• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates; PM Modi | Rajasthan Delhi MP Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai

भास्कर LIVE अपडेट्स:दिल्ली में यूक्रेनियन दूतावास के बाहर जलाए दीये, यूक्रेन के नागरिकों ने मांगी शांति की दुआ

9 महीने पहले

रूस की तरफ से यूक्रेन में हमला लगातार जारी है। पूरा यूक्रेन इस लड़ाई में तहस-नहस हो चुका है। इसके चलते दूसरे देशों में मौजूद यूक्रेनी नागरिकों को अपने परिवार वालों की चिंता सता रही है। दिल्ली में यूक्रेन के दूतावास के बाहर सोमवार शाम को दीये जलाकर शांति की कामना की गई। यूक्रेन के नागरिकों ने दीयों की मदद से GRIEF लिखकर रूस की तरफ से छेड़ी गई लड़ाई जल्द खत्म होने की दुआ की।

आज की अन्य बड़ी खबरें...

जम्मू-कश्मीर में आतंकियों ने मस्जिद से लौट रहे पुलिस इंस्पेक्टर को गोली मारी, श्रीनगर के बटमालू की वारदात

जम्मू-कश्मीर में आतंकियों ने एक पुलिस इंस्पेक्टर को गोली मारकर घायल कर दिया है। पुलिस के मुताबिक, एंटी-करप्शन ब्यूरो में तैनात पुलिस इंस्पेक्टर शेख फिरदौस को श्रीनगर के बटमालू एरिया में उस समय गोली मारी गई, जब वे शाम को नमाज पढ़कर मस्जिद से लौट रहे थे। उन्हें घायल हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनका इलाज चल रहा है। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, सुरक्षा बलों ने पूरा इलाका घेर लिया है और आतंकियों की तलाश की जा रही है।

पिछले क्वार्टर के मुकाबले 3% घटी देश की GDP ग्रोथ, अक्टूबर-दिसंबर 2021 में 5.4% रही दर

अक्टूबर-दिसंबर 2021 में GDP ग्रोथ 5.4% रही, जो पिछले क्वार्टर के मुकाबले 3% कम है। इससे पहले जुलाई-सितंबर 2021 में इकोनॉमी 8.4% की रफ्तार से बढ़ी थी। NSO की ओर से GDP ग्रोथ का ताजा आंकड़ा जारी किया गया है। अब चौथी तिमाही में भी इकोनॉमी पर कच्चे तेल की कीमतों में बढ़त और यूक्रेन-रूस के टकराव का असर दिख सकता है। इसके चलते अनुमान लगाया जा रहा है कि जनवरी-मार्च के बीच भी इकोनॉमी की रफ्तार धीमी ही रहेगी।

दूसरी तिमाही में अर्थव्यवस्था में सुधार का सबसे बड़ा कारण लो बेस था। हालांकि खपत और निवेश में भी सुधार आया था। वैक्सीनेशन, कम ब्याज दरों की वजह से सेंटिमेंट में सुधार दिखा था। FY22 में कुल 8.9% की ग्रोथ का अनुमान लगाया गया है। अक्टूबर से दिसंबर 2020 के दौरान कोरोना महामारी के असर के कारण GDP की ग्रोथ रेट महज 0.4% रही थी। उधर, अप्रैल 2021 से जनवरी 2022 के 9 महीने में सरकार को टैक्स से 15.47 लाख करोड़ रुपए मिले हैं, जबकि 28.09 लाख करोड़ रुपए इसी दौरान खर्च हुए। पढ़ें पूरी खबर...

अमूल ने पूरे देश में दूध के दाम बढ़ाए, 1 मार्च से 2 रुपए महंगा मिलेगा एक लीटर दूध

अमूल ने देशभर में अपने दूध की कीमतों में 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। बढ़ी हुई कीमतें कल यानी 1 मार्च से लागू होंगी। कंपनी के मुताबिक, इस बढ़ोतरी के बाद अहमदाबाद और सौराष्ट्र के मार्केट में अमूल गोल्ड दूध की कीमत 60 रुपए प्रति लीटर, अमूल ताजा दूध 48 रुपए प्रति लीटर और अमूल शक्ति 54 रुपए प्रति लीटर मिलेगा।

गुजरात कोऑपरेटिव दूध मार्केटिंग एसोसिएशन ने एक वर्ष पूरा होने से पहले ही दूसरी बार दूध के दामों में इजाफा कर दिया है। इससे पहले जुलाई 2021 में दूध के दाम बढ़ाए थे। अब तकरीबन 7 महीने और 27 दिन के बाद कीमतों में बढ़ोतरी की जा रही है। कंपनी ने कहा कि प्रोडक्शन कॉस्ट की बढ़ती कीमतें की वजह से यह इजाफा किया जा रहा है। बढ़ी हुई कीमतें अमूल दूध के सभी ब्रांडों पर लागू होंगी, जिनमें सोना, ताजा, शक्ति, टी-स्पेशल, साथ ही गाय और भैंस के दूध शामिल हैं। पूरी खबर पढ़ें...

IPS संजय पांडे मुंबई पुलिस के नए कमिश्नर बने, हेमंत नगराले की जगह मिली तैनाती

महाराष्ट्र सरकार ने IPS अधिकारी संजय पांडे को मुंबई पुलिस का नया कमिश्नर नियुक्त किया है। वे मौजूदा पुलिस कमिश्नर हेमंत नगराले की जगह लेंगे। नगराले को MSSC में ट्रांसफर कर दिया गया है। संजय पांडे IIT कानपुर से पढ़े हैं और 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। वे साल 1992-93 के मुंबई दंगों के दौरान यहां डीसीपी के तौर पर तैनात रहे हैं। कहा जाता है कि इस दौरान उन्होंने बहुत ही कम समय में हालात को नियंत्रण में कर लिया था। इसके बाद संजय नार्कोटिक्स और इकोनॉमिक्स ऑफेंस विंग में भी रहे।

महाराष्ट्र राज्य सुरक्षा निगम के प्रबंध निदेशक का पद संभाल रहे संजय पांडे के पास महाराष्ट्र पुलिस के डीजीपी का भी अतिरिक्त प्रभार रह चुका है। हालांकि IPS रजनीश सेठ को महाराष्ट्र का डीजीपी नियुक्त किए जाने के बाद उनसे यह प्रभार वापस ले लिया गया था।

सोनिया, राहुल, प्रियंका, अनुराग ठाकुर, स्वरा भास्कर और सिसोदिया को HC का नोटिस; दिल्ली दंगों से जुड़ा है मामला

दिल्ली हाईकोर्ट ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी, केंद्रीय मंत्री व भाजपा के वरिष्ठ नेता अनुराग ठाकुर, एक्ट्रेस स्वरा भास्कर और दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को नोटिस भेजकर जवाब मांगा है। नोटिस में हाईकोर्ट ने इन सभी नेताओं से जवाब मांगा है कि उन्हें खिलाफ नागरिकता संशोधन कानून ( CAA) के विरोध में हुए दिल्ली दंगों के मुकदमों में एक पक्ष मानते हुए मुकदमा क्यों नहीं चलाना चाहिए?

जस्टिस सिद्धार्थ मृदुल और जस्टिस अनूप कुमार मेंदीरत्ता की डिविजन बेंच ने इस मामले में दोनों पक्ष के वकीलों की याचिका पर करीब 25 लोगों को नोटिस भेजा है, जिनमें भाजपा के फायर ब्रांड नेता कपिल मिश्रा, भाजपा सांसद प्रवेश वर्मा, , AAP के विधायक अमानतुल्लाह खान, वारिस पठान, महमूद पार्चा और AIMIM सुप्रीमो असदुद्दीन ओवैसी के भाई अकबरुद्दीन ओवैसी का नाम भी शामिल है। इन सभी पर दंगे भड़काने के लिए हेट स्पीच देने का आरोप है।

मुंबई की दस मंजिला इमारत में आग

मुंबई के कांजुरमार्ग में एनजी रॉयल पार्क इलाके में लेवल-2 की आग लग गई। मौके पर करीब 10 दमकल की गाड़ियां पहुंची थीं। आग किन कारणों से लगी ये पता नहीं चल सका है। हालांकि आग पर काबू पा लिया गया है। घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

माधबी पुरी बुच 3 साल के लिए बनीं सेबी की चेयरपर्सन

केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने माधबी पुरी बुच को वित्तीय नियामक SEBI का नया चेयरपर्सन नियुक्त कर दिया है। यह नियुक्ति शुरुआत में 3 साल के लिए होगी। वे अभी तक सेबी की होलटाइम डायरेक्टर थीं। सिक्योरिटीज एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) के वर्तमान चेयरमैन अजय त्यागी का कार्यकाल 28 फरवरी को समाप्त हो रहा है। SEBI का मुख्य काम निवेशकों के हितों की रक्षा करना है। इसके अलावा SEBI बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर भी नजर रखती है।

इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर प्रतिबंध बरकरार, अगले आदेश तक जारी रहेगी रोक
DGCA ने रेगुलर कमर्शियल इंटरनेशनल पैसेंजर फ्लाइट्स पर अगले आदेश तक रोक बरकरार रखी है। हालांकि इस दौरान एयर बबल स्कीम के तहत फ्लाइट्स का आना जाना होता रहेगा। कोरोनावायरस संक्रमण के मामले घटने के बाद इस बात का अंदाजा लगाया जा रहा था कि इस बार सरकार यह पाबंदी हटा देगी। अभी तक यह पाबंदी 28 फरवरी तक थी। इसे अगले आदेश तक बढ़ा दिया गया है। कोरोनावायरस संक्रमण फैलने के बाद 23 मार्च 2020 को सरकार ने शिड्यूल्ड इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर रोक लगाई थी।

शेयर बाजार में भारी गिरावट; BSE का सेंसक्स 800 पॉइंट्स नीचे गिरा, निवेशकों को 3.5 लाख करोड़ का घाटा

शेयर बाजार में आज भारी गिरावट है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का सेंसेक्स 800 पॉइंट्स गिरकर 55,050 पर कारोबार कर रहा है। निवेशकों को 3.5 लाख करोड़ रुपए का घाटा हुआ है।

लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप शुक्रवार को 250.07 लाख करोड़ रुपए था जो आज 246.50 लाख करोड़ रुपए है। सेंसेक्स 529 पाइंट्स नीचे 55,329 पर खुला था। पहले घंटे में इसने यही ऊपरी और 55,073 का निचला स्तर बनाया। इसके 30 शेयर्स में से केवल 2 बढ़त में और बाकी 28 गिरावट में कारोबार कर रहे हैं।

मालेगांव विस्फोट का एक और गवाह मुकरा
2008 के मालेगांव विस्फोट का एक और गवाह मुकर गया है। इस मामले में कुल 226 लोगों के बयान दर्ज किए गए थे जिनमें से 18 मुकर गए। सोमवार को मुकरने वाले गवाह ने अदालत में मौजूद लेफ्टिनेंट कर्नल श्रीकांत प्रसाद पुरोहित को पहचानने से इनकार किया।

यूक्रेन से 249 भारतीयों को लेकर 5वीं फ्लाइट दिल्ली पहुंची

यूक्रेन के लड़ाई वाले इलाकों में फंसे भारतीय छात्रों को सुरक्षित निकालने के लिए भारत सरकार लगातार कोशिश कर रही है।
यूक्रेन के लड़ाई वाले इलाकों में फंसे भारतीय छात्रों को सुरक्षित निकालने के लिए भारत सरकार लगातार कोशिश कर रही है।

यूक्रेन में फंसे 249 छात्रों और अन्य भारतीय नागरिकों को लेकर एयर इंडिया की 5वीं फ्लाइट आज सुबह दिल्ली पहुंची। रोमानिया के बुखारेस्ट से आई एयर इंडिया की फ्लाइट नंबर AI 1942 ने सोमवार सुबह करीब 6:30 बजे दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लैंड किया।

सरकार की तरफ से यूक्रेन में फंसे भारतीयों को एयर लिफ्ट करने के लिए ऑपरेशन गंगा चलाया जा रहा है। इसके तहत 4 फ्लाइट्स से 1,147 लोगों को पहले ही भारत लाया जा चुका है। रविवार को पहुंचीं 3 फ्लाइट्स से 928 भारतीय वतन पहुंचे थे। पढ़ें पूरी खबर..

गुरुग्राम में ट्रिपल मर्डर से सनसनी; सीएनजी पंप में तीन की हत्या

पुलिस ने तीनों शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।
पुलिस ने तीनों शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

दिल्ली से सटे गुरुग्राम में सीएनजी पंप पर अज्ञात बदमाशों ने तीन युवकों की चाकू गोदकर हत्या कर दी। मृतक की पहचान पुष्पेंद्र, भूपिंदर और नरेश के तौर पर हुई है। बताया जा रहा है कि तीनों युवक उत्तर प्रदेश के रहने वाले थे। अपराधियों ने बीती रात 3 बजे नेशनल हाइवे से सटे सेक्टर 31 के सीएनजी पंप इस वारदात को अंजाम दिया। तीन युवकों में से एक पंप पर काम करने वाला मैनेजर है।

पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है और तीनों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। पुलिस ने जानकारी दी, 'हमें सुबह 3 बजे सूचना मिली थी कि सीएनजी पंप पर 1 युवक का का शव पड़ा हुआ है। जिसके बाद हम मौके पर पहुंचे और आसपास छानबीन की तो 2 और शव मिले।' पुलिस के मुताबिक, अपराधियों ने पहले सीएनजी पंप की लाइट बंद की और फिर तीनों युवकों की हत्या कर फरार हो गए।'

पीएम मोदी गतिशक्ति पर DPIIT के पोस्ट बजट वेबिनार को संबोधित करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को डिपार्टमेंट फॉर प्रोमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (DPIIT) के पोस्ट बजट वेबिनार को संबोधित करेंगे। बजट के बाद पीएम मोदी का गति शक्ति पर यह पहला वेबिनार होगा। वेबिनार में भारत सरकार के अलग-अलग डिपार्टमेंट और मंत्रालय के सीनियर ऑफिसर, उद्योग जगत के दिग्गज, हाई लेवल के अलग-अलग स्टेकहोल्डर्स मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम में देश की लॉजिस्टिक क्षमता बढ़ाने पर चर्चा की जाएगी।

DPIIT ने अपने बयान में कहा कि इस वेबिनार का उदेश्य इकोनॉमिक ग्रोथ को रफ्तार देने के लिए तालमेल बनाना है। बयान के मुताबिक, प्रधानमंत्री सभी पार्टिसिपेंट्स को गति शक्ति के विजन और बजट के साथ इसके कन्वर्जन्स पर संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री के संबोधन के बाद भागीदार 5 सेशन में भाग लेंगे जिनमें देश के लॉजिस्टिक्स सेक्टर के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा होगी।

नगर निगम चुनाव में हिंसा को लेकर BJP का आज बंगाल बंद; राज्य सरकार ने नहीं दी अनुमति

भाजपा ने आरोप लगाया है कि TMC के कार्यकर्ताओं ने नगर निगम चुनाव के दौरान महिलाओं के साथ बदसलूकी की।
भाजपा ने आरोप लगाया है कि TMC के कार्यकर्ताओं ने नगर निगम चुनाव के दौरान महिलाओं के साथ बदसलूकी की।

पश्चिम बंगाल में नगर निगम चुनाव के दौरान हिंसा और गड़बड़ी के आरोप में भाजपा ने सोमवार (28 फरवरी) को 12 घंटे का बंद का आह्वान किया है। इधर, बंगाल सरकार ने किसी भी बंद या हड़ताल की अनुमति देने से इनकार कर दिया है। राज्य सरकार की तरफ से कहा गया है कि सभी स्कूल, कॉलेज खुले रहेंगे। यह भी तय किया जाएगा कि जरूरी सेवाएं चलती रहें और इसमें कोई रुकावट न आए।

इससे पहले पश्चिम बंगाल भाजपा अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने कहा था कि नगर निगम चुनाव में महिलाओं के साथ बदसलूकी की गई और अलग-अलग जगहों पर सैकड़ों लोग बूथों के अंदर गए। यहां लोकतंत्र को ध्वस्त किया जा रहा है। हमने सोमवार को 12 घंटे बंद (हड़ताल) का आह्वान किया है। बंगाल बंद का कांग्रेस ने भी समर्थन किया है।
रिश्वत लेने के आरोप में ACB की बड़ी कार्रवाई; भीलवाड़ा के GST एडिशनल कमिश्नर समेत 5 लोग गिरफ्तार

रिश्वत लेने के आरोप में GST एडिशनल कमिश्नर समेत 5 लोग गिरफ्तार।
रिश्वत लेने के आरोप में GST एडिशनल कमिश्नर समेत 5 लोग गिरफ्तार।

राजस्थान के जयपुर में एंटी करप्शन ब्यूरो (ACB) ने रिश्वत लेने के आरोप में GST सर्किल भीलवाड़ा के एडिशनल कमिश्नर समेत 5 लोगों को गिरफ्तार किया है। ACB ने उन सभी पर उदयपुर में एक बिचौलिए से चार लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप लगाया है। ACB के डीजीपी बीएल सोनी ने बताया कि उन्हें टैक्स डिपार्टमेंट में GST से बचने के लिए चलाए जा रहे एक बड़े रैकेट की शिकायत मिली थी। आरोपी के खिलाफ एंटी करप्शन लॉ के तहत केस किया गया है। फिलहाल टीम ने उन सभी को अपनी कस्टडी में रखा है।

अमेरिका से हथियारों के साथ 30 प्रीडेटर ड्रोन खरीदेगा भारत

साल 2017 में ही ट्रम्प प्रशासन ने इस सौदे को मंजूरी दी थी। यह पहला मौका है जब अमेरिका किसी गैर नाटो सहयोगी देश को सशस्त्र ड्रोन बेच रहा है।
साल 2017 में ही ट्रम्प प्रशासन ने इस सौदे को मंजूरी दी थी। यह पहला मौका है जब अमेरिका किसी गैर नाटो सहयोगी देश को सशस्त्र ड्रोन बेच रहा है।

अमेरिका से 30 प्रीडेटर सशस्त्र ड्रोन की खरीद के लिए भारत के साथ बातचीत अंतिम दौर में है। इनकी अनुमानित कीमत 3 अरब डॉलर है। यह पहला मौका है जब अमेरिका किसी गैर नाटो सहयोगी देश को सशस्त्र ड्रोन बेच रहा है। ये लंबी दूरी तक सटीक मार करने में सक्षम हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2017 में अमेरिका के दौरे पर गए थे उसी दौरान अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प प्रशासन ने इस सौदे की घोषणा की थी।

पूर्व क्रिकेटर विनोद कांबली गिरफ्तार, जमानत मिली

पूर्व टेस्ट क्रिकेटर विनोद कांबली को मुंबई की बांद्रा पुलिस ने रविवार शाम गिरफ्तार कर लिया। हालांकि, बाद में उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया। उन पर बांद्रा में अपनी रेजिडेंशियल सोसाइटी के गेट में कार से टक्कर मारने का आरोप है।