• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates | Rajasthan Delhi Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai News | Coronavirus Vaccine Today | Himachal Pradesh

भास्कर अपडेट्स:योग गुरु बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण नेपाल पहुंचे, आज अपने दो टीवी चैनल लॉन्च करेंगे

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

योग गुरु बाबा रामदेव गुरुवार को नेपाल की राजधानी काठमांडू पहुंचे। रामदेव नेपाल में अपने पतंजलि आयुर्वेद ग्रुप की तरफ से दो टीवी चैनल लॉन्च करने के लिए यहां पहुंचे हैं। नेपाल स्थित पतंजलि योगपीठ के अधिकारियों के मुताबिक, तीन दिन के टूर पर काठमांडू पहुंचे रामदेव के साथ उनके करीबी सहयोगी आचार्य बाल कृष्ण भी हैं।

रामदेव और बाल कृष्ण शुक्रवार को आस्था नेपाल टीवी और पतंजलि नेपाल टीवी चैनल लॉन्च करेंगे। इस समारोह के दौरान पतंजलि के कर्मचारियों के लिए आवासीय परिसर पतंजलि सेवा सदन और स्वदेशी समृद्धि कार्ड का भी उद्घाटन होगा। इस टूर पर वेस्टर्न नेपाल के स्यांग्जा जाएंगे, जहां पतंजलि ग्रुप एक प्रोजेक्ट का निर्माण कर रहा है।

आज की अन्य बड़ी खबरें...

200 करोड़ की टैक्स चोरी; कोलकाता, दिल्ली, असम और मेघालय में 24 ठिकानों पर छापे
आयकर विभाग ने कोलकाता के एक बड़े ग्रुप पर रेड की है। सीमेंट और रियल एस्टेट से जुड़ी इस कंपनी पर करीब 200 करोड़ रुपए की टैक्स चोरी का अनुमान लगाया गया है। आयकर विभाग ने तलाशी में 1.30 करोड़ रुपए नगद बरामद की है। कंपनी के 6 बैंक लॉकर भी कब्जे में लिए गए हैं। यह कार्रवाई 16 नवंबर को कोलकाता, दिल्ली, असम और मेघालय स्थित 24 ठिकानों पर की गई है।

LoC क्रॉस करने से पहले पुलिस ने दबोचे 3 कश्मीरी लड़के

कश्मीर के कुपवाड़ा में पुलिस ने LoC क्रॉस करने की कोशिश कर रहे 3 नाबालिगों को पकड़ा है। पुलिस के मुताबिक, ये तीनों पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में बैठे आतंकी कमांडर के संपर्क में थे।SSP कुपवाड़ा युगल मन्हास ने बताया कि एक खास सूचना के बाद पुलिस ने तीनों को कुपवाड़ा के एक ठिकाने से पकड़ लिया। उन्होंने कहा कि दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के रहने वाले तीनों लड़कों से एक आतंकवादी कमांडर के साथ संपर्क किया था। वह खुद को पाकिस्तान में एक्टिव तैयब फारूकी बताता था। ये तीनों उससे मिलने और ट्रेनिंग लेने के लिए कुपवाड़ा के रास्ते नियंत्रण रेखा पार करने जा रहे थे। वहां इन्हें ट्रेनिंग के साथ हथियार देकर वापस कश्मीर में आतंकवाद फैलाने के लिए भेजा जाना था। पढ़ें पूरी खबर...

UP चुनाव के लिए BJP अध्यक्ष नड्डा ने की पार्टी की बैठक, शाह और राजनाथ को दी अहम जिम्मेदारी
UP चुनाव की रणनीति को लेकर BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा ने दिल्ली में बैठक की। बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं। बैठक में अमित शाह को ब्रज और पश्चिम क्षेत्र का प्रभारी बनाया गया है। राजनाथ सिह को काशी और अवध क्षेत्र का प्रभार दिया गया है। गोरखपुर और कानपुर के प्रभारी नड्डा खुद होंगे। बैठक मे UP में PM और CM के चुनावी कार्यक्रमों पर भी चर्चा हुई।

कोलकाता की रियल एस्टेट कंपनी पर IT की रेड, 1.30 करोड़ रूपए जब्त

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने सीमेंट और रियल एस्टेट के कारोबार से जुड़ी कोलकाता की एक कंपनी पर छापा मारा है। 16 नवंबर को हुई इस कार्रवाई में IT ने कंपनी के कोलकाता, दिल्ली और असम और मेघालय के 24 ठिकानो की तलाशी ली। तलाशी में 1.30 करोड़ रुपए जब्त किए गए और 6 बैंक लॉकर्स को सीज किया गया है। कार्रवाई में 200 करोड़ रुपए की अवैध इनकम की जानकारी मिली है।
भारत-चीन की सेना के बीच 14वें दौर की बैठक खत्म, LAC पर हालात सुधारने की कोशिश जारी

विदेश मंत्रालय ने बताया कि LAC के पश्चिम क्षेत्र में बने हालात को लेकर दोनों पक्षों के बीच बातचीत हुई है। दोनों पक्षों में इस बात को लेकर सहमति बनी है कि अगले राउंड की बैठक जल्द की जाएगी।
दोनों पक्ष पूर्वी लद्दाख में बने हालात का जल्द से जल्द हल चाहते हैं। विदेश मंत्रालय ने बताया कि इस बात पर सहमति बनी है कि दोनों पक्षों को जमीनी हालात सुधारने होंगे, ताकि किसी अप्रिय स्थिति से बचा जा सके। पूरी खबर यहां पढ़ें...

केंद्र का HAL के साथ 357 करोड़ का करार
केंद्र सरकार ने हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के साथ 357 करोड़ रुपए का करार किया है। अनुबंध के तहत HAL कंपनी 5 साल तक विमानों का रखरखाव करेगी।

ग्लोबल इनोवेशन समिट में बोले PM मोदी - हेल्थकेयर सेक्टर में भारत दुनिया की फार्मेसी बना

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आने वाले महीनों में जैसे-जैसे हम वैक्सीन प्रोडक्शन बढ़ाएंगे, दुनिया की मदद के लिए और भी बहुत कुछ करेंगे।
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आने वाले महीनों में जैसे-जैसे हम वैक्सीन प्रोडक्शन बढ़ाएंगे, दुनिया की मदद के लिए और भी बहुत कुछ करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुवार को फार्मास्यूटिकल्स सेक्टर के पहले ग्लोबल इनोवेशन समिट में फार्मा इंडस्ट्री की तारीफ की। उन्होंने कहा कि देश के हेल्थकेयर सेक्टर ने जो दुनिया भर में भरोसा कायम किया है, उसी की वजह से भारत को दुनिया की फार्मेसी कहा जाता है। किफायती कीमतों पर हाई क्वालिटी और क्वांटिटी के मेल ने दुनिया भर में भारतीय फार्मा सेक्टर का ध्यान खींचा है। 2014 के बाद से इस सेक्टर ने 12 बिलियन डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश हासिल किया है। हमने इस साल लगभग 100 देशों को कोरोना वैक्सीन के 65 मिलियन से ज्यादा डोज निर्यात किए हैं। आने वाले महीनों में जैसे-जैसे हम अपनी वैक्सीन प्रोडक्शन बढ़ाएंगे, हम और भी बहुत कुछ करेंगे। पूरी खबर यहां पढ़ें...

तहरीक-ए-लब्बैक चीफ रिहा
फ्रांस के राजदूत को पाकिस्तान से निकालने की मांग करने वाले संगठन तहरीक-ए-लब्बैक TLP के चीफ साद रिजवी को इमरान खान सरकार ने जेल से रिहा कर दिया। गुरुवार को रिहाई के बाद रिजवी रहमत-उल-अलमीन मस्जिद पहुंचे। TLP ने फ्रांस में इस्लाम के विवादित कार्टून बनाए जाने को लेकर अप्रैल में आंदोलन किया था। इसमें 28 लोग मारे गए थे। TLP की मांग है कि पाकिस्तान से फ्रांस के राजदूत को निकाला जाए और एम्बेसी बंद की जाए। इस महीने की शुरुआत में TLP ने दोबारा आंदोलन किया था। बाद में सरकार और TLP के बीच गुप्त समझौता हुआ था। इसके बाद रिजवी की रिहाई हो सकी है।

हेमा मालिनी और प्रसून जोशी को इंडियन फिल्म पर्सनालिटी अवॉर्ड
एक्ट्रेस हेमा मालिनी लेखक प्रसून जोशी को इस साल इंडियन फिल्म पर्सनालिटी अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा। दोनों को यह सम्मान इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (IFFI) में दिया जाएगा। सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने गुरुवार को बताया कि कार्यक्रम का आयोजन 20 से 28 नवंबर से के बीच गोवा में किया जाएगा।

वायुसेना का Mi-17 हेलिकॉप्टर अरुणाचल में क्रैश, 2 पायलट और 3 क्रू मेंबर सेफ

हादसा उस समय हुआ, जब हेलीकॉप्टर को मेंटेनेंस के लिए उड़ाया जा रहा था। -फाइल फोटो
हादसा उस समय हुआ, जब हेलीकॉप्टर को मेंटेनेंस के लिए उड़ाया जा रहा था। -फाइल फोटो

वायुसेना का Mi-17 हेलिकॉप्टर गुरुवार को पूर्वी अरुणाचल प्रदेश में क्रैश हो गया। इसमें सवार 2 पायलटों और चालक दल के 3 सदस्यों को बचा लिया गया है।

दुर्घटना उस समय हुई, जब हेलिकॉप्टर को मेंटेनेंस के लिए उड़ाया जा रहा था। घटना के कारणों का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश दिए जा सकते हैं।

यमुना के प्रदूषण पर केजरीवाल की सफाई- 70 साल की गंदगी 2 दिन में साफ नहीं हो सकती

यमुना नदी की यह फोटो छट पूजा के समय क्लिक की गई थी। -फाइल फोटो
यमुना नदी की यह फोटो छट पूजा के समय क्लिक की गई थी। -फाइल फोटो

यमुना में बढ़ते प्रदूषण को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सफाई दी है। उन्होंने गुरुवार को कहा कि यमुना नदी को इतना गंदा होने में लगे 70 साल लगे है। इसे 2 दिन में साफ नहीं किया जा सकता। मैंने दिल्ली विधानसभा चुनाव में लोगों से वादा किया था कि अगले चुनाव तक इसे साफ कर दिया जाएगा। इसके लिए हमने युद्धस्तर पर काम शुरू कर दिया है। हमारे पास इस पर 6 एक्शन पॉइंट हैं। मैं व्यक्तिगत रूप से इसकी निगरानी कर रहा हूं। उम्मीद है कि 2025 तक हम अपने लक्ष्य को पूरा कर लेंगे।

'स्किन-टु-स्किन कॉन्टैक्ट के बिना यौन उत्पीड़न नहीं'; सुप्रीम कोर्ट ने बॉम्बे हाईकोर्ट के इस विवादित आदेश को खारिज किया

सुप्रीम कोर्ट ने बॉम्बे हाई कोर्ट के उस आदेश को खारिज कर दिया है जिसमें कहा गया था कि किसी नाबालिग के ब्रेस्ट को कपड़े के ऊपर से छूने को यौन उत्पीड़न नहीं माना जाएगा। बॉम्बे हाईकोर्ट की नागपुर बेंच की जस्टिस पुष्पा गनेडीवाला ने पॉक्सो (POCSO) एक्ट का हवाला देते हुए कहा था कि इस कानून के तहत अगर स्किन-टु-स्किन कॉन्टैक्ट नहीं हुआ तो उसे सेक्शुअल हैरेसमेंट नहीं कहेंगे। ऐसे मामलों को पॉक्सो एक्ट के तहत परिभाषित नहीं किया जा सकता।

मुंबई में हुंडई कार के सर्विस सेंटर में भीषण आग, दमकल की आधा दर्जन गाड़ियां आग बुझाने में जुटीं

मुंबई के पवई साकी विहार रोड पर गुरुवार सुबह स्थित हुंडई कार के सर्विस सेंटर में भीषण आग लग गई। इस अग्निकांड में पूरा सर्विस सेंटर जलकर खाक हो गया है। मौके पर दमकल की आधादर्जन गाड़ियां आगे बुझाने पहुंची हुईं हैं। सर्विस सेंटर से निकलने वाला काला धुंआ आसपास के इलाके में फैल गया है। ज्यादा धुंए की वजह से फायर ब्रिगेड को भी अपना ऑपरेशन कुछ देर के लिए रोकना पड़ा था। हालांकि, अभी तक किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है। पवई फायर ब्रिगेड से मिली जानकारी के अनुसार, आग लेवल 1 की है। दमकल कर्मी आग पर काबू पाने की कोशिश कर रहे हैं। अब तक आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

भारत और फ्रांस की वायु सेना ने दिखाया शौर्य, IAF बोली- दोस्ती के सफर के लिए दूरी महज इम्तिहान
भारतीय वायु सेना और फ्रांसीसी वायु व अंतरिक्ष सेना के विमानों ने पश्चिमी समुद्र तट पर लार्ज फोर्स एंगेजमेंट एक्सरसाइज में हिस्सा लिया। इसका मकसद आपसी सहयोग और दोनों देशों की दोस्ती को आगे बढ़ाना था। भारतीय वायु सेना ने ट्वीट करके कहा कि दूरी सिर्फ एक टेस्ट है कि दोस्ती कितनी दूर यात्रा कर सकती है।

उज्जैन में आधी रात को हरि-हर मिलन
भगवान श्री महाकालेश्वर हरि से मिलने कार्तिक माह की वैकुंठ चतुर्दशी को गोपाल मंदिर पहुंचे। महाकाल को फूलों से लदी पालकी में बैठाया गया। महाकाल चंद्रमौलेश्वर स्वरूप में सवारी में बैठकर आए थे। आधी रात को होने वाले इस मिलन के दौरान महाकाल ने सृष्टि का भार अब हरि को सौंप दिया। पूरी खबर यहां पढ़ें...

जेल में बंद देशमुख को पवार का समर्थन
एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने सेंट्रल जांच एजेंसीज के बहाने मोदी सरकार पर निशाना साधा है। ईडी, सीबीआई की हालिया कार्रवाई पर एनसीपी चीफ शरद पवार ने कहा, 'एनसीपी हो, कांग्रेस हो या शिवसेना, हमारे सहयोगियों को विभिन्न सरकारी एजेंसियों का गलत इस्तेमाल कर परेशान किया जा रहा है।' पवार ने जेल में बंद अनिल देशमुख का समर्थन करते हुए कहा, 'मैं ये कह रहा हूं, तुम कितने भी छापे मार लो, कितनी भी अरेस्ट कर लो, हम आम लोगों को साथ में लेकर महाराष्ट्र राज्य मे तुम्हें(बीजेपी को) कभी नहीं आने देंगे। तुम्हें सौ प्रतिशत हार का सामना करना पड़ेगा।' पूरी खबर यहां पढ़ें...

राजनाथ सिंह लेह पहुंचे, 1962 की जंग में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देंगे

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लेह पहुंच गए हैं। वे यहां पर 1962 की जंग में हिस्सा लेने वाले सेना के जवानों को रेजांग ला में श्रद्धांजलि देंगे। साथ ही उन्हें नया युद्ध स्मारक समर्पित करेंगे।

जम्मू में आतंकी गुर्गों के तीन सहयोगी गिरफ्तार
जम्मू पुलिस ने सिधरा ब्रिज इलाके में जैश-ए-मोहम्मद की आतंकी गतिविधियों के लिए धन मुहैया कराने के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। ये तीनों आतंकी गुर्गों के सहयोगी हैं। इनके पास से 43 लाख रुपए नकद बरामद किए हैं, जिन्हें वे पंजाब से दक्षिण कश्मीर ले जा रहे थे। पुलिस ने नगरोटा में केस दर्ज किया है और मामले की जांच शुरू कर दी है।

बिहार पंचायत चुनाव के 7वें चरण की काउंटिंग जारी
बिहार पंचायत चुनाव के 7वें चरण की बुधवार सुबह 8 बजे से काउंटिंग जारी है। 15 नवंबर को 37 जिलों के 63 प्रखंडों में वोटिंग हुई थी। इसी को लेकर हो रही मतगणना गुरुवार को भी जारी रहेगी। बुधवार को काउंटिंग में साहित्यकार फणीश्वरनाथ रेणु की बहू वीणा राय अररिया के औराही पश्चिम पंचायत से मुखिया पद का चुनाव हार गईं। इधर, समस्तीपुर में मतगणना केंद्र के बाहर अनियंत्रित हुई भीड़ पर पुलिस ने लाठीचार्ज की। मुजफ्फरपुर में प्रत्याशियों के समर्थकों ने पुलिस वाहन पर पत्थरबाजी कर दी। इसके बाद पुलिस ने भी लाठीचार्ज किया। पूरी खबर यहां पढ़ें...

इकोनॉमी में तेज रिकवरी, UBS ने FY22 के लिए GDP अनुमान 8.9% से बढ़ाकर 9.5% किया
स्विस ब्रोकरेज UBS सिक्योरिटीज ने चालू वित्त वर्ष के लिए अपने GDP अनुमान को बढ़ाकर 9.5% कर दिया है। सितंबर में UBS ने 8.9% ग्रोथ का अनुमान लगाया था। UBS ने इंडियन इकोनॉमी में उम्मीद से ज्यादा तेज रिकवरी और कंज्यूमर के बढ़ते भरोसे को देखते हुए ग्रोथ अनुमान को बढ़ाया है। UBS ने FY23 में इकोनॉमी के 7.7% की रफ्तार से बढ़ने का अनुमान जताया है, लेकिन FY24 में यह कम होकर 6% पर आ सकती है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

आज के प्रमुख इवेंट्स...

1. चीन सीमा पर जाएंगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रेजांग ला युद्ध स्मारक का करेंगे उद्घाटन।

2. दिल्ली दंगा मामले में फेसबुक के अधिकारी होंगे दिल्ली विधानसभा की कमेटी के सामने पेश।

खबरें और भी हैं...