पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates | Rajasthan Delhi MP Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai News | Coronavirus Vaccine Today Latest

भास्कर अपडेट्स:देश में कोरोना के 75 करोड़ से ज्यादा टीके लगे, 13 दिन में 10 करोड़ डोज लगाने पर WHO ने की तारीफ

नई दिल्ली10 दिन पहले
जम्मू-कश्मीर में सेना की सुरक्षा में मेडिकल टीम शनिवार को पुंछ में LoC के पास आखिरी गांव धारी में पहुंची। - Dainik Bhaskar
जम्मू-कश्मीर में सेना की सुरक्षा में मेडिकल टीम शनिवार को पुंछ में LoC के पास आखिरी गांव धारी में पहुंची।

देश में वैक्सीनेशन का कवरेज सोमवार को 75 करोड़ के पार हो गया। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने यह जानकारी दी। उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा कि दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान लगातार नए आयाम गढ़ रहा है। आजादी के 75वें साल में देश ने 75 करोड़ वैक्सीनेशन का आंकड़ा पार कर लिया है। अब तक देश में 42% से ज्यादा आबादी को पहला डोज लग चुका है। 13% से ज्यादा दोनों डोज लगवा चुके हैं।

भारत में वैक्सीनेशन की तेज रफ्तार की वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने भी तारीफ की है। उसने बधाई देते हुए कहा कि भारत सिर्फ 13 दिन में 65 करोड़ से 75 करोड़ डोज तक पहुंच गया। यानी भारत ने पिछले 13 दिन में ही 10 करोड़ डोज लगाए हैं।

आज की अन्य बड़ी खबरें...

राष्ट्रपति के दौरे से पहले शिमला में प्रेसिडेंशियल हाउस के तीन स्टाफर कोरोना पॉजिटिव
राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद की हिमाचल प्रदेश यात्रा से पहले शिमला में समर प्रेसिडेंशियल हाउस के 56 स्टाफर्स में से तीन कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। सरकार के सूत्रों ने सोमवार को इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को RT-PCR टेस्ट के लिए 56 सैंपल लिए गए थे। इसकी रिपोर्ट शनिवार को आई।

जिन 53 कर्मचारियों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है, एहतियात के तौर पर उन्हें क्वारैंटाइन कर दिया गया है। बुधवार को फिर उनके सैंपल लिए जाएंगे। राष्ट्रपति का 5 दिन का दौरा 16 सितंबर से शुरू होना था। अब उनकी यात्रा को चार दिन का कर दिया गया है। वे अब ओबेरॉय सेसिल होटल में रुकेंगे। मंगलवार को होटल स्टाफ का कोरोना टेस्ट किया जाएगा।

तमिलनाडु विधानसभा में NEET खत्म करने का बिल पास
तमिलनाडु विधानसभा में नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) खत्म करने का बिल सोमवार को पास हो गया। अब राज्य में MBBS-BDS में एडमिशन 12वीं के अंकों के आधार पर होंगे। भाजपा को छोड़कर तमिलनाडु की किसी भी पार्टी ने इस बिल का विरोध नहीं किया।

मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने बिल पेश होने से पहले ही विपक्षी पार्टियों से प्रस्ताव को समर्थन देने की अपील की थी। राज्य में भाजपा की सहयोगी पार्टी (AIADMK) और (PMK) ने भी बिल का समर्थन किया है। इससे पहले जब AIADMK पावर में थी, तब भी ऐसा बिल पास किया गया था, लेकिन राष्ट्रपति ने इसे मंजूरी नहीं दी।

कांग्रेस के सीनियर नेता ऑस्कर फर्नांडिस का निधन

कांग्रेस के सीनियर लीडर और राज्यसभा सांसद ऑस्कर फर्नांडिस का सोमवार को निधन हो गया। 80 साल के ऑस्कर फर्नांडिस लंबे वक्त से बीमार थे और मंगलुरु के अस्पताल में भर्ती थे। इसी साल जुलाई में उनकी ब्रेन सर्जरी हुई थी। इस सर्जरी के बाद से ही वे कोमा में थे। ऑस्कर फर्नांडिस को गांधी परिवार का बेहद करीबी माना जाता था। वे UPA सरकार में सड़क-परिवहन मंत्री भी रह चुके थे।

पूर्व राष्ट्रपति ज्ञानी जैल सिंह के पोते का आरोप- कांग्रेस ने मेरे दादा जी की हत्या कराई
पंजाब विधानसभा चुनावों के पहले पूर्व राष्ट्रपति ज्ञानी जैल सिंह के पोते सरदार इंदरजीत सिंह आज BJP में शामिल हुए। उन्होंने कांग्रेस पर आरोप लगाया कि उनके दादा जी का जानबूझकर एक्सीडेंट करवाकर उनकी हत्या कराई गई थी। सिंह ने कहा कि आज उनके स्वर्गीय दादा जी की मनोकामना कई साल बाद पूरी हुई है। कांग्रेस ने उनकी वफादारी के बावजूद जैसा सलूक किया, उससे उनका दिल दुखा था। उन्होंने कहा कि मेरे दादा जी चाहते थे कि मैं भाजपा में जाऊं। उन्होंने मुझे अटल बिहारी वाजपेयी और लालकृष्ण आडवाणी के पास आशीर्वाद लेने भेजा था।

नेशनल शूटर नमनवीर बराड़ ने खुद को गोली मारकर आत्महत्या की
मोहाली के सेक्टर-71 के मकान नंबर 1097 में नेशनल शूटर नमनवीर बराड़ (29) ने खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली। वो जाने-माने ट्रैप शूटर थे। मोहाली में अपने परिवार के साथ रहते थे। नमनवीर कुछ दिनों से मानसिक रूप से परेशान चल रहा था। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर मामले की जांच शुरू कर दी है। मामला हाई प्रोफाइल होने के चलते पुलिस ने घर के चारों तरफ घेराबंदी कर रखी है। किसी को भी अंदर नहीं जाने दिया जा रहा है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

भवानीपुर से प्रियंका टिबरीवाल ने नामांकन भरा
पश्चिम बंगाल विधानसभा उपचुनाव के लिए सोमवार को भवानीपुर से BJP प्रत्याशी प्रियंका टिबरीवाल ने नामांकन दाखिल किया। ममता बनर्जी इस सीट से पहले ही नामांकन पत्र दाखिल कर चुकी हैं। ममता विधानसभा चुनाव में नंदीग्राम सीट से मैदान में उतरी थीं, लेकिन उन्हें BJP उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी के हाथों 1,956 वोटों से हार का सामना करना पड़ा था। ममता को मुख्यमंत्री बने रहने के लिए 5 नवंबर से पहले राज्य विधानसभा का सदस्य बनना होगा।

गुजरात के नए CM का शपथ ग्रहण

गुजरात के नए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने आज गांधीनगर में स्थित राजभवन में शपथ ली। उनके शपथ ग्रहण में गृह मंत्री अमित शाह समेत 5 राज्यों के मुख्यमंत्री मौजूद थे। पटेल ने गुजराती में शपथ ली। वे गुजरात के 17वें मुख्यमंत्री बने हैं। पटेल शाह की अगवानी करने हवाई अड्डे पर भी पहुंचे थे। इस दौरान गृहमंत्री ने उनकी पीठ थपथपाई। पूरी खबर यहां पढ़ें...

दिल्ली की आजादपुर सब्जी मंडी में 5 मंजिला इमारत ढही

दक्षिणी दिल्ली की आजादपुर सब्जी मंडी क्षेत्र में सोमवार को 5 मंजिला इमारत गिर गई। मलबे के नीचे दबे 2 बच्चों समेत 3 लोगों को निकाल लिया गया है। इन्हें अस्पताल पहुंचाया गया है। मलबे में अब भी कई लोगों के दबे होने की आशंका है। NDRF और स्थानीय प्रशासन की टीम रेस्क्यू ऑपरेशन चला रही है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

पेगासस जासूसी कांड में हलफनामा देने से केंद्र का इनकार
पेगासस जासूसी मामले पर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। इस दौरान केंद्र सरकार ने कोर्ट को बताया कि वह इस मामले पर हलफनामा दायर नहीं करेगी। कोर्ट ने केंद्र के इस रवैये पर नाराजगी जताई। सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस रमना सख्त नजर आए। उन्होंने कहा कि कोर्ट जानना चाहता है कि आखिर सरकार इस मामले पर क्या कर रही है। कोर्ट ने कहा कि अब हमें ही आदेश देना होगा। दरअसल, इससे पहले हुई सुनवाई में केंद्र ने हलफनामा दाखिल करने के लिए दो बार समय लिया था, लेकिन अब उसने सीधे तौर पर इनकार कर दिया। पूरी खबर यहां पढ़ें...

जेट एयरवेज 2022 की पहली तिमाही से ऑपरेशन शुरू करेगी
आसमान से जमीन पर आ चुकी जेट एयरवेज एक बार फिर से उड़ान भरने की तैयारी में है। 2022 में अप्रैल से जून के बीच यह कंपनी फिर से उड़ान भर सकती है। कंपनी के नए मैनेजमेंट जालान कालरॉक कंसोर्टियम ने इस तरह की उम्मीद जताई है। जून में नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) ने जालान कालरॉक को मंजूरी दी थी। कंपनी ने कहा कि एयर ऑपरेटर सर्टिफिकेट (AOC) के साथ उसकी प्रक्रिया जारी है। इस प्रक्रिया में रीवैलिडेशन किया है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

श्रीनगर में सैंडबैग से 6 चीनी हथगोले बरामद

जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर के बेमिना में पुलिस पब्लिक स्कूल के पास एक संदिग्ध बैग मिला। CRPF टीम ने सड़क के डिवाइडर पर रखे एक सैंडबैग से 6 चीनी हथगोले बरामद किए। हाईवे पर काफी भीड़ होने के कारण हथगोले मौके पर नष्ट नहीं किए गए। इन्हें पुलिस को सौंप दिया गया।

शिमला में मेहली-शोघी बाईपास रोड बंद

हिमाचल प्रदेश के शिमला में मेहली-शोघी बाईपास रोड को लैंडस्लाइड के कारण गाड़ियों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया है। स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी के पास उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, राज्य में भूस्खलन के कारण करीब 22 सड़कें और 3 नेशनल हाईवे बाधित हुए हैं।

कर्नाटक के चिंतामणि में रोड एक्सिडेंट में 8 की मौत

कर्नाटक में चिंतामणि के मरनायकनहल्ली के पास बड़ा सड़क हादसा हुआ है। यहां रविवार को जीप और लॉरी के बीच टक्कर हो गई। हादसे में 8 लोगों की मौत हुई और 6 घायल हैं। घायलों में कुछ की हालत गंभीर बताई जा रही है। पुलिस के अनुसार, जीप में दो बच्चों समेत 17 लोग सवार थे। ये सभी श्रीनिवासपुरा तालुक के रायलपाडु से चिंतामणि की ओर जा रहे थे।

US के अटलांटा में अपार्टमेंट में धमाका, 4 लोग घायल

अमेरिका के अटलांटा इलाके में रविवार को अपार्टमेंट में हुए धमाके में 4 लोग घायल हो गए। धमाके की वजह से इमारत के कई फ्लोर ध्वस्त हो गए। डेकाल्ब काउंटी फायर रेस्क्यू डिपार्टमेंट ने बताया कि इमारत की तलाशी और बचाव का काम पूरा हो गया है। मलबे में अब कोई फंसा नहीं है।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि धमाके की वजह अभी तक साफ नहीं हो पाई है। हालांकि, इमारत के लीजिंग एजेंट ने धमाके की कॉल आने से करीब एक घंटे पहले गैस की तेज गंध की सूचना दी थी। पुलिस ने ट्विटर पर बताया कि धमाके के बारे में रविवार दोपहर 1:24 बजे फोन आया।

पुणे में गोदाम में आग लगी, नगदी समेत सारा सामान जलकर खाक

महाराष्ट्र में पुणे के बावधन इलाके के एक गोदाम में बीती रात आग लग गई। आज सुबह इस पर काबू पा लिया गया। गोदाम में रखी कुछ नगदी समेत सारा सामान जल गया। किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। पूरी खबर यहां पढ़ें....

IAEA और ईरान परमाणु समझौते को लेकर समझौते पर पहुंचे
यूनाइटेड नेशन के न्यूक्लियर वाचडॉग के प्रमुख और ईरान के परमाणु प्रमुख एक समझौते पर पहुंच गए हैं। इससे ईरान के 2015 के परमाणु समझौते को बहाल करने की संभावना बढ़ गई है। अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) के महानिदेशक राफेल ग्रॉसी शनिवार की देर रात तेहरान पहुंचे और रविवार की सुबह ईरान के परमाणु ऊर्जा संगठन के प्रमुख मोहम्मद एस्लामी से मिले। दोनों पक्षों ने बैठक को रचनात्मक बताया और इस महीने के अंत में वियना में एजेंसी के जनरल कॉन्फ्रेंस के दौरान चर्चा जारी रखने पर सहमति जताई।

उत्तर कोरिया ने नई क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया

उत्तर कोरिया ने एक नई लंबी दूरी की क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। मिसाइलों ने रविवार को टेस्ट के दौरान लक्ष्य को भेदने से पहले 1,500 किलोमीटर की उड़ान भरी। मिसाइलों ने अंडाकार और पैटर्न -8 उड़ान कक्षाओं के साथ 7,580 सेकंड तक यात्रा की। इस परीक्षण से पता चलता है कि नॉर्थ कोरिया अपने वेपन प्रोग्राम में फिर से तेजी ला रहा है। प्योंगयांग के परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल प्रोग्राम को लेकर बातचीत शुरू हुई थी, लेकिन उस पर अभी विराम लगा हुआ है।

खबरें और भी हैं...