• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates | Rajasthan Delhi MP Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai News | Coronavirus Vaccine Today Latest

भास्कर अपडेट्स:शोपियां से लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकी गिरफ्तार, भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद

6 महीने पहले
आतंकियों से एक चीनी पिस्टल, दो ग्रेनेड और 2.9 लाख रुपए बरामद किए गए हैं। - फाइल फोटो

जम्मू-कश्मीर के शोपियां में पुलिस और सुरक्षाबलों ने जॉइंट ऑपरेशन में लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है। उनके कब्जे से कैश भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया है।

पुलिस ने बताया कि आतंकियों की पहचान शाहिद अहमद गैन और किफायत अयूब अली के रूप में हुई है। शाहिद अहमद डूमवानी कीगम का रहने वाला है, वहीं अयूब अली पिंजुरा का है। आतंकियों को रामबी आरा के पास डूमवानी गांव से गिरफ्तार किया गया है। आतंकियों के पास से एक चीनी पिस्टल, मैगजीन, दो चीनी ग्रेनेड, आठ पिस्टल राउंड और 2.9 लाख रुपए बरामद किए गए हैं।

आज की अन्य बड़ी खबरें...

जैकलीन फर्नांडीज को विदेश जाने से रोका गया
बॉलीवुड एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडीज को मुंबई एयरपोर्ट पर रविवार शाम को विदेश जाने से रोक दिया गया। वह एक शो में भाग लेने के लिए विदेश जा रही थीं। उन्हें 200 करोड़ रुपए के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में रोका गया है। इस मामले की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय (ED) की तरफ से उनके खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी है।

ED के मुताबिक, दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद कॉनमैन सुकेश चंद्रशेखर की तरफ से गई 200 करोड़ रुपये की वसूली ते मामले में जैकलीन अहम गवाह हैं। जैकलीन पर सुकेश की गर्लफ्रेंड रहने का आरोप है और इस दौरान उसने बहुत सारे महंगे तोहफे भी जैकलीन को दिए हैं।

बताया जा रहा कि चंद्रशेखर ने पूछताछ के दौरान खुलासा किया कि उसने जैकलीन को 52 लाख रुपये का एक घोड़ा और चार फारसी बिल्लियां उपहार में दी थीं, एक बिल्ली की कीमत 9 लाख रुपये है। उनके बेहद करीब होने की तस्वीरों समेत बहुत सारे सबूत ED को मिल चुके हैं। ED जैकलीन से अगस्त में सवाल-जवाब भी कर चुकी है। ED की तरफ से इस मामले में सुकेश चंद्रशेखर उसकी पत्नी लीना मारिया पॉल और छह अन्य के खिलाफ 7,000 पन्नों का आरोप पत्र दायर किया जा चुका है।

फारूक अब्दुल्ला के विवादित बोल, कहा- आर्टिकल 370 के लिए हमें 700 किसानों की तरह कुर्बानी देनी होगी
फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि 700 किसानों की मौत के बाद केंद्र ने कृषि कानून वापस ले लिया। हमें भी केंद्र से हमारा हक वापस लेने के लिए कुर्बानी देनी होगी। अमित शाह ने कुछ दिनों पहले कहा था कि जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 हटने के बाद शांति और टूरिज्म बढ़ा है। फारूक ने कहा कि अगर कश्मीर में पर्यटन बढ़ रहा है, तो पर्यटन ही सब कुछ है।

मेजर जनरल अभिजीत एस पेंधारकर ने संभाली वज्र डिविजन के GOC की जिम्मेदारी

मेजर जनरल अभिजीत एस पेंढरकर ने आर्मी की वज्र डिवीजन में जनरल ऑफिसर कमांडिंग (GOC) का पद ग्रहण किया। उन्होंने मेजर जनरल VMB कृष्णन की जगह ली है। जनरल कृष्णन को मिजोरम के काउंटर-इंसरजेंसी जंगल वॉरफेयर स्कूल में कमांडेंट के तौर पर नियुक्त किया गया है।

गेस्ट टीचर्स के समर्थन में उतरे सिद्धू, बोले- ऊंची दुकान फीका पकवान, कहां गए केजरीवाल

पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिद्धू ने हजारों अध्यापकों को साथ लेकर रविवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के घर के बाहर धरना दिया। यहां उन्होंने जमकर नारेबाजी की और पुराने फिल्मी नगमे सुना-सुनाकर केजरीवाल पर तंज कसे। सिद्धू ने कहा कि ऊंची दुकान फीका पकवान। अरविंद केजरीवाल कहां हैं? उन्होंने दिल्ली के शिक्षा मॉडल को ठेकेदारी मॉडल करार देते हुए आंकड़े दिए कि दिल्ली में 45% टीचर्स के पद खाली पड़े हैं। 22,000 गेस्ट टीचर स्कूलों में बच्चों को शिक्षित कर रहे हैं, जिन्हें हर 15 दिन बाद अपना कॉन्ट्रै्क्ट रिन्यू करवाना पड़ता है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

MP के पन्ना में सड़क हादसे में 5 की मौत, 20 घायल
मध्यप्रदेश के पन्ना और राजगढ़ में दो सड़क हादसों में 5 लोगों की मौत हुई जबकि 20 घायल हुए। राजगढ़ में नेशनल हाईवे 52 में मोटरसाइकिल पर जा रहे भाई-बहन और एक अन्य लड़की को ट्रक ने टक्कर मार दी, जिसमें तीनों की मौत हो गई। पुलिस ने ट्रक को अपने कब्जे में लेकर ड्राइवर के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। पन्ना के किशनगढ़ गांव में ट्रैक्टर-ट्रॉली पलटने से में दो लोगों की मौत हुई जबकि 20 अन्य लोग घायल हुए।

केजरीवाल बोले- गोवा में गृह योजना का लाभ बढ़ाकर 2.5 हजार रुपए करेंगे
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कांफ्रेंस के जरिए ऐलान किया कि गोवा में सरकार बनने पर महिलाओं के लिए गृह आधार लाभ 1500 रुपए से बढ़ाकर 2500 रुपए प्रति माह कर देंगे। उन्होंने यह भी कहा कि 18 साल से ज्यादा उम्र की प्रत्येक महिला को 1000 रुपये हर महीने दिए जाएंगे। उन्होंने इसे दुनिया का सबसे बड़ा और प्रभावी महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम बताया। केजरीवाल ने यह भी कहा कि गोवा को ऐसा नेता मिला है जो आपके लिए जान दे सकता है।

लखनऊ लाठीचार्ज पर वरुण गांधी बोले- छात्रों से बर्बरता क्यों

लखनऊ में 69 हजार सहायक शिक्षकों की भर्ती में रिजर्वेशन की मांग को लेकर 5 महीने से धरना दे रहे शिक्षक अभ्यर्थियों पर शनिवार को लखनऊ पुलिस ने जमकर लाठियां बरसाईं। इस लाठीचार्ज के बाद सियासतदानों ने भी वीडियो शेयर कर सरकार पर निशाना साधा। आज भाजपा सांसद वरुण गांधी ने भी वीडियो ट्वीट कर दुख जताया है और सवाल भी पूछा है।

वरुण गांधी ने ट्वीट कर लिखा - ‘ये बच्चे भी मां भारती के लाल हैं, इनकी बात मानना तो दूर, कोई सुनने को तैयार नहीं है। इस पर भी इनके ऊपर ये बर्बर लाठीचार्ज। अपने दिल पर हाथ रखकर सोचिए क्या ये आपके बच्चे होते तो इनके साथ यही व्यवहार होता??… आपके पास रिक्तियां भी हैं और योग्य अभ्यर्थी भी, तो भर्तियां क्यों नहीं??’ पूरी खबर यहां पढ़ें...

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह का बयान दर्ज
प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने आज मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह का बयान दर्ज किया। इससे पहले शनिवार को मुंबई पुलिस ने जबरन वसूली के एक मामले में आरोपपत्र दायर किया। इसके मुताबिक, निलंबित पुलिस अधिकारी सचिन वझे ने परमबीर सिंह को 'नंबर एक' बताते हुए उनकी तरफ से वसूली करने का आरोप लगाया। वझे के अनुसार वसूली का 75% पैसा सिंह के पास जाता था और बाकी पैसा वह रखता था।

पाकिस्तान में मारे गए प्रियांथा की पोस्टमार्टम रिपोर्ट आई

पाकिस्तान के सियालकोट में शुक्रवार को एक फैक्ट्री के मजदूरों ने अपने ही मैनेजर को बीच सड़क पर जिंदा जला दिया। मैनेजर श्रीलंकाई नागरिक था। उसका नाम प्रियांथा कुमारा बताया गया। प्रियांथा की पोस्टमार्टम रिपोर्ट सामने आई है। इसके मुताबिक, उनके सिर पर गंभीर चोट लगने से मौत हुई। साथ ही उन्हें आग लगाने से पहले उनके अंगों की ज्यादातर हड्डियां टूट चुकी थीं। प्रियांथा पर पैगंबर मोहम्मद की निंदा करने का आरोप था।

NCR में 6 लाख वाहनों का रजिस्ट्रेशन खतरे में; 3 मार्च तक बेचने या शिफ्ट करने का अल्टीमेटम

हरियाणा के NCR में आने वाले 14 जिलों में करीब 6 लाख वाहनों का रजिस्ट्रेशन खतरे में है। इन वाहनों के मालिकों के पास 3 महीने का ही समय है। या तो पुराने वाहनों को NCR के बाहर बेच दें या शिफ्ट करा लें। NCR में चलते मिलने पर जांच टीमें जब्त कर लेंगी। पुराने वाहनों से बढ़ते पॉल्यूशन को देखते हुए यह सख्ती की जा रही है।

हरियाणा परिवहन आयुक्त ने पत्र क्रमांक 1119/11/105/2022/5942/1/6/DT. 2/12/21 के तहत जारी आदेशों में कहा है कि 10 साल पुराने डीजल और 15 साल पुराने पेट्रोल वाहनों को NCR से वि-पंजीकृत भी कर दिया गया है। इससे पहले कि ई-परिवहन पोर्टल पर इस प्रकार के वाहनों के स्वतः डि-रजिस्ट्रेशन (वि-पंजीकरण) हो जाए, इससे पहले ही इनके मालिक चौकन्ना हो जाएं। पूरी खबर यहां पढ़ें...

किसानों पर दर्ज मुकदमे वापस लेने पर शाह सहमत
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भारतीय किसान यूनियन के वरिष्ठ नेता युद्धवीर सिंह से फोन पर शनिवार को बात की है। किसानों पर दर्ज मुकदमे वापस लेने पर सहमति बन गई है। यह भी आश्वासन मिला है कि सरकार बिजली संशोधन बिल लागू नहीं करेगी। MSP का लाभ किसानों को कैसे मिलेगा, इस पर चर्चा के लिए संयुक्त किसान मोर्चा ने 5 सदस्यीय कमेटी बना ली है। कमेटी की रविवार-सोमवार को गृह मंत्री से वार्ता हो सकती है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

बिहार में 21 एक्टिव केस, सबसे अधिक पटना में

बिहार में कोरोना के आंकड़े कम हैं, लेकिन खतरा टला नहीं है। देश में जिस तरह से नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के मामले आ रहे हैं, सरकार की तैयारी तेज हो रही है। बिहार में बीते 24 घंटे में एक भी नया मामला नहीं आया है, लेकिन 21 एक्टिव मामलों से कभी भी केस बढ़ सकता है। बाहर से आने वालों का सिलसिला जारी है, जिससे खतरे को लेकर दिन-प्रतिदिन अलर्ट जारी किया जा रहा है। सरकारी अस्पतालों में चल रही तैयारी से यह बात साफ है कि गाइडलाइन का पालन नहीं किया गया तो आने वाला समय मुश्किलों भरा होगा। पूरी खबर यहां पढ़ें...

नगालैंड में सुरक्षा बलों की फायरिंग में 13 की मौत

नगालैंड के मोन जिले में सुरक्षा बलों की फायरिंग में 13 लोगों की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि इन लोगों के उग्रवादी संगठन NSCN से जुड़े होने की आशंका के चलते सिक्योरिटी फोर्सेज ने फायरिंग की, जिसमें इन लोगों की मौत हुई।

इस घटना के बाद इलाके में हिंसा फैल गई। सुरक्षाबलों और स्थानीय लोगों के बीच हिंसक झड़प भी हुई। असम राइफल्स के अधिकारियों ने बताया कि ऑपरेशन में सुरक्षाबलों को गंभीर चोटें आई हैं। इस दौरान एक सैनिक बेहद गंभीर रूप से घायल हो गया था, जिसकी मौत हो गई। पूरी खबर यहां पढ़ें...

'सर्वोच्च बलिदान देने वाले सभी जवानों को देश की तरफ से श्रद्धांजलि'

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जैसलमेर में आयोजित सीमा सुरक्षा बल के 57वें स्थापना दिवस समारोह में सीमा सुरक्षा बल के कर्मियों को पदक देकर सम्मानित किया। इस मौके पर शाह ने कहा कि आजादी मिले हुए 75 वर्ष हो गए हैं और पीएम मोदी ने इस वर्ष को अमृत महोत्सव के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। जब आजादी की शताब्दी होगी यानी आज से 25 साल तक तब 75 से 25 साल का ये कालखंड अमृतकाल के रूप में देखेगा भी और इसके लक्ष्य तय कर मनाएगा भी।

शाह ने कहा, "आज बीएसएफ का 57वां स्थापना दिवस है। स्थापना के बाद पहली बार आज बीएसएफ का स्थापना दिवस देश की सीमा के जिले में मनाने का निर्णय लिया गया है। इस परंपरा को जारी रखना चाहिए। देश के पुलिस बल, BSF और CAPF के 35,000 से अधिक जवानों ने अलग-अलग जगह पर अपना बलिदान दिया है। मुझे गर्व है कि BSF इसमें अग्रणी है। मैं सर्वोच्च बलिदान देने वाले सभी जवानों को देश की तरफ से श्रद्धांजलि देता हूं। आज दुनिया का सबसे बड़ा सीमाओं की रक्षा करने वाला बल BSF है।"

100% कोरोना वैक्सीनेशन वाला देश का पहला राज्य बना हिमाचल

कोरोना वैक्सीन की दूसरी शत-प्रतिशत डोज लगाने वाला हिमाचल देश का पहला राज्य बन गया है। स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को कोरोना वैक्सीनेशन का 100% टारगेट पूरा कर लिया। विभाग ने प्रदेश में लक्षित 53 लाख 80 हजार लोगों को वैक्सीन के दोनों डोज लगाने के लक्ष्य को हासिल कर लिया है। इसके साथ ही हिमाचल देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है, जहां पर लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लगा दी गई है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

उत्तराखंड के टिहरी-उत्तरकाशी में भूकम्प के झटके
उत्तराखंड में शनिवार देर रात भूकप के झटके महसूस किए गए। उत्तराकाशी और टिहरी जिले में महसूस किए गए भूकंप की तीव्रता सिक्टर स्केल पर 3.8 मापी गई। दोनों जिलों में भूकंप के झटके शनिवार रात 2.03 बजे आए। प्रशासन के मुताबिक भूकंप का केंद्र टिहरी में बताया जा रहा है। अब तक किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है।

पुणे एयरपोर्ट पर दृश्यता कम, फ्लाइट्स में देरी
महाराष्ट्र के पुणे में कोहरे के कारण दृश्यता काफी कम है। फिलहाल दृश्यता 100 मीटर से नीचे दर्ज की गई है। इसके चलते कई उड़ानों में कुछ घंटों की देरी हुई है। पुणे एयरपोर्ट ने बताया कि कुछ घंटों के बाद दृश्यता में सुधार होने की उम्मीद है। इसके बाद सभी फ्लाइट्स अपने तय समय पर उड़ान भर सकेंगी।

आतंकी हमले का खतरा अभी टला नहीं, पंजाब में और जगहों पर भी छिपा हो सकता है RDX

पंजाब में आतंकी हमले का खतरा अभी टला नहीं है। गुरदासपुर पुलिस ने तीन दिनों में 6 हैंड ग्रेनेड, 900 ग्राम RDX और एक टिफिन बम रिकवर किया है। यह सारा सामान एक-एक स्लीपर सेल के लिए था। पंजाब पुलिस के लिए अन्य स्लीपर सेल और उन तक पहुंच चुकी खेप को रिकवर करना बड़ी चुनौती बन गया है। तरनतारन पुलिस द्वारा पकड़े गए चार आरोपियों अमृतसर निवासी सुखविंदर सिंह, टांडा निवासी गुरबचन सिंह, राज सिंह व जसमीत सिंह के अलावा गत दिनों SSOC द्वारा पकड़े गए रणजीत सिंह ने ऐसे खुलासे किए हैं, जिसके बाद पुलिस का विधानसभा चुनाव 2022 तक अलर्ट रहना काफी जरूरी है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

भारतवंशी अमेरिकी मैथ जीनियस निखिल श्रीवास्तव को मिलेगा सिप्रियन फोयस प्राइज
मशहूर भारतवंशी अमेरिकी मैथमैटीशियन निखिल श्रीवास्तव को ऑपरेटर थ्योरी में प्रतिष्ठित सिप्रियन फोयस प्राइज के लिए चुना गया है। उन्हें यह प्राइज मशहूर 1959 प्रॉब्लम का सॉल्यूशन देने में मदद करने के लिए दिया जा रहा है। अमेरिकन मैथमैटिकल सोसाइटी ने बर्कले की यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में पढ़ाने वाले प्रोफेसर निखिल को इस प्राइज के लिए दो अन्य लोगों के साथ जॉइंट विनर के तौर पर चुना है। अन्य दो विनर एडम मार्कस और डेनियस स्पिलमैन हैं। तीनों को यह प्राइज 5 जनवरी 2022 को सिएटल में एक इवेंट के दौरान दिया जाएगा। निखिल के लिए यह तीसरा बड़ा प्राइज है। इससे पहले वह 2014 में जॉर्ज पॉल्या प्राइज और 2021 में हेल्ड प्राइज भी जीत चुके हैं।

MP में 94% लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगी

मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण की गंभीरता को कम करने के लिए वैक्सीनेशन अभियान लगातार जारी है। अब तक प्रदेश में 94% लोगों को पहला डोज लग चुका है। वहीं, दूसरा डोज भी 70% लोगाें ने लगवा लिया है। हालांकि अब भी दिसंबर 2021 तक पात्र आबादी को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य पूरा करने के लिए रोज 7.35 लाख डोज लगाने होंगे। प्रदेश में अब 8, 15 और 22 दिसंबर को वैक्सीनेशन महाअभियान होगा। पूरी खबर यहां पढ़ें...

खबरें और भी हैं...