• Hindi News
  • National
  • Breaking News Live Updates; Karnataka Bandh, Japan Earthquake | Rajasthan Delhi MP Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai Latest News

भास्कर अपडेट्स:दो साल बाद दो दिन के लिए खुले निजामुद्दीन मरकज के ताले, रमजान में खुलेगी या नहीं इस पर सुनवाई 31 मार्च को

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल 50 लोगों को मस्जिद में नमाज अदा करने की अनुमति दी थी। यह नियम आज तक लागू है। - Dainik Bhaskar
सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल 50 लोगों को मस्जिद में नमाज अदा करने की अनुमति दी थी। यह नियम आज तक लागू है।

दिल्ली हाई कोर्ट ने शब-ए-बारात के दौरान इबादत के लिए निजामुद्दीन मरकज मस्जिद को खोलने का निर्देश दिया है। कोर्ट ने मस्जिद की चारों मंजिलों को कई शर्तो के साथ खोलने के लिए अनुमति दी है। कोरोना नियमों का उल्लंघन करने के चलते मरकज को मार्च 2020 में बंद कर दिया गया था। जस्टिस मनोज कुमार ओहरी ने निर्देश कहा कि मस्जिद प्रबंधन ये ध्यान रखेगा कि एंट्री करने वाला व्यक्ति कोविड-19 प्रोटोकॉल और सोशल डिस्टेंस का पालन करे।

दिल्ली पुलिस के मुताबिक मरकज के दरवाजे गुरुवार को दोपहर 12.30 बजे खोल दिए गए हैं। जो 19 मार्च को शाम 4 बजे दोबारा बंद कर दिए जाएंगे। 18 मार्च को शब-ए-बारात मनाई जा रही है। मरकज को खोलने के लिए दिल्ली वक्फ बोर्ड ने अपील की थी। रमजान के दौरान मस्जिद को फिर से खोलने वाली याचिका 31 मार्च को सुनवाई होगा। रमजान माह 2 अप्रैल से शुरू हो रहा है।

आज की अन्य बड़ी खबरें..

व्हाइट हाउस के कोविड-19 रिस्पॉन्स कोऑर्डिनेटर बने डॉ. आशीष

भारतीय मूल के डॉ. आशीष के झा को यूएस प्रेसिडेंट जो बाइडेन व्हाइट हाउस में नया कोविड-19 रिस्पॉन्स कोऑर्डिनेटर नियुक्त किया है। डॉ. झा ब्राउन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के डीन हैं। बाइडेन ने जेफ ज़िएंट्स की जगह पर डॉ झा की नियुक्ति के बारे में कहा कि वे इस काम के लिए एकदम सही व्यक्ति हैं।

गुजरात के स्कूलों में 6वीं से 12वीं तक पढ़ाई जाएगी श्रीमद्भागवत गीता

गुजरात सरकार ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत कक्षा 6 से 12 तक श्रीमद्भगवद्गीता पढ़ाने का निर्णय लिया है। गुरुवार को सरकार की ओर से जारी की गई नई शिक्षा नीति में इसका ऐलान किया गया। इसके तहत सभी स्कूलों बच्चों को भगवत गीता के सिद्धांत और मूल्यों को पढ़ाया जाएगा। इसके साथ ही कक्षा 1 और 2 में अंग्रेजी सब्जेक्ट शुरू करने का भी फैसला किया गया है, जिससे बच्चे शुरुआत से ही गुजराती के अलावा अंग्रेजी में भी निपुण हो सकें। पढ़ें पूरी खबर...

अभी भी 15-20 भारतीय यूक्रेन में फंसे हैं

रूस-यूक्रेन जंग के बीच जारी ऑपरेशन गंगा को लेकर भारत सरकार ने कहा है कि इसे अभी खत्म नहीं किया गया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि अभी भी 15-20 लोग यूक्रेन में फंसे हैं, जिन्हें रेस्क्यू करने की तैयारी की जा रही है। बागची ने कहा कि सरकार ने अब तक 22 हजार से ज्यादा लोगों की वापसी करवाई है। उन्होंने कहा कि 18 अन्य देशों के भी 147 विदेशी नागरिकों को भी यूक्रेन से रेस्क्यू करके वापस लाया गया।

निगम चुनाव कराने सुप्रीम कोर्ट पहुंची आम आदमी पार्टी

MCD चुनाव टालने को लेकर चुनाव आयोग और केंद्र सरकार से खफा चल रही आम आदमी पार्टी ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई है। पार्टी की मांग है कि चुनाव अप्रैल में ही कराए जाएं। AAP का आरोप है कि चुनाव आयोग ने केंद्र सरकार के कहने पर दिल्ली नगर निगम चुनाव टाल दिए हैं। पार्टी की ओर से याचिका दुर्गेश कुमार ने लगाई है। पार्टी ने कहा है कि दिल्ली म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन एक्ट, 1957 में नगर निगम के लिए 5 साल के कार्यकाल का प्रावधान है। तीनों नगर निगमों का कार्यकाल मई में पूरा हो रहा है। ऐसे में सुप्रीम कोर्ट दिल्ली चुनाव आयोग को अप्रैल में ही चुनाव आयोजित करने का निर्देश दे।

झारखंड के राज्यपाल ने लौटाई मॉब लिंचिंग विधेयक की फाइल

झारखंड विधानसभा ने पिछले साल 21 दिसंबर को शीतकालीन सत्र के दौरान इस विधेयक पर अपनी स्वीकृति प्रदान की थी।
झारखंड विधानसभा ने पिछले साल 21 दिसंबर को शीतकालीन सत्र के दौरान इस विधेयक पर अपनी स्वीकृति प्रदान की थी।

झारखंड राजभवन ने झारखंड भीड़-हिंसा एवं भीड़-लिंचिंग निवारण विधेयक को वापस लौटा दिया है। इसमें कहा गया है कि सरकार इस विधेयक में भीड़ को सही तरीके से परिभाषित करे। इसके अलावा विधेयक के हिंदी और अंग्रेजी प्रारूप में भी कई अंतर बताए गए हैं। इससे पहले राज्यपाल रमेश बैस ने इस पर विधि परामर्श लिया था। विधेयक में दो या दो से अधिक व्यक्तियों के समूह को भीड़ कहा गया है। राजभवन ने इसी पर आपत्ति की है। पढे़ं पूरी खबर...

ऑस्ट्रेलिया-इंडिया वर्चुअल समिट 21 मार्च को, 19 को आएंगे जापानी पीएम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलियन प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन 21 मार्च को वर्चुअल समिट में हिस्सा लेंगे। यह दूसरी भारत-ऑस्ट्रेलिया वर्चुअल समिट होगी। इस वर्चुअल समिट में दोनों देशों के नेता स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप के तहत किए काम का जायजा लेंगे। जानकारी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने दी। इसके अलावा 19 मार्च को भारत-जापान समिट भी होगी। प्रधानमंत्री मोदी के निमंत्रण पर जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा 14वें भारत-जापान एनुअल समिट के लिए 19-20 मार्च को नई दिल्ली आएंगे।

विधान परिषद चुनावों के लिए सपा ने किया 5 जिलों के उम्मीदवारों का ऐलान

CAA प्रोटेस्ट में भाषण देने के आरोप में भी डॉ. कफील अरेस्‍ट हो चुके हैं।
CAA प्रोटेस्ट में भाषण देने के आरोप में भी डॉ. कफील अरेस्‍ट हो चुके हैं।

समाजवादी पार्टी (सपा) ने विधान परिषद चुनावों के लिए 5 जिलों गोंडा, देवरिया, बलिया, गाजीपुर और सीतापुर से उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है। उत्तर प्रदेश विधान परिषद में कुल 100 सदस्य हैं। राज्य की 36 विधान परिषद (MLC) सीटों के लिए वोटिंग 9 अप्रैल को होनी है। जिसका रिजल्ट 12 अप्रैल को आएगा। एक दिन पहले ही सपा ने डॉ. कफील खान की देवरिया से उम्मीदवारी घोषित की है। 2017 में गोरखपुर के बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज में ऑक्‍सीजन की कमी से कई बच्‍चों की मौत हुई थी। जिसमें हॉस्पिटल ने डॉ. कफील को आरोपी मानते हुए सस्‍पेंड किया था।

श्रीलंका को एक अरब डॉलर का कर्ज देगा भारत

भारत का यह सहयोग श्रीलंका में दवा, खाना खरीदने में काम आएगा।
भारत का यह सहयोग श्रीलंका में दवा, खाना खरीदने में काम आएगा।

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने एक ट्वीट किया। जिसमें उन्होंने श्रीलंका को मदद देने की बात कही है। विदेश मंत्री ने लिखा- "पड़ोसी पहले। भारत श्रीलंका के साथ खड़ा है। आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर की क्रेडिट लाइन पर हस्ताक्षर किए गए है। भारत के समर्थन पैकेज का ये प्रमुख तत्व है।

नई दिल्ली में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की मौजूदगी में एसबीआई और श्रीलंका सरकार के बीच अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। एक दिन पहले ही पीएम मोदी ने श्रीलंका के वित्त मंत्री बासिल राजपक्षे से भी मुलाकात की थी। वे दो दिन के भारत दौरे पर हैं।

15 महीने बाद पाकिस्तान ने लौटाया जावेद

करीब 15 महीने पहले लापता हुए एक भारतीय को पाकिस्तानी सेना ने गुरुवार को जम्मू कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा (LOC) पर उसके परिवार को सौंप दिया। पुंछ के कस्बा गांव निवासी मोहम्मद जावेद (37) दिसंबर 2020 में लापता हो गया था। पाकिस्तानी सेना ने हाल ही में भारतीय सेना से संपर्क किया और उन्हें जावेद की मौजूदगी के बारे में बताया जो मानसिक बीमार है। अधिकारियों ने कहा वह अनजाने में पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (POK) में नियंत्रण रेखा पार कर गया होगा। सेना ने लोकल पुलिस से पूछताछ की, जिसके बाद जावेद के लापता होने की पुष्टि हुई। पाकिस्तानी सेना ने जावेद को चाका दा बाग क्रॉसिंग पॉइंट पर स्थानीय पुलिस और नागरिक अधिकारियों की उपस्थिति में भारतीय सेना को सौंप दिया।

बुलंदशहर हिंसा; सभी 36 आरोपियों के खिलाफ देशद्रोह का केस होगा

हिंसा में गोली लगने से पुलिस निरीक्षक सुबोध कुमार सिंह और एक स्थानीय निवासी सुमित की मौत हो गई थी।
हिंसा में गोली लगने से पुलिस निरीक्षक सुबोध कुमार सिंह और एक स्थानीय निवासी सुमित की मौत हो गई थी।

उत्तर प्रदेश की एक लोकल अदालत ने 2018 में बुलंदशहर के स्याना भीड़ हिंसा मामले में आरोपियों के खिलाफ देशद्रोह का केस दायर करने की अनुमति दी है। इस हिंसा में एक पुलिस अधिकारी सहित दो लोग मारे गए थे। हिंसा की शुरुआत तब हुई जब बुलंदशहर के चिंगरावती गांव के बाहर गोवंश का शव मिला।

लालू-शरद यादव की फिर बनेगी जोड़ी, 20 मार्च को LJD का RJD में होगा विलय

अनुमान है कि विलय के बाद RJD शरद यादव को राज्यसभा भेजेगा।
अनुमान है कि विलय के बाद RJD शरद यादव को राज्यसभा भेजेगा।

शरद यादव लोकतांत्रिक जनता दल का विलय 20 मार्च को राष्ट्रीय जनता दल (RJD) में करने वाले हैं। ये फैसला बिखरे हुए जनता परिवार को दोबारा एकजुट करने लिया है। हाईकोर्ट ने शरद से सरकारी बंगला खाली करने कहा है। जुलाई 2022 में राज्यसभा की पांच सीटें खाली होंगी। दो सीटें BJP और एक सीट जदयू के पास जाएगी। दो सीटें RJD के पास आएगी। वहीं शरद का राज्यसभा का कार्यकाल जुलाई में ही पूरा हो रहा है।

अगस्त 2021 में लालू और शरद यादव की दिल्ली में मुलाकात हुई थी। जिसके बाद कई अटकलें लगाई गईं। हालांकि मीडिया से उन्होंने कहा था कि शरद की सेहत ठीक नहीं रहने और उनके सांसद न रहने से संसद में सूनापन आ गया है।

CRPF ने जम्मू-कश्मीर में एक साल में मारे 175 आतंकवादी, 183 गिरफ्तार

CRPF ने जम्मू-कश्मीर में 175 आतंकवादियों को मार गिराया है। 1 मार्च 2021 से 16 मार्च 2022 तक 183 को गिरफ्तार किया है। इस दौरान फोर्स ने वामपंथी उग्रवाद (LWE) से जूझ रहे राज्यों में कई ऑपरेशन चलाकर 19 नक्सलियों को मार गिराया और 699 को गिरफ़्तार किया है। जानकारी CRPF के DG कुलदीप सिंह ने दी। उन्होंने यह भी बताया कि कार्रवाई में शहीद हुए जवानों को 20 लाख से बढ़ाकर 30 लाख और अन्य सभी मामलों के लिए 15 लाख से बढ़ाकर 20 लाख रुपए किया गया है।

दिल्ली दंगों में मारे गए अंकित शर्मा के भाई को शिक्षा विभाग में मिली नौकरी

केजरीवाल ने परिवार को एक करोड़ रुपए की सहायता राशि भी दी थी।
केजरीवाल ने परिवार को एक करोड़ रुपए की सहायता राशि भी दी थी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 2020 में उत्तर-पूर्वी दिल्ली हिंसा के दौरान जान गंवाने वाले इंटेलिजेंस ब्यूरो के अंकित शर्मा के भाई अंकुर शर्मा को शिक्षा विभाग में सरकारी नौकरी दी है।दंगों के दौरान भजनपुरा इलाके में अंकित शर्मा को भीड़ ने घेर लिया था और उनकी हत्या कर दी थी। नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा में 46 लोगों की मौत हो गई थी।

लद्दाख में 4.2 तीव्रता का भूकंप
जापान में आए जबर्दस्त भूकंप के एक दिन बाद लद्दाख में भी भूकंप के जोरदार झटके आए। दोपहर 12.20 बजे 4.2 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया। भूकंप का केंद्र कारगिल से 160 किमी उत्तर-उत्तर पश्चिम में था। जबकि इसकी गहराई जमीन से 85 किमी नीचे थी।

दूसरे देशों के मुकाबले भारत में ओमिक्रॉन के मामले कम, एक्टिव केस 0.07%

भारत ने दूसरे देशों के मुकाबले कोरोना वैरिएंट ओमिक्रॉन को काफी बेहतर तरीके से संभाला है। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रेस सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने कहा कि दुनियाभर में रोज करीब 15-17 लाख मामले सामने आ रहे हैं, लेकिन भारत में रोजाना सिर्फ 3000 मामले मिल रहे हैं। वहीं रिकवरी रेट 98.73% है। भारत में 30,800 सक्रिय मामलों के साथ एक्टिव केस 0.07% हैं। देश में अब तक 180.80 करोड़ कोरोना वैक्सीन लगाई गई हैं।

जापान में जोरदार भूकंप से 4 की मौत, 126 घायल; पटरी से उतरी बुलेट ट्रेन

जापान में बुधवार रात आए भूकंप से 4 लोगों की मौत हो गई, जबकि 126 घायल हो गए। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जापान के लोकल टाइम के अनुसार रात 11:36 बजे आए इस भूकंप का असर राजधानी टोक्यो समेत कई शहरों में देखा गया। इसकी वजह से करीब 20 लाख घरों में बिजली गुल हो गई। भूकंप की वजह से बुलेट ट्रेन पटरी से उतर गई।

भारत आ सकते हैं चीनी विदेश मंत्री, गलवान हिंसा के बाद होगा पहला दौरा

चीन के विदेश मंत्री वांग यी जल्द ही भारत आ सकते हैं। अगर ऐसा होता है तो ये गलवान घाटी में सीमा विवाद के बाद चीन की तरफ से पहला हाई प्रोफाइल दौरा होगा। हालांकि, अब तक इसकी अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। वांग की यात्रा का मकसद पीएम नरेंद्र मोदी को साल के अंत में बीजिंग में होने वाली ब्रिक्स बैठक के लिए आमंत्रित करना है। भारत-चीन के बीच 15 जून 2020 को गलवान में हिंसा हुई थी। इसमें भारत के 20 जवान शहीद हुए थे। वहीं चीन की सेना को भी काफी नुकसान पहुंचा था।

पंजाब का विधानसभा सत्र चंडीगढ़ में होगा शुरू, 22 मार्च तक चलेगी विधानसभा की कार्यवाही
पंजाब में नई सरकार का गठन हो गया है। गुरुवार (17 मार्च) को चंढ़ीगढ़ में सुबह 11 बजे से पंजाब विधानसभा का सत्र शुरू हो रहा है। सत्र 22 मार्च तक चलेगा। 18 मार्च को होली और 19 व 20 मार्च को साप्ताहिक छुट्टी के कारण विधानसभा की कार्यवाही केवल 3 दिन ही चलेगी। पहले दिन चुनाव में चुनकर आए सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी। बुधवार को राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने राजभवन में डॉ. इंदरबीर सिंह निज्जर को पंजाब विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर के रूप में शपथ दिलाई है।

ओडिशा में शॉपिंग मॉल में लगी भीषण आग, दमकल की 4 गाड़ियां मौके पर

ओडिशा के कालाहांडी जिले के जूनागढ़ इलाके के एक शॉपिंग मॉल में भयंकर आग लग गई। घटना बुधवार (16 मार्च) की रात 9 बजे की है। आग पर काबू पाने के लिए दमकल की 4 गाड़ियां मौके पर मौज़ूद हैं। अभी तक किसी के घायल होने की सूचना नहीं है।

बंगाल सरकार ने होली के दिन नाइट कर्फ्यू हटाने का ऐलान किया, राज्य में कोरोना के घट रहे मामले

पश्चिम बंगाल सरकार ने कोरोना के मामले में कमी के बाद रात 12 बजे से सुबह के 5 बजे तक ज़रूरी और आपात स्थिति को छोड़ कर सभी तरह की आवाजाही पर रोक लगा रखी है।
पश्चिम बंगाल सरकार ने कोरोना के मामले में कमी के बाद रात 12 बजे से सुबह के 5 बजे तक ज़रूरी और आपात स्थिति को छोड़ कर सभी तरह की आवाजाही पर रोक लगा रखी है।

देश में कोरोना की धीमी रफ्तार को देखते हुए पश्चिम बंगाल सरकार ने होली के दिन नाइट कर्फ्यू हटाने का ऐलान किया है। इस ऐलान के साथ ही 17 मार्च को लोग होलिका दहन में शामिल हो सकेंगे। TMC सांसद बंद्योपाध्याय ने 4 मार्च को बंगाल की सीएम ममता बनर्जी को एक पत्र लिखकर होलिका दहन में शामिल होने के मद्देनजर नाइट कर्फ्यू में छूट देने की अपील की थी। जबाव में सीएम ममता बनर्जी ने इस दिन रात को नाइट कर्फ्यू में छूट देने का निर्णय किया, ताकि सभी लोग धार्मिक उत्सव को धूमधाम से पालन कर सकें।

96 वें कॉमन फाउंडेशन कोर्स के समापन समारोह को PM मोदी करेंगे संबोधित, नए खेल परिसर का उद्घाटन करेंगे

बुधवार को प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने सोशल मीडिया पर जानकारी दी कि पीएम मोदी 96वें कॉमन फाउंडेशन कोर्स के समापन समारोह को संबोधित करेंगे।
बुधवार को प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने सोशल मीडिया पर जानकारी दी कि पीएम मोदी 96वें कॉमन फाउंडेशन कोर्स के समापन समारोह को संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को 96वें कॉमन फाउंडेशन कोर्स के समापन समारोह को संबोधित करेंगे। समारोह लाल बहादुर नेशनल एकेडमी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन (LBSNAA) में दोपहर 12 बजे से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगा। इस दौरान पीएम मोदी नए खेल परिसर का उद्घाटन करेंगे और पुनर्निर्मित हैप्पी वैली कॉम्प्लेक्स देश को समर्पित करेंगे।

जम्मू-कश्मीर में भूकंप के हल्के झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.2 मापी गई

जम्मू-कश्मीर में बीती रात भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। किसी के हताहत होने के खबर नहीं।
जम्मू-कश्मीर में बीती रात भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। किसी के हताहत होने के खबर नहीं।

जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में बुधवार रात 9.40 मिनट पर भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.2 मापी गई। भूकंप का केंद्र श्रीनगर से 119 किमी उत्तर में बताया जा रहा है। जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।