• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates | Dainik Bhaskar Breaking News Headlines Today, India And World Latest Pictures Videos

भास्कर अपडेट्स:गाजियाबाद में फ्लाईओवर से नीचे गिरी यात्रियों से भरी बस; तीन की मौत, 15 घायल

15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बस का शीशी तोड़कर फंसे यात्रियों को निकाला गया। - Dainik Bhaskar
बस का शीशी तोड़कर फंसे यात्रियों को निकाला गया।

दिल्ली से लगे गाजियाबाद के शहर कोतवाली इलाके में बुधवार देर रात फ्लाइओवर से एक बस गिर पड़ी। हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि 15 घायल हैं। स्थानीय लोगों के मुताबिक, हादसे के दौरान नीचे सड़क से गुजर रहे एक बाइक सवार की बस से दबने से मौत हो गई। बस में कितने लोग सवार थे, इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है।

बस शिव टूर एंड ट्रैवल की है, जो ग्रेटर नोएडा से ऑफिस स्टाफ को लेकर लौट रही थी। भाटिया मोड़ फ्लाइओवर से नीचे गिरने के बाद बस सड़क पर ड्राइवर साइड में पलट गई। स्थानीय लोगों ने बस के शीशे तोड़कर अंदर फंसे यात्रियों को निकाला। मौके पर पुलिस और रेस्क्यू टीम पहुंच गई है।

आज की अन्य बड़ी खबरें...

स्वास्थ्य मंत्री मांडविया बोले- अक्टूबर में वैक्सीन के 28 करोड़ डोज उपलब्ध होंगे
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बुधवार को बताया कि देश में जल्द ही 100 करोड़ लोगों का रिकॉर्ड वैक्सीनेशन पूरा कर लिया जाएगा। CoWin ऐप के मुताबिक, बुधवार दोपहर तक देशभर में 96.59 करोड़ डोज दिए जा चुके हैं। अभी तक 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में 73% को पहला डोज हो गया है जबकि 30 फीसदी को दोनों डोज हो गए हैं।

मांडविया ने यह भी बताया कि अक्टूबर में 28 करोड़ से अधिक वैक्सीन उपलब्ध होंगे। इसके बाद वैक्सीनेशन में और तेजी लाई जाएगी। इसमें 22 करोड़ कोवीशील्ड, 6 करोड़ कोवैक्‍सीन और 60 लाख डीएनए वैक्सीन शामिल हैं। सूत्रों ने बताया कि भारत में बनी कोवैक्सीन को अभी तक 22 देशों में मान्यता मिल चुकी है। उम्मीद है कि WHO से इसे जल्दी ही मंजूरी मिल जाएगी।

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की तबीयत बिगड़ी, AIIMS दिल्ली में भर्ती
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह की तबीयत खराब हो गई है। उन्हें बुखार और कमजोरी की शिकायत के बाद दिल्ली AIIMS में भर्ती कराया गया है। 88 साल के डॉ. सिंह का इलाज AIIMS के सीएन टावर में किया जा रहा है।

डॉ. सिंह AIIMS डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया के नेतृत्व में डॉक्टरों की एक टीम की निगरानी में हैं। मनमोहन सिंह इस साल 19 अप्रैल को कोरोना संक्रमित भी हो गए थे। उन्हें एम्स में भर्ती कराया गया था। हालांकि 10 दिन के बाद ही उन्हें अस्पताल से छुट्‌टी मिल गई थी।

NIA ने कश्मीर से 5 संदिग्धों को दबोचा, इन पर आतंकियों का साथ देने का आरोप

NIA कश्मीर में हालिया वारदातों को लेकर पिछले दो दिनों से छापेमारी कर रही है।
NIA कश्मीर में हालिया वारदातों को लेकर पिछले दो दिनों से छापेमारी कर रही है।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने कश्मीर में 16 जगहों पर छापेमारी कर आतंकियों का साथ देने वाले 5 लोगों को गिरफ्तार किया है। इन सभी पर घाटी में आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद (TRF), हिजबुल मुजाहिदीन और अन्य संगठनों के आतंकियों को सुविधा मुहैया कराने का आरोप है। गिरफ्तार लोगों की पहचान मोहम्मद हनीफ चिरालू, हफीज, ओवैस डार, मतीन भट और आरिफ फारूक भट के रूप में हुई है। बता दें कि एनआईए हाल ही में घाटी में हिंसक वारदातों को अंजाम देने की साजिश रचने के आरोप में पिछले दो दिनों से लगातार छापेमारी कर रही है। जांच एजेंसी आतंक के स्लीपर सेल को टारगेट कर रही है।

उपराष्ट्रपति वेंकैया के अरुणाचल दौरे से चीन तिलमिलाया​​​​​

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन।
चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन।

भारत के उपराष्ट्रपति एम वेकैंया नायडू के अरुणाचल प्रदेश के दौरे से चीन तिलमिला गया है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने कहा कि चीन भारत के उपराष्ट्रपति की हाल की अरुणाचल यात्रा का कड़ा विरोध करता है। लिजियन ने कहा कि चीन अरुणाचल प्रदेश को मान्यता नहीं देता है। भारत का इस इलाके पर दावा अवैध है। इस इलाके को चीन में झांगनान कहा जाता है।

भारत के विदेश मंत्रालय ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि हम ऐसी टिप्पणियों को खारिज करते हैं। अरुणाचल प्रदेश भारत का एक अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा है। भारतीय नेता नियमित रूप से राज्य की यात्रा करते हैं, जैसे वे भारत के किसी दूसरे राज्य में करते हैं।

लेफ्टिनेंट कर्नल रैंक की महिला अधिकारी ने खुदकुशी की
सेना की एक 43 वर्षीय महिला अधिकारी बुधवार को महाराष्ट्र में मिलिट्री इंटेलिजेंस ट्रेनिंग स्कूल एंड डिपो (MINTSD) के परिसर में मृत पाई गई। घटना का खुलासा सुबह उस समय हुआ, जब कर्मचारी लेफ्टिनेंट कर्नल रैंक के अधिकारी को चाय देने गए थे। सेना और पुलिस को आशंका है कि यह आत्महत्या का मामला है। एक अधिकारी ने बताया कि वह गले में दुपट्टा लगाए लटकी हुई थी। पुलिस के मुताबिक लेफ्टिनेंट कर्नल ट्रेनिंग के लिए MINTSD आई थी। पुलिस उपायुक्त (जोन V) नम्रता पाटिल ने कहा कि उनके कुछ घरेलू मसले थे और उन्होंने तलाक के लिए अर्जी दी थी।

अवंतीपोरा में सुरक्षाबलों ने जैश के टॉप कमांडर शाम सोफी को मार गिराया

शमीम सोफी उर्फ सम सोफी।
शमीम सोफी उर्फ सम सोफी।

जम्मू-कश्मीर में अवंतीपोरा के त्राल इलाके में बुधवार को सुरक्षाबलों ने एनकाउंटर में एक आतंकी को मार गिराया। मारे गए आतंकी की पहचान आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के टॉप कमांडर शमीम सोफी उर्फ सम सोफी के तौर पर हुई है। माना जा रहा है कि त्राल के तिलवानी मोहल्ला में दो-तीन दहशतगर्द छिपे हो सकते हैं। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने बताया कि सर्च ऑपरेशन अभी जारी है।

टी-20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया की नई जर्सी लॉन्च
टी-20 वर्ल्ड कप को लेकर BCCI ने बड़ी घोषणा की है। इस मेगा इवेंट के लिए टीम इंडिया की नई जर्सी लॉन्च हो गई है। भारतीय टीम टी-20 वर्ल्ड कप में अपना पहला मुकाबला 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ खेलने वाली है। अभी टीम इंडिया की टी-20 जर्सी नेवी ब्लू रंग की है। इसी तरह की जर्सी 1992 विश्व कप में टीम इंडिया ने पहनी थी। नई जर्सी भी नेवी ब्लू रंग की है। ये भी कुछ-कुछ 1992 विश्व कप की जर्सी की तरह मिलती-जुलती है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

निर्मला सीतारमण ने लखीमपुर खीरी हिंसा की निंदा की

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लखीमपुर खीरी हिंसा की निंदा की है। अमेरिका के दौरे पर गईं सीतारमण ने मंगलवार को हार्वर्ड केनेडी स्कूल में में बातचीत के दौरान इस मुद्दे पर बयान दिया। वित्त मंत्री लखीमपुर खीरी में चार किसानों की हत्या और केंद्रीय गृह राज्य मंत्री के बेटे आशीष मिश्रा की गिरफ्तारी को लेकर सवालों के जवाब दे रही थीं। इस दौरान उनसे पूछा गया कि इस पर प्रधानमंत्री, वरिष्ठ मंत्रियों की ओर से कोई बयान क्यों नहीं आया? इस पर उन्होंने कहा, "नहीं, बिल्कुल नहीं... मुझे लगा कि आपने एक ऐसी घटना को उठाया जो बिल्कुल निंदनीय है। हम (BJP) में हर कोई ऐसा सोचता है। मेरी पार्टी या मेरे प्रधानमंत्री किसी भी आरोपी को लेकर रक्षात्मक नहीं हैं।" पूरी खबर यहां पढ़ें...

वायु प्रदूषण: दिल्ली में 75% बच्चों को घुटन महसूस होती है
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रहने वाले 75.4% बच्चे घुटन महसूस करते हैं। द एनर्जी एंड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट (TERI) की स्टडी में यह खुलासा हुआ है। वैज्ञानिकों ने दिल्ली में 14-17 साल की उम्र के 413 बच्चों का हेल्थ सर्वे किया। इसमें पाया गया कि 75.4% ने सांस फूलने की शिकायत की, 24.2% ने आंखों में खुजली की शिकायत की, 22.3% ने नियमित रूप से छींकने या नाक बहने की शिकायत और 20.9% बच्चों ने सुबह खांसी की शिकायत बताई।

गति शक्ति नेशनल मास्टर प्लान की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 'पीएम गति शक्ति नेशनल मास्टर प्लान' का शुभारंभ किया। 100 लाख करोड़ रुपए की इस योजना के तहत रेल और सड़क समेत 16 मंत्रालयों को डिजिटली कनेक्ट किया जाएगा। इससे इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट प्रोजक्ट्स में तेजी आएगी। इसके तहत शुरुआत में 16 ऐसे मंत्रालयों की पहचान की गई है जो बेसिक इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट का काम देखते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को गति शक्ति योजना का ऐलान किया था। पूरी खबर यहां पढ़ें...

OMG 2 फिल्म के सेट पर क्रू मेंबर्स हुए कोविड पॉजिटिव
कोरोना महामारी की मार के लंबे अंतराल के बाद धीरे-धीरे फिल्म इंडस्ट्री दोबारा पटरी पर आने की कोशिश में लगी हुई है। कई फिल्मों की शूटिंग फिर शुरू हो चुकी है, जिनमें पंकज त्रिपाठी और यामी गौतम स्टारर फिल्म ओह माय गॉड 2 भी शामिल है। हालांकि, फिल्म सेट पर क्रू मेंबर्स के कोविड पॉजिटिव होने के बाद दोबारा मेकर्स को शूटिंग रोकनी पड़ गई है। फिल्म की शूटिंग पिछले कुछ दिनों से मुंबई में जारी थी, जहां हाल ही में 6 लोग कोरोना से संक्रमित हो गए हैं। टेस्ट रिपोर्ट आने के बाद फिल्म के प्रोड्यूसर अश्विन वाल्दे ने दो हफ्तों के लिए शूटिंग रोक दी है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

शत्रुघ्न सिन्हा बोले- शाहरुख का बेटा होने के नाते आर्यन टारगेट पर

ड्रग्स केस में शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान की गिरफ्तारी के बाद से अब तक कई बॉलीवुड सेलिब्रिटीज उनकी फैमिली के सपोर्ट में उतर चुके हैं। अब हाल ही में दिए एक इंटरव्यू में शत्रुघ्न सिन्हा ने भी शाहरुख खान का सपोर्ट किया है। साथ ही उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री को डरपोक भी बताया है। इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा है कि शाहरुख खान का बेटा होने के नाते आर्यन को टारगेट किया जा रहा है। शत्रुघ्न ने कहा, "इस मामले में कोई भी शाहरुख के सपोर्ट में आगे नहीं आना चाहता। हर कोई सोचता है कि यह दूसरे व्यक्ति की समस्या है और उसे इससे निपटना चाहिए। वे चाहते हैं कि व्यक्ति अपनी लड़ाई खुद लड़े।" पूरी खबर यहां पढ़ें...

सेंसेक्स 60600 और निफ्टी 18100 के पार
घरेलू शेयर बाजार में आज मिले जुले ग्लोबल संकेतों के बीच शानदार तेजी देखने को मिल रही है। सेंसेक्स 60,619 पर और निफ्टी 18,097 पर खुला। कारोबार के दौरान सेंसेक्स और निफ्टी ने नया रिकॉर्ड बनाया। फिलहाल सेंसेक्स 320 पॉइंट चढ़कर 60,610 पर और निफ्टी 120 पॉइंट चढ़कर 18,120 पर कारोबार कर रहा है। बाजार को ऑटो शेयर्स का सपोर्ट मिल रहा है। NSE पर ऑटो इंडेक्स शानदार तेजी के साथ कारोबार कर रहा है। जिसमें टाटा मोटर्स के शेयर 16% चढ़कर और अशोक लेलैंड के शेयर 4% चढ़कर कारोबार कर रहे हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें...

मणिपुर में भीड़ पर गोलीबारी में 5 लोगों की मौत
मणिपुर के कांगपोकपी जिले के बी गामनोम गांव में मंगलवार को भीड़ पर गोलीबारी की घटना में पांच लोगों की मौत हो गई। पुलिस महानिरीक्षक (IGP) लुनसेह किपगेन ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि तीन शव बरामद कर लिए गए हैं, जबकि दो अभी भी लापता हैं। इनकी तलाशी का काम जारी है। संदिग्ध कुकी उग्रवादियों ने गांव में जमा भीड़ पर गोलियां चलाकर जवाबी कार्रवाई की। ये लोग दो आतंकवादियों के दाह संस्कार के लिए इकट्ठा हुए थे, जिन्हें सुरक्षाबलों ने मार गिराया था।

राहुल और प्रियंका गांधी ने बांग्लादेश मुक्ति संग्राम पर फोटो प्रदर्शनी देखी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा ने बुधवार को AICC कार्यालय में 1971 के बांग्लादेश मुक्ति संग्राम पर फोटो प्रदर्शनी देखने गए। इस दौरान पार्टी नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और केसी वेणुगोपाल भी मौजूद रहे। कांग्रेस के ऑफिशियर ट्विटर हैंडल से ट्वीट करके कहा गया कि राहुल और प्रिंयका ने बांग्लादेश मुक्ति संग्राम के 50 वर्ष पूरे होने के अवसर पर अखिल भारतीय कांग्रेस मुख्यालय में आयोजित फोटो प्रदर्शनी के अनावरण कार्यक्रम में हिस्सा लिया। यह फोटो प्रदर्शनी देश की सैन्य शौर्य गाथा को प्रदर्शित करेगी।

आनंद गिरी का लाई डिटेक्टर टेस्ट होगा
अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष रहे महंत नरेंद्र गिरि की मौत में CBI आरोपी आनंद गिरि, आद्या प्रसाद तिवारी और संदीप तिवारी का लाई डिटेक्टर कराएगी। CBI ने इसके लिए CJM कोर्ट में अर्जी दी है। 18 अक्टूबर को मामले में होगी सुनवाई। आरोपी के वकील सुधीर श्रीवास्तव और विजय द्विवेदी पक्ष रखेंगे। उन्होंने बताया कि उन्हें CBI के प्रार्थना पत्र की जानकारी मिली है। वो आनंद गिरि से मुलाकात करेंगे. इसके बाद कोर्ट में उनका पक्ष रखेंगे।

हरियाणा के महेंद्रगढ़ में मॉब लिचिंग

हरियाणा के महेंद्रगढ़ में एक BSC स्टूडेंट गौरव पर बेरहमी से लाठी-डंडे बरसाने का वीडियो सामने आया है। हमले में घायल छात्र ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। हत्याकांड का कारण देवी जागरण के दौरान हुई मामूली कहासुनी के बाद हुई रंजिश सामने आई हैं। इस मामले में महेंद्रगढ़ पुलिस ने 6 नामजद सहित डेढ़ दर्जन से ज्यादा लोगों पर हत्या का केस दर्ज किया। हमलावरों की बर्बरता का वीडियो सामने आने के बाद पुलिस ने एक आरोपी को अरेस्ट किया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में भी गौरव की मौत की वजह बेरहमी से हुई पिटाई बताई गई है। यह वारदात 9 अक्टूबर की है, लेकिन वीडियो अब सामने आया है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

म्यांमार में सेना और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प में 30 सैनिक मारे गए
म्यांमार में सेना और प्रदर्शनकारियों के बीच हुई झड़प में मंगलवार को 30 सैनिक मारे गए हैं। पूर्वोत्तर भारत की सीमा से लगे सागिंग इलाके में कानी और यिनमाबिन टाउनशिप में यह मुठभेड़ हुई। इस दौरान करीब 1,000 प्रदर्शनकारी लड़ाकों ने घर में बनी शिकार राइफलों का इस्तेमाल किया। उन्होंने मोनिवा-कालयवा हाईवे के पास तायाव क्यिन गांव में तैनात जुंटा सैनिकों को निशाना बनाया। छिपे हुए हथियारों की तलाश में म्यांमार के सैनिकों ने यहां छापा मारा था।

आतंकी अशरफ दिल्ली हाईकोर्ट के बाहर हुए बम धमाकों में शामिल था

दिल्ली से गिरफ्तार आतंकी मोहम्मद अशरफ ने पूछताछ में कई खुलासे किए हैं। अशरफ 2011 में दिल्ली हाईकोर्ट के सामने हुए बम धमाकों में शामिल रहा है। पूछताछ में पता चला कि उसने दिल्ली हाईकोर्ट की कई बार रेकी की थी। वह पूर्वी दिल्ली से दिल्ली हाईकोर्ट गया था। अशरफ ने पूछताछ में बताया कि उसने दिल्ली पुलिस हेडक्वार्टर और ISBT की भी रेकी की थी। रिपोर्ट के मुताबिक, आतंकी ने यह भी खुलासा किया कि जम्मू-कश्मीर में आतंकियों ने उसके सामने सेना के कई जवानों को अपहरण किया था। कुछ समय तक बंधक बनाकर रखने के बाद उनकी हत्या कर दी गई।

राजस्थान में स्कूल छुटि्टयां कैंसिल
राजस्थान के शिक्षा विभाग ने बड़ा निर्णय करते हुए इस बार दीपावली के आसपास होने वाले मिड टर्म अवकाश को समाप्त कर दिया है। दीपावली पर सरकार की ओर से तय छुटि्टयां होंगी, लेकिन मिड टर्म अवकाश के रूप में दस-पंद्रह दिन की छुटि्टयां इस बार नहीं होंगी। कोरोना काल में स्कूल बंद रहने के कारण स्टूडेंट्स की पढ़ाई नहीं हुई है। विभाग का कहना है कि लर्निंग लॉस को कम करने के लिए यह निर्णय किया गया है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

अमेरिका 19 महीने बाद नवंबर में अपने बॉर्डर फिर खोलेगा

अमेरिका 19 महीने की रोक के बाद नवंबर में गैर-जरूरी यात्रा के लिए अपनी सीमाओं को फिर से खोलेगा। हालांकि, US में दाखिल होने की इजाजत उन्हीं यात्रियों को दी जाएगी, जिन्होंने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगाई होगी। इन नए नियमों की घोषणा अमेरिकी प्रशासन की ओर से आज होगी। अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको के बीच वाहन, रेल और नौका यात्रा को महामारी के शुरुआती दिनों से ही बिजनेस जैसी जरूरी गतिविधियों तक सीमित कर दिया गया है। यात्रा पर लगी पाबंदियों में ढील देने के लिए अमेरिका पर मैक्सिको और कनाडा कई महीनों से दबाव डालते रहे हैं। महामारी के दौर में लगी पाबंदियों के चलते कई लोग अपने परिवार वालों से दूर हो गए हैं।

मुंबई में कुर्ला के रेसिडेंशियल सोसायटी में भीषण आग लगी

मुंबई में कुर्ला के नेहरू नगर में रेसिडेंशियल सोसायटी में आज सुबह भीषण आग लग गई। सोसायटी की पार्किंग में खड़ी करीब 20 मोटरसाइकिलें जल गईं। आगजनी की सूचना दमकल विभाग को दी गई। दमकलकर्मियों ने आग पर अब काबू पा लिया है। पुलिस अधिकारी मौके पर मौजूद हैं। आग लगने का वजह अभी पता नहीं चल सकी है। आग की भयावहता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसे बुझाने के लिए दमकल की 16 गाड़ियों को काम पर लगाया गया। पूरी खबर यहां पढ़ें...

पूर्व MLA ने छत्तीसगढ़ के CM को ट्रेन टिकट भेजा
भाजपा के पूर्व विधायक देवजी भाई पटेल ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को राजस्थान की ट्रेन का टिकट भेजा है। इसके साथ एक पत्र भी पूर्व विधायक ने मुख्यमंत्री को भेजा है। इसमें लिखा है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को राजस्थान जाना चाहिए, वहां एक दलित युवक की हत्या का मामला सामने आया है। परिवार से संवेदना जताते हुए मुख्यमंत्री को वहां भी 50 लाख का मुआवजा देना चाहिए। भाजपा नेता का ये सियासी तंज इस वजह से है, क्योंकि राजस्थान में कांग्रेस की सरकार है। पूरी खबर यहां पढ़ें...