• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates; Agneepath Scheme, Jammu And Kashmir, Yemen Arms Depot Blast

भास्कर अपडेट्स:​​​​​​​पीटी उषा, इलैयाराजा, वी विजयेंद्र प्रसाद और वीरेंद्र हेगड़े राज्यसभा के लिए मनोनीत

3 महीने पहले

केंद्र सरकार ने पूर्व ओलंपिक ट्रैक एंड फील्ड एथलीट पीटी उषा, संगीतकार और गायक इलैयाराजा, लेखक वी विजयेंद्र प्रसाद गारू और समाजसेवी वीरेंद्र हेगड़े को राज्यसभा के लिए मनोनीत करने की अनुशंसा की है। राष्ट्रपति इन्हें मनोनीत करेंगे। पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर सभी को बधाई दी है।

आज की अन्य प्रमुख खबरें...

वायु सैनिकों के वेलफेयर के लिए IAF ने किया बैंको से MOU , एक्सक्लूसिव डिफेंस सैलरी पैकेज मिलेगा

वायु सैनिकों के वेलफेयर के लिए इंडियन एयर फोर्स ने SBI, PNB, HDFC, AXIS, BOB & ICICI बैंक के साथ एमओयू साइन किया है। इस मौके पर एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी भी मौजूद थे। वायु सेना ने बताया कि इस पहल के बाद वायु सैनिकों को एक्सक्लूसिव डिफेंस सैलरी पैकेज मिल सकेगा।

सेना की फायरिंग रेंज में ट्रेनिंग के दौरान धमाका, सेना का जवान शहीद, दूसरा घायल

जम्मू-कश्मीर के पुंछ में सेना की फायरिंग रेंज में ट्रेनिंग के दौरान धमाका होने से सेना का एक जवान शहीद हो गया। एक अन्य जवान गंभीर घायल हो गया है।

राहुल गांधी के खिलाफ कर्नाटक हाईकोर्ट में शिकायत, कोर्ट की कार्रवाई ट्विटर पर शेयर करने का आरोप

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के खिलाफ कर्नाटक हाईकोर्ट में शिकायत की गई है। उन पर कोर्ट की कार्रवाई की वीडियो क्लिप को सोशल मीडिया फ्लेटफॉर्म ट्विटर पर शेयर करने का आरोप है। कानूनन ऐसा करने पर रोक है।

जम्मू-कश्मीर का जवान कहीं भी शहीद हुआ तो परिवार को मिलेंगे 25 लाख रुपए, अभी मिलते हैं 5 लाख

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने इस केंद्र शासित प्रदेश के निवासी किसी भी सुरक्षाबल के जवान के देश में कहीं पर भी शहीद होने पर उसके परिवार को दी जाने वाली सहायता राशि बढ़ा दी है। प्रशासन के प्रवक्ता ने बताया कि सहायता राशि को 5 लाख रुपए से बढ़ाकर 25 लाख रुपए कर दिया गया है।

सरकार ने तेल कंपनियों से खाने के तेल की कीमतें एक हफ्ते में 10 रुपए प्रति लीटर कम करने को कहा

सरकार ने तेल कंपनियों से कहा है कि वो एक हफ्ते के अंदर खाने के तेल की कीमतें 10 रुपए प्रति लीटर तक कम करें। फूड सेक्रेट्री सुधांशु पांडे ने बताया कि कंपनियों से एक ब्रांड के तेल की कीमतें देशभर में एक जैसी रखने को कहा गया है। साथ ही तेल पैकेट्स पर लिखी मात्रा से कम मात्रा होने की शिकायतों पर भी ध्यान दें।

केरल के मंत्री साजी चैरियन ने मंत्रिमंडल से इस्तीफा दिया, संविधान की आलोचना करने पर हो रहा था विरोध

केरल के मंत्री साजी चैरियन ने मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया है। मालूम हो कि उन्होंने एक कार्यक्रम में भारतीय संविधान की आलोचना की थी। इसके बाद विपक्षी दलों ने उनके इस्तीफे की मांग की थी। चेरियन ने कहा कि इस्तीफा देने का फैसला उनका अपना है। मैंने कभी संविधान को बदनाम नहीं किया। भाषण का एक खास हिस्सा लिया गया और मीडिया ने इसे CPI (M) और LDF को कमजोर करने के लिए गढ़ा।

शिवसेना ने लोकसभा में राजन विचारे को बनाया पार्टी का चीफ व्हिप, भावना गवली को हटाया

शिवसेना ने सांसद भावना गवली को लोकसभा में शिवसेना के चीफ व्हिप के पद से हटा दिया है। उनकी जगह पर उद्धव ठाकरे के करीबी कहे जाने वाले राजन विचारे को चीफ व्हिप बनाया गया है। शिवसेना के संसदीय दल के नेता संजय राउत ने संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी को लिखे पत्र में पार्टी के इस फैसले की जानकारी दी है।

18 साल से ऊपर के लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन के प्रिकॉशन डोज़ का अंतर घटा, दूसरे डोज के 6 महीने बाद लगवा सकेंगे

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 18 साल से ऊपर के लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन के प्रिकॉशन डोज़ के अंतर को 9 महीने से घटाकर 6 महीने कर दिया है। 18 साल के ऊपर ‌उम्र के लोग अब वैक्सीन का दूसरा डोज लगने के 6 महीने बाद प्रिकॉशन डोज लगवा सकेंगे।

भारतीय तटरक्षक बल ने संकट में फंसे जहाज एमटी ग्लोबल किंग से चालक दल के सभी 22 सदस्यों को रेस्क्यू किया,पोरबंदर ला रहे

भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) ने गुजरात के समुद्र में संकटग्रस्त व्यापारिक जहाज एमटी ग्लोबल किंग आई से चालक दल के सभी 22 सदस्यों को रेस्क्यू कर लिया। समुद्र में 93 समुद्री मील की दूरी पर बचाव अभियान चलाने के लिए पोरबंदर से आईसीजी जहाजों और एएलएच ध्रुव को रवाना किया गया था।

आईसीजी ने यह जानकारी दी।रेस्क्यू किए गए दल में 1 पाकिस्तानी और 1 श्रीलंकाई नागरिक के साथ 20 भारतीय शामिल हैं। बचाए गए व्यक्तियों को आईसीजी जहाजों और हेलिकॉप्टरों द्वारा पोरबंदर बंदरगाह लाया जा रहा है।

पंजाब CM भगवंत मान की कल डॉ. गुरप्रीत कौर से दूसरी शादी, चंडीगढ़ में होगा समारोह

पंजाब के सीएम भगवंत मान कल दूसरी शादी करने जा रहे हैं। यह शादी चंडीगढ़ स्थित सीएम हाउस में होगी। उनकी शादी डॉ. गुरप्रीत कौर से होगी। भगवंत मान का 2015 में पहली पत्नी से तलाक हो गया था। जिसके बाद पत्नी अमेरिका चली गई। पहली पत्नी से सीएम मान को 2 बच्चे हैं। उनके बेटा-बेटी अमेरिका रहते हैं। वह सीएम भगवंत मान के मुख्यमंत्री पद के शपथ ग्रहण समारोह में भी आए थे। पूरी खबर पढ़ें

पंजाब में अब 2 महीने में 600 यूनिट मुफ्त बिजली, एक यूनिट ज्यादा हुई तो पूरा बिल चुकाना पड़ेगा

पंजाब में मुफ्त बिजली देने का फॉर्मूला तैयार हो गया है। सरकार हर बिल पर 600 यूनिट बिजली मुफ्त देगी। इसके ऊपर शर्तों के हिसाब से छूट मिलेगी। चुनाव में आम आदमी पार्टी ने हर महीने 300 यूनिट बिजली मुफ्त देने का वादा किया था। जिसे एक जुलाई से लागू किया जा चुका है। हालांकि पंजाब में बिल 2 महीने बाद बनता है, इसलिए एक बिल में 2 महीने के हिसाब से 600 यूनिट मुफ्त बिजली दी जाएगी। पढ़ें पूरी खबर...

कश्मीर में अग्निवीर बनने 255 युवाओं का रजिस्ट्रेशन, इनमें 70 लड़कियां

जम्मू-कश्मीर के पुंछ में अग्निपथ योजना के लिए 1 जुलाई से रजिस्ट्रेशन शुरू हुए थे। 5 जुलाई तक 255 को पहले ही रजिस्टर्ड किया जा चुका है। 255 युवाओं में से 70 लड़कियां हैं। पंजीकृत लोग पुंछ के कई सीमावर्ती क्षेत्रों से हैं। यह जानकारी दुर्गा बटालियन पुंछ ब्रिगेड के लेफ्टिनेंट कर्नल प्रसून सिंह ने दी।

घरेलू LPG की कीमत 50 रुपए बढ़ीं, 5 किलो वाले का दाम 18 रुपए ज्यादा

14 किलो वाले घरेलू LPG सिलेंडर की कीमत में 50 रुपए की बढ़ोतरी की गई है। राजधानी दिल्ली में अब इसकी कीमत 1053 रुपए हो गई है। 5 किलो सिलेंडर के दामों में भी 18 रुपए की बढ़ोतरी की गई है। पढ़ें पूरी खबर...

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़

जम्मू- कश्मीर कुलगाम में बुधवार तड़के सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई है। यह मुठभेड़ हादीगाम इलाके में चल रही है। पुलिस और सुरक्षा बल मौके पर मौजूद हैं। दूसरी ओर जम्मू-कश्मीर पुलिस और सुरक्षा बल को पट्टन क्षेत्र में इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) का पता चला। इसके बाद बम डिस्पोजल स्क्वॉड ने IED को निष्क्रिय किया।

यमन के हथियार डिपो में ब्लास्ट; 6 की मौत, 32 घायल

यमन के दक्षिणी प्रांत अबयान के एक हथियार डिपो में मंगलवार को ब्लास्ट हो गया। इस हादसे में 6 लोगों की मौत हुई है, जबकि 32 लोग घायल हुए हैं। ब्लास्ट लॉदर शहर की एक मार्केट पास तड़के हुआ। हालांकि, विस्फोट किस वजह से हुआ, इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है।

अधिकारियों ने कहा है कि मरने वालों की संख्या और बढ़ सकती है। किसी भी संगठन ने अभी तक ब्लास्ट की जिम्मेदारी नहीं ली है। डिपो का इस्तेमाल हथियारों और विस्फोटकों को स्टोर करने के लिए किया जाता था, जो आमतौर पर लॉडर बाजार में बेचे जाते हैं। इस इलाके में अलकायदा सक्रिय है।

असम कैबिनेट ने भारतीय मुसलमानों को पहचानने का काम शुरू किया

मंगलवार को असम कैबिनेट ने 5 मुस्लिम समुदायों को भारतीय मुसलमान का दर्जा दिया। इसमें गोड़िया, मोड़िया, जोलहा, देशी और सैयद मुस्लिम समुदाय शामिल हैं। असम के मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।