• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates; Anil Ambani Black Money | NASA Spacecraft, Mumbai Crime Branch

भास्कर अपडेट्स:दिल्ली शराब नीति मामले में CBI ने विजय नायर को किया गिरफ्तार, डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया का करीबी है

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

दिल्ली शराब नीति मामले में CBI ने पहली गिरफ्तारी की है। इस केस में जांच एजेंसी ने आरोपी विजय नायर को अरेस्ट किया है। वह एक एंटरटेनमेंट और इवेंट मीडिया कंपनी के पूर्व सीईओ हैं। इससे पहले ईडी ने भी उसके ठिकानों पर छापेमारी की थी। विजय को इस कथित घोटाले का मुख्य साजिशकर्ता बताया जा रहा है।

विजय नायर दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया का करीबी है। विजय की गिरफ्तारी पर बीजेपी नेता हरीश खुराना ने ट्वीट कर मनीष सिसोदिया को चेतावनी दी है। उन्होंने लिखा, सिसोदिया जी, शुरुआत हो गई है। वहीं, आम आदमी पार्टी ने इसे गुजरात चुनाव के लिए बीजेपी की साजिश बताया है।

आज की अन्य बड़ी खबरें...
कश्मीर के कुलगाम में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच एनकाउंटर जारी, जैश के 2 आतंकी ढेर

कश्मीर में कुलगाम के अहवातू में मंगलवार शाम को सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच एनकाउंटर शुरू हुआ। जवानों ने अब तक जैश ए मोहम्मद के दो आतंकियों को मार गिराया है। वहीं, सुरक्षाबलों ने एक आतंकियों को घेर रखा है। पुलिस ने बताया कि आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद सुरक्षाबलों ने कुलगाम के अहवातू इलाके की घेराबंदी की और तलाशी अभियान शुरू किया। पढ़ें पूरी खबर...

अभिनेत्री आशा पारेख को दादा साहब फाल्के अवॉर्ड, 95 से ज्यादा फिल्मों में कर चुकी हैं काम

केंद्र सरकार ने मंगलवार को 79 साल की अभिनेत्री आशा पारेख को 2022 का दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड देने का ऐलान किया। 30 सितंबर को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू विज्ञान भवन यह पुरस्कार प्रदान करेंगी।

यह जानकारी केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी। उन्होंने बताया कि हिंदी सिनेमा में उनके योगदान के लिए आशा को इस अवॉर्ड से सम्मानित किया जा रहा है। फिल्म इंडस्ट्री में कलाकारों के काम को सम्मानित करने के लिए हर साल दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड्स दिया जाता है।

आशा ने अपने करियर की शुरुआत 1952 में फिल्म आसमान में बाल कलाकार के तौर पर की थी।।
आशा ने अपने करियर की शुरुआत 1952 में फिल्म आसमान में बाल कलाकार के तौर पर की थी।।

आशा पारेख 95 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुकी हैं। आशा अभिनेत्री के साथ-साथ प्रोड्यूसर और डायरेक्टर भी रह चुकी हैं। उन्हें 1992 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। उन्हें कई अवॉर्ड मिले। जैसे 1963 में अखंड सौभाग्यवती के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का गुजरात राज्य पुरस्कार। 1971 में फिल्म कटी पतंग के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार।

दिल्ली हाईकोर्ट से AAP को झटका, LG के खिलाफ लिखी सभी पोस्ट हटानी होंगी

दिल्ली हाईकोर्ट ने LG वीके सक्सेना के पक्ष में अंतरिम आदेश देते हुए आम आदमी पार्टी को कहा है कि उनके खिलाफ लिखी गई सभी पोस्ट सोशल मीडिया से तुरंत हटाएं। सक्सेना ने अपनी याचिका में कहा था कि मेरे और मेरे परिवार के खिलाफ बिना आधार मानहानि वाला पोस्ट किए जा रहे हैं।

एस्टेरॉयड से टकराया NASA का स्पेसक्राफ्ट, पृथ्वी को बचाने का टेस्ट हुआ सफल

NASA ने मंगलवार को इतिहास रच दिया। अंतरिक्ष में धरती से 1.1 करोड़ किलोमीटर दूर NASA का अंतरिक्ष यान डाइमॉरफस नामक एस्टेरॉयड से टकरा गया। नासा ने पहली बार किसी प्लैनेटरी डिफेंस टेस्ट यानी डार्ट मिशन को सफलतापूर्वक पूरा किया। अब भविष्य में धरती के ऊपर अगर किसी तरह के एस्टेरॉयड को टकराने की आशंका होती है, तो इस टेक्नोलॉजी से पृथ्वी को बचाया जा सकता है।

डार्ट मिशन ने 27 सितंबर की सुबह 4.45 मिनट पर एस्टेरॉयड से टकराया। टक्कर के बाद डाइमॉरफोस किस दिशा में मुड़ा है। इसकी जानकारी अभी नासा को नहीं मिली है। नासा का कहना है कि इसका डाटा मिलने में समय लगेगा। इस टक्कर का मकसद उस एस्टेरॉयड को नष्ट करना नहीं बल्कि उसकी आर्बिट यानी एक तरह से उसके रास्ते में बदलाव करना है।

आखिर डाइमॉरफस होता क्या है, जिससे NASA का स्पेसक्राफ्ट टकराया
डाइमॉरफस एक बाइनरी स्टेरॉयड सिस्टम का हिस्सा है। इसमें सिस्टम में दो एस्टेरॉयड होते हैं, जिनमें छोटा एस्टेरॉयड एक बड़े एस्टेरॉयड का चक्कर लगाता है। डाइमॉरफस आकार में 163 मीटर चौड़ा यानी करीब 535 फीट का एस्टेरॉयड है। वहीं डिडिमॉस 780 मीटर यानी करीब 2560 फीट लंबा एस्टेरॉयड है। डाइमॉरफस एक मूनलेट या ‘नन्हा चांद’ एस्टेरॉयड है, जो एक बड़े डिडिमॉस नामक एस्टेरॉयड का चक्कर लगाता है। डाइमॉरफस और डिडमॉस के बीच की दूरी महज 1.2 किलोमीटर है।

वहीं, डिडिमॉस सूरज का चक्कर लगाता है। ये सूरज से करीब 15 करोड़-30 करोड़ किलोमीटर दूर है और उसका एक चक्कर 2 साल और 1 महीने में पूरा करता है। NASA का अंतरिक्ष यान छोटे एस्टेरॉयड यानी डाइमॉरफस से टकराएगा। ग्रीक भाषा में डिडिमॉस का मतलब होता है जुड़वां और डाइमॉरफस का मतलब होता है 'दो रूप।' डिडिमॉस एस्टेरॉयड की खोज 1996 में जो मोंटानी ने की थी, जबकि डाइमॉरफस की खोज 2003 में पेट्र प्रवेस ने की थी।

NASA का कहना है कि अंतरिक्ष यान के नेविगेशन को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि वह आखिरी 50 मिनटों में दोनों एस्टेरॉयड्स के बीच अंतर करते हुए छोटे एस्टेरॉयड डिमॉरफस से ही टकराएगा।

मुंबई क्राइम ब्रांच ने अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के सहयोगी रियाज भाटी को किया गिरफ्तार

मुंबई क्राइम ब्रांच की एंटी एक्सटॉर्शन सेल ने फरार आरोपी अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के सहयोगी रियाज भाटी को अंधेरी इलाके से गिरफ्तार किया है। जानकारी के मुताबिक, रियाज के खिलाफ रंगदारी और जान से मारने की धमकी देने का मामला दर्ज है। उसे 27 सितंबर, यानी मंगलवार को कोर्ट में पेश किया जाएगा।

दाऊद इब्राहिम के करीबी छोटा शकील, रियाज भाटी और मोहम्मद सलीम इकबाल कुरैशी उर्फ सलीम फ्रूट ने वर्सोवा के एक कारोबारी को जान से मारने की धमकी दी थी। मामले में छोटा शकील और सलीम फ्रूट के खिलाफ भी FIR दर्ज की गई है।

बांग्लादेश में नाव पलटने से डूबने वालों की संख्या 50 हुई, दर्जन से ज्यादा लोग अभी भी लापता

बांग्लादेश में रविवार को श्रद्धालुओं से भरी एक नाव डूब गई थी। पंचगढ़ जिले के कोरोटोआ नदी में हुए इस हादसे में 24 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 30 लापता थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक बचाव कर्मियों ने सोमवार को 26 और शव बरामद किए हैं, जिससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 50 हो गई। अभी भी दर्जन से ज्यादा लोग लापता हैं।

दरअसल, अधिकांश यात्री दुर्गा-पूजा से एक दिन पहले महालया उत्सव मनाने के लिए यहां के प्रसिद्ध बिदेशरी मंदिर जा रहे थे। फिलहाल रेस्क्यू टीम लापता लोगों की तलाश कर रही है। मृतकों की संख्या बढ़ सकती है। पंचगढ़ जिले के डिप्टी कमिश्नर मोहम्मद जुहुरुल इस्लाम ने बताया अब तक 60 लोगों का रेस्क्यू किया गया है। 10 से ज्यादा घायलों को इलाज के लिए बोडा के एक हास्पिटल में भर्ती कराया गया है।

अनिल अंबानी को ब्लैक मनी केस में बॉम्बे हाई कोर्ट से मिली बड़ी राहत

बिजनेसमैन अनिल अंबानी को बॉम्बे हाई कोर्ट ने ब्लैक मनी केस में बड़ी राहत दी है। बॉम्बे हाई कोर्ट ने सोमवार को अपने फैसले में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से कहा कि वह ब्लैक मनी एक्ट के तहत अभी रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन अनिल अंबानी के खिलाफ कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं करे।

दरअसल, अनिल अंबानी के ऊपर आरोप है कि स्विस बैंक के दो खातों में उनके 814 करोड़ रुपये से ज्यादा जमा हैं, जो अघोषित हैं और उन्होंने इस ब्लैक मनी पर 420 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी की है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने इसी मामले में अनिल अंबानी के खिलाफ मुकदमा चलाने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया था।

सुप्रीम कोर्ट में 27 सितंबर से शुरु होगी लाइव स्ट्रीमिंग

सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही की मंगलवार से लाइव स्ट्रीमिंग शुरू हो रही है। संविधान बेंच के कुछ मामलों के साथ शुरुआत हो रही है। चीफ जस्टिस यूयू ललित की अध्यक्षता में पूर्ण अदालत की बैठक में हाल में लिए गए फैसले में 27 सितंबर से सभी संविधान पीठ की सुनवाई की कार्यवाही को सीधे प्रसारित करने का फैसला किया गया था।

हालांकि, 26 अगस्त को एक वेबकास्ट पोर्टल के माध्यम से तत्कालीन CJI एन वी रमणा के रिटायरमेंट वाले दिन उनकी अध्यक्षता वाली पीठ की कार्यवाही का औपचारिक सीधा प्रसारण किया गया था। छह हाई कोर्ट में लाइव स्ट्रीमिंग पहले ही शुरू हो चुकी है। वहीं लाइव स्ट्रीमिंग से जुड़ी एक याचिका पर सुनवाई करते सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को कहा कि उसकी कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग के लिए उसका अपना प्लेटफॉर्म होगा और यूट्यूब का उपयोग अस्थाई तौर पर रहेगा।

एप्पल का ऐलान; नए iPhone-14 का उत्पादन भारत में करेंगे

दिग्गज मोबाइल कंपनी एप्पल अपने नए iPhone-14 मॉडल का उत्पादन भारत में करने जा रही है। कुछ दिनों पहले ही कंपनी ने इस फोन को विश्व स्तर पर लॉन्च किया था। भारत दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार है, ऐसे में मोबाइल कंपनियां यहां विशेष ध्यान देती हैं। 2025 तक एप्पल 25 फीसदी आईफोन प्रोडक्शन को भारत में शुरू कर सकता है।

एप्पल ने कहा कि नया iPhone-14 लाइनअप नई टेक्नोलॉजी और महत्वपूर्ण सुरक्षा क्षमताओं को पेश करता है। हम भारत में iPhone-14 का निर्माण करने के लिए उत्साहित हैं। सरकार ने इसके लिए भारत ने फॉक्सकॉन और विस्ट्रॉन जैसी बड़ी कंपनियों को सब्सिडी भी ऑफर की है।

MPPSC की आयुर्वेद मेडिकल ऑफिसर की परीक्षा में गड़बड़ी, पेपर लीक होने का शक
मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC) की परीक्षा फिर विवादों में घिर गई है। आयुर्वेद मेडिकल ऑफिसर के 692 पदों की भर्ती परीक्षा वाली बुकलेट में प्रश्न पत्र के नंबरों पर व्हाइटनर लगा मिला है। ऐसा ग्वालियर, जबलपुर, भोपाल और इंदौर में हुआ है। परीक्षा में धांधली की शिकायत छात्रों ने राज्य शासन और MPPSC में की है। ये शंका जताई गई है कि प्रश्न पत्र लीक करने के इरादे से व्हाइटनर लगाया गया है।

जिनेवा में फॉर्च्यून पिंक दुर्लभ हीरा 285 करोड़ में हो सकता है नीलाम

फॉर्च्यून पिंक नाम का यह दुर्लभ हीरा जिनेवा के मशहूर फोर सीजन्स होटल में इसी साल 8 नवंबर को नीलाम होगा। 19 कैरेट से कुछ ही कम वजन के साथ यह नीलामी में पेश किया जाने वाला अब तक का सबसे बड़ा फैंसी विविड गुलाबी हीरा है। एक अनुमान के मुताबिक, इसके लिए 3.5 करोड़ डॉलर, यानी 285 करोड़ रुपए से ज्यादा की बोली लगाई जा सकती है। फॉर्च्यून पिंक को लेकर कुछ मान्यताएं भी हैं। नीलामी घर ने बताया है कि इसका सही वजन 18.18 कैरेट है। एशिया में 18 अंक को अत्यंत भाग्यशाली माना जाता है।