• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates; Farmer's Protest Haryana Karnal| Rajasthan Delhi MP Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai News | Coronavirus Vaccine Today Latest

भास्कर अपडेट्स:गुवाहाटी से दिल्ली जा रहे इंडिगो के विमान से पक्षी टकराया; सभी क्रू मेंबर और 99 यात्री सुरक्षित

एक महीने पहले
इंडिगो एयरलाइंस के एयरबस A320 विमान ने 6 सितंबर को उड़ान भरी थी। - Dainik Bhaskar
इंडिगो एयरलाइंस के एयरबस A320 विमान ने 6 सितंबर को उड़ान भरी थी।

गुवाहाटी से दिल्ली जा रहे एक विमान के इंजन से पक्षी टकरा गया। इसके बाद पायलटों ने तुरंत गुवाहाटी लौटने का फैसला लिया। इंडिगो की इस फ्लाइट में 99 यात्री और 6 क्रू मेंबर सवार थे। ये सभी सुरक्षित हैं। इंडिगो एयरलाइंस के एयरबस A320 विमान ने 6 सितंबर को उड़ान भरी थी।

DGCA के एक अधिकारी ने बताया कि पक्षी के टकराने से इंजन के 2 ब्लेड को नुकसान पहुंचा। बिना उन्हें बदले दोबारा उड़ान संभव नहीं थी। इसलिए इंडिगो ने उसी दिन दिल्ली के लिए दूसरी फ्लाइट की व्यवस्था की और सिक्योरिटी चेक के बाद सभी यात्रियों को रवाना कर दिया गया। कंपनी ने यात्रियों को हुई परेशानी के लिए अफसोस जाहिर किया है।

मुंबई और नागपुर में कोरोना की तीसरी लहर की शुरुआत
देश में कोरोना की तीसरी लहर आने की आशंकाएं जताई जा रही हैं। हालांकि महाराष्ट्र के मंत्री और मुंबई मेयर का दावा है कि मुंबई और नागपुर में कोरोना की तीसरी लहर आ भी चुकी है। राज्य के ऊर्जा मंत्री नितिन राउत ने कहा कि नागपुर में संक्रमण की तीसरी लहर आ चुकी है, इसलिए जल्द ही पाबंदियां लगा सकते हैं।

उन्होंने यह बात राज्य के सीनियर प्रशासनिक अधिकारी, पुलिस और स्वास्थ्य विभाग से जुड़े अधिकारियों से चर्चा के बाद कही है। नागपुर में पिछले दो दिनों से लगातार कोरोना संक्रमण के केस 2 डिजिट में आ रहे हैं। वहीं, मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने बुधवार को कहा कि मुंबई में कोरोना की तीसरी लहर आ नहीं रही है, बल्कि आ चुकी है। उन्होंने कहा कि वे गणेश चतुर्थी मनाएंगी जरूर, लेकिन अपने परिवार के साथ घर पर।

छत्तीसगढ़ के CM भूपेश बघेल के पिता आगरा से गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के पिता नंद कुमार बघेल को रायपुर पुलिस ने उत्तर प्रदेश के आगरा से मंगलवार दोपहर गिरफ्तार किया। इसके बाद उन्हें जिला कोर्ट में पेश किया गया। कोर्ट ने उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। नंद कुमार बघेल पर ब्राह्मणों के खिलाफ बयानबाजी करने का आरोप है। उनके खिलाफ रायपुर के डीडी नगर थाने में केस दर्ज किया गया था।

बघेल सामाजिक कार्यकर्ता हैं। वे लखनऊ शिक्षक भर्ती में गलत आरक्षण प्रक्रिया अपनाने पर धरना दे रहे युवाओं के बीच 30 अगस्त को पहुंचे थे और उनका समर्थन किया था। इस धरने में उन्होंने ब्राह्मणों को विदेशी बताते हुए बयानबाजी की थी उन्होंने कहा था कि ब्राह्मण विदेशी हैं, जिस तरह अंग्रेज यहां से गए, वो भी यहां से जाएंगे। ब्राह्मण सुधर जाएं, या तो जाने के लिए तैयार रहें।

मानहानि केस में AAP सांसद संजय सिंह को 1 लाख के मुचलके पर जमानत
बिक्रम सिंह मजीठिया की ओर से दायर किए गए मानहानि मामले में आम आदमी पार्टी से राज्यसभा सांसद संजय सिंह मंगलवार को लुधियाना जिला कोर्ट में पेश हुए। उन्होंने कोर्ट में अग्रिम जमानत की याचिका लगाई। सुनवाई के बाद उन्हें 1 लाख के मुचलके पर अग्रिम जामनत दे दी गई। कोर्ट ने संजय सिंह को 17 सितंबर को दोबारा कोर्ट में पेश होने के आदेश दिए हैं। जज ने कोर्ट के आदेशों की लगातार अवहेलना करने पर संजय को जमकर लताड़ लगाई। पूरी खबर यहां पढ़ें...

देश में 13 दिन के अंदर 10 करोड़ कोरोना वैक्सीन के डोज लगे
देश में अब तक 70 करोड़ से ज्यादा कोरोना वैक्सीन डोज लगाए जा चुके हैं। पिछले 13 दिनों के अंदर ही 10 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज लगाए गए हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने मंगलवार को यह जानकारी दी है। हाल ही में हिमाचल प्रदेश ने जानकारी दी है कि वहां 18 साल से ज्यादा उम्र के 100% लोगों को कोरोना वैक्सीन का कम से कम एक डोज लग चुका है।

महबूबा मुफ्ती ने केंद्र पर फिर लगाया नजरबंद करने का आरोप

कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और PDP चीफ महबूबा मुफ्ती ने केंद्र सरकार पर उन्हें नजरबंद करने का आरोप लगाया है। महबूबा ने कहा कि एक तरफ केंद्र सरकार कश्मीर में हालात ठीक होने के झूठे दावे कर कर रही है तो दूसरी तरफ मुझे हालात खराब होने का हवाला देते हुए नजरबंद किया गया है।

कश्मीर के अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी की मौत के बाद कई जिलों में इंटरनेट बंद कर दिया गया था। जिसे धीरे-धीरे फिर शुरू कर दिया गया है।

अमृतसर से इटली के लिए सीधी फ्लाइट कल से
कोरोना की रफ्तार धीमी होने के साथ ही भारतीय एयरलाइंस एअर इंडिया को कई देशों ने दोबारा से फ्लाइट शुरू करने की इजाजत दे दी है। अब अमृतसर के श्री गुरु रामदास जी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से इटली की राजधानी रोम के लिए सीधी उड़ान 8 अक्टूबर, बुधवार से शुरू होने जा रही है। यह उड़ान सप्ताह में एक बार होगी और 7 से 8 घंटों में यह सफर पूरा हो जाएगा। पूरी खबर यहां पढ़ें

महाराष्ट्र में भीषण बरसात की दर्दनाक तस्वीर

महाराष्ट्र के जलगांव में बोरी नदी में बाढ़ के बाद कई गांव पानी में डूब गए हैं। सड़कों का टूट गया है। कई छोटी पुलिया भी बह गईं हैं। इस बीच एक हैरान करने वाली तस्वीर सामने आई है। अमलनेर तालुका के सतरी की रहने वाली 13 वर्षीय बच्ची आरुषि सुरेश भील सोमवार को बुखार से पीड़ित थी। पूरा गांव पानी में डूबे होने के कारण परिजन उसे हॉस्पिटल नहीं ले जा सकते थे। आखिरकार कुछ बुजुर्गों के कहने पर गांव के युवाओं ने उसे किसी तरह शहर पहुंचाने का बीड़ा उठाया, लेकिन उनकी यह कोशिश बार साबित हुई और आधे रास्ते में बच्ची ने दम तोड़ दिया। पूरी खबर यहां पढ़ें

उत्तराखंड में नदी पर बना टेम्परेरी पुल बहा

उत्तराखंड में 27 अगस्त को जाखन नदी पर बना देहरादून-रानीपोखरी-ऋषिकेश हाइवे बह गया था। इसके बाद लोगों की सहूलियत के लिए एक वैकल्पिक पुल बनाया गया था। इस पर लोगों के अलावा छोटे वाहनों का आवागमन भी हो जाता था, लेकिन भारी बारिश के बाद सोमवार रात यह वैकल्पिक पुल भी बह गया। पूरी खबर यहां पढ़ें...

महाराष्ट्र के लिए फिर मुसीबत बन सकती है बरसात
महाराष्ट्र के कई हिस्सों में अगले दो दिनों तक भारी बारिश की संभावना मौसम विभाग की ओर से जताई गई है। इन जिलों में ठाणे, पालघर, रायगढ़ और मुंबई शामिल है। इससे पहले बरसात के बाद हुई तबाही को देखते हुए इन सभी जिलों में NDRF कि टीमों को अलर्ट पर रखा गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, विदर्भ, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र और कोंकण के कई हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

2 साल के बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगाने वाला दुनिया का पहला देश बना क्यूबा
कोरोनाकाल में अमेरिका, चीन और रूस जैसे देशों को पीछे छोड़ते हुए क्यूबा ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। क्यूबा दुनिया का पहला देश बन गया है, जहां 2 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू कर दिया गया है।

यहां अब्दला और सोबराना नाम के 2 कोरोना टीके लगाए जा रहे हैं, दोनों ही क्यूबा ने खुद तैयार किए हैं। इनका बच्चों पर भी क्लिनिकल ट्रायल किया जा चुका है। WHO ने फिलहाल इन्हें मान्यता नहीं दी है। क्यूबा में 12 साल तक के बच्चों का वैक्सीनेशन पहले ही शुरू किया जा चुका है।

ममता बनर्जी कल चुनाव प्रचार की शुरुआत करेंगी, भवानीपुर से चुनाव लड़ेंगी बंगाल CM

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भवानीपुर विधानसभा सीट से उपचुनाव लड़ने जा रही हैं। वे बुधवार के चेतला के अहिंद्र मंच से कार्यकर्ताओं को संबोधित कर अपना चुनाव प्रचार शुरू करेंगी। TMC नेताओं ने उनका प्रचार पहले ही शुरू कर दिया है।

वे भवानीपुर की दिवारों पर ‘खेला होबे’ के नारे लिख रहे हैं। भाजपा ममता के खिलाफ कोई दमदार प्रत्याशी उतार सकती है। कयास लगाए जा रहे हैं कि BJP शुभेंदु अधिकारी को भी ममता के सामने खड़ा कर सकती है।

मुंबई में सड़क पर जा रहे शख्स को अभिनेता रजत बेदी की कार ने टक्कर मारी

अभिनेता रजत बेदी के खिलाफ मुंबई के डीएन नगर पुलिस स्टेशन में एक शख्स को अपनी गाड़ी से टक्कर मारने का केस दर्ज हुआ है। वारदात शाहर के अंधेरी इलाके में हुई थी। डीएन नगर पुलिस स्टेशन से मिली जानकारी के अनुसार, एक्टर ने ही घायल हुए शख्स को मुंबई के कूपर हॉस्पिटल में एडमिट करवाया था। उन्होंने इस बात को स्वीकार किया कि उनकी कार से ही शख्स घायल हुआ है। फिलहाल पीड़ित हॉस्पिटल में एडमिट है और उसका इलाज जारी है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

बिहार के सबसे बड़े अस्पताल में बच्चों के वार्ड फुल, PMCH में तड़प रहे मासूम
बिहार के सबसे बड़े अस्पताल पटना मेडिकल कॉलेज (PMCH) में बच्चों का वार्ड फुल है। मासूमों पर बीमारी का कहर है। बुखार और निमोनिया से पीड़ित बच्चों की पीड़ा देख परिजनों की हालत खराब हो रही है, लेकिन डॉक्टरों का दिल नहीं पसीज रहा है। बच्चों को वार्ड में भर्ती कराने वाले परिजनों का आरोप है कि डॉक्टर देखने तक नहीं आते हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें...

महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, गुजरात सहित 10 राज्यों में भारी बारिश का रेड अलर्ट
भारत के उत्तरपूर्वी क्षेत्र में निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है। बंगाल की खाड़ी के पश्चिम मध्य क्षेत्र में भी एक कम दबान का क्षेत्र बन रहा है। यह आने वाले 4-5 दिनों में दक्षिण ओडिशा और उत्तर आंध्र प्रदेश की तरफ बढ़ सकता है।

इससे ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में आज और शनिवार तक मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गुजरात में भारी बारिश हो सकती है। इसके साथ ही आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी कोंकण और गुजरात में भी बुधवार तक भारी बारिश (20 सेंटीमीटर से भी ज्यादा) का रेड अलर्ट जारी किया गया है।

PM मोदी बोले- सरकारी स्कूलों में शिक्षा की क्वालिटी बढ़ानी होगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को शिक्षक पर्व की शुरुआत की। 7 सितंबर को शुरू यह कार्यक्रम 17 सितंबर तक चलेगा। कार्यक्रम में वर्चुअली उपस्थित होकर मोदी ने राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त करने वाले शिक्षकों को बधाई दी।

उन्होंने कहा कि सभी शिक्षकों कठिन समय में देश में शिक्षा के लिए, विद्यार्थियों के भविष्य के लिए अतुलनीय योगदान दिया है। अब हमें सरकारी स्कूलों की शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने के लिए योगदान देना है, इसमें प्राइवेट सेक्टर को भी आगे आना होगा।

मध्यप्रदेश में आदिवासी वोट के लिए 'सरकारी' दांव
OBC समुदाय के लिए आरक्षण 14 से बढ़ाकर 27% करने के बाद अब शिवराज सरकार का फोकस आदिवासियों पर है। इस वर्ग के लिए आरक्षित बैकलॉग पदों को भरने की कवायद तेज हो गई है। जनजातीय भाषा और बोलियों को प्राइमरी के सिलेबस में शामिल करने की तैयारी है। यही नहीं, आदिवासी बाहुल्य जिलों में 6वीं से कौशल विकास और रोजगार से जुड़े विषय भी पाठ्यक्रम में जोड़े जा रहे हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें...

मध्यप्रदेश में नई पार्किंग पॉलिसी का ड्रॉफ्ट तैयार
मध्यप्रदेश में नई पार्किंग पॉलिसी का ड्रॉफ्ट लगभग तैयार हो चुका है। भोपाल-इंदौर समेत 15 लाख से ज्यादा आबादी वाले बड़े शहरों में यह लागू होगा। नगरीय प्रशासन एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि मौजूदा जरूरतों और समस्याओं के मद्देनजर नई पॉलिसी होगी। बड़े शहरों में गाड़ी खरीदने से पहले मालिकों को पार्किंग सर्टिफिकेट भी देना पड़ेगा। विभाग बिल्डिंग परमिशन के रूल में बदलाव करेगा और जल्द ही प्रदेश को नई पार्किंग नीति मिलेगी। पूरी खबर यहां पढ़ें...

MP में काले जादू के शक में युवक की पीट-पीटकर हत्या
मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में काले जादू के शक में एक युवक की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई। भीड़ में आए लोग युवक को लाठी-डंडों से तब तक पीटते रहे, जब तक उसकी सांसें नहीं थम गईं। गांव के लोगों को शक था कि बच्चों और महिलाओं के बीमार होने की वजह युवक का जादू-टोना है। पुलिस ने इस मामले में एक दर्जन संदिग्धों को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

करनाल में किसानों की महापंचायत; 5 जिलों में इंटरनेट बंद

संयुक्त किसान मोर्चा ने कहा है कि महापंचायत में मुजफ्फनगर की तरह पूरे देश से किसान हिस्सा लेने के लिए जुटेंगे।
संयुक्त किसान मोर्चा ने कहा है कि महापंचायत में मुजफ्फनगर की तरह पूरे देश से किसान हिस्सा लेने के लिए जुटेंगे।

हरियाणा के करनाल में मंगलवार को किसानों ने महापंचायत बुलाई है। हरियाणा सरकार ने प्रदेश के 5 जिलों में सभी मोबाइल कंपनियों की इंटरनेट और बल्क SMS सेवाएं बंद कर दी हैं। जिन जिलों में ये सेवाएं बंद की गई हैं उनमें करनाल के अलावा कुरुक्षेत्र, कैथल, पानीपत और जींद शामिल है।

संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) ने ऐलान किया था कि 7 सितंबर को करनाल में महापंचायत का आयोजन किया जाएगा, जिसमें मुजफ्फनगर की तरह ही पूरे देश से किसान हिस्सा लेने के लिए जुटेंगे। इस दौरान कई मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। एहतियात के तौर पर इलाके में धारा 144 लगा दी है।

उधर किसानों की महापंचायत के मद्देनजर करनाल जिले में धारा-144 लागू कर दी गई है। किसानों को मिनी सचिवालय तक पहुंचने से रोकने के लिए पैरामिलिट्री फोर्स समेत सुरक्षाबलों की 40 कंपनियां मौजूद रहेंगी। चंडीगढ़-नई दिल्ली नेशनल हाईवे पर लोगों को परेशानी से बचाने के लिए जिला प्रशासन ने ट्रैफिक डाइवर्ट करने का फैसला किया है। इसके तहत जीटी रोड पर दिल्ली से आने वाले ट्रैफिक को पानीपत से और चंडीगढ़ की तरफ से आने वाले ट्रैफिक को कुरुक्षेत्र से ही डाइवर्ट कर दिया जाएगा। वाहनों के आने-जाने के लिए अलग-अलग 4 रूट बनाए गए हैं।