पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates | Gujrat Political Updates | Rajasthan Delhi MP Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai News | Coronavirus Vaccine Today Latest

भास्कर अपडेट्स:भारत के 8 दिव्यांगों ने सियाचिन ग्लेशियर पर 15,632 फीट तक चढ़ाई की, नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया

11 दिन पहले

भारत के 8 दिव्यांगों ने सियाचिन ग्लेशियर पर चढ़ाई कर नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। ये सभी 15632 फीट की ऊंचाई पर कुमार पोस्ट पहुंचे। इसमें भारतीय सेना के स्पेशल दस्ते के पूर्व अफसरों ने उनकी मदद की। इस अभियान को ऑपरेशन ब्लू फ्रीडम नाम दिया गया था। सेना की उत्तरी कमान ने रविवार को यह जानकारी दी है।

आज की अन्य बड़ी खबरें...

स्विस बैंकों के भारतीय खातेदारों की जानकारी का तीसरा सेट इस महीने मिलेगा

भारत सरकार को इसी महीने भारतीयों के स्विस बैंक अकाउंट की डिटेल का तीसरा सेट मिल जाएगा। ऑटोमैटिक एक्सचेंज ऑफ इन्फॉर्मेशन समझौते के तहत स्विट्जरलैंड स्विस बैंक के भारतीय खातेदारों की जानकारी सरकार को देगा। इसमें पहली बार भारतीयों के मालिकाना हक वाली अचल संपत्ति का डेटा भी शामिल होगा।

अधिकारियों ने रविवार को बताया कि विदेशों में कथित रूप से जमा काले धन के खिलाफ सरकार की लड़ाई में यह मील का पत्थर है। इसके तहत स्विट्जरलैंड में भारतीयों के फ्लैट और अपार्टमेंट के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी। साथ ही ऐसी संपत्तियों से होने वाली कमाई पर टैक्स देनदारियों का भी पता चलेगा। पूरी खबर यहां पढ़ें...

जम्मू-कश्मीर के बारामूला में बादल फटने से 3 बच्चों समेत 4 की मौत
जम्मू-कश्मीर में बारामूला के कफरनार बहक इलाके में बादल फटने से 3 बच्चों समेत 4 लोगों की मौत हो गई। हादसे के बाद 1 व्यक्ति लापता है। डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने बताया है कि राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया गया है। पुलिस की टीम मौके पर पहुंच गई है। यह इलाका शहर से बहुत दूर है और यहां मोबाइल कनेक्टिविटी भी कमजोर है।

श्रीनगर में आतंकियों ने पुलिस टीम पर हमला किया, सब इंस्पेक्टर की मौत

जम्मू-कश्मीर पुलिस की टीम पर रविवार को एक आतंकी ने हमला किया। श्रीनगर के पुराने इलाके खानयार में हुए हमले में एक सब इंस्पेक्टर को गोली लगी, जिसमें उसकी मौत हो गई। पुलिसकर्मी का नाम अर्शीद अशरफ मीर बताया जा रहा है। पुलिस ने इलाके को हर तरफ से घेर लिया है। सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

अलकायदा सरगना अयलमान अल जवाहिरी की मौत की अफवाह
अमेरिका पर 9/11 हमले की बरसी पर शनिवार को अलकायदा सरगना अयलमान अल जवाहिरी का एक और वीडियो सामने आया। इससे पहले जवाहिरी की मौत की अफवाह फैली थी। रिपोर्ट के मुताबिक, जवाहिरी ने वीडियो में यरूशलम से लेकर कई मुद्दों पर अपनी बात रखी। उसने सीरिया में अलकायदा से जुड़े हुर्रास अल दीन ग्रुप के रूसी सैन्‍य ठिकाने पर हमले का जिक्र भी वीडियो में किया।

बेरोजगारी के मुद्दे पर राहुल गांधी ने केंद्र को घेरा

राहुल गांधी ने यह बात अखबार की एक खबर शेयर करते हुए कही, जिसमें बताया गया है कि 4,000 से ज्यादा छोटी फर्में बंद हो सकती हैं।
राहुल गांधी ने यह बात अखबार की एक खबर शेयर करते हुए कही, जिसमें बताया गया है कि 4,000 से ज्यादा छोटी फर्में बंद हो सकती हैं।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को बेरोजगारी के मुद्दे पर फिर केंद्र सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने ट्वीट करके कहा कि भाजपा सरकार का विकास ऐसा कि रविवार-सोमवार का फर्क ही खत्म कर दिया। नौकरी ही नहीं है तो क्या संडे, क्या मंडे! एक दिन पहले ही राहुल ने कहा था कि मोदी सरकार ने सात साल में सब कुछ बेच दिया, जो कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकारों ने 70 साल में बनाया था।

महाराष्ट्र में 12 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव मिले
महाराष्ट्र में 12 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। नागपुर सिटी पुलिस ने बताया कि इन लोगों ने पुणे में 10 दिन तक चले ट्रेनिंग प्रोग्राम में हिस्सा लिया था। राज्य में शनिवार को 3,075 मामले दर्ज किए गए। 3,056 लोगों ने बीमारी को मात दी, जबकि 35 लोगों की मौत हुई।

उत्तराखंड में कांग्रेस विधायक राजकुमार BJP में शामिल

उत्तराखंड में पूरोला से कांग्रेस विधायक राजकुमार आज भाजपा में शामिल हो गए। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और उत्तराखंड के प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मदन कौशिक भी मौजूद रहे।

अरविंद केजरीवाल फिर से AAP के राष्ट्रीय संयोजक बने
आम आदमी पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में अरविंद केजरीवाल को पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक के रूप में फिर से चुना गया। बैठक के दौरान पंकज गुप्ता को फिर से राष्ट्रीय सचिव और एनडी गुप्ता को दोबारा राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष चुना गया।

ठाणे में चार मंजिला इमारत का हिस्सा गिरा, 2 की मौत

महाराष्ट्र में ठाणे के राबोदी इलाके में रविवार को चार मंजिला इमारत का एक हिस्सा अचानक ढह गया। इसकी चपेट में आने से 2 लोगों की मौत हो गई। मलबे में तीन लोग दब गए थे, जिन्हें दमकल विभाग और ठाणे आपदा प्रतिक्रिया बल (TDRF) की टीम ने बाहर निकाला। इन तीनों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जिनमें से 2 ने दम तोड़ दिया।

संजय राउत बोले- UP में करीब 100 सीटों पर चुनाव लड़ेगी शिवसेना
शिवसेना सांसद संजय राउत ने रविवार को कहा कि उनकी पार्टी उत्तर प्रदेश में करीब 100 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। शनिवार को खबर आई थी कि शिवसेना UP की सभी सीटों पर अपने कैंडिडेट खड़े करेगी। राज्य की 404 सीटों पर अगले साल चुनाव होना है। वहीं, राउत ने गोवा में 20 से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ने की बात कही। गुजरात के मुख्यमंत्री के इस्तीफे पर राउत ने कहा कि यह BJP का अंदरूनी मामला है।

अब गोडसे के साथी आप्टे की मूर्ति

हिंदू महासभा जल्द ही महात्मा गांधी के हत्यारे और गोडसे के साथी नारायण आप्टे की मूर्ति स्थापित करने की तैयारी में है। यह मूर्ति ग्वालियर में बनकर तैयार हो गई है और मेरठ भेजी जा चुकी है। मेरठ में अगले महीने यह स्थापित होनी है। आप्टे को नाथूराम गोडसे के साथ ही गांधी की हत्या में फांसी की सजा हुई थी। हिंदू महासभा पहले भी ग्वालियर में गोडसे का मंदिर, ज्ञानशाला की स्थापना कर विवादों में रह चुकी है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

हरियाणा में औसत से 18% ज्यादा बारिश
हरियाणा में अगस्त के मध्य मानसून ब्रेक के बावजूद रीजन में दिल्ली के बाद हरियाणा में ही औसत से ज्यादा बारिश हुई है। पूरे राज्य में इस सीजन में अब तक 473MM बारिश हो चुकी है। यह सामान्य 402 MM से 18% अधिक है। वहीं हिमाचल, पंजाब, चंडीगढ़ और जम्मू में अभी भी औसत से कम बारिश हुई। इस बीच मौसम विभाग ने हरियाणा में अभी तीन दिन और भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के 6 जिले ऐसे हैं, जहां औसत से दोगुनी और 6 जिलो में औसत से कम बारिश हुई। पूरी खबर यहां पढ़ें...

कुल्लू में लैंडस्लाइड की वजह से नेशनल हाईवे 305 बंद

हिमाचल प्रदेश में कुल्लू जिले के शोझा में लैंडस्लाइड की वजह से नेशनल हाईवे 305 बंद हो गया है। सड़क की मरम्मत का काम जारी है।

बिहार में सफाई कर्मियों की हड़ताल
बिहार में सफाई कर्मियों की हड़ताल से अब संक्रमण का खतरा बढ़ रहा है। सरकार पर दबाव बनाने के लिए सफाई कर्मियों ने शहरों में जगह-जगह मरे हुए जानवर फेंक दिए हैं। सड़े हुए जानवरों से लोगों की हालत खराब हो गई है। राजधानी पटना के अटल पथ, सगुना मोड, बेली रोड, पाटलिपुत्रा और पुलिस लाइन के पास फेंके गए सड़े जानवरों से बीमारी का खतरा बढ़ गया है। नगर वासियों को इससे मुक्ति दिलाने का प्रयास भी पूरी तरह से फेल हो रहा है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

HPSC परीक्षा आज, 37 केंद्रों पर 11544 स्टूडेंट्स देंगे एग्जाम
HPSC (हरियाणा लोक सेवा आयोग) द्वारा आज हरियाणा सिविल सेवा व अन्य अलाइड सर्विसेज की प्रीलिम्स परीक्षा ली जा रही है। इसको लेकर रेवाड़ी में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। रेवाड़ी में बाजार बंद के साथ ही एग्जाम सेंटर के आसपास 9 घंटे तक इंटरनेट भी बंद रहेगा। सुबह 8 बजे से ही शहर के कुछ इलाकों में इंटरनेट की स्पीड भी कम हो गई। इतनी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था का एक ही कारण है कि पेपर लीक न हो पाए। पूरे जिले में 26 शिक्षण संस्थानों में परीक्षा को लेकर 37 केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें 11 हजार 544 अभ्यार्थी परीक्षा देंगे। पूरी खबर यहां पढ़ें...

इराक में इरबिल इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर ड्रोन से हमला

इराक में इरबिल इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर शनिवार को ड्रोन से हमला हुआ। इराकी कुर्द सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि हमले वाली जगह से कुछ ही दूरी पर अमेरिकी सुरक्षाबलों का काफिला ठहरा है। रिपोर्ट के मुताबिक, एयरपोर्ट के पास तीन रॉकेट दागे गए, जो विस्फोटक सामग्रियों से लैस थे। अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। लोगों को कहना है कि उन्होंने 6 बार धमाके की आवाज सुनी।

गाजा से दागे गए रॉकेट को इजराइल ने हवा में मार गिराया
इजरायल की सेना ने गाजा पट्टी से दागे गए रॉकेट को हवा में ही मार गिराया। इजराइल डिफेंस फोर्स (IDF) ने शनिवार देर रात ट्विटर पर बताया कि गाजा के आतंकियों ने हाल ही में दक्षिणी इजराइल पर एक रॉकेट दागा। आयरन डोम एरियल डिफेंस सिस्टम ने इसे हवा के बीच में ही रोक दिया। वहीं, शनिवार शाम वेस्ट बैंक में सैकड़ों फिलिस्तीनी इजराइली सेना के साथ भिड़ गए। प्रदर्शनकारियों के खिलाफ आंसू गैस के गोले दागे गए, जिससे कई लोग घायल हो गए।

खबरें और भी हैं...