• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates | Dainik Bhaskar Breaking News Headlines Today, India And World Latest Pictures Videos

भास्कर अपडेट्स:मुंबई पुलिस कमिश्नर के लिए क्रिकेट मैच पर पैसे लगवाने वाले बुकीज से वसूली करता था सचिन वझे

एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अंबानी के घर के पास विस्फोटक रखने में गिरफ्तार मुंबई पुलिस का बर्खास्त असिस्टेंट इंस्पेक्टर सचिन वझे। (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
अंबानी के घर के पास विस्फोटक रखने में गिरफ्तार मुंबई पुलिस का बर्खास्त असिस्टेंट इंस्पेक्टर सचिन वझे। (फाइल फोटो)

मुंबई पुलिस का बर्खास्त असिस्टेंट इंस्पेक्टर सचिन वझे क्रिकेट मैच फिक्सिंग रैकेट से जुड़े बुकीज को झूठे केस में फंसाने की धमकी देकर उनसे वसूली करता था। इस बात की जानकारी वझे की पेशी के दौरान मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट कोर्ट के जज को मुंबई क्राइम ब्रांच की तरफ से पेश स्पेशल प्रॉसीक्यूटर शेखर जगताप ने दी। इसके बाद अदालत ने 52 वर्षीय विवादित एक्स-कॉप वझे की पुलिस कस्टडी 7 दिन के लिए बढ़ा दी।

प्रोसिक्यूटर जगताप ने अदालत को बताया कि सचिन वझे बुकीज से वसूली का काम मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह के इशारे पर करता था। वझे को नेशनल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी (NIA) ने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया के पास बारूद से भरी स्कॉर्पियो कार खड़ी करने और मनसुख हिरेन की हत्या करने के मामले में गिरफ्तार किया था। इसके बाद उसे नौकरी से बर्खास्त कर दिया गया था।

इसके बाद परमबीर सिंह ने महाराष्ट्र के तत्कालीन गृहमंत्री अनिल देशमुख पर वझे के जरिये 100 करोड़ रुपए की वसूली करने का आरोप लगाया था। देशमुख इस समय जेल में हैं, जबकि परमबीर सिंह अपने खिलाफ जांच शुरू होने पर मई से फरार चल रहे हैं। उन्हें भगोड़ा घोषित किया जा चुका है।

आज की अन्य बड़ी खबरें...

मुंबई की 15 मंजिला बिल्डिंग में आग लगी, दो की मौत
मुंबई के कांदिवली वेस्ट में की एक 15 मंजिला इमारत में शनिवार को आग लग गई। मथुरादास रोड स्थित हंसा हैरिटेज बिल्डिंग की 14वीं मंजिल पर स्थित एक फ्लैट में रात करीब साढ़े 8 बजे आग लगी। पुलिस और फायर ब्रिगेड की टीम 4 दमकल गाड़ियों और तीन जंबो टैंकरों के साथ मौके पर पहुंची और आग बुझाना शुरू किया।

इस दौरान गंभीर रूप से झुलसे दो लोगों को शताब्दी अस्पताल ले जाया गया। उनमें से एक को भर्ती से पहले ही मृत घोषित कर दिया गया। बाद में एक महिला ने भी दम तोड़ दिया। अधिकारियों के मुताबिक, आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है।

पंजशीर रेजिसटेंस फोर्स के नेता अहमद मसूद ईरान पहुंचे

अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे का विरोध करने वाले पंजशीर रेजिसटेंस फोर्स के नेता अहमद मसूद ईरान पहुंचे हैं। बताया जा रहा है कि वे यहां अफगानिस्तान मोबिलाइजेशन फोर्स के नेता इस्माइल खान से मुलाकात करेंगे। सूत्रों के मुताबिक, दोनों की मुलाकात तालिबान की अंतरिम सरकार के साथ समझौते के रूप में देखी जा रही है।

लक्षद्वीप ने पूरी पात्र आबादी को वैक्सीन के दोनों डोज लगाए
केंद्र शासित प्रदेश (UT) लक्षद्वीप अपनी पूरी आबादी की पात्र आबादी को वैक्सीन के दोनों डोज लगाकर रिकॉर्ड बना सकता है। देश में अब तक किसी भी राज्य और केंद्र शासित प्रदेश ने ये लक्ष्य हासिल नहीं किया है। न्यूज एजेंसी IANS ने सूत्रों के हवाले से बताया कि केंद्र शासित प्रदेश ने दोनों डोज के साथ 99.2% पात्र आबादी का वैक्सीनेशन किया है।

कोलकाता पुलिस ने 208 किलो विस्फोटक जब्त किया, 210 लोग गिरफ्तार

कोलकाता पुलिस ने दिवाली की रात शहर के विभिन्न हिस्सों से पटाखे फोड़ने के आरोप में 208 किलोग्राम से अधिक प्रतिबंधित विस्फोटक जब्त किया है। मामले में 210 लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है। पुलिस के मुताबिक, 10 नवंबर को छठ पूजा तक शहर और उसके आसपास सतर्कता जारी रहेगी।

कोलकाता पुलिस ने बताया कि 25 अक्टूबर से 5 नवंबर तक 8,180 किलोग्राम से अधिक प्रतिबंधित पटाखे जब्त किए गए हैं। पुलिस को 200 से ज्यादा शिकायतें मिली थीं। जिसके बाद कस्बा, आनंदपुर, न्यू बालीगंज, मुकुंदपुर, बेहाला और न्यू अलीपुर, नकटला और ढाकुरिया के कुछ हिस्सों में कार्रवाई की गई। कुछ FIR के बाद 90 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

त्रिपुरा में मॉब लिंचिंग, गाय चोरी के शक में एक व्यक्ति की पीट-पीटकर हत्या

त्रिपुरा में गाय चोरी के शक में आज एक व्यक्ति की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई। तीन संदिग्ध पशु तस्कर शुक्रवार देर रात बांग्लादेश से राज्य में दाखिल हुए थे। रिपोर्ट के मुताबिक जब तीनों गाय चोरी करने के लिए लिटन पॉल नाम के व्यक्ति के घर में घुसे, तो मालिक ने उन्हें पड़ोसियों की मदद से पकड़ लिया। इस दौरान तीन आरोपियों में से दो युवक भागने में सफल रहे, लेकिन एक नहीं बच सका। स्थानीय लोगों की गुस्साई भीड़ ने उसकी पीट-पीटकर हत्या कर दी।

फिर विवाद में वसीम रिजवी, 350 मुस्लिम ग्रंथों का रेफरेंस लेकर लिखी किताब 'मोहम्मद'
शिया वक्फ बोर्ड के पूर्व चेयरमैन वसीम रिजवी फिर धर्म को लेकर विवादों में हैं। इस बार उन्होंने एक किताब लिखकर नया विवाद खड़ा कर दिया है। वसीम रिजवी ने गाजियाबाद के डासना के महाकाली मंदिर में दर्शन करने के बाद महंत यति नरसिंहानंद सरस्वती से अपनी किताब 'मोहम्मद' का विमोचन कराया। अब इस किताब में विवादित तथ्य बताते हुए इसे बैन करने की मांग उठ रही है। तमाम मुस्लिम धर्मगुरुओं ने रिजवी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर इसे तुरंत बैन करने की मांग की है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

गांधीनगर में केमिकल फैक्ट्री के गंदे पानी के टैंक की सफाई के दौरान 5 मजदूरों की मौत

टैंक की सफाई करने उतरे मजदूरों की दम घुटने से मौत हो गई। सभी की डेड बॉडी बाहर निकाली गई।
टैंक की सफाई करने उतरे मजदूरों की दम घुटने से मौत हो गई। सभी की डेड बॉडी बाहर निकाली गई।

गुजरात के गांधीनगर में एक केमिकल फैक्ट्री के गंदे पानी के टैंक की सफाई के दौरान 5 मजदूरों की मौत हो गई है। यह घटना कलोल इलाके के खटराज गांव में हुई। ऐसा बताया जा रहा है कि मजदूरों के पास पर्याप्त सुरक्षा उपकरण नहीं थे। क्षेत्रीय दमकल अधिकारी महेश मोड ने बताया कि एक मजदूर ETP प्लांट के हॉज की सफाई के लिए नीचे उतरा था। इसी दौरान उसकी चीख-पुकार सुनकर चार और मजूदर भी नीचे उतरे और सभी की जान चली गई। मृतकों की पहचान विनय कुमार, सुशील गुप्ता, देवेंद्र कुमार, अनीश कुमार और राजन कुमार के तौर पर हुई। पूरी खबर यहां पढ़ें...

जर्मनी में एक हाई-स्पीड ट्रेन में चाकूबाजी, कई लोग घायल
जर्मनी में एक हाई-स्पीड ट्रेन में शनिवार को हुई चाकूबाजी में कई लोग घायल हो गए। स्थानीय पुलिस ने बताया कि उन्हें इस हादसे की सूचना आज सुबह 9 बजे मिली। यह ट्रेन जर्मनी की हाई-स्पीड ICE ट्रेनों में से एक है। हमले के समय लोग रेगेन्सबर्ग, नूर्नबर्ग और बवेरियन शहरों की यात्रा कर रहे थे। एक हमलावर को गिरफ्तार किया गया है। हालांकि अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि हमले के पीछे क्या मकसद था।

अमेरिका में म्यूजिक फेस्टिवल के दौरान भगदड़, 8 लोगों की मौत
अमेरिका के टेक्सास में एक म्यूजिक फेस्टिवल के दौरान मची भगदड़ से 8 लोगों की मौत हो गई और कई घायल हैं। ह्यूस्टन फायर चीफ सैमुअल पेना ने बताया कि यह घटना शुक्रवार रात करीब नौ बजे हुई। एस्ट्रोवर्ल्ड म्यूजिक फेस्टिवल के दौरान ज्यादातर लोग फ्रंट गेट की ओग भागने लगे, जिससे यह हादसा हुआ। उन्होंने बताया है कि 17 लोगों को गंभीर हालत में अस्पताल ले जाया गया है। इस इवेंट में करीब 50 हजार लोगों ने भाग लिया था। करीब 300 लोगों को चोट पहुंची है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

30 नवंबर के बाद गरीबों को मुफ्त राशन मिलना मुश्किल

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKY) के तहत गरीबों को नवंबर के बाद मुफ्त राशन मिलना मुश्किल है। खाद्य सचिव सुधांशु पांडे ने शुक्रवार को कहा कि इस स्कीम के तहत नवंबर के बाद भी गरीबों को राशन दिए जाने का फिलहाल कोई प्रस्ताव नहीं है। बीते साल कोरोना के समय से केंद्र सरकार की ओर से इस स्कीम के तहत गरीब परिवारों को मुफ्त राशन मुहैया कराया जा रहा है। इसी साल जून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से इस स्कीम को नवंबर तक बढ़ाने का ऐलान किया गया था। पूरी खबर यहां पढ़ें...

अहमदनगर जिला हॉस्पिटल का ICU जलकर खाक, 10 मरीजों की मौत
महाराष्ट्र में अहमदनगर के डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में शनिवार सुबह भीषण आग लग गई। अस्पताल के ICU में लगी आग से 10 लोगों की जान चली गई है। मौके पर दमकल की कई गाड़ियां आग बुझाने में जुटी हैं। अस्पताल में एडमिट मरीजों को दूसरी जगह शिफ्ट किया गया। इस दौरान अस्पताल में रखे आग बुझाने के उपकरण आग बुझाने में नाकाम रहे, जिससे आग बढ़ गई। पूरी खबर यहां पढ़ें...

तालिबान ने महिलाओं को सहायता कर्मियों के तौर पर काम करने पर रोक लगाई
तालिबान ने अफगान महिलाओं को सहायता कर्मियों के तौर पर काम करने पर रोक लगा दी है। ह्यूमन राइट्स वॉच (HRW) ने कहा है कि इससे अफगानों तक बेहद जरूरी जीवनरक्षक सहायता नहीं पहुंच पा रही है। इसका महिलाओं और लड़कियों पर ज्यादा असर पड़ रहा है। ह्यूमन राइट्स वॉच में महिला अधिकार सहायक निदेशक हीथर बर्र ने मांग की है कि यह पाबंदी जल्द हटाई जानी चाहिए। 34 प्रांतों में से केवल तीन ने आधिकारिक तौर पर महिला वर्कर्स को काम करने की इजाजत दी है।

पंजाब के ज्यादातर थिएटर्स में फिल्म रिलीज नहीं होगी

बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार स्टारर फिल्म सूर्यवंशी पंजाब के ज्यादातर थिएटर्स में रिलीज नहीं होगी। किसान मोर्चा की ओर से दी गई धमकी के बाद थिएटर मालिकों ने यह फैसला लिया है। दरअसल अक्षय की इमेज बीजेपी के समर्थक के तौर पर बनी है। किसानों का आरोप है कि अक्षय ने इस फिल्म में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हक में प्रचार किया है। ऐसे में प्रदर्शनकारी किसानों का कहना है कि वो सूर्यवंशी को पंजाब में रिलीज नहीं होने देंगे। राज्य के कई थिएटर्स ने पहले ही सूर्यवंशी के शो को रद्द कर दिया है।

चीन ने तीन नए रिमोट सेंसिंग सैटेलाइट लॉन्च किए
चीन ने शनिवार को दक्षिण-पश्चिमी सिचुआन प्रांत के जिचांग सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से तीन नए रिमोट सेंसिंग उपग्रहों को सफलतापूर्वक लॉन्च किया। याओगन-35 फैमिली से जुड़े उपग्रहों को लॉन्ग मार्च-2 डी कैरियर रॉकेट द्वारा लॉन्च किया गया, जो कि सही तरीके से प्लान्ड ऑर्बिट में प्रवेश किया। यह लॉन्च लॉन्ग मार्च सीरीज कैरियर रॉकेट्स के लिए 396वें मिशन की तैयारी को दर्शाता है। मार्च 2019 में चीन के लॉन्ग मार्च ने एक नए कम्युनिकेशन सैटेलाइट को ऑर्बिट में पहुंचाकर अपना 300वां लॉन्च सफलतापूर्वक पूरा किया था।

अमेरिका में 18 साल से कम उम्र के बच्चों को कोवैक्सिन लगाने की मांग

भारत बायोटेक के पार्टनर ओक्यूजेन इंक ने अमेरिका में 2-18 साल के बच्चों पर कोवैक्सिन के इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत मांगी है। ओक्यूजेन ने इस मांग को लेकर US फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) को लेटर लिखा है। दरअसल, भारत बायोटेक ने इंडिया में 2-18 साल के 526 बच्चों पर इस वैक्सीन का ट्रायल किया है। तीसरे फेज के ट्रायल में भी यह पाया गया है कि वैक्सीन से एडल्ट्स में एंटीबॉडी विकसीत हुई है। इस क्लीनिकल ट्रायल को ध्यान में रखते हुए ही अमेरिका में कोवैक्सिन को लेकर यह मांग उठी है।

बिहार में जहरीली शराब से अब तक 35 मौत
बिहार के दो जिलों में तीन दिन में जहरीली शराब से 35 लोगों की मौत हो चुकी है। 11 की हालत गंभीर है। मरने वालों में 18 गोपालगंज के रहने वाले थे। यहां 7 लोगों की हालत गंभीर है। इनमें 3 लोगों की आंखों की रोशनी चली गई है। पश्चिम चंपारण में 17 मौतें हुई हैं। यहां 4 लोगों की हालत गंभीर है। तीन का इलाज GMCH में चल रहा है। अभी तक पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट नहीं आने के कारण प्रशासन इन्हें संदिग्ध मौत मान रहा है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

रेलवे ने लदान में दर्ज की 21% की वृद्धि
अक्टूबर माह के अंत तक, उत्तर मध्य रेलवे ने पिछले साल की समान अवधि की तुलना में अपने प्रारंभिक माल लदान में 20.94 % की वृद्धि दर्ज की। राजस्व आय की दृष्टि से इसी अवधि में 15.41 % की वृद्धि दर्ज की गई है। इस साल अप्रैल से अक्टूबर की अवधि के दौरान कुल 10.49 मिलियन टन लदान किया, जबकि पिछले वर्ष समान अवधि के दौरान 8.678 मिलियन टन का लदान किया गया था। इस अवधि के दौरान इस आउटवर्ड लोडिंग से 1064.97 करोड़ रुपए राजस्व अर्जित किया गया। पूरी खबर यहां पढ़ें...

अनशन पर बैठे विधायक का हाथ बांधकर ड्रिप लगाई

लखनऊ में गांधी प्रतिमा के पास 3 दिन से अनशन कर रहे विधायक राकेश प्रताप सिंह को शुक्रवार रात पुलिस जबरन उठाकर अस्पताल ले गई है। उन्हें अस्पताल में ले जाकर हाथ बांधकर ड्रिप लगाई गई है। यूपी के अमेठी की गौरीगंज सीट से विधायक अपने क्षेत्र की दो जर्जर सड़कों का दोबारा निर्माण नहीं होने से नाराज होकर अनशन पर थे। विधायक का कहना है कि जनता के लिए उनका संघर्ष जारी रहेगा। विधायक खुद को हटाने और अस्पताल में ड्रिप लगाने की हर गतिविधि की जानकारी सोशल मीडिया पर अपडेट कर रहे हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें...

अंबानी फैमिली के ब्रिटेन में बसने की खबरों को कंपनी ने गलत बताया
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और एशिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी ने लंदन के स्टोक पार्क में 592 करोड़ रुपए की लागत से 300 एकड़ जमीन खरीदी है। इस रिजॉर्ट में 49 बेडरूम भी हैं। अंग्रेजी अखबार मिड-डे के मुताबिक, मुकेश अंबानी ने बर्किंघमशायर में स्टोक पार्क के पास मौजूद यह जमीन खरीदी है। शुक्रवार को यह खबर सामने आई कि अंबानी यहां रह भी सकते हैं, लेकिन देर शाम रिलायंस इंडस्ट्रीज ने इसका खंडन कर दिया। पूरी खबर यहां पढ़ें...

तटरक्षक बल ने जलती नाव से 7 मछुआरों को रेस्क्यू किया

कर्नाटक में कारवार लाइटहाउस से 10 समुद्री मील की दूरी पर मछली पकड़ने वाली एक नाव में शुक्रवार को आग लग गई। आग की चपेट में आई नाव में सात मछुआरे फंसे हुए थे, जिन्हें तटरक्षक बल ने बचा लिया। इस तरह से एक बड़ा हादसा होने से टल गया।

रियासी जिले में जम्मू-कश्मीर पुलिस ने एरिया डोमिनेशन ऑपरेशन शुरू किया
सीमा पार से घुसपैठ की आशंकाओं के बीच जम्मू-कश्मीर पुलिस ने रियासी जिले में एरिया डोमिनेशन ऑपरेशन शुरू किया है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि अरनास, पौनी और रांसू पुलिस थाने की टीमों ने राजौरी जिले से सटे दूरदराज और दुर्गम इलाकों में ऑपरेशन शुरू कर दिया है। इस अभियान में फरगल, मुजाह, गुलजारा, खोरी, कोटला, इखनी, गूल, रस्किन, भरख की ग्राम रक्षा समितियों को भी शामिल किया गया है। अभियान के तहत रियासी के SP शैलेंद्र सिंह शुक्रवार को सुदूर पर्वतीय दर्रे इखनी चोटी पर पहुंचे और ऑपरेशन में भाग लेने वाले सैनिकों और वीडीसी सदस्यों को संबोधित किया। सिंह ने राजौरी जिले से सटे आतंकवाद संबंधी गतिविधियों पर चिंता व्यक्त की और जवानों को इस मोर्चे पर सतर्क और सक्रिय रहने का निर्देश दिया।

PM मोदी 15 नवंबर को भोपाल आएंगे
शिवराज सरकार 15 नवंबर को भोपाल में जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम करने जा रही है। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिरकत करेंगे। पीएम का कार्यक्रम लगभग तय हो गया है। इसके अनुसार वे करीब 3 घंटे भोपाल में रहेंगे। अमर शहीद बिरसा मुंडा के जन्म जंयती पर जंबूरी मैदान में आयोजित इस जनजातीय महासम्मेलन आयोजन में प्रदेश भर के करीब 2 लाख आदिवासियों को लाने की तैयारी है। प्रवास के दौरान मोदी पुननिर्मित वर्ल्ड क्लास हबीबगंज रेलवे स्टेशन का लोकार्पण कर देश को समर्पित करेंगे। पूरी खबर यहां पढ़ें...