आतंकी ढेर, अनंतनाग में 2 आतंकी मारे गए

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम के मिशीपोरा इलाके में फिर से मुठभेड़ शुरू हो गई है। मुठभेड़ में दो आतंकी को मार गिराया है। इसमें से एक आतंकी कुलगाम में टीचर रजनी बाला की टारगेट किलिंग में शामिल था। इलाके में 14 जून से घेराबंदी और सर्च ऑपरेशन जारी है।

इधर, अनंतनाग जिले के कोकरनाग इलाके में हिजबुल मुजाहिद्दीन के दो आतंकियों की छुपे होने की खबर मिली थी। कश्मीर पुलिस के मुताबिक सुरक्षा बलों ने 2 आतंकियों को मार गिराया है।

पुलवामा में 15 किलो IED बरामद
IGP कश्मीर विजय कुमार ने जानकारी दी कि पुलवामा पुलिस और सुरक्षा बलों ने गांव अर्मुल्लाह लिट्टर में 15 किलो IED बरामद किया है। IGP के मुताबिक इस IED के जरिए आतंकवादी किसी बड़ी घटना को अंजाम देना चाहते थे। इस मामले में आतंकियों की मदद करने वाले 2 लोगो को गिरफ्तार किया गया है। मामले की जांच जारी है

शरद पवार पर विवादित पोस्ट करने वाली अभिनेत्री केतकी चिताले को मिली जमानत, पर अभी जेल में ही रहेंगी

मराठी अभिनेत्री केतकी चिताले को ठाणे सेशन कोर्ट से जमानत मिल गई है। फिलहाल वे अभी जेल में ही रहेंगी। केतकी को NCP अध्यक्ष शरद पवार पर आपत्तिजनक पोस्ट करने के मामले में मुंबई पुलिस ने गिरफ्तार किया था। उनपर तीन केस दर्ज किए गए थे।
SC के जज जस्टिस एमआर शाह को दिल को दौरा पड़ा, इलाज के लिए वापस जाएंगे दिल्ली

सुप्रीम के जज जस्टिस एमआर शाह को दिल को दौरा पड़ा है। जस्टिस एमआर शाह के पर्सनल सेक्रेटरी (PS) ने कि सुप्रीम कोर्ट के सिटिंग जज को हिमाचल प्रदेश में दिल की तकलीफ हुई, जिसके बाद उन्हें इलाज के लिए हिमाचल प्रदेश से एयर लिफ्ट करके दिल्ली वापस ले जाने की तैयारी चल रही है।

इस बीच जस्टिस शाह का भी बयान सामने आ गया। उन्होंने कहा- मैं ठीक हूं। चिंता की कोई बात नहीं है। मैं जल्द ही दिल्ली पहुंचूंगा। परसों से मैं बेहतर होता जाऊंगा। जस्टिस शाह 19 जुलाई, 1982 को एक वकील के रूप में नामांकित हुए। वे 2 नवंबर 2018 को सुप्रीम कोर्ट में उनको नियुक्त किया गया। जस्टिस शाह 15 मई, 2023 को होने वाले रिटायर्ड हैं।

श्रीनगर में 28 और 29 जून को होगी GST काउंसिल की मीटिंग

जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में 28 और 29 जून को GST काउंसिल की मीटिंग होगी। यह जानकारी वित्त मंत्री दफ्तर से दी गई है। हालांकि, GST काउंसिल की मीटिंग में एजेंडे के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। सूत्रों के अनुसार मीटिंग में GST स्लैब रेट्स को लेकर चर्चा हो सकती है। इसके अलावे ऑनलाइन गेमिंग और क्रिप्टोकरेंसी को लेकर भी चर्चा संभव है। बता दें 1 जुलाई 2022 को देश में GST को लागू हुए पांच साल पूरे हो जायेंगे।

असम में लैंडस्लाइड के मलबे में दबे दो नाबालिग भाई, शव निकाले गए

असम के गोलपारा कस्बे में भारी बारिश के चलते हुए भूस्खलन के मलबे में दो नाबालिग भाइयों के शब बरामद किए गए हैं। लैंडस्लाइड के चलते उनके घर की दीवार ढह गई, जिसके चलते दोनों मलबे में दब गए। स्टेट डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स टीम ने उनके शव निकाले। पिछले तीन दिनों में असम में अलग-अलग जगहों पर हुई लैंडस्लाइड में 6 लोगों की मौत हुई है।

मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में बारातियों से भरी बोलेरो कुएं में गिरी; 7 की मौत, इनमें 1 बच्चा शामिल

मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में बारातियों से भरी बोलेरो कुएं में गिर गई। हादसे में 7 लोग मारे गए हैं। इनमें एक बच्चा भी शामिल है। घटना कोडामऊ में बुधवार देर रात की है। गुरुवार सुबह तक सातों शव और बोलेरो कुएं से निकाली गई। हादसा मोहखेड़ थाना इलाके के कोडामऊ के पास हुआ। बारात भाजीपानी गांव गई थी। तीन लोग घायल बताए जा रहे हैं।

सेना की 'अग्निपथ' भर्ती स्कीम पर बिहार में दूसरे दिन भी बवाल
सेना में भर्ती के लिए केंद्र सरकार की अग्‍न‍िपथ योजना का बिहार में लगातार दूसरे दिन भी विरोध हो रहा है। प्रदर्शनकारियों ने गुरुवार सुबह से ही मुंगेर में पटना-भागलपुर मुख्य मार्ग को सफियाबाद के पास जाम कर दिया है। नवादा में सैकड़ों युवाओं ने केंद्र सरकार के खिलाफ प्रजातंत्र चौक पर जमकर हंगामा कर रहे हैं। वहीं जहानाबाद में छात्रों ने गया-पटना रेलवे ट्रैक को जाम कर दिया और शहर में आगजनी कर रहे हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें...

सिक्किम में पुलिस की गाड़ी खाई में गिरी, 3 पुलिसकर्मियों की मौत; 4 घायल

सिक्किम के लिंग्ज्या इलाके में एक पुलिस की गाड़ी खाई में गिर गई। इस हादसे में 3 पुलिसकर्मियों की मौत हो गआ। 4 घायल हो गए। जोंगु के SDM डॉ सोनम रिनचेन लेपचा ने कहा कि गाड़ी अनियंत्रित हो गई और खाई में जा गिरी। उन्होंने बताया कि मृतकों की पहचान सांचा बीर तमांग, लेनसोंग लेप्चा और यूगेन लेप्चा के रूप में हुई है। संगकलंग चेकपोस्ट पर तैनात पुलिसकर्मी एक आरोपी को लाने के लिए लिंग्ज्या जा रहे थे। तभी हादसा हुआ। घायलों को इलाज के लिए अस्पताल भेज दिया गया है।

अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने 0.75 फीसदी बढ़ाई ब्याज दर, 28 साल का सबसे बड़ा इजाफा

अमेरिका के सेंट्रल बैंक यूएस फेड रिजर्व ने ब्याज दरों में 28 साल की सबसे बड़ी बढ़ोतरी की है। महंगाई कंट्रोल के लिए फेड रिजर्व ने ब्याज दरों में 75 बेसिस प्वाइंट या 0.75 फीसदी तक का इजाफा किया है। अमेरिकी केंद्रीय बैंक ने ब्याज दर में इतनी बड़ी बढ़ोतरी नवंबर 1994 में की थी। बता दें कि अमेरिका में मुद्रास्फीति 40 साल में सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गई है। मई के महीने में मुद्रास्फीति 8.6 फीसदी रही। ब्याज दरों में बढ़ोतरी से डॉलर को मजबूती मिलेगी।

सिक्किम के गंगटोक में भूस्खलन, 1 मजदूर की मौत

सिक्किम के गंगटोक में भारी बारिश हुई। यहां गंगटोक-नाथुला हाईवे पर भूस्खलन हुआ, जिसमें 8 मजदूर मलबे के नीचे दब गए। इनमें से एक की मौत हो गई। मृतक की पहचान अरुणाचल प्रदेश निवासी कालू तमांग (35) के रूप में हुई है। अन्य मजदूरों को रेस्क्यू टीम ने बचा लिया है। उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। भारतीय सेना, वन अधिकारियों और शेरेथांग पुलिस स्टेशन ने बचाव अभियान चलाया।

नागपुर में 17 साल के लड़के ने अपने ही दोस्त को मौत के घाट उतार

महाराष्ट्र के नागपुर में एक 17 साल के युवक ने मामूली विवाद के चलते अपने दोस्त की हत्या कर दी। पुलिस ने कहा कि दोनों के बीच शराब को लेकर विवाद हुआ। मृतक अवैध शराब व्यापार में शामिल था। मृतक की पहचान चेतन मोहरले (22) के रूप में हुई है।

दिल्ली जल बोर्ड के टैंकर ने सब्जी मंडी में भीड़ को कुचला, 5 लोग घायल

दिल्ली के बदरपुर में खान सब्जी मंडी इलाके में दिल्ली जल बोर्ड के टैंकर की चपेट में आने से पांच लोग घायल हो गए। घायलों के इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया। वहीं, घटना की जानकारी पुलिस को दी गई। पुलिस ने IPC की धारा 279/337 के तहत मामला दर्ज किया है। टैंकर के मालिक को हिरासत में लिया गया है और आगे की जांच जारी है।

जम्मू-कश्मीर के शोपियां में बस दुर्घटना में कई छात्र घायल

जम्मू-कश्मीर के शोपियां में एक स्कूल बस पलट गई। इस हादसे में कई छात्रा घायल हो गए। एक अधिकारी ने बताया कि स्कूल बस शोपियां जिले में मुगल रोड पर दुबजान पुल के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई। हादसे में अनंतनाग के एक स्कूल के कई बच्चे घायल हो गए। इस बीच जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने प्रशासन को घायल बच्चों को हर संभव मदद मुहैया कराने का निर्देश दिया।

खबरें और भी हैं...