• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates; Udaipur Murder Case, Manipur Landslide Rescue | Hyderabad, Maharashtra Jharkhand News

भास्कर अपडेट्स:आगा खान म्यूजियम में हिंदू देवी-देवताओं का गलत चित्रण, भारत के उच्चायोग ने कहा- इसे तुरंत हटाइए

3 महीने पहले
ये तस्वीर कनाडा के आगा खान म्यूजियम की है। - Dainik Bhaskar
ये तस्वीर कनाडा के आगा खान म्यूजियम की है।

कनाडा के आगा खान म्यूजियम में एक फिल्म पोस्टर में हिंदू देवी-देवताओं को गलत तरीके से दिखाया गया। इस पर मिली शिकायतों के बाद भारतीय उच्चायोग ने कार्रवाई की है। साथ ही आयोजकों से ये पोस्टर तुरंत हटाने को कहा।

आज की अन्य प्रमुख खबरें...

अंडमान-निकोबार में 4.4 तीव्रता का भूकंप आया, पोर्टब्लेयर से 256 किमी दूर था केंद्र

अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में सोमवार दोपहर 3 बजे भूकंप का झटका महसूस किया गया। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.4 मापी गई है। भूकंप का केंद्र पोर्टब्लेयर से 256 किमी दक्षिण पूर्व में स्थित था। अभी तक भूकंप में हुए नुकसान के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है।

होटल और रेस्टॉरेंट्स कंज्यूमर से नहीं वसूल सकते सर्विस चार्ज, सीसीपीए ने लगाई रोक सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी (CCPA) ने होटल और रेस्टॉरेंट्स के सर्विस चार्ज लेने पर रोक लगा दी है। CCPA ने अपने आदेश में कहा है कि बिल में सर्विस चार्ज ऑटोमैटिक या बाई डिफाल्ट नहीं वसूला जा सकता। न ही इसके लिए कंज्यूमर पर दबाव डाला जा सकता है। यह कंज्यूमर की मर्जी पर निर्भर करता है कि वह सर्विस चार्ज दे या नहीं। सर्विस चार्ज वसूले जाने पर कंज्यूमर नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन नंबर 1915 पर शिकायत कर सकते हैं।

मालूम हो कि केंद्र सरकार के उपभोक्ता मामलों के विभाग (DOCA) ने करीब एक महीने पहले नेशनल रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया (NRAI) के साथ हुई बैठक में सर्विस चार्ज नहीं वसूलने को कहा था।

जम्मू-कश्मीर के सांबा जिले में इंटरनेशनल बॉर्डर के पास दिखा ड्रोन, सर्च ऑपरेशन शुरू

जम्मू-कश्मीर के सांबा जिले में इंटरनेशनल बॉर्डर के पास सोमवार को ड्रोन देखा गया। अधिकारियों ने बताया कि सुरक्षाबलों ने इलाके की घेराबंदी कर सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया है। बताया जाता है कि यह ड्रोन पाकिस्तान से भेजा गया था।
अफगानिस्तान में तालिबान के काफिले पर हमला, 1 हमलावर मारा गया, कई लोग घायल

अफगानिस्तान में तालिबान सदस्यों को लेकर जा रहे काफिले पर हमला किया गया। इस हमले में कई लोग घायल हो गए। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबित, हेरात प्रांत में अल-फारूक कोर के एक काफिले पर अज्ञात बंदूकधारियों ने हमला किया। हेरात पुलिस के प्रवक्ता मोहम्मद शाह रसूल ने कहा कि हमलावरों में से एक मारा गया और नागरिकों सहित कई अन्य घायल हो गए।

केदारनाथ आपदा में लोगों को बचाने वाला लेफ्टिनेंट कर्नल लैंडस्लाइड में शहीद

भिलाई के नेहरू नगर कालीबाड़ी निवासी लेफ्टिनेंट कर्नल कपिल देव पांडेय ड्यूटी के दौरान लैंडस्लाइड की चपेट में आकर देश के लिए शहीद हो गए। उनका पार्थिव शरीर सोमवार को इंफाल से आर्मी के दिल्ली हेड क्वार्टर लाया जाएगा। इसके बाद नई दिल्ली के बरार स्क्वायर मुक्ति धाम में पूरे रीति रिवाज के साथ उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। इधर भिलाई में परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है। मां और बहन सहित परिवार के अन्य लोग सोमवार को दिल्ली के लिए रवाना होंगे। पढ़ें पूरी खबर...

भुवनेश्वर में बस में आग लगने से 4 घायल

भुवनेश्वर में बारामुंडा बस स्टैंड के पास सोमवार सुबह एक प्राइवेट बस में आग लगने से चार यात्री घायल हो गए। फुलबनी से भुवनेश्वर जा रही बस बारामुंडा ओवरब्रिज के नीचे सर्विस रोड पर एक पुलिया से टकरा गई, जिसके बाद उसमें आग लग गई। आग पर काबू पाने के लिए दमकल विभाग के तीन गाड़ियां मौके पर पहुंची। घायल यात्रियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। अन्य सभी यात्रियों के सुरक्षित होने की सूचना दी गई।

डिजिटल इंडिया के 7 साल पूरे, पीएम मोदी आज गुजरात में डिजिटल इंडिया वीक का शुभारंभ करेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज गुजरात के गांधीनगर में डिजिटल इंडिया वीक-2022 का उद्घाटन करेंगे। कार्यक्रम का आयोजन 4 से 9 जुलाई तक महात्मा मंदिर कॉन्वेशन और एक्जीबिशन सेंटर में किया जाएगा। स्टेट इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट (आईटी) डिजिटल इंडिया के सात साल पूरे होने के उपलक्ष्य में इस कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है।

इस कार्यक्रम का उद्देश्‍य टेक्नोलॉजी की पहुंच को बढ़ाना, लाइफ स्टाइल को सुगम बनाने के लिए सर्विस डिलिवरी सिस्टम को सुचारू बनाना और स्‍टार्टअप को बढ़ावा देना है। इस योजना के लिए कुल साढ़े सात सौ करोड़ रुपए की राशि निर्धारित की गई है। डिजिटल इंडिया वीक की थीम न्यू इंडिया टेक्नोलॉजी इंस्पिरेशन है। पढ़ें पूरी खबर...

कर्नाटक की सिनी शेट्‌टी बनीं फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड 2022

कर्नाटक की सिनी शेट्‌टी फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड 2022 की विजेता बनी हैं। मुंबई के जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में आयोजित हुए फेमिना मिस इंडिया कॉम्पटीशन के ग्रैंड फिनाले में राजस्थान की रूबल शेखावत फर्स्ट रनर-अप रहीं, जबकि उत्तर प्रदेश की शिनाता चौहान सेकेंड रनर-अप रहीं।

इस इवेंट में बॉलीवुड अभिनेत्री नेहा धूपिया, मलाइका अरोड़ा, एक्टर डिनो मोरिया, डिसाइनर्स रोहित गांधी और राहुल खन्ना, कोरियोग्राफर श्यामक डावर और क्रिकेटर मिताली राज ज्यूरी पैनल का हिस्सा थे।

सेना के लिए तैयारी कर रहे दो युवकों को कार ने कुचला, तीन घायल
फरीदाबाद में कुंडली-मनेसर-पलवल रोड पर दौड़ रहे दो युवकों को एक कार ने कुचल दिया। युवक सेना में भर्ती के लिए दौड़ रहे थे। रविवार को हुई घटना में तीन अन्य युवक घायल हो गए। पांचों युवकों को पीछे से टक्कर मारकर कार ड्राइवर वहां से कार भगा ले गया। कार पर उत्तर प्रदेश की रजिस्ट्रेशन प्लेट लगी थी।

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में जीप और टैंकर की टक्कर; 3 की मौत, 8 घायल

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में एक पिक-अप जीप सड़क किनारे खड़े टैंकर से टकरा गई, जिसमें 3 महिलाओं की मौत हो गई जबकि 8 लोग घायल हो गए। घटना रविवार रात को बुलंदशहर-अलीगढ़ हाईवे पर हुई। पुलिस ने बताया कि पिक-अप जीप ने खुर्जा में हिन्दुस्तान सिरामिक्स कंपनी में सामान डिलीवर किया, जिसके बाद वहां काम करने वाली महिलाएं जीप में सवार हुईं। रास्ते में जीप टैंकर से भिड़ गई, जिसमें तीनों महिलाओं की मौत हो गई। जीप के ड्राइवर और कंडक्टर समेत 8 लोग घायल हाे गए।

खबरें और भी हैं...