• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates | Dainik Bhaskar Breaking News Headlines Today, India And World Latest Pictures Videos

भास्कर अपडेट्स:तेलंगाना के स्कूल में मिड-डे मील खाने से 32 स्टूडेंट्स बीमार, प्रिंसिपल सस्पेंड

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

तेलंगाना सरकार द्वारा संचालित एक स्कूल में शुक्रवार को मिड-डे मील खाने से 32 स्टूडेंट्स बीमार पड़ गए। जिला शिक्षा अधिकारी (DEO) डॉ. ए रविंदर रेड्डी ने कहा कि निर्मल जिले के दिम्मादुरथी गांव में मंडल परिषद उच्च प्राथमिक विद्यालय के कुल 114 स्टूडेंट्स ने खाना खाया था। कुद देर बाद ही 32 बीमार पड़ गए। तत्काल इन्हें प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में इलाज के लिए भेजा गया। डीईओ ने कहा कि उनमें से 12 छात्र निगरानी में हैं और खतरे से बाहर हैं। कलेक्टर मुशर्रफ फारूकी ने स्कूल के प्रिंसिपल को सस्पेंड कर दिया है। डीईओ के मुताबिक, खाना सप्लाई करने वाली एजेंसी को दिया गया ठेका रद्द कर दिया गया है।

आज की अन्य बड़ी खबरें...

दिल्ली की एक शॉप में गैस सिलेंडर फटा; 5 दमकलकर्मियों समेत 7 घायल

सिलेंडर में ब्लास्ट के बाद आग के गोले सड़क तक पहुंच गए थे।
सिलेंडर में ब्लास्ट के बाद आग के गोले सड़क तक पहुंच गए थे।

दिल्ली के जाफराबाद इलाके में शुक्रवार को गैस सिलेंडर ब्लास्ट हो गया। यह ब्लास्ट एक शॉप में हुई। इसमें 5 दमकल कर्मियों समेत 7 लोग घायल हो गए हैं। घायलों को GTB अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दमकल विभाग के मुताबिक, ब्लास्ट के दौरान दो लोग घायल हुए थे। उसके बाद आग बुझाने के दौरान 5 दमकल कर्मी भी घायल हो गए। यहां अभी भी रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।

वहीं, रात 9 बजे दिल्ली के ही जहांगीरपुरी के तोमर कॉलोनी में आग से एक अन्य व्यक्ति की मौत हो गई। यहां भी आग बुझाने के लिए तीन दमकल वाहनों को लगाया गया है।

जम्मू-कश्मीर और पंजाब में दो कारोबारियों के यहां आयकर छापे

आयकर विभाग ने जम्मू-कश्मीर और पंजाब में सूखे मेवों के कारोबारियों के यहां छापे मारे हैं। इस कारोबार से जुड़े दो समूहों के यहां ली गई तलाशी के दौरान 200 करोड़ रुपये से ज्यादा की अघोषित आय के सबूत मिले हैं। केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि यह कार्रवाई दिवाली से पहले 28 अक्टूबर को की गई थी। छापे के दौरान अघोषित आय से जुड़े डिजिटल साक्ष्य सहित कई संदिग्ध दस्तावेज पाए गए, जिन्हें जब्त कर लिया गया है।

मंत्रालय के मुताबिक, इन सबूतों से पता लगा है कि ये कारोबारी समूह कई साल से सूखे मेवों की खरीद को बढ़ाकर दिखा रहे थे। वे खरीद के नाम पर भुगतान करते थे, जिसे बदले में मेवा बेचने वाले किसानों से नकद रकम के तौर पर वापस ले लिया जाता था। इसका हिसाब-किताब रखने के लिए एक अलग से बहीखाता बनाया गया था। तलाशी में 40 करोड़ रुपये के अतिरिक्त भंडार का पता चला है। जब्त दस्तावेजों से पता चला है कि दोनों समूहों में से एक बेनामी कंपनी भी चला रहा है। कार्रवाई में 63 लाख रुपये की बेहिसाब नकदी और 2 करोड़ रुपए के आभूषण जब्त किए गए हैं। चौदह बैंक लॉकरों पर रोक लगा दी गई है। इस दौरान 200 करोड़ रुपये से अधिक की बेहिसाब आय का पता चला है।

केजरीवाल सरकार ने दी दिल्ली में हेल्थ इंफ्रास्टक्चर के लिए 1544 करोड़ रुपए की मंजूरी

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसले लिए। मीटिंग में कोरोना महामारी को देखते हुए हेल्थ इंफ्रास्टक्चर को बेहतर करने के लिए 1544 करोड़ रुपए की मंजूरी देने का फैसला किया गया है। इसके साथ ही केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में और 190 लो फ्लाेर एसी बसे लाने की जानकारी दी। इसके लिए बजट की मंजूरी दे दी गई।

खुद अरविंद केजरीवाल ने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी। दिल्ली सरकार में परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने लो फ्लोर एसी बसों की खासियत बताई। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि लो फ्लोर एसी बसें कई सुविधाओं से लैस होंगी। उसमें सीसीटीवी कैमरे, जीपीएस के अलावा आपातकालीन स्थिति के लिए पैनिक बटन की सुविधा दी गई है। इन बसों की दूसरी खासियत दिव्यांगों के अनुकूल होना है। एसी लो फ्लोर बसे सीएनजी से लैस होंगी।

वसूली के आरोपों के बाद समीर वानखेड़े को ड्रग्स केस से हटाया गया

आर्यन खान को जेल तक पहुंचाने वाले NCB के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े को क्रूज ड्रग्स केस से हटा दिया गया है। अब आर्यन खान समेत ड्रग्स से जुड़े 6 केस की जांच SIT को सौंपी गई है जिसका नेतृत्व वरिष्ठ पुलिस अधिकारी संजय सिंह करेंगे।

सूत्रों के मुताबिक, वसूली समेत जाली कास्ट सर्टिफिकेट के आरोपों के बाद उन पर कार्रवाई की तलवार लटक रही थी। NCB के उच्च अधिकारी मामले की जांच भी कर रहे हैं। वहीं, एनसीबी के साउथ वेस्टर्न रीजन के डिप्टी डीजी मुथा अशोक जैन ने कहा कि हमारे जोन में आर्यन समेत कुल 6 मामलों की जांच अब दिल्ली की टीम करेगी।

एनसीपी नेता और महाराष्ट्र सरकार में मंंत्री नवाब मलिक ने वानखेड़े को ड्रग्स केस की जांच से हटाए जाने पर कहा- वानखेड़े को आर्यन समेत 6 केस से हटा दिया गया है। इस मामले में 26 केसों की जांच होनी चाहिए। ये तो शुरुआत है। सिस्टम को साफ करने के लिए कई कदम उठाए जाने की जरूरत है। पढ़ें पूरी खबर...

फाइजर का दावा- हमारी कोविड-19 टैबलेट से अस्पताल में भर्ती होने का खतरा 89% कम होगा

अमेरिकी फार्मास्युटिकल कंपनी फाइजर ने शुक्रवार को दावा किया कि उसने कोविड-19 की एंटीवायरल ओरल मेडिसिन तैयार कर ली है। इसका नाम पेक्सलोविड (Paxlovid) है और इसके इस्तेमाल से अस्पताल में भर्ती होने का खतरा 89% तक कम हो जाएगा। हार्ई रिस्क पेशेंट्स के लिए तो यह दवा बेहद कारगर मानी जा रही है। इस टैबलेट या पिल के तमाम ट्रायल जारी हैं और अब तक उपलब्ध डाटा के मुताबिक, कंपनी ने दावा किया है कि सबसे ज्यादा खतरे वाले मरीजों में भी अस्पताल जाने का खतरा 89% तक कम हो जाएगा। कंपनी का दावा है कि पेक्सलोड लेने के बाद किसी भी मरीज की मौत नहीं हुई। जर्मनी की कंपनी मर्क ने भी कोविड-19 की मोल्नुपिराविर टैबलेट तैयार कर ली है। ब्रिटेन में इसे इमरजेंसी यूज की मंजूरी भी मिल गई है।

30 नवंबर के बाद प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत नहीं मिलेगा मुफ्त राशन

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKY) के तहत गरीबों को नवंबर के बाद मुफ्त राशन देने पर संशय है। खाद्य सचिव सुधांशु पांडे ने शुक्रवार को कहा कि इस स्कीम के तहत नवंबर के बाद भी गरीबों को राशन दिए जाने का फिलहाल कोई प्रस्ताव नहीं है। बता दें कि बीते साल से ही केंद्र सरकार की ओर से इस स्कीम के तहत गरीब परिवारों को मुफ्त राशन मुहैया कराया जा रहा है।

इसी साल जून में पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से इस स्कीम को नवंबर तक बढ़ाने का ऐलान किया गया था। खाद्य सचिव सुधांशु पांडेय ने शुक्रवार को कहा, 'अर्थव्यवस्था अब सुधार की ओर बढ़ रही है। ऐसे में पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के विस्तार का कोई प्लान नहीं है।' महंगे खाद्य तेल की महंगाई के सवाल पर उन्होंने कहा कि देश कई राज्यों में इसमें कमी देखने को मिल रही है।

श्रीनगर में हॉस्पिटल पर आतंकी हमला, जवानों पर फायरिंग कर भागे दहशतगर्द
जम्मू-कश्मीर में शुक्रवार को एक और आतंकी हमला हुआ है। इस बार दहशतगर्दों ने एक हॉस्पिटल को निशाना बनाया। हॉस्पिटल का नाम SKIMS मेडिकल कॉलेज है। यह श्रीनगर के बेमिना एरिया में है। यहां तैनात सुरक्षाबल के जवानों पर आतंकियों ने फायरिंग की।

श्रीनगर पुलिस के मुताबिक, सुरक्षाबलों ने भी फायरिंग का जवाब दिया। इसके बाद भीड़ का फायदा उठाकर आतंकी भाग निकले। उनकी तलाश में ऑपरेशन चलाया जा रहा है।

MP के अलीराजपुर में खूनी संघर्ष, 4 की मौत; एक किलो चांदी को लेकर हुआ विवाद
मध्यप्रदेश के अलीराजपुर जिले में दीपावली की रात खूनी संघर्ष में 4 लोगों की जान चली गई। घटना चांदपुर थाने के बोकाड़िया गोराद फलिया गांव की है। हत्याकांड में लाठी और धारदार हथियार से हमला किया गया। विवाद 1 किलोग्राम चांदी को लेकर हुआ था। पुलिस के मुताबिक गुजला का बेटा माधो डेढ़ साल पहले राधू की बेटी लीला को लेकर भाग गया था। दोनों नाबालिग थे, इसलिए पंचायत ने आपसी समझौता करा दिया था। लड़की लीला घर से जाते समय अपनी मां की एक किलो चांदी ले गई थी। लड़की वाले इसे वापस करने की मांग कर रहे थे। इस बात को लेकर ही गुरुवार को विवाद बढ़ गया और दोनों पक्षों के 2-2 लोग मारे गए। पूरी खबर यहां पढ़ें...

चीन में प्रदूषण की मार, 4 शहरों में हाईवे और स्कूल प्लेग्राउंड बंद

चीन में वायु प्रदूषण के कारण हालात बदतर होते जा रहे हैं। शुक्रवार को हालत इतने खराब हो गए कि राजधानी बीजिंग सहित शंघाई, तियांजिन और हर्बिन शहर में हाईवे और स्कूल प्लेग्राउंड बंद करने पड़े। विजिबिलिटी बेहद कम होने से कुछ मीटर दूर भी देखना मुश्किल हो गया। अगले साल फरवरी में चीन में विंटर ओलिंपिक भी होने वाले हैं, प्रदूषण के हालात को देखते हुए अब इसके आयोजन पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं।

भारत ने पाकिस्तान के सामने एयरस्पेस का मुद्दा उठाया

भारत सरकार ने श्रीनगर-शारजाह फ्लाइट को पाकिस्तानी एयरस्पेस का इस्तेमाल न करने देने का मुद्दा पाकिस्तान के सामने उठाया है। NDTV की रिपोर्ट के मुताबिक राजनयिक चैनलों के जरिए इस मुद्दे को पाकिस्तान के सामने उठाया गया।

सरकार ने पाकिस्तान से अपना निर्णय बदलने की अपील की है। भारत की तरफ से कहा गया कि फ्लाइट चालू रखने से आम लोगों को फायदा होगा। इससे पहले पाकिस्तान ने 23, 24, 26 और 28 अक्टूबर को श्रीनगर-शारजाह फ्लाइट को पाकिस्तानी एयर स्पेस का इस्तेमाल करने की अनुमति दे दी थी। पूरी खबर यहां पढ़ें...

UP में 35 गाड़ियां भिड़ीं, डंपर से कार टकराने पर महिला सहित 6 जख्मी

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे और ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे पर शुक्रवार को घने कोहरे की वजह से 35 गाड़ियां आपस में भिड़ गईं। हादसे में 6 से अधिक लोग घायल हुए हैं। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर गाजियाबाद के पास 30 गाड़ियां भिड़ीं। हादसे के बाद एक्सप्रेस-वे पर लंबा जाम लग गया। वहीं, पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे पर ग्रेटर नोएडा से पलवल की तरफ जाते समय दनकौर क्षेत्र में एक कार डंपर से भिड़ गई। इसके बाद एक के बाद एक 5 गाड़ियां आपस में टकराईं। पूरी खबर यहां पढ़ें...

हरियाणा के हिसार में BJP सांसद का विरोध, लाठीचार्ज

भाजपा के राज्यसभा सांसद रामचंद्र जांगड़ा का शुक्रवार को हिसार में भारी विरोध हुआ। वे नारनौंद में विश्वकर्मा समाज की धर्मशाला का शिलान्यास करने पहुंचे थे। विरोध के चलते जांगड़ा की गाड़ी का अगला शीशा टूट गया। विरोध कर रहे किसानों पर पुलिस ने लाठीचार्ज भी किया है। इस लाठीचार्ज में कई किसान घायल हुए हैं और कई किसानों को पुलिस ने हिरासत में लिया है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

आर्यन खान NCB दफ्तर हाजिरी लगाने पहुंचे

मुंबई हाईकोर्ट की शर्त के मुताबिक आर्यन को हर शुक्रवार हाजिरी लगाने NCB दफ्तर आना होगा।
मुंबई हाईकोर्ट की शर्त के मुताबिक आर्यन को हर शुक्रवार हाजिरी लगाने NCB दफ्तर आना होगा।

क्रूज ड्रग्स केस में जमानत पर चल रहे आर्यन खान ने शुक्रवार को NCB (नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो) के दफ्तर पहुंचकर हाजिरी लगाई। आर्यन के साथ उनके बॉडीगॉर्ड रवि सिंह भी आए। बॉम्बे हाईकोर्ट ने आर्यन को 14 शर्तों के साथ जमानत दी है। इसमें एक शर्त यह भी है कि हर शुक्रवार दोपहर 11 से 2 बजे के बीच NCB ऑफिस पहुंचकर उन्हें हाजिरी लगानी होगी। पूरी खबर यहां पढ़ें...

पाकिस्तान में पहली बार सभी पेट्रोलियम प्रोडक्ट 110 रु. प्रति लीटर से ऊपर

पाकिस्तान में अब पेट्रोल की कीमत 137.79 रुपए से बढ़कर 145.82 रु. हो गई है। -फाइल फोटो
पाकिस्तान में अब पेट्रोल की कीमत 137.79 रुपए से बढ़कर 145.82 रु. हो गई है। -फाइल फोटो

पाकिस्तान की सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमत में 8 रुपए से ज्यादा की बढ़ोतरी की है। पाकिस्तान के इतिहास में पहली बार सभी पेट्रोलियम प्रोडक्ट की कीमत 110 रुपए प्रति लीटर से ऊपर है। यह निर्णय पहले ही लिया जाना था, लेकिन वहां तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान (TLP) के विरोध के कारण घोषणा एक हफ्ते आगे बढ़ा दी गई।

पेट्रोल में 8.03 रुपए और डीजल में 8.14 रु. प्रति लीटर की वृद्धि की गई है। पाकिस्तान में अब पेट्रोल की कीमत 137.79 रुपए से बढ़कर 145.82 रु. हो गई है। यह कदम इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (IMF) के कार्यक्रम को लागू करने के लिए उठाया है।