• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates | Dainik Bhaskar Breaking News Headlines Today, India And World Latest Pictures Videos

भास्कर अपडेट्स:पेट्रोल, डीजल के बाद PNG की कीमतों में भी 2 रुपए का इजाफा, 10 दिन में दूसरी बार बढ़े दाम

8 दिन पहले

पूरे देश में पेट्रोल और डीजल के बाद पाइप्ड नेचुरल गैस (PNG) की कीमतों में भी 2 रुपए का इजाफा हुआ है। मंगलवार को एक बार फिर इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने कई शहरों में कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की। यह 10 दिन में दूसरी बार है जब पीएनजी गैस महंगी हुई है। IGL के मुताबिक घरेलू PNG के दाम 2 रुपए प्रति SCM बढ़ाए गए हैं। नए दाम 13 अक्टूबर से प्रभावी होंगे।

कीमतें बढ़ने के बाद गौतम बुद्ध नगर में पीएनजी के दाम 34.86/SCM होगी। इससे पहले एक अक्टूबर को PNG के दाम दिल्ली में 2.10 रुपया प्रति यूनिट महंगा कर दिया गया था। वहीं नोएडा,गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा में ये दाम 2 रुपया प्रति यूनिट बढ़ा दिया गया था।

आज की अन्य खबरें...

कैबिनेट का फैसला; फर्टिलाइजर सब्सिडी के लिए 28,655 करोड़ रुपए का ऐलान

किसानों के लिए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला किया है। मंगलवार देर शाम हुई कैबिनेट मीटिंग में सरकार ने फॉस्फेटिक और पोटाश फर्टिलाइजर के लिए 28,655 करोड़ रुपए की अतिरिक्त सब्सिडी को मंजूरी दी है। इसके अलावा केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सैनिक स्कूल सोसायटी से एफिलिएटेड सैनिक स्कूल भी खोलने का निर्णय लिया है।

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक ये स्कूल एक विशेष वर्टिकल के रूप में काम करेंगे जो मौजूदा सैनिक स्कूलों से अलग होंगे। इसके लिए पहले फेज में राज्यों, गैर सरकारी संगठनों, निजी पार्टनर्स से 100 अलग पार्टनर्स तैयार करने का प्रस्ताव है।

बैठक में ग्वालियर में अटल बिहारी वाजपेयी स्मारक न्यास के गठन को कैबिनेट ने मंजूरी दी है। इसमें अटल जी की भव्य प्रतिमा होगी और उनके जीवन चरित्र का प्रचार-प्रसार होगा। स्मारक न्यास में पुस्तकालय, कैंटीन और पार्क भी बनाया जाएगा। मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने इसकी जानकारी दी।

बायोलॉजिकल ई ने DCGI से कोरोना के सिंगल बूस्टर डोज के थर्ड फेज के ट्रायल की मंजूरी मांगी
स्वदेशी फार्मा कंपनी बायोलॉजिकल ई ने अपने कोरोना के सिंगल बूस्टर डोज के थर्ड फेज के ट्रायल के लिए ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से मंजूरी मांगी है। कंपनी के मुताबिक, सिंगल डोज वैक्सीन कॉर्बेवैक्स कोवैक्सिन और कोवीशील्ड के दोनों डोज ले चुके लोग लगा सकेंगे।

18 अक्टूबर से पूरी क्षमता के साथ उड़ान भरेंगे यात्री विमान, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी
देश में कोरोना संक्रमण के कम होते केस को देखते हुए यात्री विमानों को पूरी क्षमता के साथ उड़ान भरने की मंजूरी मिल गई है। केंद्र सरकार ने 18 अक्टूबर से डोमेस्टिक फ्लाइट्स को 100% कैपेसिटी के साथ उड़ने की इजाजत दे दी है।

सिविल एविएशन मिनिस्ट्री ने मंगलवार को बताया कि देश में अब डोमेस्टिक फ्लाइट बिना प्रतिबंधों के उड़ानें संचालित कर सकेंगे। यात्रियों की मांग पर ऐसा किया गया है। नया आदेश सोमवार 18 अक्टूबर से प्रभावी होगा। हालांकि सरकार ने सभी विमान कंपनियों को कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया है।

देश के कुछ हिस्सों में डाउन हुई GMAIL सर्विस

गूगल की ईमेल सर्विस जीमेल मंगलवार को कुछ समय के लिए डाउन हो गई। वेबसाइट डाउन डिटेक्टर के मुताबिक, देश के कुछ हिस्सों में यूजर्स को जीमेल पर काम करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ा। हालांकि, कंपनी की तरफ से इस परेशानी को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है।

डाउन डिटेक्टर ने बताया कि जीमेल के 68% यूजर्स ने वेब वर्जन में परेशानी आने की बात कही, वहीं 18% ने सर्वर कनेक्शन और 14% ने लॉगिन इश्यू की जानकारी दी। इससे पहले फेसबुक की मिल्कियत वाली मैसेजिंग सर्विस वॉट्सऐप के करीब 8 घंटे तक डाउन रही थी।

धनखड़ बोले- बंगाल में कमजोर पड़े लोकतांत्रिक मूल्य

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने एक बार फिर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर निशाना साधा है। उन्होंने मंगलवार को कहा कि पश्चिम बंगाल में लोकतांत्रिक मूल्यों के कमजोर पड़ने से काफी आहत हूं। राज्य में मानवाधिकारों के पालन में जवाबदेही और पारदर्शिता नहीं है। उन्होंने मानवाधिकारों पर जोर देते हुए कहा कि राज्य में पारदर्शिता और जिम्मेदारी लेने वाला कोई नहीं है। बंगाल में नौकशाह जनता के नहीं, बल्कि राजनीतिक पार्टियों के सेवक हैं।

देश में 14 अक्टूबर तक लग जाएंगे 100 करोड़ कोरोना वैक्सीन डोज
भारत में कोरोना वैक्सीन के 100 करोड़ डोज 14 अक्टूबर तक लगा दिए जाएंगे। हेल्थ मिनिस्ट्री के सूत्रों के मुताबिक सरकार ने लक्ष्य को पूरा करने की तैयारी कर ली है। इसके लिए सरकार मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव भी चला सकती है।

बिजली संकट पर दिल्ली के ऊर्जा मंत्री का केंद्र पर निशाना

दिल्ली के ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में कोई पावर प्लांट नहीं है। हम दूसरे राज्यों के कोयला प्लांट्स से बिजली खरीदते हैं। NTPC ने अपने सभी संयंत्रों की उत्पादन क्षमता को आधा कर दिया है। इसके दो कारण हो सकते हैं, पहला तो कोयले की कमी हो सकती है या दूसरा केंद्र ने उन्हें ऐसा करने के लिए कहा हो। दिल्ली में ब्लैक आउट केंद्र के निर्णय पर निर्भर करता है। अभी केवल आधी सप्लाई मिल रही है। अगर यह भी नहीं होती है तो ब्लैक आउट शुरू हो जाएगा।

NHRC के कार्यक्रम में मोदी का विपक्ष पर तंज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) के स्थापना दिवस के कार्यक्रम को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने विपक्ष पर तंज कसते हुए कहा कि एक ही प्रकार की किसी घटना में कुछ लोगों को मानवाधिकार का हनन दिखता है और वैसी ही किसी दूसरी घटना में उन्हीं लोगों को मानवाधिकार का हनन नहीं दिखता। इस प्रकार की मानसिकता भी मानवाधिकार को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाती है।

मोदी ने कहा कि मानवाधिकार का बहुत ज्यादा हनन तब होता है जब उसे राजनीतिक रंग से देखा जाता है, राजनीतिक चश्मे से देखा जाता है, राजनीतिक नफा-नुकसान के तराजू से तौला जाता है। इस तरह का सलेक्टिव व्यवहार, लोकतंत्र के लिए भी उतना ही नुकसानदायक होता है।

जम्मू-कश्मीर, दिल्ली और MP में CBI की छापे
फर्जी गन लाइसेंस केस में CBI ने जम्मू-कश्मीर, दिल्ली और मध्य प्रदेश के 14 ठिकानों पर मंगलवार को सर्च अभियान चलाया। इस दौरान पूर्व IAS अधिकारी और जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल के सलाहकार रहे बशीर अहमद खान के घर की भी तलाशी ली गई।

इससे पहले CBI ने करीब 3 महीने पहले कश्मीर में सर्च ऑपरेशन चलाकर 40 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की थी। इस दौरान 2 सीनियर IAS अधिकारी शाहिद इकबाल चौधरी और नीरज कुमार के घर की भी तलाशी ली गई थी। दोनों पर 2 लाख फर्जी गन लाइसेंस जारी करने के मामले में शामिल होने का आरोप था।

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक जम्मू-कश्मीर गन लाइसेंस जारी करने के मामले में देश में टॉप पर है। यहां 2018 से 2020 तक सबसे ज्यादा हथियार लाइसेंस जारी किए गए। इन दो सालों में देशभर में 22,805 लाइसेंस जारी किए, इनमें से 18,000 अकेल जम्मू-कश्मीर में जारी हुए। यानी देश के 81% लाइसेंस यहां बांटे गए।

NHRC के स्थापना दिवस कार्यक्रम में मोदी बोले- भारत ने पूरे विश्व को अहिंसा का मार्ग सुझाया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) के स्थापना दिवस के कार्यक्रम में कहा कि ये आयोजन ऐसे समय हो रहा है जब हमारा देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। भारत ने पूरे विश्व को अधिकार और अहिंसा का मार्ग सुझाया। हमारे बापू को पूरा विश्व मानवाधिकार मूल्यों के रूप में देखता है। मुझे संतोष है कि राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग भारत के नैतिक संकल्पों को ताकत दे रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आजादी के बाद भी भारत ने लगातार समानता और मानवाधिकार से जुड़े विषयों में नया विजन दिया है। ऐसे कितने ही अवसर विश्व के सामने आए हैं जब दुनिया भ्रमित हुई है, भटकी है। लेकिन भारत मानवाधिकारों के प्रति प्रतिबद्ध रहा है। सजग रहा है। साथियों आज देश सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास औश्र सबका प्रयास के साथ आगे बढ़ रहा है। हम हर योजना का लाभ सभी तक पहुंचे इस लक्ष्य तक पहुंचे इस भाव के साथ चल रहे हैं।

15 साल से दिल्ली में रह रहा पाकिस्तानी आतंकी गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने मंगलवार सुबह दिल्ली के लक्ष्मीनगर से एक पाकिस्तानी आतंकी को गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है कि वह 15 साल से दिल्ली में रह रहा था। उसे पाकिस्तान की आतंकी सेल का दिल्ली हेड भी बताया जा रहा है। पकड़े गए आतंकी का नाम मोहम्मद अशरफ अली बताया जा रहा है। वह पाकिस्तान के पंजाब के नरोवाल का रहने वाला है।

आतंकी के पास AK-47, 50 गोलियां और हैंड ग्रेनेड बरामद किया गया है। उसके पास भारतीय पासपोर्ट भी मिला है। पुलिस को उसके पास से एक फर्जी ID भी मिली है, जिसमें दिल्ली के शास्त्री नगर का पता लिखा है। इस ID में उसका नाम अली अहमद लिखा हुआ है।

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर सरकार की सफाई

केंद्रीय राज्य मंत्री (पेट्रोलियम और नेचुरल गैस) रामेश्वर तेली ने देश में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के लिए टैक्स को जिम्मेदार ठहराया है। उनका कहना है कि तेल की कीमतें ज्यादा नहीं हैं, उसमें टैक्स शामिल है। वैक्सीन सबको फ्री में मिली है, उसका पैसा कहां से आएगा, भरपाई के लिए ऐसा किया गया है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों ने 3 आतंकी मार गिराए

जम्मू-कश्मीर के शोपियां में सोमवार से एनकाउंटर चल रहा था। आतंकियों की तलाश में सुरक्षाबलों ने सर्च ऑपरेशन भी छेड़ रखा है।- फाइल फोटो।
जम्मू-कश्मीर के शोपियां में सोमवार से एनकाउंटर चल रहा था। आतंकियों की तलाश में सुरक्षाबलों ने सर्च ऑपरेशन भी छेड़ रखा है।- फाइल फोटो।

जम्मू-कश्मीर के शोपियां में सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को मार गिराया है। मौके से हथियार और गोला-बारूद बरामद हुए हैं। शोपियां के तुलरान इलाके में सोमवार को एनकाउंटर शुरू हुआ था। इसमें मारे गए तीनों आतंकी LeT (TRF) के थे। इनमें से एक की पहचान मुख्तार शाह के तौर पर हुई है जो गांदरबल का रहने वाला था। मुख्तार वही आतंकी था, जिसने कुछ दिन पहले श्रीनगर में बिहार के रेहड़ी लगाने वाले वीरेंद्र पासवान की हत्या की थी। उस हमले के बाद मुख्तार भागकर शोपियां आ गया था।

खबरें और भी हैं...