• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates: UPSC Topper Tina Dabi | Rajasthan Delhi MP Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai Jammu Kashmir News

भास्कर अपडेट्स:दिल्ली के रोहिणी में सीवर लाइन में फंसे चार लोग, रेस्क्यू के लिए NDRF पहुंची; लखनऊ और रायबरेली में भी 4 की मौत

3 महीने पहले

दिल्‍ली के रोहिणी सेक्टर 16 में सीवर लाइन की सफाई के दौरान 4 लोग के मैनहोल में फंस गए। सीवर लाइन में फंसे हुए लोगों को निकालने के लिए मौके पर NDRF की टीम पहुंच चुकी है। बचाव अभियान अभी भी जारी है। इससे पहले यूपी के रायबरेली और लखनऊ में भी मंगलवार को सीवर की सफाई के दौरान 4 लोगों की मौत हो गई जबकि एक अन्य अस्पताल में है।

रायबरेली में अमृत योजना के तहत डाली गई सीवर लाइन की टेस्टिंग के लिए उतरे आगरा की एक कंस्ट्रक्शन कंपनी के दो सफाई कर्मचारियों की मौत हो गई। दोनों का शव बरामद कर लिया गया है। मृतकों में एक मथुरा और दूसरा राजस्थान के धौलपुर का रहने वाला है।

वहीं लखनऊ में बिना सुरक्षा उपकरण गहरे मैनहोल में उतरकर सीवर साफ कर रहे दो कर्मचारियों की दम घुटने से मौत हो गई। एक कर्मचारी को गंभीर हालत में भर्ती कराया गया है। तीनों कर्मचारी निजी कंपनी सुएज इंडिया के हैं। लापरवाही के आरोप में कंपनी के खिलाफ केस दर्ज हुआ है।

आज की अन्य बड़ी खबरें ...

बंगाल में हिंसा जारी; बीरभूम के बाद अब साउथ 24 परगना जिले के एक घर में धमाका

पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना में एक घर में धमाका हो हुआ है। मामले की जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई। हालांकि अभी तक किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं मिली है। स्थानीय लोगों का कहना है कि किसी ने घर में बम रख दिया था। बता दें कि हाल ही में बंगाल के बीरभूम में 8 लोगों को जिंदा जला दिया गया था, सीबीआई इस मामले की जांच कर रही है।

पुणे में 'द कश्मीर फाइल्स' देखने के बाद युवक की मौत, घर पहुंचते ही आया 'ब्रेन स्ट्रोक'
पुणे के चिंचवड़ में एक युवक की 'द कश्मीर फाइल्स' देखने के बाद ब्रेन स्ट्रोक से मौत हो गई। मृतक की पहचान अभिजीत शशिकांत शिंदे (38) के रूप में हुई है। 21 मार्च को अभिजीत अपने दोस्तों के साथ फिल्म देखने गया था। फिल्म देखने के बाद दोस्तों के बीच एक घंटे तक चर्चा होती रही। इसके बाद वह सीधे अपने घर आ गया। सुबह अभिजीत के पिता ने कमरे में जाकर देखा तो वह बेहोश पड़ा था। उसे अस्पताल पहुंचाया गया, जहां इलाज के दौरान रविवार रात उसकी मौत हो गई। बता दें कि मृतक हिंदू समर्थक संगठनों से प्रभावित था।

सेना प्रमुख जनरल नरवणे सैन्य तैयारियों की समीक्षा करेंगे
सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे बुधवार को लखनऊ में चीन और पाकिस्तान से लगी सीमाओं पर भारत की सैन्य तैयारियों की समीक्षा करने जा रहे हैं। इसके साथ ही सेना प्रमुख उच्च-स्तरीय बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा के लिहाज चल रहे भू-राजनीतिक उथल-पुथल के संभावित प्रभाव पर भी चर्चा करेंगे।

बूस्टर डोज के रूप में भारत में एक और वैक्सीन को ग्रीन सिग्नल

FDA पहले ही कोवैक्सीन और कोविशील्ड को बूस्टर डोज के लिए मंजूरी दे चुका है।
FDA पहले ही कोवैक्सीन और कोविशील्ड को बूस्टर डोज के लिए मंजूरी दे चुका है।

FDA ने 50 साल और अधिक उम्र के लोगों को फाइजर या मॉडर्न कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज लगाने की मंजूरी दे दी है। बता दें कि FDA पहले ही कोवैक्सीन और कोविशील्ड को बूस्टर डोज के लिए मंजूरी दे चुका है।

14 अप्रैल को होगा प्रधानमंत्री संग्रहालय का उद्घाटन

भीम राव अंबेडकर की जयंती पर होगा प्रधानमंत्री संग्रहालय का उद्घाटन।
भीम राव अंबेडकर की जयंती पर होगा प्रधानमंत्री संग्रहालय का उद्घाटन।

भारत के प्रधानमंत्रियों को समर्पित संग्रहालय का उद्घाटन 14 अप्रैल को किया जाएगा। यह संग्रहालय दिल्ली के तीन मूर्ति एस्टेट में बनाया गया है। यहां आप आजाद भारत के सभी 14 प्रधानमंत्रियों से जुड़ी यादें और उनके योगदान के बारे में जान सकेंगे। प्रधानमंत्री संग्रहालय का उद्घाटन भीम राव अंबेडकर की जयंती के अवसर पर किया जाएगा।

अमेजन प्राइम की इंडिया हेड को राहत, कोर्ट ने तांडव वेब सीरीज मामले में अग्रिम जमानत मंजूर की

अमेजन प्राइम की कॉमर्शियल हेड अपर्णा पुरोहित को इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने बड़ी राहत दे दी है। कोर्ट ने पुरोहित की अग्रिम जमानत अर्जी मंगलवार को मंजूर कर ली है। अभियोजन पक्ष ने आरोप लगाया था कि इस सीरीज में अभिनेताओं ने भगवान को अपमानजनक तरीके से चित्रित किया है। इससे हिंदुओं की भावनाएं आहत हुई हैं। ढ़ें पूरी खबर...

आजम खान आज विधायक पद की शपथ नहीं ले पाएंगे, कोर्ट ने खारिज की याचिका

यूपी में जीते गए सभी विधायकों को शपथ दिलाई जा रही है। आज एसपी नेता आजम खान विधायक पद की शपथ नहीं ले पाएंगे। कोर्ट ने जेल प्रशासन की ओर से दी गई याचिका को खारिज कर दिया है। इसमें उन्हें विधानसभा में शपथ ग्रहण के लिए ले जाने की इजाजत मांगी गई थी। खान जेल में रहकर रामपुर विधानसभा सीट से विधायक चुने गए हैं। वर्तमान में वह यूपी की सीतापुर जेल में बंद हैं। उन पर अवैध रूप से जमीन पर कब्जा करने सहित कई मामलों में दर्ज हैं।

गौरव नेगी होंगे इंडिगो के नए CFO, 1 अप्रैल से संभालेंगे कमान

इंटरग्लोब एविएशन लिमिटेड (इंडिगो) ने गौरव नेगी को चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर नियुक्त किया है। गौरव नेगी 01 अप्रैल, 2022 से कमान संभालेंगे। नेगी के पास वित्त, कॉर्पोरेट प्रशासन और व्यवसाय संचालन के क्षेत्र में दो दशकों से अधिक का अनुभव है।

सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे लखनऊ दौरे पर आएंगे

सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे लखनऊ में सेंट्रल आर्मी कमांड का दौरा करेंगे। इस दौरान उत्तरी और पश्चिमी सीमाओं पर तैनात सैनिकों की परिचालन तैयारियों की समीक्षा की जाएगी।

दिल्ली में खत्म होगा असम-मेघालय का 50 साल पुराना सीमा विवाद, मेघालय को मिलेंगे 11 गांव

असम और मेघालय की राज्य सरकारें 50 साल पुराने सीमा विवाद को सुलझाने जा रही हैं। दोनों राज्यों के CM हिमंत बिस्वा सरमा और केके संगमा मंगलवार को राजधानी दिल्ली में एक समझौते पर हस्ताक्षर करने वाले हैं। गृह मंत्रालय के मुताबिक, समझौते पर असम और मेघालय के मुख्यमंत्री, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की मौजूदगी में दोपहर करीब साढ़े तीन बजे साइन करेंगे।

एलसीए तेजस में लगेगी JDAM किट
स्वदेशी एलसीए तेजस लड़ाकू विमान को और शक्तिशाली बनाने के लिए इन्हें अमेरिका की JDAM किट से लैस किा जा रहा है। इससे दुश्मनों के ठिकानों को निशाना बनाने में मदद मिलेगी।

फिल्म निर्माता जेफ डार्लिंग का निधन

फिल्म निर्माता जेफ डार्लिंग की मौत पर अभी तक उनके परिवार की ओर से कोई बयान सामने नहीं आया है।
फिल्म निर्माता जेफ डार्लिंग की मौत पर अभी तक उनके परिवार की ओर से कोई बयान सामने नहीं आया है।

'यंग आइंस्टीन' और 'द क्रॉसिंग' जैसी फिल्मों के निर्माता जेफ डार्लिंग का निधन हो गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जेफ की 27 मार्च को समुद्र में सर्फिंग के दौरान उनकी मौत हो गई। जेफ के परिवार की ओर से अभी तक इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है।

सरकार ONGC के लिए आज लान्च कर सकती है ऑफर फॉर सेल
सरकार आज यानी 29 मार्च को सरकारी कंपनी ऑइल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन (ONGC) ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) लॉन्च कर सकती है। सीएनबीसी आवाज की एक रिपोर्ट के अनुसार सरकार इसमें अपनी 5% हिस्सेदारी बेचकर 10 हजार करोड़ रुपए जुटा सकती है। इस सौदे के लिए ICICI सिक्योरिटीज और मॉर्गन स्टेनली इस डील में हिस्सा ले सकते हैं।

कैच द रेन कैंपेन 2022 लॉन्च, राष्ट्रपति ने लोगों से सरकार के जल संरक्षण आंदोलन में शामिल होने की अपील की

कैच द रेन अभियान इस साल 30 नवंबर तक लागू रहेगा।
कैच द रेन अभियान इस साल 30 नवंबर तक लागू रहेगा।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को राज्यों, जिलों, स्थानीय निकायों और स्कूलों सहित अन्य लोगों को राष्ट्रीय जल पुरस्कार प्रदान किए। इस दौरान 'जल शक्ति अभियान: कैच द रेन कैंपेन 2022' भी लॉन्च किया गया। यह अभियान इस साल 30 नवंबर तक लागू रहेगा। राष्ट्रपति ने लोगों से सरकार के जल संरक्षण के आंदोलन में शामिल होने की अपील की। साथ ही जिला प्रशासन और सरपंचों को इसका हिस्सा बनने के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए कहा। इसमें यूपी को प्रथम, राज्यस्थान को द्वितीय और तमिलनाडु को तृतीय पुरस्कार मिला।

ममता बनर्जी ने भाजपा पर जांच एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगाया, चिट्ठी लिखकर विपक्ष की बैठक बुलाई

ममता ने चिट्ठी में कहा कि एकजुट होना समय की जरूरत है।
ममता ने चिट्ठी में कहा कि एकजुट होना समय की जरूरत है।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और TMC प्रमुख ममता बनर्जी ने देश भर के विपक्षी नेताओं को सत्तारूढ़ भाजपा द्वारा केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगाते हुए पत्र लिखा है। उन्होंने इस पर चर्चा करने के लिए बैठक बुलाई है। पत्र में लिखा है कि केंद्र की भाजपा सरकार ने देश में कहीं भी चुनाव आने पर विपक्षी नेताओं को निशाना बनाने के लिए केंद्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल किया है।

गुरुग्राम : बेसमेंट की खुदाई के दौरान तीन मजदूरों पर गिरी दीवार, 2 को सुरक्षित निकाला, एक गंभीर

पुलिस का कहना है कि जांच के बाद ही हादसे की असली वजह पता चल पाएगी।
पुलिस का कहना है कि जांच के बाद ही हादसे की असली वजह पता चल पाएगी।

गुरुग्राम के सेक्टर-85 में बेसमेंट की खुदाई के वक्त एक निर्माणाधीन इमारत की दीवार गिर गई। इससे 3 मजदूरों दब गए। दो को काफी मशक्कत के बाद सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया, जबकि एक श्रमिक की हालत गंभीर होने पर उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस पूरे मामले की जांच में जुटी है। पढ़ें पूरी खबर...

दिल्ली पुलिस ने पहलवान सुशील कुमार की जमानत का विरोध किया, कहा- गवाह उनसे डरते हैं

सुशील कुमार को 23 मई, 2021 को सागर धनखड़ के हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।
सुशील कुमार को 23 मई, 2021 को सागर धनखड़ के हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

दिल्ली पुलिस ने सोमवार को सागर धनखड़ हत्याकांड में न्यायिक हिरासत में बंद पहलवान सुशील कुमार की दिल्ली HC में जमानत याचिका का विरोध किया। पुलिस ने कहा कि मामले के गवाह चैंपियन पहलवान और उसके सहयोगियों से इतने भयभीत हैं कि उनमें से एक ने कोर्ट से सुरक्षा की मांग की है।

आर्टिकल 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में 34 बाहरी लोगों ने प्रॉपर्टी खरीदी, गृह मंत्रालय ने दी जानकारी

2019 में जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 को हटाया गया था।
2019 में जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 को हटाया गया था।

गृह मंत्रालय ने लोकसभा में बताया कि अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद जम्मू और कश्मीर के बाहर के 34 लोगों ने केंद्र शासित प्रदेश में प्रॉपर्टी खरीदी है। मंत्रालय ने बताया कि ये संपत्तियां जम्मू, रियासी, उधमपुर और गांदरबल जिलों में खरीदी गई हैं।

फर्जी एम्बुलेंस केस में डॉ. अलका गिरफ्तार, यूपी के गैंगस्टर मुख्तार अंसारी से जु़ड़ा है मामला

माफिया मुख्तार अंसारी को कोर्ट ले जाने वाले फर्जी एम्बुलेंस मामले में मऊ की अस्पताल संचालिका डॉ. अलका राय अरेस्ट हो गई हैं। आरोपी डॉ. अलका राय के साथ उनके साथी शेषनाथ राय को सोमवार की सुबह बाराबंकी पुलिस ने मऊ से अरेस्ट किया।

डॉ. पढ़ें पूरी खबर...

पद्म पुरस्कार विजेताओं ने किया राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का दौरा, शहीद सैनिकों को दी श्रद्धांजलि

2022 में कुल 128 पद्म पुरस्कार दिए गए।
2022 में कुल 128 पद्म पुरस्कार दिए गए।

पद्म पुरस्कार विजेताओं 2022 ने दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि दी। बता दें कि राष्ट्रपति भवन में सोमवार को नागरिक अलंकरण समारोह- II में साल 2022 के लिए पद्म पुरस्कार दिए गए।

इजरायली PM नफ्ताली बेनेट की भारत यात्रा स्थगित

इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली तीन दिन के दौरे पर भारत आने वाले थे।
इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली तीन दिन के दौरे पर भारत आने वाले थे।

इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट की भारत यात्रा पोस्टपोन हो गई है। जानकारी मोहम्मद हीब ने शेयर की है जो भारत में इजराइल दूतावास के प्रवक्ता हैं। बेनेट को 3 अप्रैल से 5 अप्रैल तक भारत दौरे पर आना था। नफ्ताली एक दिन पहले कोरोना पॉजीटिव पाए गए हैं। जिसके बाद यह फैसला लिया गया। वहीं दूसरी ओर विदेश मंत्री (ईएएम) एस जयशंकर के निमंत्रण पर मैक्सिकन विदेश मंत्री मार्सेलो एब्रार्ड कैसाबोन 30 मार्च से 1 अप्रैल तक भारत की आधिकारिक यात्रा करेंगे।

उन्होंने पॉजिटिव आने से एक दिन पहले ही अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात की थी। इरजाइल के PMO ने बताया कि प्रधानमंत्री स्वस्थ हैं और वह घर से काम जारी रखेंगे। नफ्ताली बेनेट कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज लगवा चुके हैं। इसके बाद भी वे पॉजिटिव हो गए।

​​भारतीय मूल के अमेरिकी राज सुब्रमण्यम होंगे फेडएक्स के नए CEO

अमेरिकी मल्टीनेशनल डिलीवरी कंपनी फेडएक्स ने भारतीय मूल के अमेरिकी राज सुब्रमण्यम को कंपनी का अगला CEO घोषित किया है। राज, कंपनी के चेयरमैन और CEO फ्रेडरिक डब्ल्यू स्मिथ की जगह लेंगे, जो 1 जून को इस पद से हट जाएंगे। स्मिथ ने 1971 में फेडएक्स की स्थापना की थी।

जम्मू-कश्मीर के अलची में भूकंप

जम्मू-कश्मीर में अलची (लेह) के उत्तर में आज सुबह लगभग 7:29 बजे भूकंप आया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) के मुताबिक रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.3 मापी गई। भूकंप का केंद्र जम्मू-कश्मीर के लद्दाख के लेह जिले के अलची गांव से 186 किलोमीटर उत्तर में था।

अप्रैल में 3 दिन के भारत दौरे पर आएंगे नेपाल के PM शेर बहादुर देउबा

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (फाइल फोटो)
नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (फाइल फोटो)

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा अप्रैल में 3 दिन के भारत दौरे पर आने वाले हैं। उनका यह दौरा 1 से 3 अप्रैल तक चलेगा। पिछले साल जुलाई में अपना पदभार संभालने के बाद देउबा की यह पहली द्विपक्षीय विदेश यात्रा होगी। वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर भारत आ रहे हैं।

अपनी यात्रा के दौरान देउबा उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू से मुलाकात करेंगे । वे 2 अप्रैल को PM मोदी के साथ बातचीत करेंगे। विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल भी मुलाकात करेंगे। नई दिल्ली में आधिकारिक कार्यक्रमों के अलावा, वे वाराणसी का भी दौरा करेंगे।

बुल्ली बाई और सुली डील्स ऐप के आरोपियों को जमानत

दिल्ली पुलिस ने मामले में 1 जनवरी को एफआईआर दर्ज की थी।
दिल्ली पुलिस ने मामले में 1 जनवरी को एफआईआर दर्ज की थी।

दिल्ली की एक अदालत ने मंगलवार को बुल्ली बाई ऐप मामले के आरोपी नीरज बिश्नोई और सुली डील्स ऐप के क्रिएटर ओंकारेश्वर ठाकुर को जमानत दे दी। ये जमानत मानवीय आधार पर दी गई है। अदालत ने माना है कि आरोपियों ने पहली बार अपराध किया है और लगातार जेल में रहना उनके लिए हानिकारक होगा।

दिल्ली के गाजीपुर में डंपिंग यार्ड में आग जारी; पर्यावरण मंत्री जांच के आदेश दिए

डंपिंग यार्ड में आग सोमवार दोपहर को लगी थी।
डंपिंग यार्ड में आग सोमवार दोपहर को लगी थी।

दिल्ली के गाजीपुर लैंडफिल साइट पर लगी भीषण आग अभी भी जारी है। घटना स्थल पर फायर ब्रिगेड के कर्मचारी मौजूद हैं। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली पॉल्यूशन कंट्रोल कमेटी (DPCC) को घटना की जांच करने और अगले 24 घंटों में रिपोर्ट सौंपने का आदेश दिया है। फिलहाल, आग लगने के कारणों का पता नहीं चला है।

इंडियन नेवी का सेंकड एयर स्क्वाड्रन 316 गोवा के आईएनएस हंसा में कमीशन किया जाएगा

इंडियन नेवी का दूसरा पी -8 एल विमान स्क्वाड्रन, इंडियन नेवी एयर स्क्वाड्रन (INAS) 316 गोवा के आईएनएस हंसा में मंगलवार को कमीशन किया जाएगा। INAS 316 को नेवी चीफ एडमिरल आर हरि कुमार की मौजूदगी में कमीशन किया जाएगा। INAS 316 मल्टी रेंज समुद्री टोही और पनडुब्बी रोधी युद्ध विमान बोइंग पी-8एल का संचालन करेगा। इस विमान डबल जेट इंजन मौजूद है और इसे हवा से जहाज में मार करने वाली मिसाइलों और टॉरपीडो से लैस किया जा सकता है।