• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates | Dainik Bhaskar Breaking News Headlines Today, India And World Latest Pictures Videos

भास्कर अपडेट्स:कोविड-19 के कारण इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर लगा बैन 30 नवंबर तक बढ़ा

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भारत ने पिछले साल 23 मार्च को इंटरनेशनल फ्लाइट का ऑपरेशन सस्पेंड कर दिया था। - Dainik Bhaskar
भारत ने पिछले साल 23 मार्च को इंटरनेशनल फ्लाइट का ऑपरेशन सस्पेंड कर दिया था।

DGCA ने देश में इंटरनेशनल फ्लाइट्स के उड़ान भरने और दूसरे देश से किसी फ्लाइट के आने पर लगा बैन 30 नवंबर तक बढ़ा दिया है। हालांकि, जिन देशों के साथ भारत का एयर बबल कांट्रैक्ट है, उनकी फ्लाइट के आने-जाने पर कोई रोक नहीं होगी।

भारत ने पिछले साल 23 मार्च को कोविड-19 के फैलाव को रोकने के लिए इंटरनेशनल फ्लाइट का ऑपरेशन सस्पेंड कर दिया था। बाद में 28 देशों के साथ भारत ने एयर बबल कांट्रैक्ट के तहत उड़ानें शुरू की थीं। इन देशों में ब्रिटेन, UAE, US और फ्रांस शामिल हैं।

आज की अन्य प्रमुख खबरें...

बिजनेसमैन की मौत की CBI जांच पर सुप्रीम कोर्ट ने मांगा जवाब
सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को कानपुर के बिजनेसमैन मनीष गुप्ता की मौत के मामले में केंद्र सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार को नोटिस जारी किया। मनीष की पत्नी की तरफ से इस मामले में CBI जांच की मांग वाली याचिका पर जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस बीवी नागरत्न ने केंद्र और यूपी सरकार को जवाब देने के लिए कहा है। अगली सुनवाई 12 नवंबर को होगी।

पिछले महीने गोरखपुर में एक होटल में पुलिस रेड के दौरान की गई कथित मारपीट के चलते 36 वर्षीय मनीष की मौत हो गई थी। इस मामले में आरोपी पुलिसकर्मियों के खिलाफ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश पर मुकदमा दर्ज किया गया था।

उत्तर प्रदेश ने NCR से सटे शहरों में बैन किए पटाखे
उत्तर प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को NCR से लगे सभी शहरों में सभी तरह के पटाखों की बिक्री पर रोक लगा दी है। सरकार ने उन इलाकों में ज्यादा सख्ती करने को कहा है, जहां हवा की क्वालिटी पहले से ही खराब है। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि सभी पटाखों पर बैन नहीं है। सिर्फ उन पटाखों पर प्रतिबंध है, जिनमें बेरियम सॉल्ट जैसे हानिकारक केमिकल का उपयोग किया गया है। कोर्ट ने कहा कि कोई भी अथॉरिटी नियमों के उल्लंघन की इजाजत नहीं दे सकती। किसी भी सेलिब्रेशन के दौरान प्रतिबंधित पटाखे नहीं फोड़े जा सकते।

तालिबान ने पाकिस्तान में राजदूत भेजा
तालिबान ने पाकिस्तान में अपनी एम्बेसी फिर शुरू कर दी है। शुक्रवार को यहां राजदूत भेजा गया। तालिबान ने 15 अगस्त को काबुल के साथ ही पूरे अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया था। इसके बाद उसने पहली बार किसी देश में अपना प्रतिनिधी भेजा है। इस मामले में खास बात यह है कि पाकिस्तान समेत किसी भी देश ने अब तक औपचारिक तौर पर तालिबान की सरकार को मान्यता नहीं दी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरदार अहमद खान शोकिब को इस्लामाबाद में फर्स्ट सेक्रेटरी बनाया गया है जबकि पेशावर कॉन्स्युलेट में भी एक अधिकारी को भेजा गया है।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा-कोवैक्सिन लगवा चुके लोगों को कोविशील्ड लगवाने का आदेश नहीं दे सकते
सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को कोवैक्सिन लगवा चुके लोगों के लिए एक अहम टिप्पणी की। कोर्ट ने कहा कि हम केंद्र सरकार से कोवैक्सिन लगवाने वालों को फिर से कोवीशील्ड लगाने के लिए नहीं कह सकते। हम कोवैक्सिन को मंजूरी देने पर WHO के फैसले का इंतजार करेंगे।

इस मामले में दायर याचिका में कहा गया है कि लोगों को अपनी मर्जी से कोवीशील्ड वैक्सीन लगवाने की इजाजत दी जाए, भले ही उन्हें कोवैक्सिन के दोनों डोज ले लिए हों। कोवैक्सिन लगवाने वाले लोगों को विदेश जाने में दिक्कत हो रही है। इस पर जस्टिस डी. वाई. चंद्रचूड़ और बीवी नागरत्न की बेंच ने कहा कि वह केंद्र को इस तरह का निर्देश नहीं दे सकते। ऐसा करना लोगों के जीवन के साथ खिलवाड़ होगा।

ट्विटर को हिंदू देवी-देवताओं के खिलाफ आपत्तिजनक कंटेंट हटाने का आदेश
दिल्ली हाईकोर्ट ने शुक्रवार को ट्विटर को हिंदू देवी-देवताओं पर आपत्तिजनक कंटेंट हटाने का आदेश दिया। कोर्ट ने कहा कि सोशल मीडिया कंपनी को लोगों की भावनाओं का ख्याल रखना चाहिए। ट्विटर की तरफ से पेश प्रतिनिधि से कोर्ट ने पूछा कि आपत्तिजनक कंटेंट हटाया जा रहा है या नहीं?

इस मामले की सुनवाई चीफ जस्टिस डीएन पटेल और जस्टिस ज्योति सिंह की 2 सदस्यीय बेंच ने की। याचिका आदित्य सिंह देशवाल ने लगाई थी। एथिस्ट रिपब्लिक नाम की यूजर आईडी से काली मां के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी की गई थी। याचिकाकर्ता ने इस पोस्ट के खिलाफ ही याचिका लगाई थी।

सभी पटाखे बैन नहीं, सुप्रीम कोर्ट ने कहा- केमिकल से बनी आतिशबाजी पर रोक लगाएं

कोर्ट ने कहा है कि ग्रीन पटाखों को फोड़ना प्रतिबंधित नहीं है। -फाइल फोटो
कोर्ट ने कहा है कि ग्रीन पटाखों को फोड़ना प्रतिबंधित नहीं है। -फाइल फोटो

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को पटाखों को लेकर बड़ी बात कही। कोर्ट ने कहा कि सभी पटाखों पर बैन नहीं है। सिर्फ उन पटाखों पर प्रतिबंध है, जिनमें बेरियम सॉल्ट जैसे हानिकारक केमिकल का उपयोग किया गया है।

कोर्ट ने कहा कि कोई भी अथॉरिटी नियमों के उल्लंघन की इजाजत नहीं दे सकती। किसी भी सेलिब्रेशन के दौरान प्रतिबंधित पटाखे नहीं फोड़े जा सकते।

इजराइल की कोरोना टैबलेट का दक्षिण अफ्रीका में ट्रायल

यह ओरल वैक्सीन (टेबलेट) होगी, जिसका एक ही डोज काफी होगा।
यह ओरल वैक्सीन (टेबलेट) होगी, जिसका एक ही डोज काफी होगा।

इजराइल की कोरोना टैबलेट का ट्रायल अगले महीने साउथ अफ्रीका में शुरू होगा। वहां के स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्रायल्स को हरी झंडी दे दी है। यह ओरल वैक्सीन (टैबलेट) होगी, जिसका एक ही डोज काफी होगा। इसे ओरमेड कंपनी ने डेवलप किया है। कंपनी के CEO नदव किड्रोन ने टाइम्स ऑफ इजराइल को बताया कि उनकी वैक्सीन टैबलेट इजराइल की वैक्सीनेशन की स्पीड बढ़ा देगी।

दिल्ली हाईकोर्ट और जिला कोर्ट 22 नवंबर से फिजिकल सुनवाई फिर से शुरू करेंगे
दिल्ली हाईकोर्ट के साथ-साथ जिला कोर्ट 22 नवंबर से पूरी तरह से फिजिकल सुनवाई फिर से शुरू करेंगे। हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार द्वारा जारी आदेश के अनुसार हाईकोर्ट में वर्चुअल मोड से सुनवाई 18 नवंबर तक जारी रहेगी। हालांकि सर्कुलर में कहा गया कि कोर्ट पक्षकारों के अनुरोध पर हाइब्रिड या वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा की अनुमति देगा। जिला कोर्ट के संबंध में कहा गया कि मौजूदा व्यवस्था 20 नवंबर तक जारी रहेगी।

जियो 4G स्मार्टफोन 1999 रु. देकर किस्तों में ले सकेंगे; दिवाली से शुरू होगी बुकिंग

जियो ने अपने पहले 4G स्मार्टफोन जियो फोन नेक्स्ट की कीमत की घोषणा कर दी है। इस फोन की कीमत 6,499 रुपए तय की गई है। ग्राहक इस फोन को 1,999 देकर खरीद सकते हैं। बाकी अमाउंट 18 और 24 महीने की आसान EMI पर दे पाएंगे। इस स्मार्टफोन को रिलायंस जियो और गूगल ने साथ मिलकर तैयार किया है। इससे पहले गूगल के CEO सुंदर पिचाई ने कहा था कि फोन को दिवाली तक लॉन्च किया जाएगा। पढ़ें पूरी खबर...

दुर्गा पूजा दंगों पर बांग्लादेश की सफाई, बोला- न कोई रेप हुआ और न ही कोई मंदिर टूटा
बांग्लादेश में दुर्गा पूजा के दौरान हुई सांप्रदायिक हिंसा के दो सप्ताह बाद वहां की प्रधानमंत्री शेख हसीना की सरकार ने इसे लेकर सफाई पेश की है। बांग्लादेश के विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमेन ने कहा, हिंसा के दौरान न तो किसी का रेप हुआ और न ही एक भी मंदिर तोड़ा गया। आपसी भिड़ंत में कुल छह लोग मारे गए, जिनमें चार मुस्लिम और दो हिंदू थे।

उन्होंने किसी भी तरह के दुष्प्रचार से सावधान रहने की अपील सभी से की और कहा कि हिंसा के दौरान मारे गए दो हिंदुओं में एक की सामान्य मौत हुई थी, जबकि दूसरे की जान तालाब में कूद जाने के कारण गई थी। बांग्लादेश में 13 से 17 अक्टूबर तक कई जगह दुर्गा पूजा पंडालों पर हमले की घटनाएं सामने आई थीं।

भारतीय नौसेना की स्टेल्थ वॉरशिप रूस में हुई लॉन्च, तुशील नाम दिया गया
रूस के कालिंग्राड में यंतर शिपयार्ड में भारतीय नौसेना का वॉरशिप लॉन्च हुआ। इस मौके पर रूस में भारतीय राजदूत डी बाला वेंकटेश वर्मा भी मौजूद रहे। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि लॉन्च सेरेमनी के दौरान शिप को "तुशील' नाम दिया गया, जिसे संस्कृत में रक्षक कहते हैं। भारतीय और रूची सरकार ने अक्टूबर 2016 में P1135.6 क्लास के लिए चार एडिशनल वॉरशिप बनाने का करार किया। इसमें से दो रूस में और दो भारत में बननी थीं।

नौसेना ने एक बयान में कहा कि इस शिप में स्टेल्थ टेक्नोलॉजी है, जिसके चलते शिप रडार की पकड़ में नहीं आता और पानी के अंदर कम आवाज करता है। यह शिप कृवक या तलवार क्लास की है। शिप को पानी में लॉन्च किए जाने का मतलब है कि शुरुआती चरण का निर्माण पूरा हो गया है। एडवांस्ड कंस्ट्रक्शन तब होगा जब जहाज पानी पर तैर रहा होगा।
कन्नड़ एक्टर पुनीत राजकुमार का हार्ट अटैक से निधन

पुनीत राजकुमार कन्नड़ सिनेमा के सुपरस्टार रहे राजकुमार के बेटे थे। ( पुनीत राजकुमार का फाइल फोटो)
पुनीत राजकुमार कन्नड़ सिनेमा के सुपरस्टार रहे राजकुमार के बेटे थे। ( पुनीत राजकुमार का फाइल फोटो)

कन्नड़ फिल्म स्टार पुनीत कुमार (46) का हार्ट अटैक से निधन हो गया। उन्हें सीने में दर्द के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वे बेंगलुरु के विक्रम अस्पताल के ICU में भर्ती थे। जब उन्हें अस्पताल लाया गया तभी उनकी हालत काफी खराब थी। विक्रम अस्पताल के डॉक्टर रंगनाथ नायक ने भी उनकी स्थिति गंभीर होने की पुष्टि की थी।

अनिल देशमुख की याचिका बॉम्बे हाईकोर्ट ने खारिज की
बॉम्बे हाईकोर्ट ने महाराष्ट्र के पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख की याचिका खारिज कर दी है, जिसमें उन्होंने एन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट के समन को चुनौती दी थी। मनी लॉन्डरिंग के केस में ED ने देशमुख को पेश होने को कहा था। अनिल देशमुख पर 100 करोड़ रुपए वसूली का आरोप लगा है।

लिएंडर पेस और नफीसा अली तृणमूल में शामिल
भारतीय टेनिस चैंपियन लिएंडर पेस और नामी एक्ट्रेस नफीसा अली आज गोवा में तृणमूल कांग्रेस में शामिल हुए। दोनों ने TMC प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की मौजूदगी में पार्टी जॉइन की। नफीसा अली के साथ मृणालिनी देशप्रभु भी TMC से जुड़ीं।

नवाब मलिक ने फैशन टीवी हेड काशिफ पर लगाए गंभीर आरोप

क्रूज ड्रग्स मामले में NCP नेता नवाब मलिक ने आज फिर बड़े आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा है कि दाढ़ी वाला जो शख्स क्रूज पर था, फैशन टीवी का इंडिया हेड काशिफ खान है। वह बड़े पैमाने पर ड्रग्स का धंधा करता है और सेक्स रैकेट चलाता है। NCB के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े के उससे (कासिफ खान से) अच्छे संबंध हैं। इस बारे में फैशन टीवी इंडिया ने बयान जारी करके बताया है कि चैनल का क्रूज ड्रग्स केस से कोई लेना-देना नहीं है।

RBI गवर्नर का कार्यकाल बढ़ा
RBI गवर्नर शक्तिकांत दास अगले तीन साल तक अपने पद पर बने रहेंगे। शुक्रवार को केंद्र सरकार ने उनके कार्यकाल को तीन साल बढ़ा दिया है। उनका मौजूदा कार्यकाल 10 दिसंबर 2021 को खत्म हो रहा है। 11 दिसंबर 2018 को उन्हें तीन साल के लिए RBI गवर्नर बनाया गया था। उसके पहले वे वित्त मंत्रालय में डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमिक अफेयर्स सेक्रेटरी थे।