• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates | Rajasthan Delhi MP Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai News | Drugs Case Today Latest

भास्कर अपडेट्स:मॉस्को में तालिबान के दल से मिले इंडियन डिप्लोमैट, कहा-मानवीय आधार पर अफगानिस्तान को मदद दे सकता है भारत

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

यहां तालिबान के एक दल ने भारतीय डिप्लोमैट्स से मुलाकात की है। तालिबान की टीम डिप्टी प्राइम मिनिस्टर अब्दुल सलाम हनफी की अगुवाई में मॉस्को पहुंची है। तालिबान दल की पहल पर यह मुलाकात हुई। भारतीय दल ने तालिबान को साफ कर दिया कि मानवीय आधार पर अफगानिस्तान को मदद दी जा सकती है।

भारतीय दल की अगुवाआ ज्वॉइंट सेक्रेटरी जेपी सिंह कर रहे थे। सिंह विदेश मंत्रालय में ईरान, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से संबंधित मामले देखते हैं और रूस के न्योते पर मॉस्को गए हैं। भारत और तालिबान नुमाइंदों के बीच बातचीत की पुष्टि तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने भी की है।

आज की अन्य बड़ी खबरें...

सिंघु बॉर्डर मर्डर में अब किसानों का एक्शन, किसान संगठनों ने बनाई फैक्ट फाइंडिंग कमेटी
सोनीपत के सिंघु बॉर्डर पर 15 अक्टूबर की सुबह पंजाब के युवक लखबीर सिंह की नृशंस हत्या से जुड़े मामले में किसान संगठन अब अपने लेवल पर तथ्यों की पड़ताल करेंगे। निहंगों के बेअदबी करने पर लखबीर को मारने के दावों के बीच किसान संगठनों ने अपनी अलग फैक्ट फाइंडिंग कमेटी गठित कर दी है।

इस कमेटी में पांच किसान नेता शामिल किए गए हैं। यह कमेटी इस मामले से जुड़े सभी पहलुओं की अपने लेवल पर जांच करके रिपोर्ट किसान संगठनों के सामने पेश करेगी। किसान संगठनों ने अपनी फैक्ट फाइंडिंग कमेटी में कंवलप्रीत सिंह पन्नू, बलदेव सिंह सिरसा, काका सिंह कोटड़ा, परगट सिंह जामाराय और जतिंदर सिंह छीना को शामिल किया है। पढ़ें पूरी खबर...

झारखंड में जज की हत्या का मामला, CBI की चार्जशीट में दो लोगों के खिलाफ हत्या का आरोप

झारखंड के धनबाद में जज की हत्या के मामले में CBI जल्द ही चार्जशीट पेश करेगी। सूत्रों के मुताबिक, जांच एजेंसी की चार्जशीट में गिरफ्तार दो लोगों पर मर्डर का चार्ज लगाया गया है। बता दें कि धनबाद के अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश उत्तम आनंद मर्डर केस में 2 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

पुलिस का कहना है कि इनमें से एक ने अपना गुनाह कबूल कर लिया है। झारखंड पुलिस के प्रवक्ता अमोल बी होमकर ने बताया कि ऑटो चालक लखन वर्मा और उसके सहयोगी राहुल वर्मा को गिरफ्तार किया गया है। लखन ने स्वीकार किया है कि उसने ऑटो से जज को धक्का मारा था।

लखबीर की हत्या मामले में पंजाब सरकार ने SIT बनाई

लखबीर सिंह को गुरु ग्रंथ साहिब की कथित बेअदबी के मामले में मार दिया गया था। उसका शव पुलिस बैरिकेड से लटका मिला था।
लखबीर सिंह को गुरु ग्रंथ साहिब की कथित बेअदबी के मामले में मार दिया गया था। उसका शव पुलिस बैरिकेड से लटका मिला था।

दिल्ली से सटे सिंघु बॉर्डर पर 15 अक्टूबर को हुई लखबीर सिंह की हत्या की जांच के लिए पंजाब सरकार ने 3 IPS अफसरों की SIT का गठन कर दिया है। SIT की अगुआई ADGP करेंगे, जबकि इसमें एक IG और एक SSP शामिल होंगे। SIT लखबीर के सिंघु बॉर्डर पर पहुंचने और उसके बाद वहां हुए घटनाक्रम की जांच करेगी।

लखबीर की सुबह 15 अक्टूबर हत्या कर दी गई थी। उसके बाद शव को पुलिस बैरिकेड से लटका दिया गया था। पुलिस ने इस मामले में 4 निहंगों को गिरफ्तार किया है। उन्होंने अपना जुर्म कबूल भी कर लिया है। पुलिस उन्हें रिमांड पर लेकर पूछताछ कर रही है।

उत्तराखंड में चीन सीमा पर ट्रैकिंग दल के 11 सदस्य लापता
उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले के हर्षिल से 11 अक्टूबर को पड़ोसी राज्य हिमाचल प्रदेश के चितकुल के लिए रवाना हुआ ट्रैकिंग दल चीन सीमा के करीब लापता हो गया है। उत्तरकाशी के जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने बताया कि दल में 7 कोलकाता व एक दिल्ली का पर्यटक था, जबकि उत्तरकाशी के तीन स्थानीय पोर्टर शामिल थे। इन सभी को 19 अक्टूबर को चितकुल पहुंच जाना था। एसडीआरएफ ने बचाव दल भेजने के साथ ही हेलिकॉप्टर से भी तलाश शुरू करा दी है।

प्रियंका को पुलिस ने आगरा जाने से रोका

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के काफिले को पुलिस ने बुधवार को लखनऊ में रोक दिया। प्रियंका आगरा में 19 अक्टूबर को पुलिस हिरासत में हुई सफाई कर्मचारी की मौत के बाद उसके परिवार से मिलने जा रही थीं। आगरा जाने से रोके जाने पर प्रियंका ने कहा कि पुलिस की खुद स्थिति यह हो गई है कि वे कुछ कह नहीं पा रहे हैं। उनके अधिकारी भी जानते हैं कि ये गलत है, इसके पीछे कोई कानून व्यवस्था का मुद्दा नहीं है। हर जगह कहते हैं कि धारा-144 लागू है।

प्रियंका ने कहा कि किसी की मौत पर उसके घर के परिजनों से मुलाकात करने दिए जाने से लॉ आर्डर कैसे बिगड़ सकता है? आप लोगों को खुश करने के लिए क्या मैं लखनऊ के गेस्ट हाउस में आराम से बैठी रहूं। किसी को पुलिस कस्टडी में पीट-पीटकर मार देना कहां का न्याय है?

कटिहार में बूथ में टेबल-कुर्सी तक नहीं, फर्श पर EVM रखकर वोटिंग हो रही
बिहार पंचायत चुनाव के चौथे चरण के लिए वोटिंग जारी है। बुधवार को 36 जिलों के 53 ब्लॉक में मतदान हो रहे हैं। कटिहार के सालेपुर में एक बूथ पर टेबल और कुर्सी तक नहीं है। यहां फर्श पर EVM रख वोटिंग कराई जा रही है।

वहीं, खगड़िया में सुबह से हल्की बारिश हो रही है। यहां पीपरपांती गांव में प्लास्टिक ओढ़कर वोटर्स अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। बारिश के बावजूद मतदाताओं में उत्साह है। इधर, मुजफ्फरपुर के रघुनाथपुर खुर्द पंचायत में बिना भवन वाला बूथ देखने को मिला। टेंट लगाकर बूथ बना दिया गया है। इसमें मतदाताओं के साथ-साथ मतदान कर्मियों को भी परेशानी हो रही है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

रोहतास में पेड़ से टकराई स्कूल बस, 6 बच्चे घायल

बिहार के रोहतास में बुधवार की सुबह DAV स्कूल की बस पेड़ से टकरा गई। इस घटना में 6 बच्चे घायल हो गए। घटना जिले के अकोढ़ीगोला थाना की है। स्थानीय लोगों ने बताया कि ड्राइवर ने संतुलन खो दिया, जिससे बस सड़क किनारे बड़े पेड़ से टकरा गई। इससे बस में आगे बैठे बच्चे घायल हो गए। सभी घायल बच्चों को इलाज के लिए नारायण मेडिकल अस्पताल ले जाया गया। हादसे के बाद वहां जुटे ग्रामीणों ने बच्चों को बस से बाहर निकाला। लोगों ने बच्चों की प्रारंभिक चिकित्सा कराई। पूरी खबर यहां पढ़ें...

चीनी कंपनियों के शेयर्स की कीमतों में भारी गिरावट, 8% तक टूटे शेयर
बाजार की गिरावट में आज चीनी कंपनियों के शेयर काफी मदद कर रहे हैं। चीनी सेक्टर की प्रमुख कंपनियों के शेयर्स की कीमतों में आज 8% तक की गिरावट दिखी है। इसमें से कुछ शेयर्स मंगलवार को एक साल के हाई पर कारोबार कर रहे थे। आंकड़ों के मुताबिक, बलरामपुर चीनी मिल्स का शेयर आज 8% गिरकर 338 रुपए पर पहुंच गया है। यह शेयर सोमवार को 398 रुपए पर पहुंच गया था। यह इसका एक साल में सबसे ज्यादा भाव था। धामपुर चीनी का शेयर आज 3% गिर कर 307 रुपए पर पहुंच गया है। 2 जुलाई को यह 395 रुपए पर था। इसका एक साल का हाई यही भाव था। पूरी खबर यहां पढ़ें...

राहुल गांधी बोले- दलितों-गरीबों पर हमले हो रहे, कांग्रेस बर्दाश्त नहीं करेगी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने वाल्मीकि जयंती पर केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा। राहुल ने कहा कि पूरे देश को मालूम है कि दलितों और कमजोर लोगों पर आक्रमण चल रहा है। बस 10-15 लोगों को पूरा का पूरा फायदा दिया जा रहा है। जबकि लाखों लोग जो दलित हैं, गरीब हैं... उन्हें पीटा जा रहा है, मारा जा रहा है, दबाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मैं यहां सिर्फ एक मैसेज देना चाहता हूं कि कांग्रेस पार्टी ये आक्रमण नहीं होने देगी। ये जितना देश को तोड़ेंगे, उतना हम जोड़ेंगे। जितनी ये नफरत फैलाएंगे, उतना हम प्यार से बात करेंगे। राहुल ने कहा कि जो रास्ता हमें वाल्मीकि जी जैसे महापुरुषों ने दिखाया है, हम उस रास्ते पर चलेंगे।

आतंक की साजिश के मामले में जम्मू-कश्मीर में 11 जगहों पर NIA का छापा
राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने आतंकवाद की साजिश के मामले में जम्मू-कश्मीर में 11 जगहों पर छापे मारे हैं। यह मामला जैश-ए-मोहम्मद (JeM), लश्कर-ए-तैयबा (LeT), हिज्ब-उल-मुजाहिदीन (HM), अल बद्र जैसे आतंकवादी संगठनों के सदस्यों द्वारा हमले करने की साजिश रचने से जुड़ा है। श्रीनगर, बारामूला, पुलवामा, अवंतीपोरा, सोपोर और कुलगाम में तलाशी जारी है।

अवैध धर्मांतरण के लिए फंडिंग कर रहा था गुजराती व्यापारी
ISI के इशारे पर चल रहे अवैध धर्मांतरण के लिए गुजरात का व्यापारी अब्दुल्ला फेफड़ावाला फंडिंग कर रहा था। करीब 30 साल से अमेरिका में व्यापार कर रहा अब्दुल्ला ज्यादातर फंड हवाला के जरिए भारत में भेजता था। वडोदरा क्राइम ब्रांच की पूछताछ में मुख्य आरोपी उमर गौतम और सलाहुद्दीन ने यह राज उगले हैं। वडोदरा पुलिस के मुताबिक अब्दुल्ला मूल रूप से गुजरात के भरूच जिले के नवीपुर का रहने वाला है। वह करीब 30 साल से अमेरिका में रह रहा है। उसने अल फला नाम से चेरिटेबल ट्रस्ट बनाया है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

दिल्ली में प्रति हेक्टेयर 50 हजार के हिसाब से मिलेगा फसल मुआवजा
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बारिश से बर्बाद हुई फसलों को लेकर मुआवजे की घोषणा की है। CM केजरीवाल ने कहा कि जिन किसानों की फसल बर्बाद हो गई है, उन्हें 50 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर मुआवजा दिया जाएगा। सभी SDM-DM सर्वे कर रहे हैं। मुझे उम्मीद है कि यह 2 हफ्ते के भीतर पूरा हो जाएगा। इसके बाद प्रभावितों को 1.5-2 महीने में उनके बैंक खातों में मुआवजा मिल जाएगा।

पंजाब में ड्रोन से नशे-हथियार की सप्लाई

पंजाब में एक बार फिर ड्रोन से हथियार और नशे की सप्लाई की गई है। इसका मकसद त्योहारों के सीजन में वारदात अंजाम देकर लोगों में दहशत फैलाना था। तरनतारन के खेमकरण सेक्टर में BSF और स्टेट स्पेशल ऑपरेशन सेल (SSOC) ने मिलकर कार्रवाई करते हुए नशे और हथियारों की खेप पकड़ी है। यह खेप बीते दिनों रात के समय ड्रोन के माध्यम से फेंकी गई, जिसे एक गुप्त सूचना के आधार पर रिकवर किया गया है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

जम्मू-कश्मीर के शोपियां में सुरक्षाबलों ने एनकाउंटर में 2 आतंकियों को मार गिराया
जम्मू-कश्मीर के शोपियां में बुधवार को सुरक्षाबलों ने एनकाउंटर में 2 आतंकियों को मार गिराया। बताया जा रहा है कि ड्रैगड इलाके में एक और दहशतगर्द छिपा हो सकता है। सर्च ऑपरेशन अभी जारी है। IGP कश्मीर विजय कुमार ने बताया कि मारे गए आतंकवादियों में से एक की पहचान आदिल आह वानी के रूप में हुई है, जो 2020 से एक्टिव था। वह पुलवामा में एक गरीब मजदूर की हत्या में शामिल था। उन्होंने बताया कि 2 हफ्ते में अब तक 15 आतंकियों को ढेर किया जा चुका है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

मुंबई क्राइम ब्रांच ने 21 करोड़ की 7 किलो हेरोइन जब्त की
मुंबई क्राइम ब्रांच की एंटी नारकोटिक सेल ने बुधवार को बड़ी कार्रवाई की है। सेल ने सायन इलाके से 21 करोड़ की 7 किलोग्राम हेरोइन जब्त किया है। ड्रग्स के साथ एक महिला ड्रग्स सप्लायर भी गिरफ्तार हुई है। ANC टीम ने राजस्थान जाकर इस ड्रग्स रैकेट का भंडाफोड़ किया है।

नॉर्थ कोरिया ने समुद्र में नई बैलिस्टिक मिसाइल दागी

नॉर्थ कोरिया ने मंगलवार को सबमरीन-लॉन्च्ड बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया। यहां की सरकारी मीडिया ने इसे नई तरह की मिसाइल बताया है और लॉन्च की कुछ तस्वीरें भी जारी की हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, नॉर्थ कोरिया के नेता किम जोंग उन परीक्षण के दौरान मौके पर मौजूद नहीं थे। नई मिसाइल में एडवांस कंट्रोल गाइडेंस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। यह मिसाइल उसी सबमरीन से दागी गई, जिसका इस्तेमाल पांच साल पहले पहली SLBM के परीक्षण के लिए हुआ था। जापान के समुद्री तट के करीब यह मिसाइल दागी गई। इसे देखते हुए जापानी कोस्ट गार्ड ने जहाजों के लिए मरीन सेफ्टी अलर्ट जारी किया है।

नेपाल में बाढ़ से 21 लोगों की मौत, 24 लापता
नेपाल में भारी बारिश की वजह से आई बाढ़ ने काफी तबाही मचाई है। यहां बाढ़ और भूस्खलन की घटनाओं में 21 लोगों की मौत हो गई है और 24 लोग लापता हैं। नेपाल के गृह मंत्रालय ने कहा कि देश के 19 जिले बाढ़ और भूस्खलन से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। देश में पहले ही मानसून के मौसम का अंत हो चुका था, लेकिन जलवायु में अचानक बदलाव आया है। उन्होंने बताया कि बाढ़ के चलते यात्रा, बिजली की सप्लाई और कृषि उपज की कटाई काफी प्रभावित हुई है।

20 दिन में ही पेट्रोल 4.55 और डीजल 5.05 रुपए महंगा हुआ

सरकारी तेल कंपनियों ने आज यानी बुधवार को लगातार तीसरे दिन इनके दामों में बढ़ोतरी की है। आज दिल्ली में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 35-35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ने के बाद दिल्ली में पेट्रोल के दाम 106.19 रुपए और डीजल के दाम 94.92 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गए हैं। इस महीने सिर्फ 20 दिन में पेट्रोल-डीजल 15 बार महंगे हो चुके हैं। इससे राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 4.55 और डीजल 5.05 रुपए महंगा हो चुका है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

सेंसेक्स 615 पर और निफ्टी 18350 के नीचे फिसला
आज बाजार की शुरुआत हल्की बढ़त के साथ हुई। सेंसेक्स 61,800 पर और निफ्टी 18,439 पॉइंट पर खुला। बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। फिलहाल सेंसेक्स 260 पॉइंट गिरकर 61,450 पर और निफ्टी 100 पॉइंट गिरकर 18,310 पर कारोबार कर रहा है। सेंसेक्स के 30 शेयर्स में से 19 शेयर में बिकवाली और 11 शेयर में खरीदारी देखने को मिल रही है। जिसमें टाइटन के शेयर 2% और बजाज फिनसर्व, कोटक बैंक और बजाज ऑटो के शेयर में 1% से ज्यादा की कमजोरी है। वहीं भारती एयरटेल के शेयर में 3%, SBI के शेयर में 2% से ज्यादा की तेजी है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

आनंद गिरि-आद्या-संदीप तिवारी को फिर से रिमांड पर लेने की तैयारी में CBI
अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष और बाघम्बरी गद्दी के महंत नरेंद्र गिरि की मौत से CBI अभी तक पर्दा नहीं उठा सकी है। अभी तक की जांच और आरोपियों से की गई पूछताछ में कोई अहम सुराग CBI के हाथ नहीं लगे हैं। इस बीच CBI को CJM कोर्ट से नार्को टेस्ट की अनुमति नहीं मिलने से भी झटका लगा है। ऐसे में अब अनसुलझे सवालों को सुलझाने के लिए आनंद गिरी, आद्या तिवारी और संदीप तिवारी को एजेंसी फिर से रिमांड पर लेने की तैयारी में है। जल्द ही CJM कोर्ट में CBI अर्जी दे सकती है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

खबरें और भी हैं...