• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates | Rajasthan Delhi MP Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai News | Drugs Case Today Latest

भास्कर अपडेट्स:CBSE टर्म-1एग्जाम की डेटशीट जारी; 30 नवंबर से 11 दिसंबर तक 10वीं और 1 से 22 दिसंबर तक 12वीं के एग्जाम होंगे

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
डेटशीट आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जारी की गई। - Dainik Bhaskar
डेटशीट आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जारी की गई।

CBSE ने 10वीं और 12वीं के टर्म एग्जाम की डेट शीट का ऐलान कर दिया है। इसके तहत 30 नवंबर से 11 दिसंबर तक 10वीं और 1 से 22 दिसंबर तक 12वीं के एग्जाम होंगे। डेटशीट आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जारी की गई। टर्म-1 परीक्षा में छात्रों से केवल ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल पूछे जाएंगे और टर्म 2 में दोनों ऑब्जेक्टिव और सब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाएंगे।

10वीं का शेड्यूल
30 नवंबर: सोशल साइंस
2 दिसंबर: साइंस
3 दिसंबर: होम साइंस
4 दिसंबर: गणित
8 दिसंबर: कंप्यूटर एप्लीकेशन
9 दिसंबर: हिंदी
11 दिसंबर: इंग्लिश

12वीं का शेड्यूल
1 दिसंबर: सोशियोलॉजी
3 दिसंबर: इंग्लिश
6 दिसंबर : गणित
7 दिसंबर : फिजिकल एजुकेशन
8 दिसंबर : बिजनेस स्टडीज
9 दिसंबर : ज्योग्राफी
10दिसंबर : फिजिक्स
11 दिसंबर : साइकोलॉजी
13 दिसंबर : अकाउंटेंसी
14 दिसंबर : केमिस्ट्री
15 दिसंबर : इकोनॉमिक्स
16 दिसंबर : हिंदी
17 दिसंबर : पॉलिटिकल साइंस
18 दिसंबर : बायोलॉजी
20 दिसंबर : हिस्ट्री
21 दिसंबर : कंप्यूटर साइंस / इनफॉर्मेशन प्रैक्टिस
22 दिसंबर : होम साइंस

आज की अन्य बड़ी खबरें...

लखीमपुर हिंसा का आरोपी सुमित जायसवाल समेत 4 गिरफ्तार

लखीमपुर में किसानों को कुचलने वाली थार जीप में सवार सुमित जायसवाल उर्फ मोदी को पुलिस ने सोमवार को गिरफ्तार कर लिया। उसके साथ तीन अन्य को भी पकड़ा गया है। सोमवार को ही पुलिस ने सुमित की तरफ से दर्ज कराए गए मुकदमे के आरोपी किसानों के बयान लिए थे। सुमित मुख्य आरोपी केंद्रीय मंत्री के बेटे आशीष मिश्रा का बेहद करीबी है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार एसआईटी ने सुमित के साथ ही नंदन, शिशुपाल और एक अन्य को गिरफ्तार किया है। सुमित घटना के समय उसी थार जीप में सवार था जिसने किसानों को कुचला था। जीप से उतरकर भागते समय उसका वीडियो भी वायरल हुआ था। जीप के ड्राइवर व अन्य की मौत के बाद ये माना जा रहा है कि सुमित जायसवाल ही अकेला मामले का चश्मदीद बचा है।

इससे पहले पुलिस ने केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा, पूर्व केंद्रीय मंत्री अखिलेश दास के भतीजे अंकित दास उसके गनर लतीफ उर्फ काले, शेखर व आशीष पांडेय को पुलिस पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है। पढ़ें पूरी खबर...

फर्जी मार्कशीट मामले में BJP विधायक इंद्र प्रताप तिवारी को 5 साल की सजा
उत्तर प्रदेश के गोसाईगंज विधानसभा से भाजपा विधायक इन्द्र प्रताप तिवारी खब्बू को स्पेशल कोर्ट ने 5 साल की सजा सुनाई है। तिवारी के ख‍िलाफ कॉलेज में दाखिले के लिए फर्जी मार्कशीट का इस्तेमाल करने का आरोप है। मामला 28 साल पुराना है। एमपी-एमएलए कोर्ट की विशेष जज पूजा सिंह के फैसला सुनाने के बाद तिवारी को हिरासत में लेकर जेल भेज दिया गया।

तिवारी के खिलाफ तत्कालीन प्राचार्य यदुवंश राम त्रिपाठी ने थाना रामजन्मभूमि में मुकदमा दर्ज कराया था। 1992 में जाली दस्तावेजों के जरिए एडमिशन लेने का आरोप में तिवारी को यह सजा हुई। उनके साथ में दो अन्य कृपानिधान तिवारी और फूलचंद यादव को भी पांच साल की सजा सुनाई गई है।

जम्मू में आर्मी कैंप के करीब 2 रोहिंग्या पकड़ाए, मोबाइल में पाकिस्तानी नंबर मिले

जम्मू में आर्मी कैंप के पास से 2 रोहिंग्या मुस्लिम हिरासत में लिए गए हैं। उनके मोबाइल में पाकिस्तान और म्यामांर के नंबर मिले हैं। सेना ने उनसे पूछताछ करने के बाद दोनों को जम्मू-कश्मीर पुलिस की स्पेशल सेल के हवाले कर दिया है। पकड़े गए रोहिंग्यों का नाम अब्दुल अमीन (43) और अब्दुल सलाम (34) है। दोनों ही सांभा जिले के तेली बस्ती, बारी इलाके में रह रहे थे।

उत्तराखंड में भारी बारिश; 3 की मौत, चारधाम यात्रा रुकी, 5 हजार यात्री फंसे

फोटो उत्तराखंड के उधम सिंह नगर जिले का है। यहां भारी बारिश के बाद कई कॉलोनियों में पानी भर गया है।
फोटो उत्तराखंड के उधम सिंह नगर जिले का है। यहां भारी बारिश के बाद कई कॉलोनियों में पानी भर गया है।

केरल के बाद अब उत्तराखंड में भी भारी बारिश का असर नजर आने लगा है। सोमवार को बाढ़ में फंसे नेपाल के 2 व्यक्तियों सहित 3 लोगों की मौत हो गई। राज्य की 65 सड़कें बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई हैं। इसके बाद प्रशासन ने चारधाम यात्रा रोकने का फैसला लिया है। प्रशासन के इस निर्णय के बाद उत्तराखंड के अलग-अलग इलाकों में करीब 5 हजार लोग फंस गए हैं।

श्रीनगर, पुलवामा और कुलगाम सहित 11 इलाकों में इंटरनेट बंद

गैर कश्मीरियों पर लगातार बढ़ रहे हमलों के बाद सोमवार शाम कश्मीर के कई इलाकों में इंटरनेट बंद कर दिया गया है। श्रीनगर के ईदगाह, कमरवारी, शौरा, एमआर गुंग, नौहट्टा, अंचार इलाके में इंटरनेट सेवा बंद की गई है। इसके अलावा कुलगाम, वानपोह, किमोह, उत्तर पुलवामा सहित घाटी के कुल 11 इलाकों में इंटरनेट सेवा रोक दी गई है।

बता दें कि राज्य में प्रवासियों पर लगातार हो रहे हमलों के बाद जम्मू-कश्मीर से लोगों ने पलायन शुरू कर दिया है। शनिवार को आतंकियों ने श्रीनगर में बिहार के 2 हॉकर की गोली मारकर हत्या कर दी थी। इससे पहले भी आतंकी एक फुल्की विक्रेता की हत्या कर चुके हैं।

यूपी CM योगी बोले- समय सबको समझा देता है, 2022 में सब ये समझ जाएंगे

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को समाजवादी पार्टी पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि समाजवाद की विरोधी समाजवादी पार्टी के ​लिए उनका परिवार ही पार्टी है, लेकिन BJP के लिए उत्तर प्रदेश ही परिवार है। नितिन अग्रवाल को विधानसभा उपाध्यक्ष चुने जाने पर योगी ने कहा कि समय सबको समझा देता है। 2022 में होने वाला चुनाव और अच्छे ढंग से समझाने का काम करेगा।

अमेरिका के पूर्व गृह मंत्री कोलिन पॉवेल का निधन

अमेरिका के पूर्व गृह मंत्री और ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ कोलिन पॉवेल का 84 साल की उम्र में निधन हो गया। पॉवेल कोरोना होने के बाद ही उससे जुड़ी परेशानियां झेल रहे थे। सोमवार को उन्होंने आखिरी सांस ली।

भारत-इजराइल एक-दूसरे के वैक्सीन सर्टिफिकेट को मान्यता देंगे

भारत और इजराइल ने एक-दूसरे के कोविड-19 वैक्सीन के सर्टिफिकेट को मान्यता देने का निर्णय लिया है। यह निर्णय विदेश मंत्री एस. जयशंकर की इस्राइल के विदेश मंत्री याएर लापिड के साथ हुई बातचीत के दौरान लिया गया। जयशंकर इस समय इस्राइल के दौरे पर गए हुए हैं।

राजस्थान सरकार के जनसंपर्क विभाग की वेबसाइट हैक

राजस्थान सरकार के प्रचार की जिम्मेदारी संभालने वाले सूचना जनसंपर्क निदेशालय (DIPR) का ऑफिशियल ट्विवटर हैंडल रविवार देर रात हैक कर लिया गया। अकाउंट का नाम एलन मस्क कर दिया और स्पेस क्राफ्ट की तस्वीर लगा दी गई। सोमवार सुबह अफसरों को इसके बारे में पता लगा तो हलचल शुरू हुई। आईटी एक्सपर्ट ने थोड़ी देर में अकाउंट को रिकवर कर लिया। हैकर ने अभी सिर्फ फोटो ही बदला था। कंटेंट में किसी तरह का छेड़छाड़ नहीं की थी। अब सोशल मीडिया अकाउंट्स के सिक्योरिटी फीचर्स को लेकर रिव्यू किया जा रहा है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

फ्लोरिडा में जानवरों का कोरोना वैक्सीनेशन शुरू
फ्लोरिडा में जानवरों को कोरोना वैक्सीन लगनी शुरू हो गई है। सोमवार को यहां के एक चिड़ियाघर में स्कंक (एक तरह की गिलहरी) को वैक्सीन लगाई गई। इस वैक्सीन को खासतौर से जानवरों से लिए तैयार किया गया है। चिड़ियाघर में उस जानवरों का टीकाकरण किया जा रहा है, जिनके कोरोना से संक्रमित होने की आशंका ज्यादा है।

उत्तराखंड में 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगी
उत्तराखंड में 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी यह दावा करते हुए कहा कि राज्य ने लक्ष्य से तीन महीने पहले अपनी पूरी पात्र आबादी को कोविड-19 रोधी टीके की पहली खुराक दे दी है। उन्होंने कहा कि राज्य भर में कुल 74 लाख लोगों या 100% पात्र आबादी को टीके की पहली खुराक दी गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके राज्य के लोगों को बधाई दी है। PM मोदी ने कहा कि देवभूमि के लोगों को बहुत-बहुत बधाई। कोविड के खिलाफ देश की लड़ाई में उत्तराखंड की यह उपलब्धि अत्यंत महत्वपूर्ण है। मुझे विश्वास है कि वैश्विक महामारी से लड़ने में हमारा वैक्सीनेशन अभियान सबसे अधिक प्रभावी साबित होने वाला है और इसमें जन-जन की भागीदारी अहम है।

काठमांडू में 4.3 तीव्रता का भूकंप
नेपाल की राजधानी काडमांडू में सोमवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 4.3 मापी गई। सिस्मोलॉजी डिपार्टमेंट के मुताबिक आज दोपहर 1:31 बजे भूकंप से झटकों से धरती कांपी। अभी तक किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है।

UP में कोर्ट के अंदर वकील की हत्या

UP के शाहजहांपुर में कचहरी की तीसरी मंजिल पर वकील भूपेंद्र प्रताप सिंह की गोली मारकर हत्या कर दी गई। वारदात को उस वक्त अंजाम दिया गया, जब वकील भूपेंद्र किसी काम से कोर्ट के रिकॉर्ड रूम में गए थे। गोली मारने के बाद बदमाश तमंचा मौके पर छोड़कर भाग निकला। घटनास्थल पर भारी पुलिस बल तैनात है। कचहरी के सभी गेट पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। मामला थाना सदर बाजार कोर्ट का है। पुलिस CCTV फुटेज खंगाल रही है। अभी हत्या का कारण भी स्पष्ट नहीं हो सका है।

कम्प्यूटर बाबा की गाड़ी ट्रॉले से टकराई, बाबा बोले- यह साजिश है
खंडवा उपचुनाव में जा रहे कम्प्यूटर बाबा की गाड़ी को सामने से एक ट्रॉले ने टक्कर मार दी। कम्प्यूटर बाबा के ड्राइवर को गंभीर चोट आई है। उसे बुरहानपुर जिला अस्पताल में पहुंचाया गया है। कम्प्यूटर बाबा को चोट नहीं आई, लेकिन घबराहट में उनका बीपी हाई हो गया। इसके चलते वे जमीन पर लेट गए। कम्प्यूटर बाबा ने आरोप लगाया कि यह एक साजिश है। इसकी जांच होनी चाहिए। जानबूझकर ऐसा किया गया है। बाबा पूर्व सीएम कमलनाथ की खरगोन में आयोजित सभा में शामिल होने के लिए जा रहे थे। पूरी खबर यहां पढ़ें...

ट्राले से टक्कर लगने के बाद कम्प्यूटर बाबा की गाड़ी में काफी टूट-फूट हुई है।
ट्राले से टक्कर लगने के बाद कम्प्यूटर बाबा की गाड़ी में काफी टूट-फूट हुई है।

नेपाल में भूकंप के झटके, काठमांडू से 60 KM दूर था केंद्र

नेपाल के काठमांडू से 60 किलोमीटर दूर उत्तरी गोरखा जिले में सोमवार दोपहर 1.31 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। बताया जा रहा है कि भूकंप के झटके 4.3 मैग्नीट्यूड तीव्रता के थे। हालांकि, भूकंप से किसी के हताहत होने की बात सामने नहीं आई है।

दिल्ली में इस साल डेंगू से पहली मौत
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इस साल डेंगू से पहली मौत दर्ज हुई है। फिलहाल यहां डेंगू संक्रमितों की संख्या 723 है। इस साल दिल्ली में डेंगू के कुल मामलों में से इस महीने 16 अक्टूबर तक 382 केस दर्ज किए गए हैं। 9 अक्टूबर तक कुल मामलों की संख्या 480 थी। अब तक 723 संक्रमितों का यह आंकड़ा इस पीरियड में 2018 के बाद से सबसे ज्यादा है।

महाराष्ट्र में आधारवाड़ी जेल के 20 कैदी कोरोना पॉजिटिव
महाराष्ट्र में कल्याण के आधारवाड़ी जेल के 20 कैदी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। जेल अधिकारियों ने बताया कि इन सभी को ठाणे सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं, मुंबई में रविवार को कोरोना से मौत का एक भी मामला सामने नहीं आया है। राज्य में कोरोना संक्रमण से मुंबई शहर सबसे अधिक प्रभावित रहा है।

जीतन राम मांझी बोले- बिहारियों को 15 दिन के लिए दे दें कश्मीर, सुधार नहीं दिया तो कहिएगा

जम्मू-कश्मीर में हो रहे लगातार आतंकी हमले पर बिहार में राजनीति तेज हो गई है। सोमवार को पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने PM नरेंद्र मोदी पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि 'अगर जम्मू-कश्मीर के हालात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह से नहीं संभल रहे हैं, तो उसकी जिम्मेदारी बिहारियों को दे दें। 15 दिन में बिहारी जम्मू-कश्मीर के हालात सुधार देंगे।' मांझी ने ये बयान दक्षिण कश्मीर के कुलगाम में बिहारी मजदूरों की हत्या के बाद दिया है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

62 हजार डॉलर के पार हुआ बिटकॉइन
बिटकॉइन की कीमत 62 हजार डॉलर के पार पहुंच गई है। इस समय बिटकॉइन 62,070 डॉलर के करीब ट्रेड कर रहा है। इससे पहले 15 अक्टूबर को बिटकॉइन ने 60 हजार का लेवल पार किया था। अप्रैल 2021 के बाद ऐसा पहली बार हुआ था जब बिटकॉइन 60 हजार डॉलर के पार गया था। अक्टूबर में अब तक 18 दिन में ही बिटकॉइन 29% बढ़ा है। 1 अक्टूबर को बिटकॉइन की कीमत 48,160 डॉलर पर थी जो अब 62,070 पर पहुंच गई है। इसके अलावा अन्य क्रिप्टो करेंसी की बात करें तो एथेरियम 1 अक्टूबर को 3,306 डॉलर पर था जो अब 3,851 पर पहुंच गया है। वहीं पोलकाडाट 42 डॉलर पर पहुंच गया है जो 1 अक्टूबर को 31 डॉलर पर था। पूरी खबर यहां पढ़ें...

कच्चे तेल की बढ़ती कीमतें बड़ी चुनौती, वित्त मंत्री बोलीं- भारत प्रोत्साहन को कम करने की जल्दी में नहीं
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों को एक बड़ी चुनौती बताया है। वित्त मंत्री ने न्यूयॉर्क में ब्लूमबर्ग को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि कच्चे तेल की बढ़ती कीमतें बड़ी चुनौती के रूप में उभर रही हैं। ये बढ़ती कीमतें अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की कुछ योजनाओं को प्रभावित कर सकती हैं। सीतारमण ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था को सपोर्ट देने के लिए दिए गए प्रोत्साहन को वापस लेने की कोई जल्दी नहीं है, क्योंकि पॉलिसी मेकर यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि देश एक टिकाऊ ग्रोथ के रास्ते पर है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

टाटा पंच माइक्रो SUV लॉन्च, इसे सेफ्टी के लिए मिली है 5 स्टार रेटिंग

टाटा मोटर्स ने अपनी मोस्ट अवेटेड माइक्रो SUV टाटा पंच को फाइनली लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इसकी शुरुआती कीमत 5.49 लाख रुपए तय की है। कार की प्री-बुकिंग पहले से ही शुरू है। ग्राहक 21 हजार रुपए देकर इसकी बुकिंग कर सकते हैं। इस माइक्रो SUV को NCAP ग्लोबल रेटिंग में 5 स्टार रेटिंग मिली है। SUV को ऐडल्ट्स की सुरक्षा के लिए 5-स्टार रेटिंग (16.453) और बच्चों की सुरक्षा के लिए 4-स्टार रेटिंग (40.891) मिली है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

बाबुल सुप्रियो कल सांसद पद से इस्तीफा देंगे
पूर्व केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो मंगलवार को सुबह 11 बजे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से मुलाकात करेंगे और सासंद पद से अपना इस्तीफा उन्हें सौपेंगे। बाबुल ने ट्वीट करके कहा कि माननीय अध्यक्ष सर ओम बिरला को समय देने के लिए धन्यवाद। कल सुबह 11 बजे मैं एक सांसद के रूप में औपचारिक रूप से इस्तीफा दूंगा। मैं अब एक सांसद की सीट/भत्तों/वेतन पर कब्जा नहीं करूंगा। मैं अब BJP का हिस्सा नहीं हूं, जिसके लिए मैंने सीट जीती है। अगर मेरे पास काबिलियत है, तो इसे फिर से जीतूंगा।

पूजा बेदी कोरोना वायरस से संक्रमित

एक्ट्रेस पूजा बेदी कोरोना वायरस के चपेट में आ गई हैं। बेदी के मंगेतर और मेड भी इस वायरस का शिकार हो गए हैं। बेदी ने सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर करके इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि उनकी नेचुरल इमिन्युटी उन्हें ठीक होने में मदद करेगी। पूजा कोरोनो वायरस वैक्सीन नहीं लेने की अपनी पसंद के बारे में हमेशा मुखर थीं। बता दें कि पूजा ने अभी तक वैक्सीन का एक भी डोज नहीं ली है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

सूरत में पैकेजिंग कंपनी में भीषण आग लगी, 2 मजदूरों की मौत

गुजरात में सूरत के कडोडोरा GIDC में आज तड़के में एक पैकेजिंग कंपनी में आग लग गई। घटना में 2 मजदूरों की मौत हो गई। 125 लोगों को सुरक्षित बचाया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, आग से बचने के लिए कई मजदूर पांच मंजिला इमारत से कूद गए। सूरत फायर ब्रिगेड को हादसे की जानकारी सुबह 4.30 बजे मिली। सूचना मिलते ही दमकल विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे और आग पर काबू पाने का प्रयास शुरू किया। रेस्क्यू ऑपरेशन अभी जारी है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

सेंसेक्स 61,817 पर और निफ्टी 18,500 पर खुला
हफ्ते के पहले दिन बाजार की मजबूती के साथ शुरुआत हुई। सेंसेक्स 61,817 पर और निफ्टी 18,500 पर खुला। फिलहाल सेंसेक्स 380 पॉइंट चढ़कर 61,685 पर और निफ्टी 115 पॉइंट चढ़कर 18,450 पर कारोबार कर रहा है। बाजार को मेटल शेयर्स का सपोर्ट मिल रहा है। NSE पर मेटल इंडेक्स 3% से ज्यादा की तेजी के साथ कारोबार कर रहा है। ऑटो, IT शेयर्स में भी तेजी देखने को मिल रही है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

संयुक्त किसान मोर्चा का रेल रोको आंदोलन आज

लखीमपुर हिंसा के मामले में संयुक्त किसान मोर्चा का आज (सुबह 10 से शाम 6 बजे तक) देश भर में रेल रोको आंदोलन चल रहा है। मोर्चे की मांग है कि लखीमपुर मामले में निष्पक्ष जांच तब तक नहीं हो सकती जब तक केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र को बर्खास्त नहीं किया जाता। संगठन के नेताओं की मांग है कि मिश्र को मंत्रिमंडल से हटाने के बाद उन्हें गिरफ्तार भी किया जाए। मोर्चा ने लखीमपुर मामले को नरसंहार बताया है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

शाहरुख के बेटे आर्यन का ड्रग्स केस बिहार से जुड़ा
अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान ड्रग्स केस में मोतिहारी जेल से तार जुड़ा है। मोतिहारी जेल में बंद ड्रग तस्कर मुंबई के पूर्वी मलाड के शिवशिक्त मंडल, अंबेडकर सागर निवासी मो. उस्मान शेख और मलाड पूर्वी के कुरार विलेज के सत्यवीर यादव, आनंदेश नगर अजाबाड़ा के विजय वंशी प्रसाद से NCB पूछताछ करने की दिशा में कार्रवाई कर रही है। NCB की टीम सात दिनों के लिए इन्हें मुंबई ले जाएगी। इसके लिए कागजी प्रक्रिया पूरी कर ली है। NCB की टीम और कांदीवली वेस्ट थाने की पुलिस मोतिहारी में कैंप कर रही है। केस के IO चकिया थाना के दारोगा संदीप कुमार ने रविवार को इसकी पुष्टि की है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

पेपर लीक-नकल पर 7 साल की सजा
REET और दूसरी परीक्षाओं में नकल के मामले सामने आने के बाद गहलोत सरकार कानून में बदलाव करने जा रही है। इसमें भर्ती परीक्षाओं में गड़बड़ी रोकने के लिए सख्त सजा के प्रावधान किए जाएंगे। इसके बाद परीक्षाओं में पेपर लीक करने, नकल करने और नकल करवाने में सहयोग करने पर 7 साल की सजा का प्रावधान होगा। अब तक इस तरह के अपराध के लिए 3 साल की सजा का प्रावधान है। अब भर्ती परीक्षाओं में अनुचित साधनों के प्रयोग को संज्ञेय अपराध के साथ ही इसे गैर-जमानती अपराध की श्रेणी में शामिल किया जाएगा। पूरी खबर यहां पढ़ें...

खबरें और भी हैं...