• Hindi News
  • National
  • Breaking News Live Updates; Election 2022 | 27 January PM Modi Rajasthan Delhi MP Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai, Budget Date

भास्कर अपडेट्स:अमेरिकी अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत; 2021 के आखिरी तीन महीनों में GDP ग्रोथ 6.9% रही, ये 40 साल में सबसे ज्यादा

4 महीने पहले

अमेरिकी इकोनॉमी के महामारी से उबरने के संकेत मिलने लगे हैं। 2021 की आखिरी तिमाही में अमेरिका की GDP ग्रोथ 6.9% रही। यह 1984 के बाद सबसे ज्यादा है। इसकी वजह मांग में इजाफा रहा। 2021 में ओवरऑल ग्रोथ 5.7% रही।

गुरुवार रात कॉमर्स डिपार्टमेंट द्वारा जारी आंकड़ों में इकोनॉमिक ग्रोथ के बारे में जानकारी दी गई है। तीसरी तिमाही में जीडीपी विकास दर सिर्फ 2.3% आंकी गई थी। इसके बाद इकोनॉमिस्ट मानकर चल रहे थे कि आखिरी तिमाही में यह तेजी से बढ़ेगी और उनके अनुमान बिल्कुल सही साबित हुए।

इकोनॉमिस्ट ने जीडीपी ग्रोथ 3.4% से 7.0% के बीच रहने का अनुमान लगाया था और अब जबकि आंकड़े सामने हैं तो यह रफ्तार और अमेरिकी अर्थव्यवस्था का यह प्रदर्शन बहुत बेहतरीन कहा जा सकता है। यह इसलिए भी अहम हो जाता है कि दुनिया में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका रहा है और मौतें भी यहां सबसे ज्यादा हुई हैं।

खास बात यह है कि 2020 में इसमें 3.4% की गिरावट दर्ज की गई थी और यह 74 साल की सबसे बड़ी गिरावट थी। बहरहाल, कॉमर्स डिपार्टमेंट का कहना है कि इकोनॉमी की बेहतर होती हालत की वजह कंज्यूमर स्पेंडिंग यानी ग्राहक के खर्च करने की क्षमता और प्राईवेट इन्वेस्टमेंट भी हैं।

आज की अन्य बड़ी खबरें...
'बुली बाई' ऐप के आरोपी नीरज बिश्नोई को 31 जनवरी तक पुलिस हिरासत में भेजा गया, ऐप पर मुस्लिम महिलाओं की लगवाता था बोली

'बुली बाई' ऐप मामले में मुंबई की एक अदालत ने आरोपी नीरज बिश्नोई को 31 जनवरी तक पुलिस हिरासत में भेज दिया है। वहीं, आरोपी नीरज सिंह और ओंकारेश्वर ठाकुर को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया।

बता दें, बुली बाई ऐप के जरिए मुस्लिम समुदाय की महिलाओं की तस्वीरें लगाकर उनकी कथित तौर पर बोली लगाने का आरोप है। पुलिस के मुताबिक, श्वेता सिंह एक अन्य आरोपी के साथ विवादास्पद ऐप को कंट्रोल करती थी। उसने ही ऐप का ट्विटर हैंडल भी बनाया था। इस मामले में पुलिस अब तक चार लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है।

महाराष्ट्र में दुकानों और सुपर मार्केट में बिकेगी शराब, उद्धव कैबिनेट ने दी मंजूरी

महाराष्ट्र की ठाकरे सरकार ने सुपर मार्केट सहित एक हजार वर्ग फीट के दुकानों में वाइन बेचने के प्रस्ताव को मंत्रिमंडल की बैठक में मंजूरी दी है। भाजपा विधायक एवं पूर्व वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने महाविकास आघाडी सरकार के इस निर्णय की निंदा करते हुए कहा, “ठाकरे सरकार पूरी तरह से शराबियों को समर्पित सरकार है।”

मंत्रिमंडल की बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए कैबिनेट मंत्री एवं राकांपा प्रवक्ता नवाब मलिक ने इस निर्णय की जानकारी देते हुए पत्रकारों को कहा, “महाराष्ट्र में ढेर सारी वाइनरी है। किसानों के फल उत्पादन पर वाइनरी चलती है। इस निर्णय से फल उत्पादक किसानों को फायदा होगा।” यहां पढ़े पूरी खबर...

पीएम मोदी ने की भारत-सेंट्रल एशिया शिखर सम्मेलन की मेजबानी, अफगान के हालात पर जताई चिंता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत-सेंट्रल एशिया शिखर सम्मेलन की मेजबानी की। इस वर्चुअल शिखर सम्मेलन में पांच देशों के राष्ट्रपतियों ने हिस्सा लिया, जिनमें कजाकिस्तान के कसीम-जोमार्ट टोकयेव, उज्बेकिस्तान के शौकत मिर्जियोयेव, ताजिकिस्तान के इमोमाली रहमान, तुर्कमेनिस्तान के गुरबांगुली बर्दीमुहामेदो और किर्गिज़ गणराज्य के सदिर जापरोव शामिल हुए। पीएम मोदी ने कहा कि हम सभी अफगानिस्तान की मौजूदा स्थिति को लेकर चिंतित हैं। भारत और सेंट्रल एशिया के बीच क्षेत्रीय स्थिरता और सुरक्षा, समृद्धि के लिए आपसी सहयोग जरूरी है।

28 जनवरी को छात्र संगठनों का बिहार बंद, महागठबंधन का मिला साथ
आरआरबी-एनटीपीसी में धांधली को लेकर छात्र संगठनों की ओर से 28 जनवरी को बिहार बंद का आह्वान किया गया है। महागठबंधन की तमाम पार्टियों ने भी आंदोलन को समर्थन देने का ऐलान किया है। इसके लिए RJD कार्यालय में राजद, कांग्रेस , माले, सीपीआई और सीपीएम पार्टियों की बैठक की गई। बैठक में तय हुआ कि महागठबंधन को एकजुट होकर रेलवे अभ्यर्थियों का साथ देना है। यहां पढ़े पूरी खबर.

सपा ने 56 प्रत्याशियों की तीसरी लिस्ट जारी की, भोजपुरी अभिनेत्री काजल निषाद और बसपा से आए लालजी-रामअचल को टिकट

समाजवादी पार्टी ने गुरुवार को 56 प्रत्याशियों की तीसरी लिस्ट जारी की है। इसमें कई चौंकाने वाले नाम हैं। गोरखपुर ग्रामीण से विजय बहादुर, चिल्लुपार से हरिशंकर तिवारी के बेटे विनय तिवारी को टिकट दिया है। बसपा नेता राजू पाल की पत्नी पूजा पाल को कौशाम्बी चायल से टिकट मिला है। बसपा से आए लालजी वर्मा और रामअचल राजभर को भी टिकट दिया है। सूची में 12 यादव, 9 मुस्लिम और 10 एससी चेहरे हैं। इनमें 5 महिलाएं हैं। भोजपुरी अभिनेत्री काजल निषाद को भी टिकट दिया गया है। पढ़ें पूरी खबर..

मालेगांव में 27 कांग्रेसी पार्षद और मेयर एनसीपी में हुए शामिल, अब कांग्रेस के पास बचे सिर्फ 3 पार्षद
महाविकास अघाड़ी पार्टियों के बीच फिर से दरार नजर आ रही है। कई साल तक एक दूसरे के साथ सरकार चलाने वाली कांग्रेस-एनसीपी अब एक दूसरे में सेंधमारी कर रही है। इसी कड़ी में गुरुवार को कांग्रेस पार्टी के मालेगांव के 27 पार्षद शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) में शामिल हो गए। खास यह है कि सभी पार्षद डिप्टी सीएम अजीत पवार की मौजूदगी में एनसीपी में शामिल हुए हैं। इसके साथ ही मालेगांव की मेयर ताहिरा शेख भी पार्टी में शामिल हो गईं है। पढें पूरी खबर...

यूपी में 15 फरवरी तक बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज, लेकिन खुले रहेंगे दफ्तर

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते उत्तरप्रदेश के स्कूल-कॉलेज 15 फरवरी तक बंद रखे जाने का निर्णय हुआ है। इससे पहले 31 जनवरी तक स्कूल बंद रखने के आदेश हुए थे। लेकिन रिव्यू मीटिंग में इस बात पर सहमति बनी है कि स्कूल-कॉलेजों को 15 फरवरी तक बंद ही रखा जाना चाहिए। हालांकि सरकार ने गुरुवार से सरकारी दफ्तरों के कर्मचारियों के लिए वर्क फ्रॉम होम खत्म कर दिया है। अब पूरी क्षमता के साथ दफ्तर खुले रहेंगे। पढें पूरी खबर...

आज की अन्य बड़ी खबरें...
9 दिन बाद मिला अरुणाचल से किडनैप हुआ 17 साल का मीराम, चीन की सेना ने भारत को सौंपा

अरुणाचल प्रदेश से 9 दिन पहले किडनैप किया गया 17 साल का युवक मिराम टैरोन भारत को सौंप दिया गया है। अरुणाचल के विधायक निनॉन इरिंग ने बताया कि चीन की सेना ने मिराम को वापस लौटा दिया है। हम आर्मी और रक्षा मंत्रालय के आभारी हैं कि हमारा लड़का वापस आ गया। मिराम का 18 जनवरी को अपहरण कर लिया गया था। हालांकि एक अन्य सांसद तपीर गाओ ने चीन की सेना पर ही अपहरण का आरोप लगाया था। भारतीय सेना ने इस लड़के की खोज के लिए चीनी सेना से मदद मांगी थी। पढें पूरी खबर...

सुप्रीम कोर्ट ने अकाली नेता मजीठिया की गिरफ्तारी पर रोक लगाई
ड्रग्स केस में फंसे अकाली नेता बिक्रम मजीठिया को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिल गई है। SC ने सोमवार तक उनकी गिरफ्तारी पर रोक लगा दी है। पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट की तरफ से मजीठिया को राहत आज यानी गुरुवार को ही खत्म हो रही थी। फिलहाल यह अंतरिम राहत है। जमानत पर फैसले के लिए सोमवार को फिर सुनवाई होगी। बिक्रम मजीठिया अब सोमवार तक आसानी से अपना नामांकन भर सकेंगे। मजीठिया पंजाब में मजीठा के अलावा इस बार अमृतसर ईस्ट से कांग्रेस प्रधान नवजोत सिद्धू के खिलाफ भी चुनाव लड़ रहे हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें...

पार्टी से निकाले जाने के बाद उत्तराखंड के पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष किशोर उपाध्याय भाजपा में शामिल

उत्तराखंड में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष किशोर उपाध्याय आज भाजपा में शामिल हो गए हैं। आज ही कांग्रेस ने उन्हें पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए 6 साल के लिए निष्कासित किया था। इसके थोड़ी देर बाद ही उन्होंने भाजपा जॉइन कर ली।

भाजपा से जुड़ने के बाद उन्होंने कहा- उत्तराखंड की रक्षा, देश की रक्षा तभी संभव है जब उत्तराखंड खुशहाल रहेगा, सुखी रहेगा। उस भावना को लेकर लंबे समय से मेरी चर्चा हुई वनाधिकारों को लेकर। मुझे विश्वास है कि मेरी भावनाओं को संरक्षण इन साथियों से और प्रधानमंत्री मोदी जी से मिलेगा।

नॉर्थ कोरिया ने ईस्ट सी में मिसाइल लॉन्च की, इस महीने का छठा परीक्षण

नॉर्थ कोरिया ने गुरुवार सुबह ईस्ट सी में एक मिसाइल लॉन्च की। इस बात की जानकारी साउथ कोरिया की मिलिट्री ने दी। ईस्ट सी को सी ऑफ जापान भी कहा जाता है। यह नॉर्थ कोरिया का इस महीने में छठा मिसाइल परीक्षण है।

पिछली बार 2019 में इस देश ने एक महीने में इतने हथियारों का परीक्षण किया था। यह परीक्षण तब किए गए थे जब नॉर्थ कोरिया के लीडर किम जोंग उन और तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच नेगोशिएशन की बातचीत बेनतीजा निकली थी। इसके बाद अमेरिका ने नॉर्थ कोरिया पर कड़े प्रतिबंध लगाए, जिसके चलते अब तक नॉर्थ कोरिया आर्थिक संकट से जूझ रहा है।

शेयर बाजार में भारी गिरावट, सेंसेक्स 900 पॉइंट्स टूटकर 57 हजार के नीचे पहुंचा
शेयर बाजार में आज फिर भारी गिरावट है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का सेंसेक्स 900 पॉइंट्स टूटकर 56,809 पर पहुंच गया है। इसके सभी 30 शेयर्स में से केवल 2 बढ़त में कारोबार कर रहे हैं। आज मार्केट कैप 259.73 लाख करोड़ रुपए है, जो कि मंगलवार को 262.77 लाख करोड़ रुपए था। इस तरह से निवेशकों को 3 लाख करोड़ रुपए का घाटा पहले मिनट में हुआ है।

गिरने वाले प्रमुख शेयर में टाइटन 3% टूटा है जबकि एचडीएफसी बैंक, टेक महिंद्रा, डॉ. रेड्‌डी, एचसीएल टेक, विप्रो और इंफोसिस के शेयर 2-2% से ज्यादा गिरे हैं। बढ़ने वाले स्टॉक में केवल एक्सिस बैंक और एनटीपीसी हैं। पढ़ें पूरी खबर...

झारखंड के गिरिडीह में नक्सलियों ने बम ब्लास्ट कर रेलवे ट्रैक उड़ाया

झारखंड में गिरिडीह के पास नक्सलियों ने बीती रात बम ब्लास्ट कर रेलवे ट्रैक उड़ा दिया। एहतियाती तौर पर इस रूट पर ट्रेनों की आवाजाही रोक दी गई है और राजधानी समेत कई ट्रेन के रूट भी बदले गए हैं। पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ राजेश कुमार के मुताबिक, विस्फोट रात 1.30 बजे के आसपास धनबाद डिवीजन स्थित करमाबाद-चिचाकी स्टेशन के बीच हुआ। पढ़ें पूरी खबर...

खान सर पर FIR; RRB-NTPC अभ्यर्थियों को उकसाने का आरोप

अपने अनोखे अंदाज से पढ़ाने को लेकर छात्रों के बीच चर्चित पटना वाले खान सर पर पुलिस ने कानूनी शिकंजा कस दिया है। उनके खिलाफ राजधानी के पत्रकार नगर थाना में नामजद केस दर्ज किया गया है। पुलिस ने उनके साथ-साथ कुल 6 टीचरों और 16 छात्रों को इस केस में नामजद किया है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

जम्मू-कश्मीर के शोपियां में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़

जम्‍मू-कश्‍मीर के शोपियां में आतंक‍ियों के साथ सुरक्षाबलों की मुठभेड़ जारी है। यहां के चेक नौगाम इलाके में देर रात शुरु हुई मुठभेड़ में सेना के दो जवान घायल हुए हैं। वहीं, सुरक्षाबलों ने इलाके में दो आतंकियों को घेर लिया है।

उत्तराखंड कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष कांग्रेस से निकाले गए; BJP में शामिल होने की अटकलें

उत्तराखंड चुनाव से पहले कांग्रेस ने पूर्व प्रदेश अध्यक्ष किशोर उपाध्याय को पार्टी से निकाल दिया है। कांग्रेस ने बयान जारी कर कहा है कि किशोर को पार्टी विरोधी गतिविधियों के चलते 6 साल के लिए निष्कासित किया गया है। माना जा रहा है कि वे आज भाजपा में शामिल हो सकते हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, किशोर टिहरी सीट से विधानसभा चुनाव लड़ सकते हैं। इससे पहले, कांग्रेस ने उत्तराखंड चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट जारी की, जिसमें उपाध्याय का नाम नहीं था। इसके बाद उनके भाजपा में शामिल होने की अटकलें और तेज हो गईं।

कराची में MQM-P के कार्यकर्ताओं पर पुलिस की लाठी चार्ज, एक की मौत
पाकिस्तान के कराची में MQM-P पार्टी के विरोध प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठी चार्ज कर दिया, जिसमें एक पार्टी वर्कर की मौत हो गई। पार्टी कार्यकर्ता की मौत पर MQM-P के सांसद खालिद मकबूल सिद्दीकी ने कहा कि हम सिंध के मुख्यमंत्री मुराद अली शाह के खिलाफ FIR दर्ज करवाएंगे।

PM मोदी आज भारत-सेंट्रल एशिया शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार यानी आज वर्चुअल तरीके से भारत-सेंट्रल एशिया शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे। इस शिखर सम्मेलन में पांच देश शामिल होंगे। इनमें कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उजबेकिस्तान शामिल हैं।

इस इवेंट को लेकर विदेश मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि यह शिखर सम्मेलन मध्य एशियाई देशों के साथ भारत के बढ़ते जुड़ाव को दर्शाता है। बता दें कि पीएम मोदी ने 2015 में सभी मध्य एशियाई देशों का दौरा किया था। जिसके बाद से इन देशों के साथ भारत का पॉलिटिकल डायलॉग बढ़ा है।

केंद्र सरकार नागालैंड से AFSPA हटाने पर विचार कर रही

केंद्र सरकार नागालैंड से AFSPA हटाने की मांग पर विचार कर रही है। बुधवार को इस बात की जानकारी नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफियू रियो ने दी है। नागालैंड समेत पूर्वोत्तर राज्यों के नागरिक लंबे वक्त से AFSPA हटाने की मांग करते रहे हैं। यह एक्ट आर्म्ड फोर्सेज को संदिग्ध पर गोली चलाने, तलाशी लेने, छापा मारने और हिरासत में देने जैसे तमाम अधिकार देता है।