• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Update | School Reopening News, Stock Market Today, LPG Cylinder Prices, Coronavirus Crisis Latest News

भास्कर अपडेट्स:जल्द आएगी 5 साल के बच्चों से लेकर 18 साल के युवाओं के लिए वैक्सीन, बायोलॉजिकल-ई टीके के दूसरे और तीसरे फेज के ट्रायल को मंजूरी

नई दिल्ली3 महीने पहले

ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने हैदराबाद स्थित कंपनी बायोलॉजिकल ई लिमिटेड को कुछ शर्तों के साथ 5 साल के बच्चों से लेकर 18 वर्ष की आयु वाले युवाओं पर वैक्सीन के 2/3 फेज के ट्रायल की अनुमति दे दी है। समाचार एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है।

बायोलॉजिकल ई लिमिटेड के 'कार्बेवैक्स' टीके को भारत में सितंबर के अंत तक लॉन्च किया जा सकता है। कार्बेवैक्स स्पाइक प्रोटीन से बनने वाली पहली कोरोना वैक्सीन है जो देश में सबसे सस्ते दामों में उपलब्ध होगी। केंद्र सरकार ने कार्बेवैक्स टीके की 30 करोड़ खुराक की आपूर्ति के लिए 1500 करोड़ रुपए का अग्रिम भुगतान भी कर दिया है।

हुर्रियत नेता सैयद अली शाह गिलानी का 91 साल की उम्र में निधन

हुर्रियत नेता ने हैदरपुरा स्थित अपने घर पर बुधवार रात 10.35 बजे अंतिम सांस ली।
हुर्रियत नेता ने हैदरपुरा स्थित अपने घर पर बुधवार रात 10.35 बजे अंतिम सांस ली।

कश्मीर के वरिष्ठ हुर्रियत नेता सैयद अली शाह गिलानी का 91 साल की उम्र में निधन हो गया। पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती ने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी। मुफ्ती ने कहा- गिलानी साहब के इंतकाल की खबर से दुखी हूं। हमारे बीच ज्यादा मुद्दों पर एकराय नहीं थी, लेकिन में उनकी त्वरित सोच और अपने भरोसे पर टिके रहने को लेकर उनका सम्मान करती हूं। अल्लाह उन्हें जन्नत में जगह दे। उनके परिवार के प्रति संवेदना प्रकट करती हूं। हुर्रियत नेता ने हैदरपुरा स्थित अपने घर पर बुधवार रात 10.35 बजे अंतिम सांस ली। गिलानी का परिवार उन्हें हैदरपुरा में ही सुपुर्द-ए-खाक करना चाहता है। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, उन्हें सोपोर में भी दफनाया जा सकता है। गिलानी को पाकिस्तान समर्थक अलगाववादी नेता माना जाता था। उनका जन्म 29 सितंबर 1929 को बांदीपोरा में हुआ था। उन्होंने तहरीक-ए-हुर्रियत की स्थापना की। गिलानी के परिवार में दो बेटे और चार बेटियां हैं।

अनंतनाग जिले के शेरबाग में पुलिस पोस्ट पर आतंकियों ने ग्रेनेड फेंका, कोई हताहत नहीं
जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में शेरबाग में पुलिस पोस्ट पर आतंकियों ने ग्रेनेड से हमला किया है। हमले में अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। इससे पहले बुधवार सुबह सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) ने गांदरबल जिले के सदरा बाग जंगल इलाके में एके-47 समेत अन्य हथियार और गोला बारूद बरामद किए थे।

पिछले मंगलवार को भी जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले में सुरक्षा बलों ने एक मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा के तीन आतंकवादियों को ढेर कर दिया था। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, इंटेलीजेंस एजेंसियों ने आतंकियों के बॉर्डर पार करने और कश्मीर घाटी में बड़ी घटना को अंजाम देने को लेकर पिछले 15 दिनों में 10 अलर्ट जारी किए हैं। एक सीनियर अधिकारी के अनुसार, खुफिया विभाग को पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (P0K) में सक्रिय अपन समकक्षों से आतंकियों के मूवमेंट की जानकारी मिली है, जो जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ की कोशिश कर रहे हैं।

महाराष्ट्र भाजपा के शीर्ष नेताओं के खिलाफ केस दर्ज
महाराष्ट्र भाजपा अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल, पुणे शहर के महापौर मुरलीधर मोहोल, पुणे के पार्टी अध्यक्ष जगदीश मुलिक और अन्य भाजपा कार्यकर्ताओं के खिलाफ पुलिस ने केस दर्ज किया है। आरोप है कि 30 अगस्त को राज्य में मंदिरों को फिर से खोलने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन के दौरान इन नेताओं ने कोरोना गाइडलाइन का उल्लंघन किया था।

भोपाल कांग्रेस कार्यालय में लगे पोस्टर में कमलनाथ को कृष्ण और शिवराज को कंस दिखाया
भोपाल कांग्रेस मुख्यालय में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ कृष्ण का अवतार दिखाते हुए पोस्टर लगाए गए। इन पोस्टर में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को कंस मामा का अवतार दिखाया गया।

पोस्टर लगने के बाद विवाद खड़ा हो गया। भाजपा ने इसे हिंदू धर्म का अपमान बताया। इस घटना से कमलनाथ खुश नहीं हैं, इसलिए पोस्टर लगाने वाले कांग्रेस नेताओं के खिलाफ कार्रवाई भी हो सकती है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

किसानों के सिर फोड़ने का आदेश देने वाले SDM का तबादला

हरियाणा के करनाल में 28 अगस्त को किसानों पर लाठीचार्ज का आदेश देने वाले SDM आयुष सिन्हा का बुधवार को तबादला हो गया है। पुलिस ने प्रदर्शन, सड़क जाम और पथराव करने वाले 130 किसानों पर केस दर्ज किया था।

शनिवार को करनाल के बसताड़ा टोल पर पुलिस के लाठीचार्ज में कई किसान घायल हो गए थे। विरोध में संयुक्त किसान मोर्चा ने रविवार को पंजाब में हाईवे जाम किया था।

10 साल से CBI की कस्टडी में रखी हैं भंवरी की अस्थियां

राजस्थान का भंवरी देवी हत्याकांड एक बार फिर चर्चा में है। पिछले 10 साल से भंवरी की अस्थियां CBI की कस्टडी में रखी हैं। अस्थियों का अंतिम संस्कार करने की उनके परिवार को कोई चिंता नहीं है। 1 सितम्बर 2011 को भंवरी के पति अमरचंद ने गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई थी।

भंवरी की गुमशुदगी का केस बाद में CBI को सौंपा गया था। CBI ने कहा था कि भंवरी को मार कर जला दिया गया। अस्थियों राजीव गांधी लिफ्ट नहर में बहा दी गईं। बाद में CBI ने नहर से अस्थियां ढूंढी थीं। अस्थियों के DNA का मिलान भंवरी के बच्चों से कराने के बाद मौत की पुष्टि की गई थी। भंवरी हत्याकांड में 2 रसूखदार नेता जेल गए थे। पूरी खबर यहां पढ़ें...

ब्राजीलियन सांप के जहर से बन सकती है कोरोना वायरस की दवा

जराकुसु ब्राजील के सबसे लंबे सांपों में से एक है। इसकी लंबाई करीब 6 फीट तक होती है। वैक्सीन ट्रायल के लिए एक्सपर्ट्स ने सांपों का शिकार करने को गैर-जरूरी बताया है।
जराकुसु ब्राजील के सबसे लंबे सांपों में से एक है। इसकी लंबाई करीब 6 फीट तक होती है। वैक्सीन ट्रायल के लिए एक्सपर्ट्स ने सांपों का शिकार करने को गैर-जरूरी बताया है।

ब्राजील के रिसर्चर्स का कहना है कि सांप के जहर से कोरोना वायरस को खत्म किया जा सकता है। जहर में मौजूद एक मॉलेक्यूल ने बंदर के सेल में कोरोना वायरस को बढ़ने से काफी हद तक रोक दिया। अब इंसानों पर भी इसकी जांच करने को लेकर विचार किया जा रहा है।

रिपोर्ट के मुताबिक, ब्राजीलियन वाइपर सांप से निर्मित एक अणु ने बंदर की कोशिकाओं में वायरस की क्षमता को 75% तक रोक दिया। यह पाया गया कि सांप के जहर का एक हिस्सा वायरस के खास प्रोटीन को रोक सकता है।

आज की अन्य बड़ी खबरें...

ED के सामने पेश नहीं हुईं रुजिरा बनर्जी
तृणमूल कांग्रेस महासचिव और बंगाल CM ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा बनर्जी आज प्रवर्तन निदेशालय (ED) के समक्ष पेश नहीं हुईं। उन्होंने ED को भेजे संदेश में कहा कि कोरोना काल में अपने बच्चों के साथ अकेले उनका दिल्ली आना सेफ नहीं है। उन्होंने मांग रखी कि कोलकाता में उनके आवास पर ही पूछताछ कर ली जाए। कोयला तस्करी से जुड़े मामले में ED ने अभिषेक बनर्जी और रुजिरा को समन भेजा था।

GST रेवेन्यू कलेक्शन का डेटा जारी
गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) रेवेन्यू कलेक्शन के मोर्चे पर अच्छी खबर आई है। अगस्त में सरकार को GST के तौर पर 1,12,020 करोड़ रुपए का रेवेन्यू हासिल हुआ है। जुलाई में यह आंकड़ा 1.16 लाख करोड़ रुपए था।इसमें सालाना आधार पर 30% की बढ़ोतरी हुई है। पिछले साल इसी महीने 86,449 करोड़ रुपए का GST कलेक्शन हुआ था। जून में 1 लाख करोड़ से नीचे आ गया था। पूरी खबर यहां पढ़ें...

वायु प्रदूषण से उम्र 9 साल तक घटने का खतरा

अमेरिकी स्टडी में दावा किया गया है कि वायु प्रदूषण से करीब 40% भारतीयों की लाइफ एक्सपेक्टेंसी 9 साल तक कम हो सकती है। शिकागो यूनिवर्सिटी के एनर्जी पॉलिसी इंस्टीट्यूट ने यह रिपोर्ट तैयार की है। इसमें कहा गया है कि नई दिल्ली सहित मध्य, पूर्वी और उत्तरी भारत में रहने वाले 48 करोड़ से अधिक लोग हाई लेवल का प्रदूषण झेल रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में समय के साथ वायु प्रदूषण बढ़ता ही गया। मिसाल के तौर पर महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में हवा की गुणवत्ता काफी खराब हो गई है।

जेल में बंद सचिन वझे की होगी ओपन हार्ट सर्जरी
बर्खास्त असिस्टेंट पुलिस इंस्पेक्टर सचिन वझे की जल्द एंजियोप्लास्टी या ओपन हार्ट सर्जरी होगी। वह एंटीलिया विस्फोटक बरामदगी केस, मनसुख हिरेन की हत्या और 100 करोड़ की वसूली केस में मुंबई की तलोजा जेल में बंद थे। हाईकोर्ट के आदेश के बाद मंगलवार को उन्हें काल्हेर स्थित SS मल्टी स्पेशिलिटी अस्पताल में एडमिट किया गया है। उनकी सर्जरी की तारीख पर आज डॉक्टर्स को अंतिम फैसला लेना है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

एक्ट्रेस पायल रोहतगी के खिलाफ FIR दर्ज
एक्ट्रेस पायल रोहतगी के खिलाफ आपत्तिजनक बयान को लेकर पुणे में केस दर्ज हुआ है। सोशल मीडिया पर शेयर किए गए एक वीडियो में उन्होंने महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी और राजीव गांधी के खिलाफ कथित तौर पर आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल किया था। उनके खिलाफ धारा 153 (a), 500, 505 (2) और 34 के तहत मामला दर्ज हुआ। पुलिस ने वीडियो बनाने को लेकर रोहतगी के साथ ही एक अज्ञात आरोपी के खिलाफ भी शिकायत दर्ज की है।

PM मोदी आज शाम 125 रुपए का स्मृति सिक्का जारी करेंगे

भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद की 125वीं जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 125 रुपए का विशेष स्मारक सिक्का जारी करेंगे। इस दौरान वह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एक सभा को संबोधित भी करेंगे। प्रधान मंत्री कार्यालय (PMO) की ओर से जारी बयान के मुताबिक, समारोह शाम 4.30 बजे शुरू होगा। इस मौके पर केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी मौजूद रहेंगे। पूरी खबर यहां पढ़ें...

PNB का त्यौहारी ऑफर
देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने त्यौहारी सीजन में ऑफर की शुरुआत कर दी है। बैंक ने सभी तरह के रिटेल प्रोडक्ट पर तमाम चार्जेस को माफ कर दिया है। बैंक ने एक बयान में कहा है कि उसने होम लोन, व्हीकल लोन, माई प्रॉपर्टी लोन, पर्सनल लोन, पेंशन लोन और गोल्ड लोन जैसे प्रोडक्ट पर प्रोसेसिंग फीस माफ कर दिया है। इसी तरह इन सभी प्रोडक्ट पर सर्विस चार्ज और डॉक्युमेंटेशन चार्ज को भी खत्म कर दिया गया है। बैंक ने कहा है कि इसी के साथ पर्सनल लोन 8.95% पर मिलेगा। पूरी खबर यहां पढ़ें...

सोनाली फोगाट ने मेघालय के गवर्नर से मांगा इस्तीफा
कृषि कानूनों पर मची रार और किसान आंदोलन के बीच मची उठा-पटक में भाजपा नेताओं के मतभेद भी खुलकर सामने आने शुरू हो गए हैं। करनाल में किसानों पर किए गए लाठीचार्ज पर मेघालय के गवर्नर सत्यपाल मलिक ने किसानों का पक्ष लिया और सरकार द्वारा की गई कार्रवाई को गलत बताया था। पूरी खबर यहां पढ़ें...

WHO ने कोरोना के नए म्यूटेशन B.1.621 को वेरिएंट ऑफ इंट्रेस्ट बताया
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) कोरोना वायरस के नए वेरिएंट B.1.621 को मॉनिटर कर रहा है। WHO ने इसे वेरिएंट ऑफ इंट्रेस्ट घोषित किया है। इसका मतलब है कि इसे वेरिएंट ऑफ कंसर्न के रूप में क्लासिफाइड करने से पहले इसकी प्रकृति और संक्रामकता शक्ति की निगरानी होगी। नए वेरिएंट से वैक्सीन का असर कम होने का खतरा है।

कृष्ण अवतार में लालू की मूर्ति

राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद पर कार्टून खूब बनाए गए हैं। लोग पसंद भी करते रहे हैं, लेकिन लालू प्रसाद की हाथ में चक्र लिए मूर्ति देखी है क्या? इस मूर्ति की तस्वीर लालू प्रसाद के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव ने अपने फेसबुक पेज सेकेंड लालू तेजप्रताप पर पोस्ट की है। इसमें लालू प्रसाद हाथ में चक्र लिए हुए हैं और दूसरे हाथ में बांसुरी है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

नए शिखर पर शेयर बाजार, सेंसेक्स 57700 और निफ्टी 17150 के पार
कारोबारी हफ्ते के तीसरे दिन बाजार नए शिखर पर खुले। सेंसेक्स 57,763 पर और निफ्टी 17,185 पर खुला। कारोबार के दौरान सेसेंक्स ने 57,918 का और निफ्टी ने 17,225 का रिकॉर्ड स्तर छुआ। फिलहाल सेंसेक्स 130 पॉइंट चढ़कर 57,679 पर और निफ्टी 30 पॉइंट चढ़कर 17,160 पर कारोबार कर रहा है। सेंसेक्स के 30 में से 14 शेयर्स में खरीदारी जारी है, जबकि 16 शेयर्स गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें...

LPG सिलेंडर की कीमतों में 25 रुपए की बढ़ोतरी

सरकारी तेल कंपनियों ने एक बार फिर LPG सिलेंडर के दाम बढ़ा दिए हैं। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) ने बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम गैस सिलेंडर की कीमत में 25 रुपए की बढ़ोतरी की है। वहीं, 19 किलोग्राम कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 75 रुपए का इजाफा किया है। इससे पहले 18 अगस्त को रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में 25.50 रुपए की बढ़ोतरी हुई थी। पूरी खबर यहां पढ़ें...

केंद्रीय आयुष मंत्री आज वाई-ब्रेक ऐप लॉन्च करेंगे
केंद्रीय आयुष मंत्रालय आज लोगों को योग के प्रति जागरूक करने के लिए मोबाइन ऐप वाई-ब्रेक (Y Break) लॉन्च करेगा। इस ऐप का पूरा नाम योग ब्रेक है। इसे आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल बुधवार को आजादी का अमृत महोत्सव के तहत छह अन्य केंद्रीय मंत्रियों के साथ मिलकर लॉन्च करेंगे। वाई-ब्रेक में योग के सभी तरह के आसन और प्राणायाम के बारे में जानकारी दी गई है। इसे गूगल प्ले-स्टोर और एपल के ऐप स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। इसके जरिए लोग एक्सपर्ट से महज 5 मिनट में योग करने के तरीके जान सकेंगे।

MP में आज से स्कूल खुले
मध्यप्रदेश में करीब डेढ़ साल बाद स्कूली बच्चों का इंतजार खत्म हुआ है। आज यानी 1 सितंबर से 6वीं से 12वीं तक की सभी क्लासेस रोजाना (रविवार को छोड़कर) लगना शुरू हो गईं। क्लास में 50% बच्चे उपस्थित रह सकते हैं। इसके कारण एक बच्चे को सप्ताह में सिर्फ तीन दिन ही स्कूल आना होगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश के बाद पांच दिन पहले स्कूल शिक्षा विभाग ने स्कूल खुलने के आदेश जारी किए थे। स्टाफ को वैक्सीन का कम से कम एक डोज लगना अनिवार्य है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

सितंबर में OTT पर रिलीज हो रहीं कई बेहतरीन फिल्में और सीरीज
सितंबर फिल्में और सीरीज पसंद करने वालों के लिए बेहद खास होने वाला है, क्योंकि इस महीने मनी हाइस्ट का 5वां सीजन जारी किया जा रहा है। इसके अलावा स्कारलेट जॉनसन, सैफ अली खान, अर्जुन कपूर जैसे कई बड़े सितारे भी OTT प्लेटफॉर्म पर दर्शकों का मनोरंजन करने वाले हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें...

सावधान रहें रेल यात्री, समय में बदलाव हो रहा है

सितंबर माह में सेंट्रल स्टेशन से गुजरने वाली कई ट्रेनों के समय में परिवर्तन होने जा रहा है। इसमें खास बात यह है कि कारपोरेट श्रेणी की तेजस एक्सप्रेस के सेंट्रल पहुंचने का समय बदला जाएगा। रेलवे विभाग का कहना है जिन ट्रेनों का समय बदला जाएगा इनकी संख्या 126 के करीब है। कानपुर सेंट्रल से लगभग 350 से अधिक ट्रेनें हर रोज गुजरती हैं। उत्तर मध्य रेलवे ने बताया कि सितंबर की 10 तारीख से ट्रेनों के समय में बदलाव होना शुरू होगा। पूरी खबर यहां पढ़ें...

खबरें और भी हैं...