• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates | Dainik Bhaskar Breaking News Headlines Today, India And World Latest Pictures Videos

भास्कर अपडेट्स:अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी का पोता सरकारी सेवा से बर्खास्त, आतंकवाद के समर्थन का आरोप

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सैयद अली शाह गिलानी का एक महीने पहले 91 साल की उम्र में निधन हो गया था। - Dainik Bhaskar
सैयद अली शाह गिलानी का एक महीने पहले 91 साल की उम्र में निधन हो गया था।

अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी के पोते अनीस-उल-इस्लाम को सरकारी सर्विस से बर्खास्त कर दिया गया है। उस पर जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद का समर्थन करने का आरोप है। अनीस शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में रिसर्च ऑफिसर के तौर पर काम करता था। अधिकारियों ने शनिवार देर शाम इसकी जानकारी दी।

इसके अलावा डोडा के टीचर फारुख अहमद बट को भी बर्खास्त किया गया है। फारुख का भाई एक्टिव आतंकी है।

अनीस के दादा और ऑल पार्टी हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के चेयरमैन रहे सैयद अली शाह गिलानी का एक महीने पहले 91 साल की उम्र में निधन हो गया था। गिलानी के परिवार में दो बेटे और चार बेटियां हैं। गिलानी को हुर्रियत कॉन्फ्रेंस का कट्‌टरपंथी चेहरा माना जाता था। वे कश्मीर की सोपोर विधानसभा सीट से 3 बार विधायक भी रहे थे।

11 कर्मचारियों को बर्खास्त कर चुकी है सरकार
तीन महीने पहले भी जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने एक साथ 11 कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया था। इनमें आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के संस्थापक सैयद सलाउद्दीन के दो बेटे भी शामिल थे। सैयद सलाउद्दीन कश्मीर का रहने वाला है, लेकिन इस समय वह पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में रह रहा है।

आज की अन्य प्रमुख खबरें...

मनी लॉन्ड्रिंग केस में जैकलीन फर्नांडीज ED के तीसरे समन पर भी पेश नहीं हुईं​​​​​​

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बॉलीवुड एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडीज को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में चौथी बार समन भेजा है। एजेंसी ने जैकलीन को शनिवार को दोपहर 11 बजे दिल्ली स्थित ऑफिस में बुलाया था, लेकिन वह नहीं आईं। अब उन्हें पूछताछ के लिए सोमवार को बुलाया गया है। ED उनसे धोखाधड़ी करने वाले सुकेश चंद्रशेखर और उसकी लीना पॉल के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में पूछताछ करना चाहती है। रिपोर्ट के मुताबिक, जांच एजेंसी के अधिकारी जैकलीन का सामना आरोपी दंपत्ति से कराना चाहते हैं। फोर्टिस हेल्थकेयर के प्रमोटर शिविंदर सिंह के परिवार से करीब 200 करोड़ रुपए ठगने के आरोप में चंद्रशेखर और पॉल पहले ही गिरफ्तार हैं।

श्रीनगर के ईदगाह इलाके में एक और आम नागरिक की हत्या
जम्मू-कश्मीर में आतंकियों ने शनिवार को एक बार फिर बाहरी नागरिकों की हत्या कर दी। आतंकियों ने श्रीनगर के ईदगाह इलाके में बिहार के एक रेहड़ीवाले को गोली मार दी। गंभीर स्थिति में उसे श्रीनगर के SMHS अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। मारे गए व्यक्ति का नाम अरविंद कुमार साह है। दूसरी घटना में आतंकियों ने शनिवार को ही पुलवामा में सगीर अहमद नाम के शख्स को गोली मार दी, जिससे उसकी मौत हो गई। 2 अक्टूबर से अब तक 8 नागरिकों की हत्या हो चुकी है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

अमित शाह बोले- वीर सावरकर जैसी देशभक्ति किसी नेता में नहीं थी
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को पोर्ट ब्लेयर में BJP कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए क्रांतिकारी वीर सावरकर को महान देशभक्त बताया। शाह ने कहा कि मैं मानता हूं कि वीर सावरकर जैसी देशभक्ति किसी अन्य नेता में नहीं थी। मुश्किल परिस्थितियों में भी उन्होंने अपनी राय नहीं बदली और समाज के विरोध का सामना करते हुए भी उसे खुले तौर पर पेश किया। उनका जैसा साहस था, वह बहुत कम लोगों में मिलेगा।

औरंगाबाद में 33 बाल कैदी फरार
बिहार के औरंगाबाद में खाना मिलने में देरी होने पर बाल कैदियों ने शनिवार को जमकर बवाल किया। 33 बाल कैदी गेट तोड़कर प्लेस ऑफ सेफ्टी से फरार हो गए। हालांकि, इनमें से 15 कैदियों के वापस पकड़े जाने की सूचना है। मामला मुफस्सिल थाना क्षेत्र के बभंडी में स्थित प्लेस ऑफ सेफ्टी का है। सूचना पर SP और DM मौके पर पहुंचे। फिलहाल फरार बाल कैदियों के बारे में अफसर कुछ नहीं बता रहे हैं। बताया जाता है कि सुबह से परिसर का माहौल तनावपूर्ण था। बाल कैदियों ने जमकर तोड़फोड़ भी की। पूरी खबर यहां पढ़ें...

शरद पवार बोले- केंद्रीय एजेंसीज का इस्तेमाल कर रही BJP
ED, CBI और NCB की बढ़ती गतिविधियों पर सवाल उठाते हुए NCP अध्यक्ष शरद पवार ने केंद्र और BJP पर गंभीर आरोप लगाए। उन्होंने कहा कि केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग हो रहा है। केंद्र गैर-भाजपा शासित राज्यों को अस्थिर करने की कोशिश कर रहा है। महाराष्ट्र की सरकार अपना 5 साल का कार्यकाल पूरा करेगी और फिर से सत्ता में आएगी। पुणे में पत्रकारों से बात करते हुए शरद पवार ने पहली बार अजीत पवार की बहनों के घर पर आयकर विभाग द्वारा की गई छापेमारी पर भी टिप्पणी की। पूरी खबर यहां पढ़ें...

पंपोर में सुरक्षाबलों ने एनकाउंटर में 2 आतंकियों को मार गिराया

जम्मू-कश्मीर के पंपोर में सुरक्षाबलों ने शनिवार को एनकाउंटर में 2 आतंकी मार गिराए हैं। मारे गए एक दहशतगर्द की पहचान उमर मुस्ताक खांडे के तौर पर हुई है। वह आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा से जुड़ा हुआ था। कश्मीर जोन पुलिस ने बताया कि खांडे श्रीनगर के बघाट में 2 पुलिसकर्मियों (SgCT मोहम्मद यूसुफ और Ct सुहैल आह ) की हत्या में शामिल था। साथ ही वह अन्य आतंकी गतिविधियों का भी हिस्सा रहा है। सर्च ऑपरेशन अभी भी जारी है।

लखबीर की हत्या के आरोपी निहंग सरबजीत को 7 दिन की पुलिस रिमांड
बेअदबी के आरोप के बाद लखबीर की हत्या के मामले में आत्मसमर्पण करने वाले आरोपी सरबजीत सिंह को पुलिस ने शनिवार को इलाका कोर्ट में पेश किया। अदालत ने एक घंटे तक दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद आरोपी निहंग सरबजीत को 7 दिन के रिमांड पर भेज दिया है। सीआईए प्रभारी इंस्पेक्टर योगेंद्र ने बताया कि पुलिस ने आरोपी को कोर्ट में पेश किया और रिमांड की मांग की थी। अदालत ने इस मांग को मंजूर कर लिया है। पुलिस वारदात में शामिल रहे कुछ और निहंगों की पहचान कर चुकी है। उनकी धरपकड़ के प्रयास जारी हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें...

मैक्सिको सिटी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर गोलीबारी, संदिग्ध हमलावर की मौत

मैक्सिको सिटी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल 2 के एंट्री गेट पर गोलीबारी हुई है। इसमें एक संदिग्ध हमलावर मारा गया है और दो लोग घायल हो गए हैं। मैक्सिको सिटी के सार्वजनिक सुरक्षा सचिवालय के प्रमुख उमर गार्सिया हार्फुच ने ट्वीट करके बताया कि 2 लोगों पर हमला हुआ है, दोनों खतरे से बाहर हैं। उन्होंने कहा कि संदिग्धों में से एक की गोली लगने से अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई।

बढ़ी सोने-चांदी की चमक, सोना 48 और चांदी 63 हजार के पार

त्योहारी सीजन में सोने-चांदी की चमक फिर बढ़ने लगी है। इस हफ्ते सोने-चांदी की कीमतों में अच्छी खासी बढ़त देखने को मिली है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) की वेबसाइट के अनुसार इस हफ्ते सोना 1,159 रुपए महंगा होकर 48,125 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है। इस हफ्ते की शुरुआत में ये 46,966 रुपए पर था। सर्राफा बाजार में चांदी 1,915 रुपए महंगी होकर 63,290 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है। इस हफ्ते की शुरुआत में ये 61,375 रुपए प्रति किलोग्राम पर थी। पूरी खबर यहां पढ़ें...

लद्दाख के दौरे पर वायु सेना प्रमुख वीआर चौधरी
भारतीय वायु सेना (IAF) के प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी शनिवार को लद्दाख के फॉरवर्ड एरिया के दौरे पर हैं। चौधरी यहां तैनात जवानों की ऑपरेशनल तैयारियों का जायजा लेंगे। वीआर चौधरी आज सुबह लेह एयरबेस पहुंचे और LAC के पास अग्रिम इलाकों में तैनात वायु सेना के जवानों और विशेष बलों के साथ बैठक करेंगे। वायुसेना प्रमुख ने पूर्वी लद्दाख सेक्टर के ऊपर मिग-29 लड़ाकू जेट विमानों में खुद उड़ान भरी थी, जब वह पश्चिमी वायु कमान के प्रमुख थे।

पुंछ में एनकाउंटर के दौरान 2 जवान लापता

जम्मू-कश्मीर के पुंछ में सोमवार से चल रहे एनकाउंटर में जूनियर कमीशंड अधिकारी (JCO) समेत 2 जवान लापता हो गए हैं। सेना ने इसे लेकर बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान शुरू किया है। गुरुवार को मुठभेड़ के दौरान दो सैनिक- राइफलमैन योगंबर सिंह और राइफलमैन विक्रम सिंह नेगी शहीद हो गए थे। इसी इलाके में चार दिन पहले सेना के पांच जवान शहीद हो गए थे।

मुंबई के तीन इलाकों में NCB की छापेमारी
मुंबई के वेस्टर्न सब अर्बन इलाके में NCB की 3 टीमें छापेमारी कर रही हैं। बांद्रा, वर्ली और पवई इलाके में छापेमारी जारी है। अभी तक की बरामदगी के बारे में जांच एजेंसी ने कुछ डिस्क्लोज नहीं किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, क्रूज ड्रग केस में यह छापेमारी हो रही है। कहा जा रहा है कि NCB के हत्थे चढ़े 4 पैडलर में से एक की निशानदेही पर यह छापा चल रहा है।

छत्तीसगढ़ में CRPF स्पेशल ट्रेन में ब्लास्ट से 4 जवान घायल
छत्तीसगढ़ में रायपुर रेलवे स्टेशन पर CRPF स्पेशल ट्रेन में ब्लास्ट होने से 4 जवान घायल हो गए। डेटोनेटर से भरा एक बॉक्स ट्रेन के फर्श पर गिरने की वजह से यह हादसा हुआ। हादसा सुबह 6.30 बजे हुआ, जब झारसुगुडा से जम्मूतवी जा रही यह ट्रेन रायपुर स्टेशन पर रुकी थी। एक CRPF जवान को रायुपर के नारायण अस्पताल में भर्ती कराया गया है। ट्रेन में तीन

मुंबई से सटे भिवंडी की फर्नीचर मार्केट में भीषण आग लगी, 40 गोदाम जलकर खाक

महाराष्ट्र में ठाणे जिले के भिवंडी में भीषण आग लगने से लकड़ी के फर्नीचर के 40 गोदाम जलकर खाक हो गए। सिविक अधिकारी ने बताया कि काशेली टोल प्लाजा के पास स्थित महालक्ष्मी फर्नीचर बाजार में शुक्रवार रात करीब 11 बजे आग लगी। इसमें कोई घायल नहीं हुआ है। घटना की सूचना मिलने पर ठाणे और भिवंडी से दमकलकर्मियों की टीम मौके पर पहुंचीं। ठाणे नगर निगम के रीजनल डिजास्टर सेल (RDMC) के प्रमुख संतोष कदम ने बताया कि आज तड़के 4:45 बजे आग पर काबू पा लिया गया।

उद्धव का भाजपा पर बड़ा प्रहार, कहा- 'ठुकराए प्रेमी' की तरह व्यवहार कर रही है भाजपा
महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को वार्षिक दशहरा रैली में भारतीय जनता पार्टी और केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा है। शिवसैनिकों को संबोधित करते हुए ठाकरे ने कहा कि उनके (भाजपा) लिए सत्ता की भूख ‘नशे की लत’ जैसी है। हिंदुत्व को बाहर वालों से नहीं बल्कि नव हिंदुत्ववादियों से खतरा है। साथ ही उनसे भी हैं जिन्होंने सत्ता हासिल करने के लिए हिंदुत्व की विचारधारा का इस्तेमाल किया। आगे वे बांटो और राज करो की नीति का अपनाएंगे। पूरी खबर यहां पढ़ें...

अमेरिका के अलबामा में फुटबॉल मैच के दौरान फायरिंग, 4 लोग घायल
अमेरिका के अलबामा राज्य में एक फुटबॉल मैच के दौरान एक अज्ञात हमलावर ने फायरिंग शुरू की, जिसमें 4 लोग घायल हो गए। इनमें से एक की हालत गंभीर है। हादसा अलबामा के मोबाइल शहर में लैड-पीबल्स स्टेडियम में शुक्रवार रात 10 बजे हुआ। इसी स्टेडियम में अगस्त 2019 को भी मास शूटिंग हुई थाी, जिसमें 9 लोग जख्मी हुए थे। हादसे के बाद 17 साल के लड़के ने आत्मसमपर्ण कर दिया था। उसे पर हत्या की कोशिश का दोषी पाया गया था।

राहुल द्रविड़ बनेंगे टीम इंडिया के हेड कोच

भारतीय क्रिकेट की दीवार कहे जाने वाले दिग्गज क्रिकेटर राहुल द्रविड पुरुष क्रिकेट टीम के हेड कोच बनने वाले हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राहुल ने यह जिम्मेदारी संभालने के लिए हामी भर दी है। UAE में होने वाले T20 वर्ल्डकप के बाद वे मौजूदा कोच रवि शास्त्री की जगह लेंगे। द्रविड फिलहाल नेशनल क्रिकेट एकेडमी के हेड है। वे जल्द ही इस पद से इस्तीफा दे देंगे। पारस म्हाम्ब्रे को बॉलिंग कोच बनाया गया है, जबकि विक्रम राठौर बैटिंग कोच बने रहेंगे। फील्डिंग कोच आर श्रीधर को कौन रिप्लेस करेगा, इस बारे में कोई फैसला अभी नहीं लिया गया है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

लगातार दूसरे दिन महंगे हुए पेट्रोल-डीजल
पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगी आग थमने का नाम ही नहीं ले रही है। सरकारी तेल कंपनियों ने आज यानी शनिवार को लगातार दूसरे दिन इनके दामों में बढ़ोतरी की है। आज दिल्ली में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 35-35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ने के बाद दिल्ली में पेट्रोल के दाम 105.49 रुपए और डीजल के दाम 94.22 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गए हैं। अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम जानने के लिए यहां क्लिक करें...

बांग्लादेश में इस्कॉन मंदिर पर हमला
बांग्लादेश के नाओखाली में इस्कॉन मंदिर समिति ने बताया है कि शुक्रवार को उनके मंदिर और श्रद्धालुओं पर भीड़ ने हमला किया। समिति का दावा है कि 200 लोगों की भीड़ ने इस्कॉन के एक सदस्य पार्थो दास को भीड़ ने बेरहमी से मार डाला, जिनका शव मंदिर के पास वाले तालाब में मिला। मंदिर समिति ने बांग्लादेशी सरकार से अपील की है कि वे इस मामले में त्वरित कार्रवाई करें।

हमलों में इस्कॉन मंदिर की खिड़की का कांच टूटा गया।
हमलों में इस्कॉन मंदिर की खिड़की का कांच टूटा गया।

बांग्लादेश में लगातार हिंदू मंदिरों पर हुए हमले हो रहे हैं। एक दिन पहले चिट्टागांव के कोमिला इलाके में दुर्गा पंडालों पर हुए हमलों में 4 लोगों की मौत हुई थी। बांग्लादेश सरकार ने हिंदू मंदिरों और दुर्गा पूजा पंडालों पर हमले करने वालों के खिलाफ तुरंत एक्शन लेने का वादा किया है।