• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates | Rajasthan Delhi MP Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai News | India England Test Match | Coronavirus Vaccine Today Latest

मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट:हाईकोर्ट ने कहा- गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित करे सरकार, तालिबान के आते ही एक्टिव हुआ अल कायदा, भारत-इंग्लैंड के बीच आज से चौथा टेस्ट

3 महीने पहले

नमस्कार,
आज गुरुवार है, तारीख 02 सितंबर 2021; भादों मास, कृष्ण पक्ष और एकादशी तिथि।

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. नागपुर में RSS की अहम मीटिंग शुरू होगी, जिसमें बीजेपी समेत RSS से जुड़े संगठनों के लोग शामिल होंगे।
  2. उद्धव ठाकरे पर बयान के मामले में केंद्रीय मंत्री नारायण राणे की आज नासिक पुलिस के सामने पेशी होनी है।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. भारत-इंग्लैंड के बीच ओवल में चौथा टेस्ट आज से
भारत और इंग्लैंड के बीच ओवल में आज से चौथा टेस्ट मैच शुरू होने वाला है। चौथे मैच से पहले स्टैंडबाई प्लेयर प्रसिद्ध कृष्णा को टीम में शामिल कर लिया गया है। BCCI के सचिव जय शाह ने यह जानकारी दी। तेज गेंदबाज कृष्णा को ओवल टेस्ट में इशांत शर्मा की जगह प्लेइंग इलेवन में मौका मिल सकता है, क्योंकि इशांत लीड्स टेस्ट के दौरान एक भी विकेट नहीं ले सके थे।
पढ़िए पूरी खबर..

2. हाईकोर्ट ने कहा- गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित करे सरकार
गाय को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने बड़ी टिप्पणी की है। कोर्ट ने कहा है कि गोरक्षा को किसी भी धर्म से जोड़ने की जरूरत नहीं है। गाय इस देश की संस्कृति है और इसकी सुरक्षा हर किसी की जिम्मेदारी है। गाय को अब एक राष्ट्रीय पशु घोषित कर देना चाहिए। केंद्र को इस पर विचार करने की जरूरत है। कोर्ट ने कहा कि सरकार को संसद में बिल लाकर इस पर कानून बनाना चाहिए।
पढ़िए पूरी खबर..

3. तालिबान समर्थकों को नसीरुद्दीन शाह की नसीहत

एक्टर नसीरुद्दीन शाह ने तालिबान का समर्थन करने वाले भारतीय मुस्लिमों पर निशाना साधा हैं। उन्होंने बुधवार को एक वीडियो के जरिए हिंदुस्तानी इस्लाम और दुनिया के बाकी हिस्सों के इस्लाम के बीच फर्क बताया। शाह ने सवाल पूछा है कि तालिबान की पैरवी करने वाले भारतीय मुस्लिम अपने मजहब में सुधार चाहते हैं या पिछली सदियों जैसे वहशीपन के साथ जीना चाहते हैं?
पढ़िए पूरी खबर..

4. तालिबान के आते ही एक्टिव हुआ अल-कायदा
15 अगस्त को अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद दक्षिण एशिया में सक्रिय आतंकवादी समूहों के फिर से पैर पसारने की आशंका बढ़ गई है। आतंकी संगठन अल-कायदा ने मंगलवार को अफगानिस्तान में जीत के लिए तालिबान को बधाई दी। अल-कायदा ने इस बधाई संदेश में इस्लाम के दुश्मनों से कश्मीर और दूसरी इस्लामी जमीनों की आजादी की बात कही।
पढ़िए पूरी खबर..

5. अफगानिस्तान में नई सरकार के लिए कवायद
अफगानिस्तान में तालिबान की नई हुकूमत को लेकर बैठकों का दौर जारी है। भास्कर को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अफगानिस्तान में ईरान की तर्ज पर शासन व्यवस्था का प्लान तैयार किया जा रहा है। यहां तालिबान के सबसे बड़े नेता हिब्दुल्लाह अखुंदजादा को सर्वोच्च नेता यानी सुप्रीम लीडर बनाया जा सकता है।
पढ़िए पूरी खबर..

6. महंगाई पर भिड़े राहुल गांधी और संबित पात्रा
महंगाई के मुद्दे पर कांग्रेस और भाजपा आमने-सामने हो गए हैं। बुधवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र सरकार का घेराव किया तो भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा सरकार के बचाव में उतरे। राहुल ने कहा- GDP का मतलब गैस, डीजल, पेट्रोल हो गया है। सरकार का बचाव करते हुए संबित पात्रा ने कहा कि राहुल गांधी GDP की गलत परिभाषा बताकर देश को भ्रमित कर रहे हैं।
पढ़िए पूरी खबर..

7. सी गोल्ड मछली ने मछुआरे को बनाया करोड़पति
महाराष्ट्र के पालघर में एक मछुआरे पर किस्मत कुछ इस कदर मेहरबान हुई कि वह एक झटके में करोड़पति बन गया। पालघर के चंद्रकांत तरे के जाल में 'सी गोल्ड' कही जाने वाली दुर्लभ घोल मछलियां फंस गईं। उनके जाल में एक-दो नहीं पूरी 157 घोल मछलियां एक साथ फंसीं। ये मछलियां 1 करोड़ 33 लाख रुपए में बिकीं। इस हिसाब से हर मछली की कीमत करीब 85 हजार रुपए रही।
पढ़िए पूरी खबर..

8. कश्मीर के अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी का निधन

ऑल पार्टी हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के चेयरमैन सैयद अली शाह गिलानी का बुधवार देर रात निधन हो गया। उन्होंने 91 साल की उम्र में आखिरी सांस ली। PDP नेता महबूबा मुफ्ती ने सोशल मीडिया पर गिलानी के निधन की जानकारी दी। उधर, कश्मीर के आईजीपी विजय कुमार ने कहा कि गिलानी के निधन की खबर मिलने पर कश्मीर में कुछ पाबंदियां लगाई गई हैं। इंटरनेट भी बंद कर दिया गया है।

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. टेस्ट में कोहली की खराब फॉर्म का असर रैंकिंग पर:रोहित शर्मा ने विराट को पछाड़ा, 3 टेस्ट में फिसड्डी रहे कैप्टन कोहली टॉप-5 रैंकिंग से बाहर
  2. जो बाइडेन और अशरफ गनी की बातचीत लीक: 14 मिनट की चर्चा में बाइडेन ने कहा था- तालिबान को रोकने का प्लान बताने पर ही मदद भेजेंगे
  3. उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में इंसेफेलाइटिस का कहर:8 महीने में दोगुने हुए दिमागी बुखार के मरीज; अब तक 457 केस मिले, 18 बच्चों की जान गई

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
1945 में 2 सितंबर को जापान ने मित्र देशों के सामने समर्पण किया था। इसके साथ ही दूसरा विश्वयुद्ध खत्म गया। अमेरिकी राष्ट्रपति हैरी ट्रूमैन, ब्रिटिश प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल और सोवियत संघ के नेता जोसेफ स्टालिन जुलाई 1945 में जर्मनी के शहर पोट्सडम में मिले थे। यहीं जापान पर परमाणु बम गिराने की योजना बनी थी। इन हमलों ने जापान को बर्बाद कर दिया और उसने हथियार डाल दिए।

और अब आज का विचार
अगर आपको किसी काम से डर लगता है, तो इसका एक ही मतलब है, आपको वो काम करना ही चाहिए। - ली बियुंग, सैमसंग के फाउंडर

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे...

खबरें और भी हैं...