• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates | Dainik Bhaskar Breaking News Headlines Today, India And World Latest Pictures Videos

भास्कर अपडेट्स:लोकसभा स्पीकर ओम बिरला की ब्रिटेन को नसीहत, कोई देश दूसरे देशों के मुद्दे अपनी संसद में न उठाए

2 महीने पहले

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला गुरुवार को इटली की राजधानी रोम पहुंचे। बिरला ने ब्रिटिश संसद के निचले सदन हाउस ऑफ कॉमंस के स्पीकर लिंडसे होयले से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने कहा कि किसी भी देश को दूसरे देशों के आंतरिक मामलों से जुड़े मुद्दों को अपनी संसद में नहीं उठाना चाहिए। रोम में जी20 संसदीय अध्यक्षों के शिखर सम्मेलन में भारतीय संसदीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे बिरला ने गुरुवार को यूनाइटेड किंगडम हाउस ऑफ कॉमन्स के अध्यक्ष लिंडसे हॉयल के साथ द्विपक्षीय बैठक की। लोकसभा सचिवालय द्वारा जारी बयान के अनुसार, बिरला ने कहा कि हर देश की अपनी संप्रभुता होती है जिसका दूसरे देशों को सम्मान करना चाहिए। किसी भी देश को अपनी संसद में अन्य देशों के आंतरिक मामलों को तब तक नहीं उठाना चाहिए जब तक कि वे मामले उस देश के हितों को प्रभावित न करें।

आज की अन्य बड़ी खबरें...

अनंतनाग के मोंगहाल में नाका तोड़कर भाग रहे संदिग्ध की फायरिंग में मौत
दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग में गुरुवार को एक SUV में आतंकियों के सवार होने की आशंका पर CRPF जवानों की फायरिंग में एक व्यक्ति की मौत हो गई। फिलहाल, पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरु कर दी है। अधिकारियों के मुताबिक मोंघल ब्रिज पर CRPF ने नाका लगाया हुआ है। उन्होंने कहा, 'सिल्वर कलर के एक स्कॉर्पियो वाहन को रुकने के लिए कहा गया, लेकिन वो नियम तोड़ते हुए आगे बढ़ गया। जिसके बाद CRPF के जवानों ने फायरिंग की जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई। एक पुलिस अधिकारी ने मौत की पुष्टि करते हुए बताया कि उसकी पहचान की जा रही है।'

कोवीशील्ड लगवाने वाले भारतीयों को ब्रिटेन जाने पर क्वारैंटाइन नहीं होना पड़ेगा

भारत और ब्रिटेन के बीच क्वारैंटाइन रूल्स को लेकर चल रही तनातनी खत्म होने के संभावना है। गुरुवार को भारत में ब्रिटेन के हाईकमिश्नर ने कहा- भारत से ब्रिटेन जाने वाले लोगों को 11 अक्टूबर के बाद वहां क्वारैंटाइन में नहीं रहना होगा। हालांकि, इन लोगों को कोवीशील्ड या किसी दूसरे ब्रांड से (जिसे ब्रिटेन ने अप्रूव किया हो) वैक्सीनेटेड होना जरूरी होगा। इससे पहले ब्रिटेन सरकार ने कहा था कि जो लोग भारत से ब्रिटेन आ रहे हैं और उन्होंने कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज डोज लिए हों, तब भी उन्हें वैक्सीन न लेने वालों की तरह 10 दिन क्वारैंटाइन होना पड़ेगा और टेस्ट कराने होंगे। इस कदम की भारत में काफी आलोचना हुई थी। भारत सरकार ने भी इसके जवाब में ब्रिटेन से आने वालों के लिए 10 दिन का क्वारैंटाइन और कोरोना टेस्ट जरूरी कर दिया था।

नेपाल, म्यांमार और बांग्लादेश कोवीशील्ड भेजने की इजाजत
भारत सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) को नेपाल, म्यांमार और बांग्लादेश को कोवीशील्ड की 10-10 लाख खुराक निर्यात करने की इजाजत दे दी है। वहीं, भारत बायोटेक वैक्सीन मैत्री कार्यक्रम के तहत ईरान को कोवैक्सिन की 10 लाख खुराक भेजेगा। न्यूज एजेंसी ANI ने सूत्रों के हवाले से यह खबर दी है। कुछ दिनों पहले ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा था कि वैक्सीन मैत्री के तहत भारत पूरी दुनिया की मदद करेगा और चौथी तिमाही में कोवैक्स में योगदान देगा। हमें अगले महीने कोरोना-रोधी वैक्सीन की 30 करोड़ से अधिक खुराक मिलने की उम्मीद है।

जम्मू-कश्मीर में CRPF कैंप के बाहर आतंकियों ने ग्रेनेड से हमला किया
जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर के सफाकदल में गुरुवार को CRPF कैंप के बाहर आतंकियों ने ग्रेनेड फेंका। इस हमले में कोई हताहत नहीं हुआ। रिपोर्ट के मुताबिक, हमले में पाकिस्तानी आतंकी शामिल हैं। दहशतगर्त लगातार कश्मीर की शांति भंग करने की कोशिश में लगे हुए हैं। इससे पहले श्रीनगर में आतंकियों ने ईदगाह इलाके में एक स्कूल में घुसकर दो टीचर्स की हत्या कर दी। इनमें प्रिंसिपल सुपिंदर कौर और शिक्षक दीपक चांद शामिल हैं।

चार्टर्ड विमानों से भारत आने वाले विदेशी पर्यटकों को 15 अक्टूबर से टूरिस्ट वीजा मिलेगा

15 अक्टूबर से चार्टर्ड विमानों से भारत आने वाले विदेशी पर्यटकों को टूरिस्ट वीजा दिया जाएगा। केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) ने बताया कि चार्टर्ड विमानों के अलावा दूसरी फ्लाइट्स से देश में आने वाले विदेशी पर्यटकों के लिए यह व्‍यवस्‍था 15 नवंबर से लागू होगी। भारत आने पर विदेशी यात्रियों को कोरोना गाइडलाइंस का पालन करना होगा। कोरोना महामारी के चलते पिछले साल विदेशियों के लिए सभी वीजा सस्‍पेंड कर दिए गए थे। केंद्र ने अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों पर अन्‍य कई तरह की पाबंदियां भी लगाई थीं।

NPA पर सुब्रमण्यम स्वामी की याचिका सुप्रीम कोर्ट में खारिज
सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को BJP सांसद सुब्रमण्यम स्वामी की बैंकिंग सेक्टर में NPA से जुड़ी याचिका पर सुनवाई करने से इनकार कर दिया। कोर्ट ने कहा कि यह नीतिगत मामला है, जो कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के क्षेत्र में आता है। स्वामी ने अपनी याचिका में बढ़ते NPA के खतरे की जांच के लिए गाइडलाइन तैयार करने की मांग की थी। जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, विक्रम नाथ और बीवी नागर्तन की पीठ ने RBI के समझ यह मामला उठाने की इजाजत दे दी है, जो कि उचित दिशानिर्देशों में बदलाव करने पर विचार कर सकता है।

जापान में 6.1 तीव्रता का भूकंप महसूस हुआ
जापान में गुरुवार को भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 6.1 रही। जमीन से इसकी गहराई 80 किलोमीटर अंदर तक रही। स्थानीय समयानुसार, रात के 10: 41 बजे भूकंप के झटके से धरती कांपी। इन झटकों से बड़े पैमाने पर नुकसान की खबर नहीं है। साथ ही सुनामी की चेतावनी भी जारी नहीं हुई है। हालांकि, एहतियात के तौर पर बुलेट और लोकल ट्रेनों की आवाजाही कुछ समय के लिए रोक दी गई थी।

सरकार में PM मोदी के 20 साल, बधाइयों का तांता लगा

मुख्‍यमंत्री से लेकर प्रधानमंत्री तक नरेंद्र मोदी के कार्यकाल को दो दशक हो गए हैं। इस मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल सहित तमाम दिग्‍गजों ने उन्‍हें बधाई दी। राजनाथ ने कहा कि यह हमारे लिए खुशी का विषय है कि PM मोदी को संवैधानिक पद पर रहते हुए 20 साल हो गए हैं। 20 सालों में उन्होंने मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री के रूप में अपनी जिम्मेदारियों का बखूबी निर्वाह किया है। उन्होंने दुनिया में भारत का मान बढ़ाया है।

पीयूष गोयल ने कहा कि मैं PM मोदी को बहुत-बहुत बधाई देता हूं, जिन्होंने सेवा और समर्पण को अपना मूल मंत्र बनाया। जनता ने लगातार 20 सालों तक उनको अपना आशीर्वाद दिया। उन्होंने बिना एक दिन भी छुट्टी लिए देश का नेतृत्व किया है। PM मोदी ने समाज के हर वर्ग को साथ लेकर देश का विश्वास जीता है।

रेलवे ने कोरोना गाइडलाइन 6 महीने के लिए बढ़ाई
रेलवे ने कोरोना गाइडलाइन 6 महीने के लिए बढ़ा दी है। बोर्ड ने कहा कि रेलवे परिसर में या यात्रा के दौरान बिना मास्क के पाए जाने पर 500 रुपए का जुर्माना लग सकता है। अप्रैल में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान पहली बार भारतीय रेलवे ने मास्क नहीं पहनने पर जुर्माने की घोषणा की थी। इंडियन रेलवे ने ट्विटर पर लिखा कि रेल यात्रियों से अपील है कि यात्रा शुरू करने से पहले विभिन्न राज्यों की हेल्थ एडवाइजरी गाइडलाइंस को पढ़ लें।

BJP सांसद सरोज पाण्डेय गंभीर रूप से घायल

भाजपा से राज्यसभा सांसद और भाजपा राष्ट्रीय कार्यसमिति की सदस्य सरोज पाण्डेय गंभीर रूप से घायल हो गई हैं। आज दोपहर दुर्ग स्थित घर में गिरने की वजह से उनके पैर और कमर में गंभीर चोट आई है। उन्हें भिलाई के सेक्टर-9 अस्पताल के ICU में रखा गया था। वहां से उन्हें ग्रीन कॉरीडोर बनाकर रायपुर एम्स में दाखिल कराया गया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इसके निर्देश दिए। बताया जा रहा है कि सरोज पाण्डेय अपने दुर्ग के मैत्रीय नगर स्थित घर पर ही फिसलकर गिर पड़ीं। पूरी खबर यहां पढ़ें...

साउथ एक्टर अजीत कुमार के घर के बाहर महिला ने खुदकुशी की कोशिश की
तमिल एक्टर अजीत कुमार के चेन्नई स्थित घर के बाहर एक महिला ने आग लगाकर खुदकुशी करने की कोशिश की है। महिला को मौके पर मौजूद लोगों ने खुद पर आग लगाने से रोका। जान बचाई जाने के बाद महिला ने बताया कि वो अस्पताल में काम करती थीं, लेकिन एक्टर के कारण उनकी नौकरी चली गई। अजीत के घर के बाहर आग लगाने की कोशिश करने वाली महिला का नाम फरजाना बताया जा रहा है। फरजाना ने एक्टर की पत्नी शालिनी से अपील की है कि वो उन्हें नौकरी दिलवाने में मदद करें। पूरी खबर यहां पढ़ें...

तंजानिया के अब्दुलरजाक गुर्नाह को साहित्य का नोबेल
साहित्य का नोबेल पुरस्कार इस साल (2021) तंजानिया के उपन्यासकार अब्दुलरजाक गुर्नाह को दिया गया है। नोबेल कमेटी ने अपने बयान में कहा- उपनिवेशवाद के खिलाफ रजाक ने किसी तरह का कोई समझौता नहीं किया। उन्होंने इस बुराई की जड़ पर अपने साहित्य के जरिए प्रहार किया। गुर्नाह की कोशिश है कि महाद्वीपों के बीच सांस्कृतिक अंतर की गहरी खाई को लेखनी के जरिए भरा जाए।

नोबेल एकेडमी की तरफ से जारी बयान में कहा गया- अब्दुल संस्कृति के विस्तार के हिमायती रहे हैं। उन्हें बचपन से ही साहित्य के क्षेत्र में कुछ कर गुजरने का शौक था। आप उनकी जीवन यात्रा में इसकी झलक देख सकते हैं। जीवन के आखिरी दौर में भी उन्होंने लिखना नहीं छोड़ा। पूरी खबर यहां पढ़ें...

BJP को झटका, सब्यसाची दत्ता TMC में वापस लौटे

पश्चिम बंगाल में BJP को एक और झटका लगा है। भाजपा नेता सब्यसाची दत्ता गुरुवार को TMC में शामिल हो गए। इस दौरान राज्य मंत्री फिरहाद हकीम और पार्थ चटर्जी ने उनका स्वागत किया। दत्ता ने कहा कि मैं जो कुछ भी हूं या जो कुछ भी मुझे मिला है, वह सब ममता बनर्जी की कृपा के कारण है। सब्यसाची दत्ता पिछले साल TMC छोड़कर BJP में शामिल हुए थे। उन्होंने कहा कि कुछ गलतफहमी हुई, जिसकी वजह से मैंने TMC छोड़ी थी।

मनीष गुप्ता हत्याकांड... पुलिस के खेल का पर्दाफाश
कानपुर के कारोबारी मनीष गुप्ता हत्याकांड की गुत्थी SIT ने लगभग सुलझा ली है। इस हत्याकांड में उन तीन पुलिसवालों के नाम भी शामिल कर लिए, जिन्हें अज्ञात बताया गया था। अब इंस्पेक्टर जगत नारायण सिंह, दारोगा अक्षय मिश्रा, दारोगा विजय मिश्रा के अलावा दारोगा राहुल दुबे, हेड कांस्टेबल कमलेश यादव और कांस्टेबल प्रशांत कुमार आरोपियों में शामिल हैं। उधर, बुधवार को कानपुर में मृतक की पत्नी मीनाक्षी गुप्ता और मनीष के गुड़गांव के दोस्त हरबीर सिंह और प्रदीप सिंह का भी SIT ने 6 घंटे में आखिरी बयान दर्ज कर लिया। यही इस केस के तीनों सबसे मुख्य बयान थे। पूरी खबर यहां पढ़ें....

हफ्त चिनार-जहांगीर चौक रोड का नाम ML बिंदरू रखा जाएगा
श्रीनगर के मेयर ने घोषणा की कि हफ्त चिनार से जहांगीर चौक तक सड़क का नाम बदलकर ML बिंदरू रखा जाएगा। मेयर ने ट्वीट करके बताया कि बिंदरू को श्रद्धांजलि के तौर पर यह फैसला लिया गया है। लाल चौक के पास जाने-माने केमिस्ट माखन लाल बिंदरू की मंगलवार को गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इसके अलावा आतंकियों ने दो और जगहों पर भी हमला किया, जिनमें दो लोगों की मौत हुई।

BJP की नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी से वरुण और मेनका गांधी बाहर

भारतीय जनता पार्टी (BJP) की नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी का ऐलान गुरुवार को हुआ। बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी से वरुण गांधी को बाहर कर दिया गया है। वरुण काफी समय से सरकार की नीतियों के खिलाफ बयानबाजी कर रहे थे। लखीमपुर खीरी हिंसा को लेकर भी पीलीभीत से भाजपा सांसद वरुण गांधी ने आवाज उठाई है। उन्होंने इस केस की जांच CBI से कराए जाने की मांग की है।

वरुण की बयानबाजी का खामियाजा उनकी मां मेनका गांधी को भी भुगतना पड़ा है और मेनका को भी भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी से बाहर कर दिया गया है। बीजेपी ने 80 सदस्यों की राष्ट्रीय कार्यकारिणी का ऐलान किया है। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लाल कृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, केंद्रीय मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह भी शामिल हैं। इनके अलावा मिथुन चक्रवर्ती को भी नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी जगह मिली है। भाजपा के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक 18 अक्टूबर को होगी।

WHO उत्तर कोरिया को कोविड-19 मेडिकल सप्लाई भेजेगा
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बताया है कि वह डालियान के चीनी सीमा बंदरगाह के जरिए उत्तर कोरिया को जरूरी कोविड-19 सहायता भेजेगा। WHO ने दावा किया था कि उत्तर कोरिया में सितंबर के अंत में कोरोना के शून्य मामले दर्ज हुए। नॉर्थ कोरिया ने WHO को बताया कि 23 सितंबर तक करीब 40,700 लोगों का टेस्ट किया गया, जिनमें हेल्थ वर्कर्स और फ्लू जैसे लक्षण वाले लोग शामिल थे। इन सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई। इस अत्यधिक गोपनीय देश ने पिछले साल जनवरी में अपनी सीमाओं को बंद कर दिया था, जिसके लिए वायरस से निपटने के प्रयास का हवाला दिया गया।

महाराष्ट्र में IT डिपार्टमेंट की बड़ी कार्रवाई
उपमुख्यमंत्री और NCP नेता अजीत पवार से जुड़ी कंपनियों पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने गुरुवार को छापा मारा है। IT डिपार्टमेंट अजित पवार की तीन बहनों और पार्थ पवार के दफ्तर पर छापेमारी कर रही है। डिप्टी CM ने भी इन छापों की पुष्टि कर दी है। इसके अलावा अजित पवार के करीबी सहयोगियों की शुगर फैक्ट्रीज और घरों पर भी डिपार्टमेंट का छापा जारी है। ताजा जानकारी के मुताबिक, पार्थ पवार, शिवालिक ग्रुप और चोराडिया ग्रुप के ऑफिस, अजीत पवार की बहन के घर, डीबी रियलिटी के दफ्तर, विवेक जाधव के घर पर छापेमारी चल रही है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

CM ममता बनर्जी ने विधायक के तौर पर शपथ ली

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, अमीरुल इस्लाम और जाकिर हुसैन ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ की मौजूदगी में तीन नवनिर्वाचित विधायकों के रूप में शपथ ली। CM ममता ने BJP उम्मीदवार प्रियंका टिबरेवाल को भवानीपुर सीट से उपचुनाव में हराया। इससे पहले विधानसभा चुनाव के दौरान वो भाजपा के शुभेंदु अधिकारी से हार गई थीं।

बीते दिनों की गिरावट के बाद फिर 47 हजार के करीब पहुंचा सोना
पिछले दिनों की गिरावट के बाद सोने-चांदी की चमक फिर बढ़ने लगी है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) की वेबसाइट के अनुसार आज सर्राफा बाजार में सोना 281 रुपए महंगा होकर 46,885 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है। वायदा बाजार की बात करें तो दोपहर 1 बजे MCX पर सोना 27 रुपए की बढ़त के साथ 46,934 रुपए पर ट्रेड कर रहा है। चांदी की बात करें तो सर्राफा बाजार में ये 562 रुपए की बढ़त के साथ 61,078 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

SC ने कहा- RIMC में एंट्री के लिए लड़कियों को एंट्रेस एग्जाम में देने की इजाजत मिले
सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को दिसंबर में होने वाले राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज (RIMC) में एंट्री के लिए लड़कियों को एंट्रेस एग्जाम में हिस्सा लेने की इजाजत देने के लिए तत्काल कदम उठाने का निर्देश दिया है। वहीं, केंद्र ने कोर्ट में हलफनामा दायर कर बताया कि लड़कियों को अब RIMC समेत देश के पांच राष्ट्रीय सैन्य स्कूलों में भी दाखिला मिल सकेगा। लड़कियों के प्रवेश के लिए शैक्षणिक सत्र 2022-23 से जरूरी ढांचागत और तार्किक बदलाव कर लिए जाएंगे। 11.5 से 13 साल की उम्र के छात्र अखिल भारतीय प्रतियोगी परीक्षा पास करने के बाद सैन्य कॉलेजों में प्रवेश ले सकेंगे।

लखीमपुर मामले में सिद्धू की चेतावनी- कल तक आरोपी गिरफ्तार नहीं हुआ तो भूख हड़ताल करूंगा

लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में रोष मार्च निकाल रहे नवजोत सिद्धू ने यूपी सरकार पर तीखा हमला बोला है। उन्होंने चेतावनी दी है कि कल तक आरोपी की गिरफ्तारी नहीं हुई तो भूख हड़ताल शुरू कर देंगे। सिद्धू ने कहा कि न्याय के लिए लड़ते-लड़ते प्राण भी निकल जाए तो अफसोस नहीं। मेरे बाप-दादा किसान थे। अगर किसान भाइयों के लिए प्राणों की आहूति भी देनी पड़ी तो एक इंच पीछे नहीं हटूंगा। पूरी खबर यहां पढ़ें...

श्रीनगर में आतंकियों ने स्कूल में घुसकर फायरिंग की, प्रिंसिपल और एक टीचर की मौत
जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में आतंकियों ने ईदगाह इलाके में एक स्कूल में घुसकर फायरिंग की। इसमें प्रिंसिपल सतिंदर कौर और एक शिक्षक की मौत हो गई। पिछले 5 दिनों में घात लगाकर हत्या करने की यह 7वीं घटना है, जिसमें से 6 सिर्फ श्रीनगर की ही हैं। मंगलवार को आतंकियों ने श्रीनगर के इकबाल पार्क इलाके के प्रतिष्ठित केमिस्ट माखनलाल बिंद्रू की हत्या कर दी गई। आतंकियों ने उन्हें मेडिकल स्टोर में घुसकर गोली मारी। बुधवार को उनकी बेटी डॉक्टर श्रद्धा बिंद्रू ने आतंकियों को बहस करने की चुनौती दी। पूरी खबर यहां पढ़ें...

इस महीने आज छठवीं बार महंगे हुए पेट्रोल-डीजल

भारतीय तेल कंपनियों ने आज फिर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा किया है। आज दिल्ली में डीजल के दाम में 35 पैसे और पेट्रोल के दाम में 30 पैसे प्रति लीटर बढ़े हैं। इसके बाद यहां पेट्रोल 103.24 और डीजल 91.83 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया है। इस महीने ये छठवीं बार पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े हैं। इस महीने सिर्फ 7 दिन में ही पेट्रोल 1.60 और डीजल 1.90 रुपए महंगा हो चुका है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

UP के बाराबंकी में ट्रक और टूरिस्ट बस की भीषण टक्कर में 9 लोगों की मौत
उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में गुरुवार सुबह बड़ा हादसा हुआ है। शुरुआती जानकारी के अनुसार, यहां देवा क्षेत्र में टूरिस्ट बस और ट्रक के बीच भीषण टक्कर हो गई। टक्कर इतनी जोरदार थी कि बस में सवार 9 लोगों की मौके पर मौत हो गई। हादसे में 50 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। बस दिल्ली से बहराइच जा रही थी। लोगों के मुताबिक, बस के सामने अचानक गाय आ गई थी। उसे बचाने के चक्कर में बस का ड्राइवर संतुलन खो बैठा और हादसा हो गया। राहत और बचाव कार्य जारी है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

हिमाचल के चारों शक्तिपीठों में डेढ़ साल बाद लगे मेले

आज से शारदीय नवरात्रि शुरू हो गए हैं। हिमाचल के शक्तिपीठों में डेढ़ साल बाद शारदीय नवरात्रि पर मेले आयोजित हो रहे हैं। 7 से 15 अक्टूबर तक चलने वाले शारदीय नवरात्रि मेलों में आने के लिए सरकार की ओर से कोरोना गाइडलाइन और एसओपी जारी की गई है। बुजुर्गों, महिलाओं और बच्चों को मंदिर में एंट्री नहीं मिलेगी। इसलिए भक्तों को मंदिरों में आने से पहले यह जान लेना चाहिए कि किस तरह से उन्हें माता के दर्शन हो सकेंगे और कितने बजे मंदिरों के कपाट खुलेंगे। पूरी खबर यहां पढ़ें...

कर्नाटक में भारी बारिश से मकान ढहा, एक ही परिवार के 7 लोगों की मौत
कर्नाटक के बेलगावी में बुधवार रात को भारी बारिश के चलते एक मकान ढह गया। हादसे में 7 लोगों की मौत हुई, जिनमें 2 बच्चे भी शामिल हैं। केंद्र और कर्नाटक सरकार ने मृतकों के परिवार को 5-5 लाख रुपए देने का ऐलान किया है।

पाकिस्तान के बलूचिस्तान में 6 तीव्रता का भूकंप, 20 लोगों की मौत

पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत के हरनेई इलाके में गुरुवार तड़के करीब साढ़े तीन बजे तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसमें कम से कम 20 लोगों की मौत की खबर है। इनमें एक महिला और छह बच्चे शामिल हैं। बड़ी संख्या में लोग घायल भी हुए हैं। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6 आंकी गई। डिजास्टर मैनेजमेंट के अधिकारियों का कहना है कि रेस्क्यू शुरू कर दिया गया है। मृतकों का आंकड़ा और बढ़ सकता है।