• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates | Rajasthan Delhi MP Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai News | Coronavirus Vaccine Today Latest

भास्कर अपडेट्स:जियो का अपने यूजर्स को बड़ा झटका; प्रीपेड प्लान की कीमतें 21% तक बढ़ाईं, 1 दिसंबर से लागू होंगी

2 महीने पहले
जियो से पहले एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया भी अपने प्लान महंगे कर चुके हैं।

वोडाफोन आइडिया और भारती एयरटेल के बाद जियो ने भी अपने यूजर्स को झटका दिया है। कंपनी ने अपने प्रीप्रेड प्लान में 21% तक की बढ़ोतरी कर दी है। नए रेट 1 दिसंबर से लागू होंगे। देश के सबसे बड़े मोबाइल ऑपरेटर जियो ने रविवार को अपने प्रीपेड टैरिफ बढ़ाने की घोषणा की।

इसके तहत जियोफोन प्लान, अनलिमिटेड प्लान और डेटा ऐड ऑन में 19.6 से 21.3% तक बढ़ोतरी की गई है। एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने पिछले हफ्ते ही अपने प्लान 25% तक महंगे कर दिए थे। इन कंपनियों ने इसके पीछे लगातार बढ़ रहे घाटे को वजह बताया था।

अब 16 रुपए महंगा मिलेगा 75 रुपए वाला प्लान
जियो की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि मौजूदा 75 रुपए वाले प्लान की कीमत 1 दिसंबर से 20% बढ़कर 91 रुपए हो जाएगी। 129 रुपए वाला प्लान 155 रुपए, 399 वाला प्लान 479 रुपए, 1,299 वाला प्लान 1,559 रुपए और 2,399 वाला प्लान अब 2,879 रुपए में मिलेगा। डेटा टॉप-अप की कीमत भी बढ़ाई गई है। अब 6 जीबी डेटा के लिए 51 के बजाए 61, 12 जीबी के लिए 101 के बजाए 121 रुपए और 50 जीबी के लिए 251 रुपए के बजाए 301 खर्च करने होंगे।

आज की अन्य बड़ी खबरें...

NDA की सहयोगी नेशनल पीपुल्स पार्टी ने CAA रद्द करने की मांग की
संसद के शीतकालीन सत्र से एक दिन पहले रविवार को नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस यानी NDA के नेताओं ने संसद में मीटिंग की। इसमें मेघालय की सहयोगी पार्टी नेशनल पीपुल्स पार्टी ने नागरिकता (संशोधन) कानून, 2019 (CAA) को रद्द करने की मांग की। CAA का शुरुआत से ही देश के कई हिस्सों में विरोध हो रहा है। यह पहली बार है कि गठबंधन की किसी पार्टी ने इसे रद्द करने की मांग की हो।

नेशनल पीपुल्स पार्टी की सांसद अगाथा संगमा ने मीटिंग के बाद कहा कि मैंने लोगों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार से CAA को निरस्त करने की मांग की है। BJP की एक और सहयोगी अन्नाद्रमुक ने केंद्र सरकार के बिल पारित करने में पार्टी का समर्थन करने का भरोसा दिया। भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार सोमवार से शुरू हो रहे शीतकालीन सत्र में 26 नए बिल लाने वाली है। इनमें तीनों कृषि कानूनों को निरस्त करने वाले बिल को प्राथमिकता के आधार पर लिया जाएगा।

त्रिपुरा के नगर निकाय चुनावों में BJP की एकतरफा जीत
त्रिपुरा में हुए निकाय चुनावों में सत्तारूढ़ भाजपा को एकतरफा जीत मिली है। अगरतला नगर निगम की सभी 51 सीटों पर उसके उम्मीदवार जीते हैं। यहां विपक्षी दल तृणमूल और CPI (M) अपना खाता भी नहीं खोल पाए। राज्य चुनाव आयोग ने रविवार को वोटों की काउंटिंग पूरी होने के बाद नतीजों का ऐलान किया।

अगरतला के अलावा दूसरे शहरों में भी BJP का ही दबदबा रहा। पार्टी ने खोवाई नगर परिषद, बेलोनिया नगर परिषद, कुमारघाट नगर परिषद, सबरूम नगर पंचायत, धर्मनगर नगर परिषद, तेलियामुरा नगर परिषद और अमरपुर नगर पंचायत में क्लीन स्वीप किया है।

पेरू में 7.5 तीव्रता का भूकंप, बर्रांका शहर से 40 किमी उत्तर में था भूकंप का केंद्र

उत्तरी पेरू में रविवार को 7.5 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया। US जियोलॉजिकल सर्वे(USGS) के मुताबिक, इसका केंद्र पेरु के बर्रांका शहर से 40 किमी उत्तर में था। भूकंप जमीन से करीब 100 किमी की गहराई पर आया। इस वजह से झटकों का स्तर सीमित हो गया। फिलहाल भूकंप से किसी प्रकार के जान- माल को नुकसान की खबर नहीं मिली है। यहां की राजधानी लीमा में भूकंप का कोई असर नहीं हुआ है।

MP में सोमवार से स्कूलों में उपस्थिति सिर्फ 50% रहेगी, ऑनलाइन पढ़ाई होगी
MP में कोरोना को लेकर सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। एक बार फिर स्कूल 50% क्षमता से खुलेंगे। यानी एक बच्चा 6 दिन में से 3 दिन ही पढ़ने जाएगा। ऑनलाइन क्लासेस बंद नहीं होंगी। ताकि पैरेंट्स के पास विकल्प रहे। उनकी इच्छा होगी तो ही बच्चे स्कूल जाएंगे। बिना इजाजत के बच्चे स्कूल नहीं बुलाए जाएंगे। अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से आने वाले यात्रियों पर नजर रखी जाएगी। नए वैरिएंट के चलते प्रदेशभर में अलर्ट किया गया है। मध्यप्रदेश के दो बड़े शहर भोपाल और इंदौर में विशेष नजर रखी जाएगी।

नए वैरिएंट के चलते CM शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को बड़ी मीटिंग बुलाई थी। इसके बाद CM शिवराज सिंह ने फैसला लिया। उन्होंने कहा, "देश-विदेश में नए वैरिएंट फैलने की सूचना है। अभी मध्यप्रदेश में नए वैरिएंट को लेकर कोई सूचना नहीं है, लेकिन सावधानी जरूरी है। इसलिए आज मीटिंग करके कुछ फैसले लिए हैं। बैठक में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री, चिकित्सा शिक्षा मंत्री, सीएस, डीजीपी, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।" पूरी खबर यहां पढ़ें...

'संसद की प्रेस गैलरी में मीडियाकर्मियों की एंट्री पर रोक हटे'
लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने स्पीकर ओम बिरला को पत्र लिखा है। पत्र के जरिए उन्होंने संसद की प्रेस गैलरी में मीडियाकर्मियों की एंट्री पर रोक हटाने की मांग की है। संसद का शीतकालीन सत्र सोमवार से शुरू हो रहा है। माना जा रहा है कि कृषि कानूनों और MSP को लेकर विपक्ष सदनों में काफी हंगामा कर सकता है।

भाजपा संसदीय कार्यकारिणी समिति की बैठक शुरू

संसद में भाजपा संसदीय कार्यकारिणी समिति की बैठक शुरू हो गई है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ,बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी बीजेपी संसदीय कार्यकारिणी की बैठक के लिए संसद पहुंचे हैं।

ओडिशा पुलिस ने नक्सली कमांडर को मार गिराया, हथियार बरामद

ओडिशा पुलिस ने बलांगीर जिले में एक नक्सली कमांडर को मार गिराया। पुलिस ने उसके पास से हथियार, गोला-बारूद और आपत्तिजनक सामग्रियां जब्त की हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, घटनास्थल पर और भी नक्सली थे, जो फरार हो गए। पुलिस ने इनकी तलाशी तेज कर दी है।

UP-TET का पेपर लीक, परीक्षा रद्द
उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UP-TET) सभी जिलों में रविवार सुबह 10 बजे से शुरू हो गई। लेकिन मथुरा से व्हाट्सएप पर पेपर लीक होने के मामले में परीक्षा रद्द करने का निर्णय लिया गया। इस मामले में यूपी STF ने 3 लोगों को गिरफ्तार कर पूछताछ शुरू कर दी है। यूपी के अलग-अलग स्थानों पर STF की 8 टीमें ताबड़तोड़ दबिश के लिए लगाई गईं हैं। मेरठ, गाजियाबाद, नोएडा, आगरा और मथुरा में अलग-अलग स्थानों पर दबिश जारी है। बताया जा रहा है कि STF जल्द ही इसमें खुलासा करने की तैयारी में है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

बंगाल में रोड एक्सीडेंट में 18 की मौत, 5 घायल

पश्चिम बंगाल में एक बड़े सड़क हादसे में 18 लोगों की मौत हो गई और 5 घायल हैं। जानकारी के मुताबिक, शव लेकर श्मशान जा रही एक मेटाडोर सड़क पर खड़े ट्रक से टकरा गई, जिससे यह हादसा हुआ। हादसा पश्चिम बंगाल के नदिया के हांसखाली इलाके में शनिवार रात को हुआ। मेटाडोर में 20 से ज्यादा लोग सवार थे। घने कोहरे और तेज रफ्तार की वजह से दुर्घटना का अंदेशा जताया जा रहा है।

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता अभी भी गंभीर कैटेगरी में
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता अभी भी गंभीर कैटेगरी में बनी हुई है। दिल्ली में औसतन एयर क्वालिटी इंडेक्स 372 है। वहीं, गुरुग्राम में AQI 349 और नोएडा में 497 दर्ज हुआ। एक युवती ने बताया कि प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए सरकार जितने भी कदम उठा रही है, उससे फर्क नहीं पड़ रहा है। स्थिति अभी भी खराब है।

गौतम गंभीर को 'ISIS कश्मीर' से तीसरी धमकी वाला ई-मेल मिला

भाजपा सांसद गौतम गंभीर को 'ISIS कश्मीर' से तीसरी धमकी वाला ई-मेल मिला है। इस मेल में दिल्ली पुलिस का भी जिक्र किया गया है। कुछ दिनों पहले ही गंभीर को 24 घंटे में लगातार दूसरी बार जान से मारने की धमकी मिली थी। इसके बाद से ही उनके घर के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

धमकी भरे मेल में लिखा था- 'कल तुम्हें मारना चाहते थे, बच गए, कश्मीर से दूर रहो।' इसके साथ ही उस मेल में गौतम गंभीर के घर के बाहर का वीडियो भी उन्हें भेजा गया है। सुरक्षा एजेंसियां इसे पूरी गंभीरता से ले रही हैं और साइबर सेल ने इस केस की जांच शुरू कर दी है।'

तमिलनाडु के रामेश्वरम में भारी बारिश, तटीय जिलों के लिए रेड अलर्ट

तमिलनाडु के रामेश्वरम में भारी बारिश हो रही है। कई जगहों पर सड़कों पर पानी जमा हो गया है। लोगों के घरों में भी पानी घुस रहा है। राज्य के तटीय जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी हुआ है। मौसम विभाग का कहना है कि 29 नवंबर के आसपास दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इससे बारिश का दायरा और भी इलाकों तक फैल सकता है। लोगों को सर्तक रहने के लिए कहा गया है।

भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तानी व्यक्ति को BSF ने लौटाया

पाकिस्तान का एक नागरिक अनजाने में भारतीय सीमा में घुस आया था। BSF ने सद्भावना और मानवीय आधार पर 27 नवंबर को उसे पाकिस्तान रेंजर्स को सौंप दिया। वह व्यक्ति अनजाने में इंटरनेशनल बॉर्डर पार कर गया था और 26 नवंबर को हिरासत में लिया गया था।

लखनऊ में NIA की 5 संदिग्धों पर नजर
लखनऊ से पकड़े गए संदिग्ध आतंकियों के मददगारों की तलाश में NIA जम्मू कश्मीर में लगातार सर्च ऑपरेशन चला रही है। 3 दिन की छानबीन में NIA ने 5 संदिग्धों को चिह्नित किया है। यह सब युवाओं को देश-विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के लिए बरगला रहे थे। ATS ने जुलाई में लखनऊ से आतंकी मिनहाज और मसरूद्दीन को गिरफ्तार किया था। इनकी निशानदेही पर 14 जुलाई को शकील, मुस्तकीम व मुईद को पकड़ा गया था। इनका एक साथी दिल्ली से गिरफ्तार हुआ था, जो यूपी में बलरामपुर के उतरौला का रहने वाला था। पूछताछ में पता चला था कि यह सभी खूंखार आतंकी संगठन अलकायदा के इंडियन सबकांटीनेंट (AQIS) समर्थित गजवातुल हिंद से जुड़े हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें...

1 दिसंबर से 5 बड़े बदलाव, PF का पैसा चाहिए तो UAN को आधार से लिंक करें
नवंबर महीना खत्म होने में कुछ ही दिन बचे हैं। अगला महीना यानी दिसंबर अपने साथ कई बदलाव लेकर आएगा। बैंकिंग और EPFO सहित कई नियमों में 1 दिसंबर से बदलाव होने वाले हैं। इनका असर आम आदमी पर पड़ेगा। जैसे कि यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) को आधार कार्ड से 30 नवंबर तक लिंक करना जरूरी है। ऐसे में अगर आप 30 नवंबर तक ऐसा नहीं कर पाते, तो 1 दिसंबर से आपके खाते में कंपनी की ओर से आने वाला कॉन्ट्रिब्यूशन रोक दिया जाएगा। पूरी खबर यहां पढ़ें...

खबरें और भी हैं...