• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates | Rajasthan | Delhi | MP Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai News | Coronavirus Vaccine Today Latest

भास्कर अपडेट्स:नए साल में LAC पर मिटीं दूरियां, भारत-चीन के सैनिकों ने सीमा पर जगह-जगह आपस में बांटी मिठाई

8 महीने पहले

पिछले डेढ़ साल से भारत और चीन की सेनाओं के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चल रही टेंशन नए साल के पहले दिन गायब दिखाई दी। भारतीय सेना ने बताया कि भारतीय जवानों और चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के सैनिकों ने साल के पहले दिन LAC पर अलग-अलग जगह एक-दूसरे को नए साल के आगमन की बधाई धी।

साथ ही दोनों सेनाओं ने हॉट स्प्रिंग्स, डेमचॉक, नाथू ला, कोंगरा ला, केके पास, DBO, बॉटलनेक, कोंकाला, चुशुल मोल्डो, बूम ला और वाछा दमाई में आपस में मिठाइयां भी शेयर कर नए साल का जश्न मनाया।

आज की अन्य बड़ी खबरें...

नए साल के जश्न में 300 करोड़ की शराब पी गए, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के शराबी

तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में नए साल के मौके पर शराब की रिकॉर्ड बिक्री दर्ज की गई है। जहां तेलंगाना में नए साल के मौके पर 172 करोड़ रुपए की शराब पी गई। वहीं, आंध्र प्रदेश में शराबियों ने नए साल पर 124 करोड़ रुपए की शराब गटक ली।

कश्मीर में भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 5.1 मापी गई तीव्रता
जम्मू कश्मीर में शनिवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.1 मापी गई है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप शाम 6 बजकर 45 मिनट पर आया। इसका सेंटर पाइंट अफगानिस्तान-ताजिकिस्तान बॉर्डर पर था। अब तक इस भूकंप में जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

DGGI की क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज कंपनियों पर बड़ी कार्रवाई, टैक्स चोरी के शक में छापेमारी की

डायरेक्टरेट जनरल ऑफ जीएसटी इंटेलीजेंस (DGGI) ने टैक्स चोरी को लेकर क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज सर्विस प्रोवाइडरर्स पर बड़ी कार्रवाई की है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, DGGI ने क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज वसीरएक्स (WazirX) समेत देशभर के प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज सर्विस प्रोवाइडरर्स के दफ्तरों पर छापेमारी की।

DGGI को इस दौरान बड़े पैमाने पर टैक्स चोरी का पता चला है। सूत्रों का मानना है कि टैक्स की ये कथित चोरी करीब 70 करोड़ रुपए तक की हो सकती है। पढ़ें पूरी खबर...

उत्तराखंड के फेमस स्कीइंग स्पॉट औली में दो टूरिस्ट्स के शव मिले, बर्फ में दबने से हुई मौत

उत्तराखंड के चमोली जिले के वर्ल्ड फेमस स्कीइंग स्पॉट औली में दो टूरिस्ट्स के शव मिले हैं। जोशीमठ की SDM कुमकुम जोशी ने बताया कि दोनों टूरिस्ट्स के शव औली के करीब गौरसन बुग्याल में बर्फ के नीचे दबे मिले हैं। माना जा रहा है कि किसी हादसे के कारण दोनों की बर्फ में दब जाने से मौत हुई है।

जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में मुठभेड़, एक आतंकी ढेर
जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के साथ मुठभेड़ का सिलसिला साल के पहले दिन भी जारी रहा। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने शनिवार को बताया कि कुपवाड़ा के जुमागुंड एरिया में आतंकियों के साथ मुठभेड़ हुई है। मुठभेड़ के दौरान एक आतंकी मार दिया गया है, जिसकी पहचान की जा रही है।

अखिलेश का ऐलान- सपा सरकार बनने पर 300 यूनिट घरेलू बिजली मुफ्त देंगे, किसानों की पूरी सिंचाई फ्री होगी

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी की सरकार बनने पर 300 यूनिट घरेलू बिजली मुफ्त देने की घोषणा की है। साथ ही किसानों की पूरी सिंचाई मुफ्त होने की भी बात कही। उन्होंने कहा कि एक छापा ऐसा पड़ा कि देश के लोग नोटों की गड्डीयां देख रहे थे। हमने देखा कि कहीं इससे (कानपुर का इत्र व्यापारी) हमारा संबंध तो नहीं। पक्का हुआ तब कहा कि यह डिजीटल इंडिया की गड़बड़ी है। इनको (BJP) छापा समाजवादियों के यहां मारना था और छापा मारा अपने लोगों पर।

PM किसान निधि की 10वीं किस्त जारी, मोदी ने किसानों के खातों में 20,946 करोड़ ट्रांसफर किए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 10वीं किश्त 10.09 करोड़ से ज्यादा किसानों के खातों में ट्रांसफर की। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किसानों के बैंक खाते में 20,946 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए। कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने किसानी उत्पादक संगठन (FPO) से जुड़े लोगों से भी बातचीत की। पूरी खबर यहां पढ़ें...

हरियाणा के भिवानी में पहाड़ धंसा; तीन शव बरामद

हरियाणा में भिवानी के खनन इलाके डाडम में शनिवार को पहाड़ धंस गया। इसके मलबे में दबकर तीन लोगों की मौत हो गई। अभी भी 10 लोगों के दबे होने की आशंका है। बचाव कार्य शुरू कर दिया गया है और पुलिस टीम भी मौके पर पहुंच गई है। खनन में इस्तेमाल होने वाली पोकलैंड और दूसरी कई मशीनें मलबे में दब गई हैं।

पहाड़ अपने आप खिसका या फिर ब्लास्ट के कारण यह हादसा हुआ, इस बारे में फिलहाल कुछ कह पाना मुश्किल है। घायलों को मलबे से निकालकर अस्पताल भेजा जा रहा है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

चेन्नई में भारी बारिश, घरों के अंदर घुसा पानी

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में भारी बारिश हुई है। बारिश के चलते सड़कों पर पानी जमा हो गया है जिससे लोगों को आवाजाही में परेशानी हो रही है। कई इलाकों में तो घरों और दुकानों में भी पानी घुस गया है।

कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज नहीं लगीं तो हरियाणा में आज से पेट्रोल-डीजल नहीं मिलेगा
हरियाणा में ऐसे लोगों को आज घर से बाहर निकलने से पहले कई बार सोचने की जरूरत है जिन्होंने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज नहीं लगवाई हैं। राज्य सरकार के आदेशानुसार, इन लोगों की आज से सार्वजनिक स्थलों पर एंट्री बैन रहेगी। ऐसे लोग न रोडवेज बस में सफर कर पाएंगे और न ट्रेन में चढ़ पाएंगे। सभी तरह के सरकारी दफ्तरों, बैंकों, मैरिज पैलेस, होटल, रेस्टोरेंट और मॉल में ऐसे लोग प्रवेश नहीं कर सकेंगे। पूरी खबर यहां पढ़ें...

जम्मू-कश्मीर के वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़ मचने से 12 लोगों की मौत

जम्मू-कश्मीर के माता वैष्णो देवी मंदिर में देर रात भगदड़ मचने से 12 लोगों की मौत हो गई। 14 लोख जख्मी हुए हैं, जिन्हें स्थानीय नारायना अस्पताल में भर्ती किया गया है। तीन लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है। हादसा रात 1 से 2 बजे के बीच हुआ।

जान गंवाने वाले दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और जम्मू-कश्मीर से हैं। इनमें दो महिलाएं भी शामिल हैं। घटनास्थल पर मौजूद लोगों का कहना है कि सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम नहीं किए गए थे। एक श्रद्धालु ने बताया कि बहुत भारी संख्या में लोग इकट्ठा हो गए थे। निकलने के लिए कोई रास्ता ही नहीं था। पूरी खबर यहां पढ़ें...

चुनाव से पहले यूपी के 28 IPS का प्रमोशन
विधानसभा चुनाव से ठीक पहले सरकार ने 28 IPS अफसरों को पदोन्नति का तोहफा दिया है। इसके साथ ही SP रैंक के 10 अधिकारियों को सेलेक्शन ग्रेड भी दिया गया। नए साल के तोहफे के रूप में सरकार ने गुजरे साल के आखिरी दिन इसकी सूची जारी की, जिसके राजनीतिक मायने भी निकाले जा रहे हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें...

खबरें और भी हैं...