• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates; Mukesh Ambani's Daughter Isha Ambani, Maharashtra Palghar Plant Fire Accident, DRDO Missile Test, Taiwan Earthquake

भास्कर अपडेट्स:ममता के जिहाद वाले बयान पर बीजेपी को आपत्ति, राज्यपाल से अनुरोध किया- सरकार को तुरंत बर्खास्त करे

7 महीने पहले

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक रैली में बीजेपी के खिलाफ जिहाद का ऐलान करने की घोषणा की थी। इसको लेकर सियासी घमासान शुरू हो गया है। बीजेपी नेता सुवेंदु अधिकारी ने सीएम के इस बयान पर आपत्ति जताई है। उन्होंने कहा कि जिहाद शब्द का इस्तेमाल करना खतरनाक है। हमने सीएए के दौरान, बंगाल विधानसभा चुनाव के बाद हुई हिंसा और नूपुर शर्मा विवाद के बीच जिहाद देखा है। मेरा राज्यपाल से अनुरोध है कि इस सरकार को तुरंत बर्खास्त कर दे।

आज की अन्य बड़ी खबरें...

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को ढेर किया, एनकाउंटर जारी

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले के मीर बाजार में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में दो आतंकियों को मार गिराया है, एनकाउंटर अभी भी जारी है। सुरक्षाबलों को इलाके में आतंकियों के छिपे होने की खबर मिली थी। इसके बाद जम्मू-कश्मीर पुलिस और सुरक्षाबलों ने संयुक्त ऑपरेशन शुरू कर दिया।

6 अगस्त को होगा उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव, 11 अगस्त को समाप्त हो रहा है वेंकैया नायडू का कार्यकाल

देश के नए उपराष्ट्रपति के लिए चुनाव 6 अगस्त को होगा और नतीजे भी उसी दिन आएंगे। इसको लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है। देश के मौजूदा उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का कार्यकाल 11 अगस्त को समाप्त हो रहा है। इससे पहले देश के नए उप राष्ट्रपति के चुनाव की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। बता दें कि देश में राष्ट्रपति पद का चुनाव 18 जुलाई को होगा और 21 जुलाई को नतीजे आएंगे। पढ़े पूरी खबर...

पाकिस्तान ने कहा- उदयपुर की घटना से हमारा ताल्लुक नहीं

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि राजस्थान के उदयपुर में एक टेलर के कत्ल से उसका कोई लेनादेना नहीं है। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया- भारत के कुछ मीडिया हाउस उदयपुर की घटना में पाकिस्तान के संगठन का हाथ बता रहे हैं। हम इसका खंडन करते हैं। इस घटना से हमारा कोई ताल्लुक नहीं है। यह लोगों को बहकाने की कोशिश है।

RJD में शामिल हुए औवैसी की पार्टी के चार विधायक, अब AIMIM के पास सिर्फ एक MLA

बिहार में AIMIM के चार विधायक आज RJD में शामिल हो गए हैं। तेजस्वी यादव बुधवार को खुद गाड़ी चलाकर चारों विधायक को लेकर अध्यक्ष विजय सिन्हा के चेम्बर में गए। जानकारी के मुताबिक, इन चारों विधायकों में शाहनवाज, इजहार, अंजार नाइयनी और सैयद रुकूंदीन शामिल हैं। अब AIMIM के पास सिर्फ एक ही विधायक और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अख्तरुल ईमान ही बचे हैं।

मुंबई की पूर्व मेयर किशोरी पेडनेकर को जान से मारने की धमकी

शिवसेना नेता और पूर्व मेयर किशोरी पेडनेकर को एक बार फिर जान से मारने की धमकी मिली है। उन्हें एक पत्र मिला है। इसमें अश्लील भाषा का इस्तेमाल करते हुए उन्हें धमकी दी गई है। यह पत्र विजेंद्र म्हात्रे नाम के एक वकील ने भेजा है। वकील ने पहले भी इसी तरह का पत्र भेजा था। इस पत्र में किशोरी पेडनेकर को अभद्र भाषा में अपमानित किया गया है।

पत्र में उपमुख्यमंत्री अजित पवार का भी जिक्र है। विजेंद्र म्हात्रे ने कहा है कि अजीत पवार की सलाह पर ही सरकार को गिराया जा रहा है। इसके पहले जब किशोरी पेडनेकर मेयर बनी थीं, उस समय भी जान से मारने की धमकी दी गई थी।

मुकेश अंबानी की बेटी ईशा होंगी रिटेल बिजनेस की चेयरमैन

मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी को रिलायंस रिटेल की कमान सौंपी जा रही है। वह रिटेल बिजनेस की चेयरमैन होंगी। कुछ मीडिया रिपोर्ट में ये दावा किया गया है। दो दिन पहले 27 जून को ही जियो की बोर्ड मीटिंग में आकाश अंबानी को जियो इंफोकॉम लिमिटेड के बोर्ड ने चेयरमैन नियुक्त किया था।

महाराष्ट्र के पालघर केमिकल प्लांट में भीषण आग, 10 धमाके सुने गए

महाराष्ट्र के पालघर में तारापुर में एक केमिकल फैक्ट्री में भीषण आग लग गई। घटना मंगलवार रात की है, जब महाराष्ट्र इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (MIDC) प्लांट में एक के बाद एक 10 से 12 धमाके हुए। धमाके के बाद आस-पास के इलाके में हड़कंप मच गया। दमकल विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि मौके पर फायर ब्रिगेड की कई गाड़ियां आग बुझाने का काम कर रही हैं। अधिकारी के मुताबिक आग पर जल्द काबू नहीं पाया गया तो बड़ा आर्थिक नुकसान हो सकता है।

आग इतनी भयंकर है कि इसकी लपटें कई किलोमीटर तक दिखाई दे रही थीं। प्लांट में आग लगने की वजह से इलाके केमिकल धुआं फैल गया, जिसकी वजह से वहां के लोगों को सांस लेने में मुश्किल हो रही हैं। हालांकि आग किस वजह से लगी इसके कारणों का अब तक पता नहीं चल पाया है।

7-12 साल के बच्चों के लिए सीरम इंस्टीट्यूट की कोवोवैक्स को मिली मंजूरी

ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने 7 से 12 साल के बच्चों के लिए कोवोवैक्स वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कोवोवैक्स वैक्सीन बनाई है। इसके अलावा जेनोवा बायोफार्मास्यूटिकल की दो डोज की mRNA वैक्सीन को भी मंजूरी दे दी गई है। यह वैक्सीन अभी 18 साल या उससे अधिक आयु वर्ग के लोगों को ही लगाई जा सकती है। शुक्रवार को एक बैठक में सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने इस वैक्सीन के इमरजेंसी यूज के लिए प्रस्ताव दिया था।

भारत ने स्वदेशी एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का सफल परीक्षण किया

DRDO और भारतीय सेना ने मंगलवार को स्वदेशी एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल (ATGM) का सफल परीक्षण किया। यह जानकारी रक्षा मंत्रालय के तरफ से दी गई। मंत्रालय के मुताबिक महाराष्ट्र के अहमदनगर की केके रेंज में इस मिसाइल का सफल परीक्षण अर्जुन युद्धक टैंक से किया गया।

दक्षिणी ताइवान के पिंक्टर सगडोंग में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.3 मापी गई

दक्षिणी ताइवान के पिंक्टर सगडोंग काउंटी में मंगलवार की रात भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.3 मापी गई। चाइना अर्थक्वेक नेटवर्क्स सेंटर (CENC) के मुताबिक भूकंप का केंद्र 22.18 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 120.11 डिग्री पूर्वी देशांतर पर 20 किमी की गहराई पर था।

इससे पहले मंगलवार सुबह दक्षिण-पश्चिमी ताइवान के तट पर भूकंप के दो झटके महसूस किए गए थे। ताइवान के सेंट्रल वेदर ब्यूरो (CWB) के मुताबिक पहले भूकंप की तीव्रता 5.0 थी, जबकि दूसरे भूकंप की तीव्रता 4.8 आंकी गई।

कोलंबिया में जेल से भागने की कोशिश में 49 कैदियों की मौत

दक्षिण अमेरिका के देश कोलंबिया के बगोटा में मंगलवार को जेल से भागने के दौरान 49 कैदियों की मौत हो गई, 40 से ज्यादा घायल हो गए। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह जानकारी जेल के अधिकारियों ने दी। अधिकारी के मुताबिक यह घटना आग लगने के बाद कैदियों के भागने के प्रयास के दौरान हुई। नेशनल पेनिटेंटिएरी एंड प्रिजन इंस्टीट्यूट के प्रवक्ता ने बताया कि घटना में 49 कैदी मारे गए। मौतों का आंकड़ा बढ़ भी सकता है।