• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates | Rajasthan Delhi MP Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai News | Drugs Case Today Latest

भास्कर अपडेट्स:म्यांमार में सेना ने पूर्व सरकारी अधिकारी की पत्नी और बच्चों के सामने गोली मारकर हत्या की

4 महीने पहले
म्यांमार में 1 फरवरी को आंग सान सू की सरकार का तख्ता पलटने के बाद करीब 1160 लोग मारे जा चुके हैं।

म्यांमार में सेना ने शुक्रवार को एक पूर्व सरकारी अधिकारी की उसके बच्चों और पत्नी के सामने गोली मारकर हत्या कर दी। रेडियो फ्री एशिया की रिपोर्ट के अनुसार, नैंग लिन नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (एनएलडी) की लोकतांत्रिक रूप से चुनी गई सरकार को सत्ता से बेदखल करने के बाद सेना से छिपकर रह रहे थे। रिपोर्ट के मुताबिक सेना के दो अंडर कवर एजेंट दुकानदार बनकर लिन के घर पहुंचे। जब वे कंफर्म हो गए कि वो घर में ही हैं तो थोड़ी देर बाद एक गाड़ी में कुछ बंदूकधारी आए और उनके परिवार के सामने गोली मारकर उनकी हत्या कर दी। म्यांमार में 1 फरवरी को आंग सान सू की सरकार का तख्ता पलटने के बाद 8 अक्टूबर तक कम से कम 1160 लोग मारे जा चुके हैं। 7146 लोग फिलहाल हिरासत में हैं। 348 लोगों को व्यक्तिगत रूप से सजा सुनाई गई है, जिनमें से दो नाबालिगों सहित 26 लोगों को मौत की सजा दी गई है। इसके साथ ही 2 लाख से ज्यादा लोग विस्थापित भी हुए हैं।

आज की अन्य प्रमुख खबरें...

जम्मू-कश्मीर में पुलिस टीम पर हमला, जवाबी कार्रवाई में लश्कर का एक आतंकी ढेर; दूसरा भागा
श्रीनगर के नाटीपोरा इलाके में आतंकियों ने शुक्रवार रात पुलिस टीम पर हमला कर दिया। जवाबी कार्रवाई में लश्कर का एक आतंकी मारा गया। उसका साथी भागने में कामयाब रहा। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि मारे गए आतंकी से हथियार और गोला बारूद बरामद किया गया है। उसके पास एक आईडी कार्ड मिला है। इससे पता चला कि वह ट्रेंज शोपियां का रहने वाला था। उसका नाम आकिब बशीर कुमार था और वह प्रतिबंधित आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा से जुड़ा था।

पुलिस के साथ मुठभेड़ में मारा गया आतंकी आकिब बशीर कुमार।
पुलिस के साथ मुठभेड़ में मारा गया आतंकी आकिब बशीर कुमार।

पुलिस के मुताबिक, पूरे इलाके को सील कर दिया गया है और मौके से भाग निकले दूसरे आतंकवादी को पकड़ने के लिए तलाशी अभियान शुरू कर दिया गया है। पुलिस टीम पर हमला ऐसे समय में हुआ है, जब सुरक्षा बल आम लोगों की हत्याओं के मद्देनजर हाई अलर्ट पर हैं। पढ़ें पूरी खबर...

मुख्य आर्थिक सलाहकार के सुब्रमण्यम ने अपने पद से इस्तीफा दिय

केंद्र सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार के सुब्रमण्यम ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने कहा कि मैंने CEA (भारत सरकार) के तौर पर अपना 3 साल का कार्यकाल पूरा कर लिया है और अब मैं अकादमिक क्षेत्र में वापस लौट रहा हूं। सुब्रमण्यम ने कहा कि राष्ट्र की सेवा करना एक परम सौभाग्य रहा। मुझे अद्भूत समर्थन और प्रोत्साहन मिला। हर दिन जब मैं नॉर्थ ब्लॉक में गया, तो मैंने अपने आप को इस विशेषाधिकार की याद दिलाई, जबकि इसके साथ आने वाली जिम्मेदारियों को लेकर न्याय करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया।

अफगानिस्तान के कुंदूज में नमाज के दौरान धमाका, 50 की मौत

अफगानिस्तान के कुंदूज में जुमे की नमाज के दौरान जोरदार धमाका हुआ। इसमें 50 लोगों की मौत हो गई और 60 से ज्यादा घायल हैं। यह धमाका हजारा शिया मस्जिद को निशाना बनाकर किया गया। कुंदुज सेंट्रल अस्पताल के डॉक्टर ने बताया कि अब तक हमें हॉस्पिटल में 35 शव मिले हैं और 50 से ज्यादा घायल लोग भर्ती हुए हैं। वहीं, डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स (MSF) की ओर से चलाए जा रहे एक दूसरे अस्पताल में कम से कम 15 लोगों के शव मिले हैं। इस हमले की जिम्मेदारी अभी तक किसी संगठन ने नहीं ली है। हालांकि, तालिबान के प्रतिद्वंद्वी गुटों का हाल के दिनों में इस तरह के हमलों के पीछे हाथ रहा है। पढ़ें पूरी खबर..

सुप्रीम कोर्ट ने कहा- फिजिकल हियरिंग शुरू होनी चाहिए
सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को कहा कि मामलों की सुनवाई का हाइब्रिड मोड काम नहीं कर रहा है, सामान्य स्थिति वापस आनी चाहिए। अदालतों को फिजिकल रूप से काम करना होगा, वर्चुअल हियरिंग को नॉर्म नहीं बनाया जा सकता। न्यायमूर्ति एल नागेश्वर राव और न्यायमूर्ति बी आर गवई की पीठ ने कहा कि यहां अदालत में बैठना और स्क्रीन देखना हमें खुशी नहीं दे रहा है। बेंच ने कहा कि वह चाहती है कि अदालतें जनता के लिए खुलें और सभी नागरिकों के लिए न्याय सुलभ हो।

सेंसेक्स 60000 के पार और निफ्टी 17900 के करीब बंद
कारोबारी हफ्ते के आखिरी दिन यानी शुक्रवार को बाजार में शानदार तेजी देखने को मिली। इसके अलावा रिजर्व बैंक की क्रेडिट पॉलिसी भी बाजार को खूब रास आई और इसी के साथ सेंसेक्स 381 पॉइंट यानी 0.64% बढ़कर 60,059 पर और निफ्टी 104 पॉइंट यानी 0.59% की तेजी के साथ 17,895 के स्तर पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान निफ्टी रिकॉर्ड हाई से सिर्फ 7 पॉइंट दूर रह गया। इससे पहले सेंसेक्स 59,960 पर और निफ्टी 17,886 पर खुला था। पूरी खबर यहां पढ़ें...

मारिया रेसा और दिमित्री मुरातोव को शांति का नोबेल

फिलीपींस की मारिया रेसा और रूस के दिमित्री मुरातोव को इस साल का शांति का नोबेल पुरस्कार मिला है। अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की रक्षा के लिए उन्हें यह सम्मान दिया गया है। फिलिपींस की मारिया और रूस के दिमित्री पेशे से पत्रकार हैं। नोबेल कमेटी की अध्यक्ष बेरिट रीस-एंडरसन ने पुरस्कारों का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, लोकतंत्र और स्थायी शांति के लिए किए गए प्रयासों को देखते हुए इन्हें सम्मानित किया गया है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

वैक्सीन नहीं लगवाने वाले दिल्ली सरकारी के कर्मचारियों की ऑफिस में एंट्री बैन
दिल्ली सरकार के कर्मचारी जिन्होंने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज भी नहीं ली है, उन्हें 16 अक्टूबर से ऑफिस में आने की इजाजत नहीं दी जाएगी। आदेश में कहा गया है कि वैक्‍सीन की खुराक न लेने वाले टीचर्स और अग्रिम मोर्चे के कार्यकर्ताओं समेत दिल्ली सरकार के सभी ऐसे कर्मचारियों को तब तक ‘छुट्टी पर’ माना जाएगा, जब तक वह वैक्‍सीन नहीं लगवा लेते हैं। संबंधित विभागों के प्रमुख आरोग्य सेतु ऐप या टीकाकरण प्रमाणपत्र के जरिए वैक्‍सीन लेने वाले कर्मचारियों का सत्यापन करेंगे।

PM मोदी ने जापान के नए प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा से टेलीफोन पर बातचीत की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को जापान के नए प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा से टेलीफोन पर बातचीत की। किशिदा के जापान के सर्वोच्च नेता के रूप में पदभार संभालने के बाद PM मोदी की उनसे यह पहली बातचीत है। इस बातचीत के बाद PM मोदी ने ट्वीट करके कहा कि मैं भारत-जापान की बीच विशेष रणनीतिक व वैश्विक साझेदारी को और मजबूत करने और भारत-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए उनके साथ काम करने को लेकर उत्सुक हूं।

किशिदा ने सोमवार को ही जापान के प्रधानमंत्री का पदभार संभाला है। इससे पहले PM मोदी ने ट्वीट करके उन्हें बधाई दी थी। उन्होंने लिखा था कि वैश्विक शांति और रणनीति के मुद्दे पर मैं उनके साथ काम करने को लेकर इच्छुक हूं।

दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 पर 31 अक्टूबर से फिर उड़ानें शुरू होंगी
दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) ने घोषणा की है कि कोरोना महामारी के कारण करीब 18 महीने तक बंद रहने के बाद टर्मिनल-1 पर फ्लाइट ऑपरेशन 31 अक्टूबर से शुरू होगा। DIAL की ओर से जारी बयान में कहा गया कि दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर टर्मिनल-1 से ऑपरेशन फिर से शुरू होने वाला है। इस दौरान सफाई और सोशल डिस्टेंसिंग से जुड़े प्रोटोकॉल की पालन किया जाएगा।

दिल्ली एयरपोर्ट अथॉरिटी ने यात्रियों से एंट्री प्वाइंट्स पर ई-बोर्डिंग स्कैनर का उपयोग करने की अपील की है। टर्मिनल-1 पर ऑपरेशन पूर्व-कोविड ऑपरेटर्स के साथ फिर से शुरू होगा, जो कि इंडिगो और स्पाइसजेट हैं। पहली फ्लाइट इंडिगो की होगी, जो मुंबई के लिए उड़ान भरेगी।

कश्मीर के अनंतनाग में बम निरोधक दस्ते ने IED डिफ्यूज किया

दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग में अचबल-कोकरनाग रोड पर शुक्रवार को एक IED मिला। सुरक्षा बलों ने इसकी जानकारी बम निरोधक दस्ते को दी और फिर इस विस्फोटक को डिफ्यूज कर दिया गया। जम्मू-कश्मीर में हाल के दिनों में आतंकी काफी संक्रिय हो गए हैं। बीते दिन (गुरुवार) श्रीनगर में आतंकियों ने ईदगाह इलाके में स्कूल में घुसकर 2 टीचर्स की हत्या कर दी। इनमें प्रिंसिपल सुपिंदर कौर और टीचर दीपक चांद शामिल हैं। सुपिंदर सिख समुदाय से और दीपक चांद कश्मीरी पंडित थे। दोनों श्रीनगर के अलोचीबाग के रहने वाले थे। वे गवर्नमेंट बॉयज हायर सेकेंडरी में पढ़ाते थे।

BJP में शामिल हुए उत्तराखंड के भीमताल से निर्दलीय विधायक राम सिंह कैड़ा

उत्तराखंड की ​भीमताल विधानसभा के विधायक राम सिंह कैड़ा भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए। इस दौरान केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता स्मृति ईरानी भी मौजूद रहीं। अगले साल उत्तराखंड में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले और पिछले एक महीने में भाजपा में शामिल होने वाले वह राज्य के तीसरे विधायक हैं। ईरानी ने इस अवसर पर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को संवैधानिक पद पर रहते हुए देश सेवा के 2 दशक पूरे किए और इस दौरान संगठन को समाज से जोड़कर भारत के नवनिर्माण में उन्होंने अभूतपूर्व योगदान दिया है।

मुंबई एयरपोर्ट पर यात्रियों की खचाखच भीड़, फ्लाइट छूटने से मची अफरा-तफरी

मुंबई एयरपोर्ट पर शुक्रवार सुबह अफरा-तफरी मच गई। यहां यात्रियों की भारी भीड़ देखी गई। दरअसल, कई यात्रियों की फ्लाइट आज मिस हो गई और लोग एयरपोर्ट पर लंबी कतारों में फंसे रहे। इसके लिए उन्होंने एयरपोर्ट मैनेजमेंट को जिम्मेदार ठहराया। डोमेस्टिक कैरियर इंडिगो ने यात्रियों को सुरक्षा जांच के लिए पर्याप्त समय देने के लिए एयरपोर्ट पर जल्दी रिपोर्ट करने की सलाह दी। एयरपोर्ट के अधिकारियों ने कहा कि फेस्टिवल सीजन की वजह से यात्रियों की भीड़ अचानक बढ़ गई। देश के दूसरों शहरों के हवाई अड्डों पर भी कुछ इसी तरह के हालात देखे गए।

सिद्धार्थ शुक्ला की मौत के बाद पहली बार सेट पर वापस लौटीं शहनाज गिल
2 सितंबर को सिद्धार्थ शुक्ला की मौत के बाद से ही उनकी लेडी लव शहनाज गिल सदमे से उभरने के लिए लोगों की नजरों से दूर हैं। शहनाज की फिल्म 'हौसला रख' जल्द ही रिलीज होने वाली है। ऐसे में फिल्म का बचा हुआ शेड्यूल पूरा करने के लिए आखिरकार शहनाज शूटिंग पर पहुंच गई हैं। सिद्धार्थ की मौत के बाद पहली बार घर से निकलीं शहनाज को फैंस का खूब सपोर्ट मिल रहा है। हाल ही में हौसला रख फिल्म के लीड एक्टर ने अपनी को-स्टार सोनम बाजवा और शहनाज गिल के साथ वीडियो शेयर किया। ये फिल्म का प्रमोशनल वीडियो है, जिसमें तीनों फिल्म के डायलॉग रीक्रिएटर करते नजर आ रहे हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें...

टाइम मैगजीन ने कवर पर जुकरबर्ग का फोटो लगाकर डिलीट FB का कैप्शन दिया

मार्क जुकरबर्ग के लिए इन दिनों सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है। 5 अक्टूबर को पहले जहां फेसबुक के साथ वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम घंटों तक डाउन रहे, तो उसके बाद फेसबुक के साथ काम कर चुकीं फ्रांसेस हौगेन ने उन पर आरोप लगाया कि उसके प्रोडक्ट बच्चों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। ऐसे में अब टाइम मैगजीन ने भी जुकरबर्ग को निशाने पर लिया है। मैगजीन के कवर पर जुकरबर्ग का फोटो लगा है। इस पर 'डिलीट फेसबुक' के टेक्स्ट के साथ 'कैंसिल या डिलीट' का ऑप्शन लिखा है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

इस महीने अब तक 7वीं बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

शुक्रवार को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल, HPCL और BPCL ने पेट्रोल की कीमत में 30 पैसे प्रति लीटर का इजाफा किया। वहीं डीजल के दाम 35 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए हैं। इस महीने में अब तक 7वीं बार पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ चुके हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ने के बाद दिल्ली में पेट्रोल के दाम 103.54 रुपए और डीजल के दाम 92.12 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गए हैं। इसी के साथ मुंबई में पेट्रोल की कीमत 109.54 रुपए और डीजल की कीमत 99.22 रुपए प्रति लीटर हो गई है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

BJP ने बंगाल की 4 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी की
भारतीय जनता पार्टी ने पश्चिम बंगाल की 4 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी कर दी है। इसमें सुकांत मजूमदार, दिलीप घोष, शुभेंदु अधिकारी, स्मृति ईरानी, ​​हिमंत बिस्वा सरमा, गिरिराज सिंह और लॉकेट चटर्जी सहित 20 नेताओं के नाम हैं। बंगाल की चार सीटों दिनहाटा, शांतिपुर, गोसाबा और खड़दह पर 30 अक्टूबर को उपचुनाव होना है। नतीजे 2 नवंबर को घोषित होंगे। हाल ही में भवानीपुर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने BJP उम्मीदवार प्रियंका टिबरेवाल को हराकर जीत हासिल की।

श्रीनगर में पाकिस्तान के खिलाफ विरोध प्रदर्शन

जम्मू-कश्मीर पीपुल्स फोरम ने शुक्रवार को श्रीनगर में आतंकवादियों द्वारा दो टीचर्स की हत्या को लेकर पाकिस्तान के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। वहीं, आतंकियों द्वारा मारी गईं सुपिंदर कौर के अंतिम संस्कार में आज बड़ी संख्या सिख समुदाय के लोग शामिल हुए। सुपिंदर कौर अलोची बाग श्रीनगर निवासी आरपी सिंह की पत्नी थीं और सरकारी स्कूल की प्रिंसिपल थीं। बीते पांच दिनों में घाटी में 7 नागरिकों की हत्या हुई है, जिनमें से 6 की हत्या शहर में हुई है।

प्रशांत किशोर बोले- लखीमपुर की घटना से पार्टी के मजबूत होने की उम्मीद बेकार
चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने शुक्रवार को कांग्रेस समर्थकों पर तंज कसा। उन्होंने ट्वीट करके कहा कि उन लोगों को निराशा हाथ लगेगी जो यह उम्मीद कर रहे हैं कि लखीमपुर खीरी की घटना से ग्रैंड ओल्ड पार्टी (GOP) के नेतृत्व वाला विपक्ष तुरंत मजबूती से खड़ा हो जाएगा। दुर्भाग्य से GOP की इस पुरानी समस्या और कमजोरी का कोई त्वरित समाधान नहीं है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

गुरमीत राम रहीम एक और हत्या का दोषी करार

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम, जो पहले ही रेप और हत्या के मामले में जेल में सजा काट रहा है, उसे हत्या के एक और मामले में दोषी करार दिया गया है। पंचकूला की CBI कोर्ट ने उसे और अन्य अभियुक्तों को डेरा मैनेजर रणजीत सिंह की हत्या के मामले में दोषी माना है। इन सभी को 12 अक्टूबर को सजा सुनाई जाएगी। रणजीत सिंह की हत्या 10 जुलाई 2002 को हरियाणा के कुरुक्षेत्र में की गई थी। पूरी खबर यहां पढ़ें...

रेपो रेट 4% पर और रिवर्स रेपो रेट 3.35% पर बरकरार
रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति कमिटी (MPC) की 3 दिवसीय बैठक आज यानी 8 अक्टूबर को खत्म हो गई है। RBI ने रेपो रेट 4% पर और रिवर्स रेपो रेट 3.35% पर बरकरार रखा है। यह लगातार 9वीं बार है जब दरों को जस का तस रखा गया है। इससे पहले मई 2020 में रेपो रेट को घटाया गया था। रेपो रेट का यह लेवल 2001 अप्रैल के बाद सबसे निचला लेवल है। RBI गर्वनर शक्तिकांता दास ने कहा कि सभी MPC सदस्य दरें बरकरार रखने के पक्ष में है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि इकोनॉमी में रिकवरी के साफ संकेत दिख रहे हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें...

मुंबई पोर्ट पर DRI ने 25 किलो हेराइन बरामद की; इसकी कीमत 125 करोड़ रुपए
मुंबई में जारी क्रूज ड्रग्स पार्टी केस के बीच राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) की टीम ने मुंबई पोर्ट पर छापा मारा है। यहां एक कंटेनर से 25 किलोग्राम हेरोइन ड्रग्स बरामद हुई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इस ड्रग्स की कीमत तकरीबन 125 करोड़ बताई जा रही है। जानकारी के मुताबिक, DRI की मुंबई ब्रांच की छापेमारी के बाद नवी मुंबई के 62 वर्षीय व्यवसायी जयेश सांघवी को अरेस्ट किया गया है। यह ईरान से मूंगफली तेल की एक खेप में इस हेरोइन को छिपाकर मुंबई लाया था। पूरी खबर यहां पढ़ें...

गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर वायुसेना ने किया शक्ति प्रदर्शन

गाजियाबाद में हिंडन एयरबेस पर 89वां एयरफोर्स-डे मनाया जा रहा है। साथ ही वायुसेना देश आजादी की 75वीं सालगिरह भी मना रही है। वायुसेना के वीरों ने आकाश में अपना पराक्रम दिखाया। रफाल, मिग और अपाचे ने शक्ति प्रदर्शन किया। जनरल विपिन रावत, नौसेना प्रमुख कर्मबीर सिंह और थल सेना अध्यक्ष मनोज मुकुंद नरवणे ने परेड को सलामी दी। इस बार भारतीय वायुसेना ने अपना थीम 'आत्मनिर्भर और सक्षम' रखी है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

प्रशांत महासागर में किसी अनाजान चीज से टकराई अमेरिकी पनडुब्बी
अमेरिका की परमाणु पनडुब्बी को प्रशांत महासागर में किसी अनजान चीज से टकराई। इससे पनडुब्बी को क्षति पहुंची है। अमेरिकी नेवी ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी है। अमेरिकी पनडुब्बी USS कनेक्टिकट जब 2 अक्टूबर की दोपहर में प्रशांत महासागर के अंदर साउथ चाइना सी में ऑपरेट कर रही थी, तभी यह किसी चीज से टकराई। विशेषज्ञों के मुताबिक, किसी की जान को नुकसान नहीं पहुंचा है, लेकिन कई सेलर्स हल्के तौर पर जख्मी हुए हैं। नेवी ने कहा कि वे क्षति का अनुमान लगा रहे हैं।

टोक्यो में 5.9 तीव्रता का भूकंप, 32 घायल

जापान की राजधानी टोक्यो में बीती रात 10.41 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.9 मापी गई। तेज झटकों में करीब 32 लोग घायल हुए। हालांकि जापान के मौसम विभाग ने कहा कि सुनामी का कोई खतरा नहीं है। इस भूकंप का केंद्र टोक्यो के पूर्व में चीबा प्रांत में जमीन से 80 किमी नीचे मिला है।

इसके अलावा कल रात म्यांमार में 5.5 तीव्रता का भूकंप आया। भारत में लद्दाख के लेह में भी रात 12.30 बजे के करीब 3.8 तीव्रता का भूकंप आया। गुरुवार तड़के करीब साढ़े तीन बजे पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत के हरनेई इलाके में भी 5.9 की तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसमें कम से कम 20 लोगों की जान गई। इनमें एक महिला और छह बच्चे शामिल हैं। करीब 300 लोग घायल भी हुए।

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में CRPF जवान की गोली से नागरिक की मौत
जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में गुरुवार को CRPF जवान ने एक नागरिक को गोली मार दी। एक सिग्नल पर एक गाड़ी को रुकने को कहा गया लेकिन ड्राइवर ने गाड़ी नहीं रोकी। ड्राइवर गाड़ी को लेकर भागने लगा, जिसके बाद रिजर्व बल के जवानों ने आत्मरक्षा में फायरिंग की। इसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई, लेकिन गाड़ी का ड्राइवर भागने में कामयाब रहा। मृतक की पहचान और मामले की जांच की जा रही है।

केंद्रीय मंत्री के बेटे को समन

लखीमपुर खीरी में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र के घर पर पुलिस ने नोटिस चस्पा कर दिया। ये नोटिस धारा 160 के तहत चस्पा किया गया है। इमसें मंत्री के बेटे आशीष मिश्र को शुक्रवार सुबह 10 बजे क्राइम ब्रांच ने पूछताछ के लिए लखीमपुर खीरी बुलाया है। यहां उसे जांच कमेटी के सामने अपना पक्ष रखना होगा।

मंत्री का घर लखीमपुर के शाहपुरा कोठी इलाके में है। गुरुवार को आईजी लक्ष्मी ने भी कहा था कि आशीष कहां है, इस बारे में पता नहीं है। लखीमपुर हिंसा के मामले में पुलिस ने 2 आरोपियों लवकुश और आशीष पांडेय को गिरफ्तार किया है।

नासा के रोवर की तस्वीरों से मिला मंगल पर प्राचीन नदी डेल्टा की मौजूदगी का प्रमाण
नासा के पर्सिवेरेंस रोवर ने मंगल ग्रह से जो तस्वीरें भेजी हैं, उनसे साफ होता है कि कई अरब साल पहले इस ग्रह का लैंडस्केप बनाने में पानी की क्या भूमिका रही है। फरवरी में रोवर जेजेरो नाम के क्रेटर में लैंड हुआ था, जिसे लेकर वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि यहां पहले एक नदी रही होगी जो इस झील में पानी सप्लाई करती होगी। रोवर की तस्वीरों का एनालिसिस करने के बाद नासा की एस्ट्रोबायोलॉजिस्ट एमी विलियम्स को मंगल पर मौजूद क्रेटर और पृथ्वी पर नदी के डेल्टा के पैटर्न के बीच कई समानताएं मिलीं। इसी से समझा जा रहा है कि मंगल पर इसका निर्माण कैसे हुआ होगा।