• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates | Dainik Bhaskar Breaking News Headlines Today, India And World Latest Pictures Videos

भास्कर अपडेट्स:इजराइली सेना ने वेस्ट बैंक में सर्च ऑपरेशन चलाया, क्रॉस फायरिंग में 4 फिलिस्तीनी मारे गए; इजराइल के 2 सैनिक भी घायल

22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

इजराइली सेना और फिलिस्तीनी नागरिकों के बीच हुई फायरिंग में रविवार को फिलिस्तीन के 4 नागरिक मारे गए। टाइम्स ऑफ इजराइल की रिपोर्ट के मुताबिक फिलिस्तीन के 4 अलग-अलग इलाकों और वेस्ट बैंक में इजराइली सेना ने छापामार कार्रवाई की। इस दौरान हमास के कई लड़ाकों को गिरफ्तार किया गया। इजराइली फोर्स की कार्रवाई के बीच कुछ फिलिस्तीनियों ने उन पर फायरिंग कर दी। क्रॉस फायरिंग में 4 फिलिस्तीनी मारे गए। घटना में इजराइल के 2 सैनिक भी घायल हुए हैं।

अमेरिका से लौटने के बाद सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट देखने पहुंचे मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका दौरे से लौटने के बाद रविवार की शाम 8.45 बजे सेंट्रल विस्टा प्रजोक्ट के तहत बन रहे नए संसद भवन का निर्माण देखने पहुंचे। उन्होंने कंस्ट्रक्शन साइट पर करीब 1 घंटे का वक्त बिताया। मोदी पहली बार निरीक्षण करने पहुंचे थे।

इससे पहले उन्होंने गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और BJP अध्यक्ष जेपी नड्‌डा के साथ मीटिंग की।

आज की अन्य बड़ी खबरें...

केंद्र सरकार ने फिर कहा- किसानों से बातचीत के लिए तैयार
कृषि कानूनों के विरोध में कई महीनों से आंदोलन कर रहे किसान संगठनों को केंद्र सरकार ने फिर बातचीत का प्रस्ताव दिया है। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने रविवार को कहा कि मैं किसानों से गुजारिश करता हूं कि वे आंदोलन छोड़कर बातचीत का रास्ता अपनाएं। सरकार उनकी ओर से बताई गई आपत्ति पर विचार करने के लिए तैयार है। इससे पहले भी कई बार बात हो चुकी है। इसके बाद भी उन्हें लगता है कि कोई बात बची है तो सरकार उस पर जरूर बात करेगी।

हालांकि किसान अपनी मांगों पर अड़े हुए हैं। उनके संगठन संयुक्त किसान मोर्चा ने सोमवार को भारत बंद बुलाया है। कांग्रेस और आम आदमी पार्टी समेत कई विपक्षी दलों ने भी बंद का समर्थन किया है।

कनाडा ने भारत से सीधी उड़ानों पर पाबंदी पांच महीने बाद हटाई
कनाडा सरकार ने भारत से सीधी उड़ानों की इजाजत दे दी है। पांच महीने से ज्यादा के अंतराल के बाद सोमवार को ये प्रतिबंध हटाए जाएंगे। कनाडा के ट्रांसपोर्ट डिपोर्टमेंट ने बताया कि भारत से आने वालों यात्रियों को कोरोना गाइडलाइन का पालन करना होगा। इनके पास कोविड निगेटिव सर्टिफिकेट होना चाहिए, जो कि 18 घंटे से ज्यादा पुराना न हो। अप्रैल में दूसरी लहर के दौरान कनाडा ने भारत से आने-जाने वाली सभी सीधी उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया था।

महंत नरेंद्र गिरि की मौत का रिक्रिएशन

अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की मौत की जांच के लिए CBI प्रयागराज के बाघंबरी गद्दी मठ पहुंच चुकी है। CBI यहां उसी नॉयलान की रस्सी से महंत के वजन के बराबर पुतले को लटकाकर घटना का रिक्रिएशन करेगी। इससे CBI यह पता करना चाहती है कि क्या इतनी पतली रस्सी 85 किलोग्राम का भार उठा सकती है? इसके अलावा CBI यह भी पता करना चाहती है कि महंत नरेंद्र गिरि के गले में हुआ वी शेप का निशान उसी रस्सी से हुआ है या नहीं? पूरी खबर यहां पढ़ें...

बलूचिस्तान में बम धमाका, 4 सैनिकों की मौत और 2 घायल
पाकिस्तान के बलूचिस्तान में रविवार को बम धमाके में फ्रंटियर कॉर्प्स के 4 सैनिक मारे गए और 2 घायल हुए। हरनाई जिले में सफर बैश इलाके में ड्यूटी के दौरान सैनिकों पर इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) से हमला हुआ। पाकिस्तान में प्रतिबंधित बलूच लिबरेशन आर्मी ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। हमले में मारे गए अधिकारियों की पहचान हुसैन रहमत, मुहम्मद सलीम, माजिद फरीद और जाकिर के रूप में हुई है। जिन दो लोगों को चोटें आई हैं, वे कैप्टन ओवैस और लेफ्टिनेंट लुकमान हैं।

प्रधानमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य मिशन का 27 सितंबर को शुभारंभ करेंगे मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 सितंबर 2021 को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य मिशन ((PM-DHM) का शुभारंभ करेंगे, जिसके बाद उनका संबोधन होगा। राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन की पायलट परियोजना की घोषणा प्रधानमंत्री ने 15 अगस्त, 2020 को लाल किले की प्राचीर से की थी। फिलहाल PM-DHM 6 केंद्र शासित प्रदेशों में पायलट चरण में लागू किया जा रहा है। इसके तहत लोगों को दी जाने वाली डिजिटल हेल्थ ID में नागरिक का स्वास्थ्य रिकॉर्ड होगा। प्रत्येक व्यक्ति के लिए विशिष्ट ID बनाने के लिए आधार और मोबाइल नंबर जैसी जानकारियों के साथ स्वास्थ्य ID कार्ड बनाया जाता है।

अमेरिका दौरे से लौटे मोदी का दिल्ली एयरपोर्ट पर स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के तीन दिन के दौरे के बाद भारत लौट आए हैं। PM मोदी का विमान रविवार को पालम एयरपोर्ट पर उतरा। प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा एयरपोर्ट पर मौजूद थे। BJP के तमाम कार्यकर्ता एयरपोर्ट के बाहर प्रधानमंत्री के स्वागत में नाचते, गाते और नारे लगाते दिखे। देश के अलग अलग राज्यों से लोग पारंपरिक परिधान और बाध्य यंत्रों के साथ मोदी के स्वागत में यहां पहुंचे।

नड्डा ने कहा कि PM मोदी की 5 दिवसीय अमेरिका यात्रा यह साबित करती है कि मोदी के नेतृत्व में दुनिया भारत को अलग तरह से देखती है। करोड़ों भारतीयों की ओर से, हम उनका स्वागत करते हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ प्रधानमंत्री मोदी की दोस्ती नई नहीं है, उनका पुराना रिश्ता है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने भी यही दोहराया है।

PM मोदी-राहुल ने मनमोहन सिंह को जन्मदिन की बधाई दी
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का आज 89वां जन्मदिन है। मनमोहन सिंह का जन्म 26 सितंबर, 1932 को हुआ था। वह 2004 से 2014 के बीच देश के प्रधानमंत्री पद पर रहे। सुलझे हुए अर्थशास्त्री डॉ. सिंह को तत्कालीन प्रधानमंत्री पी वी नरसिम्हा राव के कार्यकाल में वित्त मंत्री के रूप में किए गए आर्थिक सुधारों का श्रेय भी जाता है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बधाई देते हुए कहा कि उन्हें देश के समक्ष मौजूद मुद्दों की बहुत अच्छी समझ है और उनसे काफी कुछ सीखा जा सकता है। PM मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा हमारे पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह जी को जन्मदिन की बधाई। मैं उनके लंबे जीवन और शानदार स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करता हूं।

'लाल आतंक' पर दिल्ली में महामंथन

दिल्ली के विज्ञान भवन में नक्सल समस्या को लेकर अमित शाह की अध्यक्षता में बैठक हुई, जिसमें इससे प्रभावित इलाकों की समीक्षा की गई। मीटिंग में बिहार के CM नीतीश कुमार के साथ महाराष्ट्र के CM उद्धव ठाकरे, झारखंड के CM हेमंत सोरेन, ओडिशा के CM नवीन पटनायक, तेलंगाना के CM के चंद्रशेखर राव, मध्यप्रदेश के CM शिवराज सिंह चौहान और केरल के CM के पलानीस्वामी मौजूद रहे। पूरी खबर यहां पढ़ें...

ममता बनर्जी ने केंद्र पर ईर्ष्या करने का आरोप लगाया
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर ईर्ष्या भावना रखने का आरोप लगाया है। पीस कॉन्फ्रेंस के लिए रोम जाने की इजाजत नहीं मिलने पर ममता की यह प्रतिक्रिया आई है। उन्होंने कहा कि आप मुझे रोक नहीं पाएंगे। मैं विदेश जाने के लिए उत्सुक नहीं हूं। लेकिन यह राष्ट्र के सम्मान के बारे में था। आप (पीएम मोदी) हिंदुओं के बारे में बात करते रहते हैं। मैं भी एक हिंदू महिला हूं। आपने मुझे इजाजत क्यों नहीं दी? आप पूरी तरह से ईर्ष्यावान हैं।

भवानीपुर सीट से वोटर बने प्रशांत किशोर

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने खुद को बंगाल के भवानीपुर में मतदाता के रूप में पंजीकृत किया है। भवानीपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है, यहां से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी चुनावी मैदान में हैं। प्रशांत किशोर का नाम भवानीपुर के पार्ट नंबर 222 के वोटर के तौर पर जुड़ा है। वह सेंट हेलेन स्कूल मतदान केंद्र के मतदाता बने हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, पीके का नाम जनवरी से मई के बीच मतदाता सूची में शामिल हुआ।

मोतिहारी में बूढ़ी गंडक नदी में नाव पलटी, 1 व्यक्ति की मौत
बिहार के मोतिहारी जिले में रविवार को बड़ा नाव हादसा हुआ है। बूढ़ी गंडक नदी में नाव पलटने से 22 लोगों के डूबने की खबर है। अब तक 6 लोगों को बाहर निकाला गया है, जिनमें एक की मौत हो गई है। 5 लोगों को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। नदी के घाट पर अफरा-तफरी का माहौल है। भारी संख्या में लोग यहां जुट गए हैं।

हादसा जिले के शिकारगंज थाना क्षेत्र के गोढ़िया गांव के पास हुआ। कई अधिकारी भी मौके पर मौजूद हैं। रेस्क्यू टीम लोगों को निकालने में जुटी हुई है। स्थानीय गोताखोरों को भी रेस्क्यू में लगाया गया है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

बांदीपोरा में सुरक्षाबलों ने एनकाउंटर में 2 आतंकियों को मार गिराया
जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा में रविवार को सुरक्षाबलों ने एनकाउंटर में 2 आतंकियों को मार गिराया। इनमें भाजपा के दिवंगत नेता वसीम बारी, उनके पिता और भाई का हत्यारा शामिल है। दहशतगर्दों के पास में भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद हुए हैं। सर्च ऑपरेशन अभी जारी है।

कश्मीर के IGP विजय कुमार ने बताया कि पुलिस को 2 आतंकी छुपे होने की सूचना मिली थी। हमने उनको घेरने के बाद सरेंडर करने की अपील की। उन्होंने इस अपील को नहीं माना, जिसके बाद मुठभेड़ में दोनों मारे गए। इनमें से एक आतंकी ने पाकिस्तान में ट्रेनिंग ली थी और दूसरा आतंकी वसीम बारी की हत्या में शामिल था।

अनुराग ठाकुर ने जोजिला टनल के निर्माण कार्य का जायजा लिया

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने जम्मू-कश्मीर में जोजिला टनल के निर्माण कार्य का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि श्रीनगर से का​रगिल और लेह को जोड़ने के लिए जोजिला टनल का बहुत महत्व है। राष्ट्रहित, राष्ट्रसुरक्षा और 12 महीने इस क्षेत्र को जोड़ने के लिए ये टनल बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। इस पर तेजी से काम चल रहा है और आज भी इसके निर्माण के लिए एक और ब्लास्ट किया गया।

भायखला जेल में बीते 10 दिन में 39 कैदी कोरोना पॉजिटिव मिले
मुंबई की भायखला जेल में पिछले 10 दिनों में 6 बच्चों समेत 39 कैदी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इन सभी को आइसोलेशन सेंटर में भेज दिया गया है। कुल 120 कैदियों और जेल कर्मचारियों का कोविड टेस्ट हुआ। एक प्रेग्नेंट महिला कैदी को एहतियात के तौर पर अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

आज फिर महंगा हुआ डीजल

सरकारी तेल कंपनियों ने आज फिर डीजल के दाम में इजाफा किया है। राजधानी दिल्ली में रविवार को डीजल के दाम में प्रति लीटर 25 पैसे की बढ़ोतरी की गई। इसके बाद यहां डीजल 89.07 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया है। इससे पहले शुक्रवार को भी डीजल के दाम में 20 पैसे की बढ़ोतरी हुई थी। हालांकि पेट्रोल की कीमत में इन दोनों ही दिन कोई बदलाव नहीं किया गया है। पेट्रोल प्रति लीटर 101.19 रुपए पर स्थिर है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

फिल्मों की रिलीज डेट अनाउंस होने का सिलसिला शुरू
महाराष्ट्र सरकार ने 22 अक्टूबर से पूरे राज्य में थिएटर शुरू करने की घोषणा कर दी है। इसी घोषणा के साथ लंबे समय से अटकी बड़ी फिल्मों की रिलीज डेट भी घोषित होने लगी हैं। इस कतार में सबसे आगे रोहित शेट्टी की अक्षय कुमार स्टारर सूर्यवंशी है। ये दीपावली के मौके पर सिनेमाघरों में आएगी। पूरी खबर यहां पढ़ें...

कश्मीर में डल झील पर वायुसेना का एयर शो
भारतीय वायुसेना ने रविवार को श्रीनगर में एयर शो का आयोजन किया है। इसमें स्काई डाइविंग टीम आकाशगंगा, सूर्यकिरण एरोबैटिक और डिस्प्ले टीम प्रसिद्ध डल झील के ऊपर अपने हवाई करतब दिखाएंगी। पैरामोटर फ्लाइंग भी कार्यक्रम का आकर्षण होगी। वायुसेना के अधिकारियों ने बताया, ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ समारोहों के तहत इस एयर शो का आयोजन श्रीनगर एयरफोर्स स्टेशन और जम्मू कश्मीर प्रशासन द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि एयर शो की थीम ‘गिव विंग्स टू योर ड्रीम’ है। इसका उद्देश्य कश्मीरी युवाओं को वायुसेना में भर्ती होने के लिए प्रेरित करना और पर्यटन को बढ़ावा देना है।

US में पटरी से उतरी ट्रेन, 3 लोगों की मौत और 50 से ज्यादा घायल

अमेरिका के मोंटाना में शनिवार को एक ट्रेन पटरी से उतर गई। इस हादसे में 3 लोगों की मौत हो गई, जबकि 50 से ज्यादा घायल हो गए। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। ट्रेन में 147 यात्री और चालक दल के 13 सदस्य सवार थे। द एम्पायर बिल्डर ट्रेन शाम चार बजे पटरी से उतरी। दुर्घटना स्थल हेलेना के उत्तर में करीब 150 मील (241 किलोमीटर) और कनाडा के साथ लगी सीमा से करीब 30 मील (48 किलोमीटर) की दूरी पर है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

रोहिणी कोर्ट में फायरिंग मामले में 2 लोग गिरफ्तार
दिल्ली के रोहिणी कोर्ट में हुई फायरिंग के दो दिन बाद दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने 2 लोगों को गिरफ्तार किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, गिरफ्तार किए गए लोगों के नाम उमंग और विनय हैं। दोनों आरोपी उत्तर पश्चिमी दिल्ली के हैदरपुर के रहने वाले हैं। इन्हें कोर्ट के गेट नंबर 4 के CCTV फुटेज के आधार पर गिरफ्तार किया गया, जहां गोलीबारी हुई थी।

कोर्ट में हुई इस गैंगवार में बदमाशों ने दिल्ली के मोस्ट वॉन्टेड गैंगस्टर जितेंद्र गोगी (30) की गोली मारकर हत्या कर दी थी। गोगी समेत कुल 3 लोग मारे गए थे। फायरिंग में 3 से 4 लोग घायल भी हुए। रिपोर्ट के मुताबिक गोगी पेशी के लिए कोर्ट में आया था, जहां वकील की यूनिफॉर्म में पहले से मौजूद 2 शूटरों ने उस पर फायरिंग की।

आज शाम ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों से टकराएगा 'गुलाब'

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया है कि चक्रवाती तूफान 'गुलाब' रविवार शाम को दक्षिणी ओडिशा और उत्तरी आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों से टकरा सकता है। गुलाब की तीव्रता बढ़ गई है। इसे देखते हुए यलो अलर्ट को अपडेट करके ऑरेंज अलर्ट कर दिया गया है। IMD के मुताबिक, आज शाम तूफान के लैंडफॉल के दौरान हवाएं 70-80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने के आसार हैं। तूफान की वजह से बंगाल में भारी बारिश की आशंका है। इसे देखते हुए भारतीय तटरक्षक बल ने मछुआरों के लिए अलर्ट जारी किया है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

पानीपत में आज किसान महापंचायत
हरियाणा के पानीपत जिले में रविवार को जिला स्तरीय किसान महापंचायत का आयोजन किया जा रहा है। सुबह 11 बजे से महापंचायत शुरू होगी। इसमें भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत मुख्य अतिथि होंगे। किसान नेता गुरनाम सिंह चढ़ूनी और संयुक्त किसान मोर्चा के अभिमन्यु कुहाड़, रवि आजाद, मंजीत सिंह समेत अन्य किसान नेता भी शामिल होंगे। पूरी खबर यहां पढ़ें...

पंजाब के नए मंत्रियों का आज शपथग्रहण

पंजाब के नए मंत्री आज शपथ लेंगे। रविवार शाम 4.30 बजे चंडीगढ़ में शपथग्रहण समारोह रखा गया है। इसमें 6 विधायक ऐसे हैं, जो पहली बार मंत्री बनेंगे। पंजाब में मुख्यमंत्री बदलने के साथ ही नए सिरे से मंत्रिमंडल का गठन भी किया गया है। मंत्रियों की लिस्ट फाइनल हो चुकी है। हालांकि अभी इनका औपचारिक ऐलान होना बाकी है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

लखनऊ में किसान मेला के चलते यातायात व्यवस्था में बदलाव
लखनऊ-रायबरेली रोड वृंदावन सेक्टर-15 में रविवार को राज्य स्तरीय किसान मेले का आयोजन किया जा रहा है। जहां पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत भाजपा के वरिष्ठ नेता, कार्यकर्ता और किसान नेताओं का आना-जाना रहेगा। इसके चलते सुबह से कार्यक्रम की समाप्ति तक इधर जाने वाले मार्गों पर यातायात में बदलाव किया गया है। यह जानकारी देते हुए DCP यातायात रईश अख्तर ने बताया कि इस दौरान लोग असुविधा से बचने के लिए वैकल्पिक मार्ग का प्रयोग करें। पूरी खबर यहां पढ़ें...