• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates; Pallonji Mistry, Mohammad Zubair | Ram Gopal Varma, Mumbai Building Collapse, Sri Lanka Fuel Crisis

भास्कर अपडेट्स:7-12 साल के बच्चों के लिए सीरम इंस्टीट्यूट की कोवोवैक्स को मिली मंजूरी

2 महीने पहले

ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने 7 से 12 साल के बच्चों के लिए कोवोवैक्स वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कोवोवैक्स वैक्सीन बनाई है।

इसके अलावा जेनोवा बायोफार्मास्यूटिकल की दो डोज की mRNA वैक्सीन को भी मंजूरी दे दी गई है। यह वैक्सीन अभी 18 साल या उससे अधिक आयु वर्ग के लोगों को ही लगाई जा सकती है।

आज की अन्य बड़ी खबरें...

वरुण गांधी के बाद सांसद जयंत चौधरी ने भी पेंशन छोड़ी, कहा- अग्निवीरों को पेंशन नहीं तो MP-MLA क्यों लें

पीलीभीत से भाजपा सांसद वरुण गांधी के बाद अब राज्यसभा सांसद जयंत चौधरी ने पेंशन छोड़ने का ऐलान कर दिया है। उन्होंने कहा- सरकार अग्निवीरों को 4 साल की नौकरी के लिए पेंशन नहीं दे रही है। ऐसे में 5 साल के सांसद के लिए भी पेंशन नहीं लागू होनी चाहिए, इसलिए मैं सांसद होने के नाते पेंशन नहीं लेने का फैसला लिया है।

राष्ट्रीय लोकदल अध्यक्ष जयंत चौधरी मंगलवार को अग्निपथ स्कीम के विरोध में शामली में युवा पंचायत में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि अग्निवीर 4 साल के बाद घर आएंगे तो वह खुद को न आर्मी वाला कह पाएंगे और न ही अपने आप को नौकरी पेशा बोल पाएंगे। पढ़ें पूरी खबर...

कोलंबिया के जेल में दंगा : कैदियों ने प्रिजन कैम्पस में आग लगाई, अब तक 49 की मौत

कोलंबिया के एक जेल में आग लगने से 49 लोगों की मौत हो गई। मारे गए लोगों में कुछ कैदी, पुलिसकर्मी और मेडिकल स्टाफ शामिल हैं। 24 से ज्यादा लोग घायल भी हैं। शुरुआती जानकारी के मुताबिक, कैदियों के आपसी विवाद के दौरान यह घटना हुई। किसी कैदी ने आग लगा दी।

नेशनल प्रिजन सिस्टम के चीफ टीटो कास्टनोस के मुताबिक, अभी ये नहीं कहा जा सकता कि मारे गए सभी लोग कैदी ही हैं। वहां कुछ और लोग भी मौजूद थे। मरने वालों में ये भी शामिल हो सकते हैं। हमने घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं। नेशनल क्राइम यूनिट इस जांच का जिम्मा संभालेगी।

कुर्ला हादसे में मृतकों के परिजनों को मिलेगा 2-2 लाख रुपए का मुआवजा, पीएम मोदी ने किया ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुर्ला हादसे में मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपए और घायलों को 50-50 हजार रुपए मुआवजा देने की घोषणा की है। प्रधान मंत्री का राष्ट्रीय राहत निधि से मुआवजा दिया जाएगा।

मुंबई के कुर्ला पूर्व के नाइक नगर में सोमवार देर रात एक चार मंजिला इमारत ढह गई। हादसे में 19 लोगों की मौत हो गई। दमकल विभाग के अनुसार, इमारत के मलबे के नीचे 1-2 लोग फंसे हुए हैं। पढ़ें पूरी खबर…

चुनाव आयोग ने CM हेमंत सोरेन के खनन लीज मामले में सुनवाई की, भाजपा ने की है सदस्यता रद्द करने की मांग

चुनाव आयोग ने झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन के खनन पट्टा मामले की आंशिक सुनवाई के बाद मामले को 14 जुलाई तक के लिए टाल दिया है। आयोग ने मामले में जवाब देने के लिए हेमंत सोरेन को मौका दिया था। इससे पहले 31 मई को हेमंत को निर्वाचन आयोग के सामने उपस्थित होना था। CM ने राज्यसभा चुनाव का हवाला देकर समय देने का आग्रह किया था। इसे मानते हुए आयोग ने सोरेन को अतिरिक्त समय दिया था।

मुख्यमंत्री के खनन लीज लेने के मामले में भाजपा ने राज्यपाल रमेश बैस से शिकायत की थी। भाजपा ने इसे ऑफिस ऑफ प्रॉफिट का मामला बताते हुए मुख्यमंत्री की सदस्यता रद्द करने की मांग की थी। इसके बाद राज्यपाल ने चुनाव आयोग से राय मांगी।

CM नीतीश कुमार ने आंधी-तूफान से मरने वालों के परिजनों को मुआवजा देने की घोषणा की

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने आंधी-तूफान से मरने वालों के परिजनों को चार-चार लाख रुपए देने की घोषणा की है। राज्य के 7 जिलों में आंधी-तूफान से अब तक कुल 16 लोगों की मौत हो चुकी है।

मुकेश अंबानी ने जियो के डायरेक्टर पद से इस्तीफा दिया, आकाश अंबानी बने नए चेयरमैन

रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने जियो टेलिकॉम के डायरेक्टर पद से इस्तीफा दे दिया है। उनके बेटे आकाश अंबानी जियो के नए चेयरमैन बनाए गए हैं। कंपनी के बोर्ड ने आकाश की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। जियो देश का लीडिंग 4G टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर है। कंपनी ने सेबी को भी इस बदलाव की सूचना भेज दी है।

जियो की तरफ से सेबी को भेजा गया पत्र, जिसमें आकाश अंबानी को कंपनी का चेयरमैन बनाने की बात कही गई है।
जियो की तरफ से सेबी को भेजा गया पत्र, जिसमें आकाश अंबानी को कंपनी का चेयरमैन बनाने की बात कही गई है।

मुकेश अंबानी ने पिछले साल दिसंबर में कंपनी की लीडरशिप में बदलाव की बात कही थी। उन्होंने कहा था कि बड़े लक्ष्य हासिल करने के लिए नए नेतृत्व को आगे लाना होगा। उस समय भी कयास लगाए जा रहे थे कि वे जियो की कमान नई पीढ़ी को सौंपना चाहते हैं। हालांकि, तब उन्होंने इस बदलाव की टाइम लिमिट नहीं बताई थी। इस बदलाव से जुड़ी पूरी खबर यहां पढ़ें...

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में वैक्सीनेशन टीम पर हमला

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में सोमवार को पोलियो वैक्सीनेशन करने गई टीम पर आतंकी हमले किया गया। 2 पुलिसवालों और एक वैक्सीनेटर की मौत हो गई। घटना पाकिस्तान में राष्ट्रीय पोलियो टीकाकरण अभियान शुरू करने के एक दिन बाद हुई। दुनिया में अब सिर्फ दो देश पोलियो फ्री नहीं हो पाए हैं। इनमें पाकिस्तान के अलावा उसका पड़ोसी अफगानिस्तान शामिल है।

सिक्किम घूमने गए रांची के 22 छात्र बस पलटने से घायल

पूर्वी सिक्किम में मंगलवार को एक बस के पलटने से रांची के 22 छात्र घायल हो गए। घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया। हादसे की जानकारी मिलते ही झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने सिक्किम सरकार से छात्रों की मदद का आग्रह किया है। सिक्किम पुलिस ने जानकारी देते हुए कहा कि रांची के जेवियर्स कॉलेज के छात्र घूमने के लिए सिक्किम आए थे। वापस रांची जाते समय गंगटोक जिले के रानीपूल थाना क्षेत्र के पास उनकी बस पलट गई।

अरब सागर में ONGC के हेलिकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग, 4 लोगों की मौत

ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (ONGC) के एक हेलिकॉप्टर को अरब सागर में इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी है। इसमें 2 पायलट और 7 पैसेंजर्स समेत कुल 9 लोग सवार थे। ONGC ने ट्वीट कर बताया है कि रेस्क्यू ऑपरेशन में 4 लोगों की मौत हो गई। बाकी 5 लोगों को बचा लिया गया है। पढ़ें पूरी खबर...

UP के सुल्तानपुर में मिनी बस पलटी; 2 की मौत, 9 घायल

उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर में सड़क हादसे में दो लोगों की मौत हो गई, जबकि 9 लोग घायल हो गए। लखनऊ से मिनी बस वाराणसी जा रही थी। हाईवे पर लंभुआ के पटखौली के पास मोड़ पर पलट गई। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, सांड के सामने आ जाने से हादसा हुआ।

पुलिस के मुताबिक, लखनऊ का एक परिवार शव को अंतिम संस्कार के लिए वाराणसी ले जा रहा था। हादसा मंगलवार सुबह करीब 5 बजे हुआ।

बिजनेस टायकून पालोनजी मिस्त्री का 93 साल की उम्र में निधन

शापूरजी पालोनजी ग्रुप के प्रमुख बिजनेस टायकून पालोनजी मिस्त्री का मंगलवार को निधन हो गया। उनकी उम्र 93 साल थी। कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि मिस्त्री ने अपने आवास पर अंतिम सांस ली। मिस्त्री 18.4 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ टाटा समूह में सबसे बड़े व्यक्तिगत शेयरधारक थे।

अमेरिका के टेक्सास में 40 प्रवासियों की मौत, मेक्सिको बॉर्डर के पास ट्रक में मिले शव

अमेरिका के टेक्सास राज्य में 40 प्रवासियों के मारे जाने की खबर है। मारे गए लोगों के शव टेक्सास के सैन एंटोनियो शहर में मिले हैं। इन्हें 18 पहियों वाले ट्रक में भर कर अवैध तौर पर बॉर्डर पार कराया जा रहा था। सैन एंटोनियो शहर टेक्सास- मैक्सिको बॉर्डर से करीब 250 किमी दूर है।

बताया जा रहा है कि ट्रक के कंटेनर में करीब 100 लोगों को भरा गया था। जानकारी के मुताबिक, 16 लोगों को अस्पताल में एडमिट कराया गया है। हालांकि, अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि इन लोगों की मौत कैसे हुई। लोकल पुलिस ने भी इस मामले में कोई टिप्पणी नहीं की है।

टेक्सास के गवर्नर ग्रेग एबॉट ने इन मौतों के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को जिम्मेदार ठहराया है। एबॉट ने कहा कि यह मौतें घातक बॉर्डर पॉलिसी की वजह से हुई हैं।

अमेरिका के मिसूरी में बड़ा ट्रेन हादसा, 3 की मौत, 50 से ज्यादा घायल

अमेरिका के मिसूरी में एक ट्रेन डंप ट्रक से टकराने के बाद पटरी से उतर गई। इस हादसे में 3 लोगों की मौत हो गई है, 50 से ज्यादा यात्री घायल हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक घायलों में ट्रेन के पायलट समेत 12 क्रू मेम्बर्स भी शामिल हैं।

एमट्रैक मीडिया सेंटर के अनुसार, ट्रेन के ट्रक से टकराने के बाद 8 कार और दो लोकोमोटिव पटरी से उतर गए। यह ट्रक मेंडन, मिसूरी के पास एक क्रॉसिंग पर खड़ा था।

श्रीलंका में खत्म हुआ पेट्रॉल-डीजल, 10 जुलाई तक सिर्फ जरूरी सेवाओं को ही मिलेगा फ्यूल

आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका में फ्यूल खत्म होने की कगार पर है। जिसकी वजह से श्रीलंकाई सरकार ने पेट्रोल-डीजल की बिक्री पर दो सप्ताह तक रोक लगाने की घोषणा की है। ये रोक 10 जुलाई लागू रहेगी। सरकार के मुताबिक सिर्फ जरूरी सेवाओं के लिए फ्यूल उपलब्ध कराया जाएगा। जरूरी सेवाओं में सिर्फ स्वास्थ्य, कानून-व्यवस्था, पोर्ट, एयरपोर्ट, फूड और कृषि सेवाओं को ही फ्यूल उपलब्ध हो पाएगा।

श्रीलंका के सरकारी प्रवक्ता बांदुला गुनावर्दना ने कहा- आज रात से आवश्यक सेवाओं को छोड़कर अन्य किसी को भी फ्यूल सप्लाई नहीं की जाएगी, क्योंकि सरकार अपने लिए पेट्रोल-डीजल का स्टोरेज चाहती है। उन्होंने आम नागरिकों से माफी मांगते हुए कहा कि लोगों को हुई असुविधा के लिए खेद है।

बॉलीवुड डायरेक्टर राम गोपाल वर्मा पर लखनऊ में केस

बॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर राम गोपाल वर्मा पर भाजपा की राष्ट्रपति उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू पर एक विवादित ट्वीट के चलते केस दर्ज किया गया है। वर्मा पर IT एक्ट सहित कई धाराओं में मुकदमा दर्ज हुआ है। यह मुकदमा लखनऊ के हजरतगंज के मनोज सिंह ने कोतवाली थाना में दर्ज करवाई है। राम गोपाल वर्मा ने द्रौपदी और पांडवों पर विवादित ट्वीट किया था

इससे पहले पिछले शुक्रवार को तेलंगाना के भाजपा नेता गुडूर रेड्डी ने हैदराबाद के एबिड्स पुलिस स्टेशन में राम गोपाल वर्मा के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी। उन्होंने वर्मा पर NDA की उम्मीदवार के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी का आरोप लगाया है। इसके साथ आंध्र प्रदेश के भाजपा प्रमुख सोमू वीरराजू नेभी वर्मा पर कड़ी कार्रवाई की मांग की है। रिपोर्ट्स के मुताबिक उनके ऊपर SC/ST एक्ट के तहत कार्रवाई हो सकती है।

ऑल्ट न्यूज के को-फाउंडर मोहम्मद जुबैर गिरफ्तार, 1 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजे गए

फैक्ट-चेकिंग वेबसाइट AltNews के को-फाउंडर, पत्रकार मोहम्मद जुबैर को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने सोमवार को अरेस्ट कर लिया। जुबैर पर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप है। पुलिस ने उन्हें IPC की धारा 153/295 के तहत अरेस्ट किया। गिरफ्तारी के बाद दिल्ली पुलिस ने जुबैर को ड्यूटी मजिस्ट्रेट कोर्ट के सामने पेश किया और 4 दिन की कस्टडी की मांग की थी। पुलिस की मांग पर कोर्ट ने जुबैर को 1 दिन की पुलिस कस्टडी में भेज दिया।