• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates | Dainik Bhaskar Breaking News Headlines Today, India And World Latest Pictures Videos

भास्कर अपडेट्स:पाकिस्तान ने गुरु नानक जयंती के लिए भारतीय श्रद्धालुओं को जारी किए 3000 वीजा

6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

गुरु नानक देव की 552वीं जयंती से पहले पाकिस्तान ने भारतीय सिख श्रद्धालुओं को 3000 वीजा जारी किए हैं। इस बात की जानकारी गुरु नानक देव जयंती की पूर्व संध्या पर पाकिस्तान हाईकमीशन ने ट्वीट के जरिये दी। भारतीय सिख श्रद्धालु अब 17 से 26 नवंबर तक पाकिस्तान में मौजूद विभिन्न ऐतिहासिक गुरुद्वारों पर मत्था टेकने के लिए यात्रा कर पाएंगे।

आज की अन्य बड़ी खबरें...
स्पेशल ट्रेनें-स्पेशल किराया खत्म, अब टिकट खरीदने पर लगेंगी कोरोना से पहले की कीमतें

कोरोना संक्रमण के बाद रेलवे मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों को स्पेशल ट्रेन की तरह चला रहा था, लेकिन इन्हें फिर सामान्य कर दिया गया है। यानी अब हॉलिडे स्पेशल, मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों की सेवा पहले जैसी ही होगी। इनमें लगने वाले स्पेशल किराए को खत्म कर दिया गया है।

इसके बाद अब यात्रियों को पहले की तरह ही किराया देना होगा। रेल मंत्रालय की तरफ से जारी सर्कुलर में कहा गया है कि आदेश कुछ दिनों में लागू हो जाएंगे। अगले कुछ दिनों में 1700 से ज्यादा ट्रेनों को रेगुलर ट्रेनों के तौर पर रिस्टोर किया जाएगा।

जम्मू-कश्मीर के गांदरबल से आतंकी गिरफ्तार, सुरक्षाबलों ने ग्रेनेड बरामद किया

जम्मू-कश्मीर के गांदरबल में सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को गिरफ्तार किया है। J&K पुलिस को मुखबिर से एक आतंकी के बारे में सूचना मिली थी। सूचना के आधार पर उन्होंने चेक पोस्ट लगाकर एक आतंकी को गिरफ्तार कर लिया। उसके पास से ग्रेनेड भी बरामद किया गया है। पकड़े गए आतंकी का नाम अरशद अहमद मीर है। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ UAPA के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

गैंगरेप के मामले में UP के पूर्व मंत्री को उम्रकैद, सपा सरकार में खनन मंत्री थे गायत्री प्रजापति

उत्तर प्रदेश के पूर्व खनन मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति को MP-MLA कोर्ट ने उम्रकैद की सजा सुनाई है। उन पर 2 लाख रु. का जुर्माना भी लगाया गया है। गायत्री प्रजापति को फैसले के वक्त कोर्ट में फूट-फूटकर रोते हुए देखा गया।

कोर्ट ने यह फैसला चित्रकूट की महिला से गैंगरेप और उसकी बेटी के साथ दुष्कर्म की कोशिश के मामले में सुनाया है। मामले में 2 अन्य आरोपियों आशीष शुक्ला और अशोक तिवारी को भी उम्रकैद की सजा मिली है। 2 दिन पहले (10 नवंबर) ही तीनों को दोषी ठहराया गया था। गायत्री प्रसाद सपा सरकार में कैबिनेट मंत्री थे। पूरी खबर यहां पढ़ें...

एक करोड़ का इनामी नक्सली गिरफ्तार, 5 राज्यों की पुलिस कर रही थी तलाश

नक्सलियों के खिलाफ चल रहे अभियान में झारखंड पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है। सरायकेला-खरसावां पुलिस ने शुक्रवार को 1 करोड़ के इनामी नक्सली प्रशांत बोस, उर्फ किशन दा, उर्फ मनीष उर्फ बुढ़ा को अरेस्ट किया है। उसके साथ उसकी पत्नी को भी गिरफ्तार किया गया है। दोनों को चांडिल से गिरफ्तार किया गया है।

प्रशांत बोस अपनी पत्नी के साथ इलाज कराने चांडिल के एक अस्पताल में आया था। सूत्रों के मुताबिक, चांडिल से इलाज कराकर वह एक स्कॉर्पियो पर सवार होकर पश्चिम बंगाल की ओर भाग रहा था। पुलिस को खुफिया सूत्रों से इसकी जानकारी मिली और उसे दबोच लिया गया। फिलहाल, पुलिस नक्सली दंपती से खुफिया जगह पर पूछताछ कर रही है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

कंगना के खिलाफ राजस्थान में 2 FIR, आजादी को लेकर बयानबाजी पड़ी भारी

देश की आजादी को लेकर दिए गए बयान के चलते एक्ट्रेस कंगना रनोट के खिलाफ राजस्थान के 2 शहरों में FIR दर्ज कराई गई है। शुक्रवार को महिला कांग्रेस ने जयपुर और जोधपुर उनके खिलाफ केस दर्ज कराया है। वहीं, चुरू और उदयपुर में भी शिकायत की गई है।

FIR में आजादी के लिए शहीद हुए क्रांतिकारियों की प्रतिष्ठा का अपमान करने, संविधान के प्रति आस्था रखने वालों को आहत करने का आरोप लगाया गया है। राजस्थान महिला कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष रेहना रियाज ने कहा कि इतिहास के मुताबिक भारत 15 अगस्त 1947 को हजारों लोगों के बलिदान के बाद आजाद हुआ था। पूरा देश भारत की आजादी और उसके शहीदों को सम्मान की नजर से देखता है, लेकिन कंगना के बयान के कारण स्वतंत्रता सेनानियों का अपमान हुआ है।

ड्रग्स केस में बयान दर्ज कराने पहुंचे आर्यन खान

आर्यन शुक्रवार को NCB के ऑफिस में हाजिरी देने भी पहुंचे थे। यह उनकी जमानत की शर्तों में शामिल है।
आर्यन शुक्रवार को NCB के ऑफिस में हाजिरी देने भी पहुंचे थे। यह उनकी जमानत की शर्तों में शामिल है।

शाहरुख खान के बेटे आर्यन शुक्रवार को ड्रग्स केस में बयान दर्ज करवाने पहुंचे हैं। यहां नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो यानी NCB की SIT उनसे पूछताछ करेगी। आर्यन के साथ शाहरुख की मैनेजर पूजा डडलानी भी हैं। इससे पहले आर्यन NCB के ऑफिस पहुंचे थे। आर्यन को हर हफ्ते NCB ऑफिस पहुंचकर हाजिरी देनी होती है। यह क्रूज ड्रग्स केस में बॉम्बे हाईकोर्ट से मिली जमानत की शर्तों में शामिल है।

अफगानिस्तान में धमाका, 3 की मौत और 12 घायल
अफगानिस्तान में शुक्रवार (जुमे) को फिर एक बार मस्जिद को निशाना बनाया गया है। अल जजीरा के मुताबिक पूर्वी अफगानिस्तान के नंगरहार प्रांत के स्पिन घर की एक मस्जिद में हुए ब्लास्ट में 3 लोगों की मौत हो गई है। इसमें मौलाना सहित 12 लोग घायल हो गए हैं।

मस्जिद के पास ही रहने वाले अटल शिनवारी ने बताया कि ब्लास्ट दोपहर करीब 1.30 बजे हुआ। धमाका मस्जिद के अंदर किया गया, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को निशाना बनाया जा सके।

पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए AAP की पहली लिस्ट जारी

पंजाब में अगले साल मार्च में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने कैंडिडेट्स की पहली लिस्ट जारी कर दी है। AAP ने अपने 10 विधायकों को फिर टिकट देने का ऐलान किया है। पहली लिस्ट में कोई भी नया चेहरा शामिल नहीं किया गया है। पिछली बार पार्टी के टिकट पर कुल 20 विधायक जीते थे, इनमें से 10 विधायक पार्टी छोड़ चुके हैं।

सलमान खुर्शीद की किताब MP में बैन होगी

कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद की किताब 'अयोध्या: नेशनहुड इन ऑवर टाइम्स' पर मध्यप्रदेश में बैन लगाया जाएगा। राज्य के गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि इस पर कानूनी विशेषज्ञों की राय भी ली जाएगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेता सिर्फ हिंदुत्व को बदनाम करने की कोशिश करते हैं। खुर्शीद ने अपनी किताब के चैप्टर 'द सैफ्रन स्काई' में हिंदुत्‍व की तुलना आतंकी संगठन ISIS और बोकोहरम से की है।

अमेरिकी यूनिवर्सिटी को बम से उड़ाने की धमकी

अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ साऊथ कैलिफोर्निया (USC) को बम से उड़ाने की धमकी दी गई। इसके बाद 3 इमारतों को आनन-फानन में खाली करा लिया गया। पुलिस ने पूरी यूनिवर्सिटी को कब्जे में लेकर तलाशी अभियान शुरू कर दिया है। घटना गुरुवार दोपहर की है। ट्विटर पर एक अनजान अकाउंट से ट्वीट कर यूनिवर्सिटी कैंपस को बम से उड़ाने की धमकी दी गई थी। इसके तुरंत बाद सभी छात्रों को यूनिवर्सीट की 3 इमारतों से बाहर निकाल लिया गया।

मुंबई NCB ऑफिस में हाजिरी लगाने पहुंचे आर्यन खान

शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान शुक्रवार को नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो यानी NCB के ऑफिस पहुंचे। आर्यन को हर हफ्ते NCB ऑफिस पहुंचकर हाजिरी देनी होती है। यह उन्हें क्रूज ड्रग्स केस में बॉम्बे हाईकोर्ट से मिली जमानत की शर्तों में शामिल है।

लखीमपुर हिंसा के 41वें दिन जिले के SP को हटाया गया

लखीमपुर हिंसा के 41 दिन बाद यूपी सरकार ने वहां के SP विजय ढुल को हटा दिया है। उन्हें पुलिस मुख्यालय से अटैच किया गया है। उनकी जगह लखनऊ कमिश्ररेट में तैनात IPS संजीव सुमन को लखीमपुर खीरी का SP बनाया गया है। यहां 3 अक्टूबर को हुई हिंसा के बाद से अब तक 3 बड़े फेरबदल हो चुके हैं।

16 दिन पहले यानी 28 अक्टूबर को लखीमपुर के DM रहे अरविंद चौरसिया का ट्रांसफर किया गया था। उनकी जगह IAS महेंद्र बहादुर सिंह नए DM बने थे। इसके बाद लखीमपुर हिंसा की जांच कर रहे DIG उपेंद्र अग्रवाल की नई तैनाती लखनऊ मुख्यालय से देवीपाटन मंडल में कर दी गई। इसके अलावा, एक अन्य IPS अफसर अमित कुमार आनंद को मुरादाबाद से लखनऊ कमिश्नरेट में तैनाती दी गई है। इधर, उत्तर प्रदेश सरकार के अनुरोध पर सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई 15 नवंबर तक के लिए टाल दी है। पढ़ें पूरी खबर..

PM ने RBI की 2 स्कीम लॉन्च की, गवर्नमेंट सिक्योरिटीज में निवेश होगा आसान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को रिटेल डायरेक्ट स्कीम और इंटीग्रेटेड ओम्बड्समैन स्कीम को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लॉन्च किया। RBI की रिटेल डायरेक्ट स्कीम से जहां गवर्नमेंट सिक्योरिटीज में रिटेल पार्टिसिपेशन बढ़ेगा तो वहीं इंटीग्रेटेड ओम्बड्समैन स्कीम का मकसद शिकायतों को दूर करने वाली प्रणाली में और ज्यादा सुधार लाना है।

अभी कोई भी रिटेल इन्वेस्टर गवर्नमेंट सिक्योरिटी और बॉन्ड्स में सीधे निवेश नहीं कर सकता। केवल बैंक और संस्थागत निवेशक ही निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम के जरिए अब आम निवेशक भी गवर्नमेंट सिक्योरिटी और बॉन्ड्स में निवेश कर सकेंगे। यानी आपको निवेश के लिए नया मार्केट मिलेगा। पढ़ें पूरी खबर..

कंगना रनोट पर नवाब मलिक के विवादित बोल; कहा- उन्होंने मलाना क्रीम की ओवरडोज ली

महाराष्ट्र के मंत्री और NCP नेता नवाब मलिक ने शुक्रवार को अपनी डेली प्रेस कॉन्फ्रेंस की। मलिक ने इस बार कंगना रनोट के भारत को 2014 में आजादी मिलने वाले बयान पर निशाना साधा। मलिक ने कहा कि कंगना ने हिमाचल में बनने वाली ड्रग मलाना क्रीम का एक डोज ज्यादा ले लिया है। इसलिए वे इस तरह की बहकी हुई बातें कर रही हैं। कंगना रनोट ने पद्मश्री मिलने के बाद कहा था कि भारत को आजादी 2014 में मिली थी।

क्या है मलाना क्रीम?
हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में मलाना घाटी से आने वाली चरस या हैश को मलाना क्रीम कहते हैं। चरस, जिसे हिमाचल प्रदेश के भांग भी कहते हैं, उसे कैनाबिस पौधे के रेसिन से निकाला जाता है। यह पौधा घाटी में प्रकृतिक तरीके से उगता है और यहां इसकी अवैध खेती भी की जाती है। इस घाटी में एक अकेला गांव है- मलाना। यहां पर कैनाबिस पौधे से निकाले जाने वाला रेसिन क्रीम या चिकनी मिट्‌टी जैसा होता है, इसलिए इसे मलाना क्रीम कहते हैं। राज्य के अन्य हिस्सों में मिलने वाली चरस ऐसी नहीं होती है।

कन्नूर-बेंगलुरु एक्सप्रेस के 5 डिब्बे पटरी से उतरे, सभी यात्री सुरक्षित

कर्नाटक में कन्नूर-बेंगलुरु एक्सप्रेस के 5 डिब्बे शुक्रवार सुबह पटरी से उतर गए। जानकारी के मुताबिक ट्रैक पर अचानक बोल्डर गिरने से बेंगलुरु के टोपपुरू-सिवदी के बीच यह घटना हुई। हालांकि इस हादसे के बाद कोई जनहानि नहीं हुई और सभी यात्री सुरक्षित हैं।

मुंबई में तीन साल में 83 करोड़ रुपए की ड्रग्स जब्त; 208 केस दर्ज, 298 आरोपी गिरफ्तार

मुंबई पुलिस ने पिछले 3 साल में 3414 किलो ड्रग्स जब्त की है। इसमें से 2593 किलो की जब्ती 2021 में ही हुई है। मुंबई पुलिस ने RTI के तहत यह जानकारी दी है। 25 अक्टूबर तक जब्त की गई ड्रग्स की कीमत 83.13 करोड़ रुपये है। मुंबई पुलिस ने 2019 में 25.28 करोड़ और 2020 में 22.23 करोड़ रुपये की ड्रग्स पकड़ी थीं। इस लिहाज से इस साल पिछले साल की तुलना में तीन गुना से भी ज्यादा ड्रग्स पकड़ी गई हैं।

पकड़ी गई ड्रग्स में कैनेबी, हशीश, एमडी, कोकीन, एमडीएमए, कोडीन, अफीम, एलएसडी पेपर, एल्परजोम और नेट्रावेट टैबलेट शामिल हैं। RTI के मुताबिक पिछले 3 साल के मुकाबले इस साल 7 गुना ज्यादा कार्रवाई हुई है। इस दौरान मुंबई पुलिस ने 208 ड्रग्स विरोधी मामले दर्ज किए हैं और 298 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पढ़ें पूरी खबर...

कोवैक्सिन की एफिकेसी 77.8%, दो डोज के बाद बनती हैं बेहतर एंटीबॉडी

भारत की कोरोना वैक्सीन कोवैक्सिन की एफिकेसी 77.8% पाई गई है। मॉडरेड और सिम्टोमेटिक कोरोना पर यह परीक्षण किया गया। कोवैक्सिन को भारत सरकार की ICMR ने भारत बायोटेक के साथ मिलकर विकसित किया है। मेडिकल जर्नल लेसेंट ने कहा, कोवैक्सिन को पारंपरिक एनएक्टिवेटेड वायरस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके बनाया गया है। इसके दोनों डोज के दो हफ्ते बाद कोरोना से लड़ने के लिए बेहतर एंटीबॉडी बनती हैं।

जम्मू-कश्मीर में दो दिन में हिजबुल के दो आतंकी ढेर

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में शुक्रवार सुबह हिजबुल मुजाहिद्दीन का एक और आतंकवादी मारा गया। चावलगाम इलाके में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में यह आतंकी मारा गया। उसके पास से हथियार और गोला-बारूद भी बरामद हुआ है। इसे मिलाकर हिजबुल के दो आतंकी मारे जा चुके हैं। पिछला आतंकी गुरुवार को मारा गया था। मारे गए दोनों आतंकियों के नाम शिराज मोलवी और यावर भट हैं। कश्मीर पुलिस के मुताबिक, साइट पर एनकाउंटर शुक्रवार सुबह के बाद भी जारी था।

UP चुनाव पर भाजपा की बैठक, शाह मौजूद रहेंगे

भारतीय जनता पार्टी (BJP) अब उत्तर प्रदेश के चुनाव के लिए पूरी तरह से अभियान में जुट गई है। गृहमंत्री अमित शाह शुक्रवार को दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंच रहे हैं। लखनऊ के बाद शाह का दो हफ्ते के अंदर उत्तर प्रदेश का यह दूसरा दौरा है। UP में चुनावी कमान केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान संभाल रहे हैं।

इसके साथ ही संगठन प्रभारी राधा मोहन सिंह को समन्वय की जिम्मेदारी दी गई है। यूपी की 403 विधानसभा सीटों के लिए अगले साल जनवरी-फरवरी में चुनाव हो सकते हैं। रणनीतिक लिहाज से पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र में शाह का यह दौरा काफी अहम माना जा रहा है।