• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates | Dainik Bhaskar Breaking News Headlines Today, India And World Latest Pictures Videos

भास्कर अपडेट्स:लखीमपुर खीरी हिंसा मामले को सुप्रीम कोर्ट खुद देखेगी, चीफ जस्टिस की अगुआई वाली 3 जजों की बेंच आज करेगी सुनवाई

20 दिन पहले

लखीमपुर हिंसा पर सुप्रीम कोर्ट का भी ध्यान गया है। शीर्ष अदालत खुद इस मामले को देखेगी। चीफ जस्टिस एनवी रमना, जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस हिमा कोहली की बेंच गुरुवार को इस मामले की सुनवाई करेगी। लखीमपुर खीरी में बीते रविवार को हुई हिंसा में चार किसानों सहित 9 लोगों की जान गई है।

किसानों के प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा के बाद से पीड़‍ितों के लिए लगातार न्‍याय की मांग उठ रही है। यूपी सरकार ने इस मामले में एफआईआर भी दर्ज किया है। केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा के बेटे के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज हुई है, जिस पर अपने वाहन से भीड़ को कुचलने का आरोप है। हालांकि केंद्रीय मंत्री ने आरोपों से इनकार किया है।​​​​​

दो दिन पहले किसानों की एक अन्य याचिका पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने बड़ी टिप्पणी की थी। कोर्ट ने कहा था कि जब ऐसी दुर्भाग्यपूर्ण घटनाएं होती हैं, तो कोई भी जिम्मेदारी लेने को तैयार नहीं होता है। प्रदर्शनकारी दावा तो करते हैं कि उनका प्रदर्शन शांतिपूर्ण है, लेकिन जब वहां हिंसा होती है तो कोई जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार नहीं होता। वहीं केंद्र की तरफ से पेश अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने कहा कि लखीमपुर खीरी जैसी घटनाओं को रोकने के लिए किसानों के विरोध-प्रदर्शन पर तुरंत रोक लगाने की जरूरत है।

RJD के सीनियर नेता का दावा- तेज प्रताप यादव पार्टी से निकाले गए

राष्ट्रीय जनता दल (RJD) से तेज प्रताप यादव को निकाल दिया गया है। यह दावा पार्टी के वरिष्ठ नेता शिवानंद तिवारी ने किया है। तिवारी ने दावा किया कि तेजस्वी को लालू प्रसाद यादव की विरासत पूरी तरह से मिल चुकी है।

उन्होंने कहा कि तेज प्रताप ने अलग संगठन बना लिया है और उन्हें पार्टी का चुनाव चिन्ह लालटेन उपयोग करने की अनुमति नहीं है। कुछ दिनों पहले तेज प्रताप ने अपनी पार्टी के सिंबल पर लालटेन का चिन्ह लगा लिया था, लेकिन RJD की तरफ से उन्हें ऐसा करने से मना कर दिया गया।

आज की अन्य बड़ी खबरें...

अमेरिका की उप विदेश मंत्री ने एस जयशंकर से मुलाकात की

अमेरिका की डिप्टी सेक्रेट्री ऑफ स्टेट (उप विदेश मंत्री) वेंडी शर्मन ने बुधवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर से दिल्ली में मुलाकात की। मुलाकात के बाद जयशंकर ने ट्वीट कर बताया कि वेंडी और उनके बीच प्रधानमंत्री मोदी के अमेरिकी दौरे, क्वॉड समिट और दोनों देशों के बीच सुधरते रिश्तों पर बातचीत हुई। वेंडी ने बताया कि मोदी के अमेरिकी टूर में बाइडेन और उनके बीच अच्छी ट्यूनिंग दिखी। उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका एक जैसी समस्याओं का सामना कर रहे हैं। जहां जरूरत होगी हम चीन के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगे। जरूरत होगी तो सहयोग करेंगे और अगर जरूरत पड़ी तो उसे चुनौती भी देंगे।

पंजाब के CM चन्नी का केजरीवाल के कपड़ों पर कमेंट
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पंजाब के CM चरणजीत सिंह चन्नी पर पलटवार किया है। केजरीवाल ने कहा कि चन्नी साहब, आपको मेरे कपड़े पसंद नहीं। कोई बात नहीं। जनता को पसंद हैं।

केजरीवाल ने कहा कि आप कपड़े छोड़ो, आप तो रोजगार देने, किसानों के कर्ज माफ करने, बेअदबी के दोषियों को जेल भेजने और दागी मंत्रियों पर एक्शन लेने का वादा पूरा करो। इससे पहले चन्नी ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था कि केजरीवाल की सैलरी 2.5 लाख रुपए है, लेकिव वे 5 हजार रुपए का सूट नहीं पहन सकते।

कोलकाता के दुर्गा पंडाल में किसानों का समर्थन

उत्तरी कोलकाता के एक लोकल क्लब ने दुर्गा उत्सव के दौरन किसानों को समर्थन देती झांकी बनाई है। झांकी में यूपी में किसानों पर हुई हिंसा को भी दिखाया गया है। NDTV की रिपोर्ट के मुताबिक यह झांकी नॉर्थ -24 परगना जिले के दमदम शहर में भारत चक्र पंडाल में बनाई गई है। झांकी में जमीन की जुताई के लिए उपयोग किए जाने वाले ट्रैक्टर की छवि भी बनाई गई है।

सुप्रीम कोर्ट की पटाखा कंपनियों को फटकार

सुप्रीम कोर्ट ने पटाखों के इस्तेमाल पर कहा कि उत्सव दूसरों के जीवन की कीमत पर नहीं हो सकता। कोर्ट ने साफ शब्दों में कहा कि हम जश्न मनाने के खिलाफ नहीं हैं, लेकिन यह दूसरों के जीवन की कीमत पर नहीं होना चाहिए। देश में मुख्य समस्या प्रतिबंधों को लागू करने की है। किसी भी व्यक्ति को किसी एक वर्ग को नाखुश नहीं करना चाहिए। अदालत ने रोक के बावजूद पटाखों में प्रतिबंधित सामग्रियों के इस्तेमाल पर कंपनियों को फटकार लगाई। कोर्ट ने कहा कि हम आपको ऐसी सामग्रियों को गोदाम में भी रखने की इजाजत नहीं देंगे।

बेंजामिन लिस्ट और डेविड मैकमिलन को केमिस्ट्री का नोबेल पुरस्कार

जर्मनी के बेंजामिन लिस्ट और अमेरिका के डेविड मैकमिलन को इस साल का केमिस्ट्री का नोबेल पुरस्कार मिला है। एसिमेट्रिक ऑर्गेनकैटालिसस पर रिसर्च के लिए इन्हें यह सम्मान दिया जा रहा है।

रेलकर्मियों को मिलेगा 78 दिन का बोनस
सरकार ने नॉन गजेटेड रेल कर्मियों को 78 दिन का बोनस देने का फैसला किया है। इसका फायदा 11,56,000 कर्मचारियों को फायदा मिलेगा। इस पर सरकार कुल 1,985 करोड़ रुपए खर्च करेगी। यह जानकारी केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी है। सरकार ने कपड़ा उद्योग के लिए पीएम मित्र योजना पर मुहर लगा दी है। इस योजना पर पांच साल में 4,445 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इस स्कीम के तहत देशभर में 7 मेगा इन्वेस्टमेंट टेक्सटाइल पार्क तैयार बनाए जाएंगे। यह जानकारी केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने दी है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

महमूद गजनवी की कब्र पर पहुंचा तालिबानी नेता अनस हक्कानी

तालिबानी नेता अनस हक्कानी ने महमूद गजनवी की कब्र का दौरा किया। गजनवी ने गुजरात के सोमनाथ मंदिर पर कई बार हमला किया था। कुख्यात 'हक्कानी नेटवर्क' के तालिबान के नए आंतरिक मंत्री सिराजुद्दीन हक्कानी के छोटे भाई अनस हक्कानी ने गजनवी को 'एक प्रसिद्ध मुस्लिम योद्धा' करार दिया।

अनस हक्कानी ने ट्वीट करके कहा कि आज हमने 10वीं शताब्दी के एक प्रसिद्ध मुस्लिम योद्धा और मुजाहिद सुल्तान महमूद गजनवी की दरगाह का दौरा किया। गजनवी ने गजनी से क्षेत्र में एक मजबूत मुस्लिम शासन स्थापित किया और सोमनाथ की मूर्ति को तोड़ा। पूरी खबर यहां पढ़ें...

NEET SS परीक्षा इस साल पुराने पैटर्न पर ही होगी
केंद्र सरकार और राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि NEET-SS (सुपर स्पेशियलिटी) परीक्षा इस साल पुराने पैटर्न के तहत ही होगी। एशिशनल सॉलिसिटर जनरल ऐश्वर्या भाटी ने कोर्ट को बताया कि नया पैटर्न अगले साल से लागू होगा। केंद्र सरकार ने पुराने पैटर्न से परीक्षा के आयोजन के लिए सुप्रीम कोर्ट से 2 महीने का समय मांगा है।

NEET-SS परीक्षा के पैटर्न में अंतिम समय में बदलाव करने पर सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नाराजगी जताई थी। कोर्ट ने कहा था कि देश में मेडिकल शिक्षा और इसका नियमन व्यवसाय बन गया है। ऐसा लगता है कि पैटर्न बदलने की जल्दबाजी खाली सीटों को भरने के लिए है।

मुरैना में UP के 3 पुलिसकर्मियों समेत 4 की मौत
मध्यप्रदेश में मुरैना के बानमोर में उत्तरप्रदेश की पुलिस के साथ बड़ा हादसा हो गया। उनकी गाड़ी डंपर में पीछे से घुस गई, जिसमें मौके पर ही तीन पुलिसकर्मियों की मौत हो गई। गंभीर रूप से घायल एक कॉन्स्टेबल और ड्राइवर को ग्वालियर रेफर किया गया। वहां ड्राइवर की मौत हो गई। पुलिसकर्मी अलीगढ़ के इगलासा थाने से ग्वालियर में चोरी केस के जांच के सिलसिले में जा रहे थे। पूरी खबर यहां पढ़ें...

कोरोना एक्टिव केस की संख्या पिछले 203 दिन में सबसे कम

देश में बीते दिन 18,833 नए कोरोना केस मिले, जिससे अब तक संक्रमितों की कुल संख्या 3.38 करोड़ हो गई। यह लगातार 12वां दिन है जब कोविड के नए मामले 30 हजार से कम आए हैं। पिछले 24 घंटे में इलाज करा रहे मरीजों की संख्या में 6,215 की कमी आई। फिलहाल 2,46,687 एक्टिव केस हैं, जो कि बीते 203 दिनों में सबसे कम है। मंगलवार को 280 पीड़ितों की मौत हुई। अब तक 4.49 लाख संक्रमित जान गंवा चुके हैं।

सचिन पायलट का CM गहलोत को जवाब
राजस्थान के पूर्व डिप्टी CM सचिन पायलट ने लखीमपुर खीरी की घटना पर BJP नेताओं पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने बिना नाम लिए इशारों में CM अशोक गहलोत को भी जवाब दे दिया। पायलट ने टोंक में कहा कि पद पर बैठा व्यक्ति भी इंसान है। हमेशा कोई पद पर रहता भी नहीं है। यह जनता है, जितना समय आप दोगे, सिंहासन पर बैठोगे। जब जनता करवट बदलती है, तो इतनी जोर की पलटी पड़ती है कि आदमी को पता ही नहीं पड़ता क्या हो रहा है, लेकिन जिन लोगों के अंदर यह घमंड और अहंकार आ जाता है कि हम जीवन के अंतिम पड़ाव तक सत्ता में बैठे रहेंगे, मैं समझता हूं कि वो गलत हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें...

दिल्ली में पटाखों पर लगी रोक के मामले की सुनवाई टली
दिल्ली हाईकोर्ट ने राष्ट्रीय राजधानी में पटाखों के भंडारण, बिक्री और इस्तेमाल को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई 22 अक्टूबर के लिए स्थगित कर दी। अदालत ने कहा कि कि सुप्रीम कोर्ट पहले से ही इस मामले की जांच कर रहा है। दरअसल, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की सरकार ने दिल्ली में पटाखों के भंडारण, बिक्री और इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। केजरीवाल के इस फैसले को दिल्ली हाईकोर्ट में चुनौती दी गई है।

सब्सिडी वाला घरेलू गैस सिलेंडर 15 रुपए महंगा हुआ

पेट्रोलियम कंपनियों ने घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दाम में 15 रुपए की बढ़ोतरी की है। दिल्ली-मुंबई में बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम के सिलेंडर की कीमत अब 899.50 रुपए हो गई है। 5 किलोग्राम सिलेंडर की नई कीमत अब 502 रुपए है। नई दरें आज से लागू हो गई हैं।

1 अक्टूबर को सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) ने 19 किलोग्राम कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम 43.5 रुपए प्रति सिलेंडर तक बढ़ाए थे। दिल्ली में 19 किलोग्राम कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 1693 रुपए से बढ़कर 1736.5 रुपए प्रति सिलेंडर हो गई है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

पंजाब में कॉन्ट्रैक्ट बस कर्मियों की हड़ताल रद्द
पंजाब में नए परिवहन मंत्री के साथ हुई बैठक के बाद कॉन्ट्रैक्ट वर्कर यूनियन ने आज का अपना प्रदर्शन वापस ले लिया। इसलिए अब बस स्टैंड बंद नहीं होंगे। सरकारी बसें दौड़ती रहेंगी। कॉन्ट्रैक्ट वर्कर पक्की नौकरी की मांग कर रहे हैं, जिसे लेकर उनकी तरफ आज 4 घंटे के लिए बस स्टैंड बंद किए जाने थे। मगर ऐन मौके पर यह हड़ताल वापस ले ली गई। पूरी खबर यहां पढ़ें...

रामायण के 'रावण' के निधन पर PM मोदी ने शोक जताया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके अरविंद त्रिवेदी के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की। उन्होंने कहा कि हमने अरविंद त्रिवेदी को खो दिया है, जो न केवल एक असाधारण अभिनेता थे, बल्कि जनसेवा के प्रति जुनूनी थे। भारतीयों की कई पीढ़ियां उन्हें रामायण टीवी धारावाहिक में उनके काम के लिए याद करेंगी।

सेंसेक्स 59900 और निफ्टी 17850 के ऊपर खुला
मिले-जुले ग्लोबल संकेतों के बीच भारतीय शेयर बाजार की मजबूत शुरुआत हुई। सेंसेक्स 59,942 पर और निफ्टी 17,861 के स्तर पर खुला। फिलहाल सेंसेक्स 90 पॉइंट चढ़कर 59,830 पर और निफ्टी 30 पॉइंट चढ़कर 17,850 पर कारोबार कर रहा है। सेंसेक्स के 30 शेयर्स में 22 शेयर्स बढ़त के साथ और 8 शेयर्स कमजोरी के साथ कारोबार कर रहे हैं। जिसमें बजाज फाइनेंस और बजाज फिनसर्व के शेयर में 1% से ज्यादा की तेजी है। वहीं डॉ. रेड्डीज के शेयर में करीब आधा पर्सेंट की कमजोरी देखने को मिल रही है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

सोशल मीडिया यूजर के निशाने पर राकेश टिकैत
लखीमपुर खीरी में किसानों की हत्या के बाद सरकार और संयुक्त किसान मोर्चा की सहमति एक बड़े तबके को रास नहीं आ रही है। लोग इसे लेकर राजनीतिक गठजोड़ की बातें करने लगे हैं। सबसे ज्यादा सवाल संयुक्त किसान मोर्चा के नेता राकेश टिकैत पर उठ रहे हैं। सोशल मीडिया पर यूजर्स इस पूरे घटनाक्रम में टिकैत की कार्य शैली को संदिग्ध बता रहे हैं। यूजर्स का कहना है कि आरोपियों की गिरफ्तारी और अंतिम संस्कार से पहले समझौता कर लेना समझ से परे है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

जापान में 5.9 तीव्रता का भूकंप, 3 लोग घायल

जापान के उत्तर-पूर्वी इलाके में बुधवार तड़के भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसकी चपेट में आने से तीन लोग घायल हो गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.9 रही। राहत की बात यह है कि सुनामी की चेतावनी जारी नहीं हुई है। साथ ही बड़े पैमाने पर प्रॉपर्टी के नुकसान की खबर नहीं है। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी के मुताबिक आज तड़के 2.46 बजे भूकंप के झटके से धरती कांपी।

आंदोलन से गायब रहने वाले तेज-तेजस्वी को लालू का टास्क
लालू प्रसाद यादव के बेटे हाल के आंदोलनों से गायब दिखे हैं। अब लालू प्रसाद ने अपनी पार्टी को कह दिया है कि जेल जाने से मत डरो। RJD सुप्रीमो ने पूछा कि सत्याग्रह से लोग क्यों डरते हैं? दरअसल, लालू प्रसाद मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए तेजस्वी यादव के सरकारी आवास में आयोजित प्रशिक्षण शिविर को संबोधित कर रहे थे। जहां उन्होंने अपनी बीमारी से जुड़े लाचारी के बारे में भी जानकारी दी। वहीं, CPI से कांग्रेस में आए कन्हैया पर कोई चर्चा नहीं की। पूरी खबर यहां पढ़ें...

कोवैक्सीन के इस्तेमाल पर WHO अगले हफ्ते फैसला लेगा

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के एक्सपर्ट्स भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन को लेकर अगले सप्ताह बैठक करेंगे। बैठक में इस पर फैसला लिया जाएगा कि कोवैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी जाए या नहीं। UN की हेल्थ बॉडी ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है। हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक की ओर से विकसित कोवैक्सीन का भारत में इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत है। WHO की मंजूरी के बाद ही इसे दुनिया भर के तमाम देशों में मान्यता मिल जाएगी।

प्रियंका के बाद आज राहुल UP जाएंगे
लखीमपुर हिंसा के बाद उत्तर प्रदेश में सियासत के तीन हॉटस्पॉट बने हुए हैं। बहराइच में जहां राकेश टिकैत की मौजूदगी में किसान गुरविंदर के शव का दोबारा पोस्टमार्टम हुआ। वहीं, सीतापुर में गिरफ्तार की गईं प्रियंका गांधी ने बेल बॉन्ड भरने से इनकार कर दिया । वे अभी भी अस्थाई जेल में हैं। इधर राहुल गांधी भी आज उत्तर प्रदेश जाएंगे। उनके लखनऊ से सीतापुर होते हुए लखीमपुर खीरी जाने का कार्यक्रम है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

खबरें और भी हैं...