• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates | Rajasthan | Delhi | MP Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai News | Coronavirus Vaccine Today Latest

भास्कर अपडेट्स:क्रिकेट पर फिर कोरोना का साया, लगातार दूसरे साल रणजी ट्रॉफी, महिला टी-20 लीग कैंसिल

6 महीने पहले

क्रिकेट एक बार फिर कोरोना के चपेट में आता दिख रहा है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने लगातार दूसरे साल घरेलू फर्स्ट क्लास टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी के अलावा सीके नायडू ट्रॉफी और सीनियर महिला टी-20 लीग स्थगित करने का फैसला किया है।

बोर्ड ने कहा है कि कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच इन टूर्नामेंट को आयोजित करने का रिस्क नहीं ले सकता है। रणजी और सीके नायडू ट्रॉफी का आयोजन इसी महीने शुरू होना था। वहीं, महिला टी-20 लीग फरवरी में होनी थी। पिछले साल भी कोरोना महामारी के कारण इन टूर्नामेंट को कैंसिल कर दिया गया था।

आज की अन्य बड़ी खबरें...

महाराष्ट्र की मदर टेरेसा नाम से प्रसिद्ध पदमश्री सिंधुताई सपकाल का निधन

सिंधुताई सपकाल का कल पुणे में राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।
सिंधुताई सपकाल का कल पुणे में राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

महाराष्ट्र की मदर टेरेसा के नाम में प्रसिद्ध पदमश्री सिंधुताई सपकाल का मंगलवार रात पुणे में निधन हो गया। वे पिछले डेढ़ महीने से गैलेक्सी हॉस्पिटल में एडमिट थीं। पिछले साल उन्हें पदमश्री से सम्मानित किया गया था। जानकारी के मुताबिक, उन्होंने शाम 8.30 बजे अंतिम सांस ली है। बेघर बच्चों की देखरेख करने वाली सिंधुताई के लिए कहा जाता है कि इनके 1500 बच्चे, 150 से ज्यादा बहुएं और 300 से ज्यादा दामाद हैं।

सिंधुताई ने अपनी जिंदगी अनाथ बच्चों की सेवा में गुजारी दी, उनका पेट भरने के लिए कभी ट्रेनों में भीख तक मांगी। कल पुणे में पूरे राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। हॉस्पिटल की ओर से जल्द ही एक आधिकारिक बयान जारी होगा।

झारखंड में फुटबॉल मैच के दौरान पूर्व भाजपा MLA पर नक्सलियों ने की फायरिंग, एक सुरक्षाकर्मी शहीद

पूर्व भाजपा विधायक गुरुचरण नायक (इनसेट) पर चाईबासा में मंगलवार शाम को हमला किया गया।
पूर्व भाजपा विधायक गुरुचरण नायक (इनसेट) पर चाईबासा में मंगलवार शाम को हमला किया गया।

झारखंड के चाईबासा में मंगलवार को नक्सलियों ने पूर्व भाजपा विधायक पर हमला कर दिया। झारखंड पुलिस ने बताया कि पूर्व विधायक गुरुचरण नायक एक फुटबॉल मैच देखने गए थे, यहीं पर नक्सलियों ने फायरिंग की। सुरक्षाकर्मियों ने गोलियों की आवाज सुनने के बाद विधायक को सुरक्षित बाहर निकाला। इस दौरान एक सुरक्षाकर्मी की मौत हो गई और एक अभी लापता है।

दिल्ली और देश के उत्तर-पश्चिम इलाके में बढ़ेगी सर्दी
दिल्ली समेत देश के उत्तरी-पश्चिमी इलाके में हल्के बादल छा रहे हैं। राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के कुछ इलाकों में बारिश हो रही है। जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के बर्फबारी के साथ बारिश हुई है। मौसम विज्ञानी महेश पलावत ने बताया कि दिल्ली में आज रात बारिश हो सकती है। इसकी वजह से इन इलाकों में सर्दी बढ़ने के आसार हैं।

बीकानेर में बीच सड़क युवक पर फायरिंग के बाद तनाव, दो गुटों में पत्थरबाजी

राजस्थान के बीकानेर में एक युवक पर फायरिंग के बाद दो गुटों में जमकर पथराव हुआ। हालात संभालने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। युवक पर सोमवार शाम गोली चलाई गई थी। इसके बाद उस पर तलवारों और लाठियों से हमला भी किया गया। इस घटना के विरोध में एक गुट मंगलवार को दुकानें बंद करा रहा था। इसी दौरान दूसरे गुट से उसका विवाद शुरू हो गया। इलाके में तनाव बढ़ने के बाद अतिरिक्त पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। (पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें...)

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में एनकाउंटर, सुरक्षाबलों ने 2 आतंकियों को मार गिराया
जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में सुरक्षाबलों ने एनकाउंटर में दो आतंकियों को मार गिराया। दोनों स्थानीय दहशतगर्द थे जो आंतकी संगठन LeT और TRF से जुड़े हुए थे। IGP कश्मीर ने बताया कि दोनों कई आतंकी गतिविधियों में शामिल थे।

बुली बाई ऐप मामले में इंजीनियरिंग का स्टूडेंट गिरफ्तार
मुंबई पुलिस की साइबर सेल ने बुली बाई ऐप मामले में एक और व्यक्ति को हिरासत में लिया है। सेल ने जिस 21 वर्षीय इंजीनियरिंग के छात्र को कल हिरासत में लिया था, उसे आज गिरफ्तार कर लिया गया है। गिरफ्तार व्यक्ति की पहचान विशाल कुमार के रूप में हुई है। मामले की मुख्य आरोपी उत्तराखंड से हिरासत में ली गई एक महिला है। दोनों आरोपी एक-दूसरे को जानते हैं।

मोदी ने अगरतला में MBB एयरपोर्ट का जायजा लिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने त्रिपुरा की राजनाधी अगरतला में महाराजा बीर बिक्रम हवाई अड्डे के नए टर्मिनल भवन का जायजा लिया। इस दौरान उनके साथ केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब भी मौजूद रहे।

'पंजाब चुनाव कांग्रेस के नाम पर लड़ेंगे'

पंजाब कांग्रेस में नवजोत सिद्धू को लेकर मची कलह के बीच 4 मंत्री दिल्ली पहुंचे। इनमें डिप्टी सीएम सुखजिंदर रंधावा, भारत भूषण आशु, परगट सिंह और अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग शामिल रहे। उन्होंने दिल्ली में पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल से मुलाकात की। मीटिंग के बाद डिप्टी सीएम सुखजिंदर रंधावा ने कहा कि पंजाब में कांग्रेस के नाम पर चुनाव लड़ा जाएगा। कांग्रेस ही चुनाव में चेहरा होगी। पूरी खबर यहां पढ़ें...

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच चुनाव आयोग की बैठक
देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच चुनाव आयोग की बैठक चल रही है। मीटिंग में पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर जारी कोविड गाइडलाइन पर चर्चा जारी है। माना जा रहा है कि गाइडलाइन के तहत लागू पाबंदियों को और ज्यादा बढ़ाया जा सकता है। इस बैठक में CEC, ECs और दूसरे ऑफिसर शामिल हैं।

P-8I एयरक्राफ्ट का 2 मिग-29K फाइटर जेट्स ने किया स्वागत

अमेरिका से मिले बोइंग P-8I ने गोवा में तैनात INS हंसा पर ऑपरेशन शुरू कर दिए हैं। ये एयरक्राफ्ट 30 दिसंबर 2021 को भारत आए थे और इनमें स्वदेशी उपकरण फिट किए गए हैं। इनका फ्लाइट एकसेपटेंस ट्रायल भी किया गया है। नेवी ने इनकी तैनाती के फोटोज जारी किए हैं। इनमें नेवल एयरबेस पर नेवी के मिग-29K फाइटर जेट P-8I एयरक्राफ्ट का स्वागत करते नजर आ रहे हैं। भारत को 8 P-8I एयरक्राफ्ट का पहला बैच 2013 में मिला था। ये एयरक्राफ्ट INS राजाली पर तैनात हैं। 4 एयरक्राफ्ट का दूसरा बैच नेवल एयर स्क्वॉड्रन 316 पर था। इनमें से दो को INS हंसा पर तैनात किया गया है।

PM मोदी ने मणिपुर में 4,800 करोड़ रुपये की 22 परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंफाल में 4,800 करोड़ रुपये से अधिक की 22 परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि आज जिन योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण हुआ है, उनके साथ ही मैं आज मणिपुर के लोगों का फिर से धन्यवाद भी करूंगा। आपने मणिपुर में ऐसी स्थिर सरकार बनाई जो पूरे बहुमत से, पूरे दमखम से चल रही है। ये आपके एक वोट के कारण हुआ।

मोदी ने कहा, 'मैंने पहले भी कहा है कि देश का पूर्वी हिस्सा भारत के विकास का प्रमुख स्रोत बनेगा। आज हम देख रहे हैं कि किस तरह मणिपुर और नॉर्थईस्ट भारत के भविष्य में नए रंग भर रहा है।'

उन्होंने कहा, 'देश के लोगों में आजादी का जो विश्वास, यहां मोइरांग की धरती ने पैदा किया वो अपने आप में एक मिसाल है। जहां नेताजी सुभाष की सेना ने पहली बार झंडा फहराया, जिस नॉर्थ ईस्ट को नेताजी ने भारत की स्वतंत्रता का प्रवेश द्वार कहा, वो नए भारत के सपने पूरे करने का प्रवेश द्वार बन रहा है।'

सुप्रीम कोर्ट NEET-PG एडमिशन में EWS कोटा पर बुधवार को सुनवाई करेगा
सुप्रीम कोर्ट NEET-PG के एडमिशन में EWS कोटा के मामले पर बुधवार को सुनवाई करेगा। इससे पहले केंद्र ने SC से मांग की थी कि यह जरूरी मसला है, इस पर जल्द सुनवाई होनी चाहिए। दरअसल, केंद्र ने SC से कहा था कि वह EWS के लिए 8 लाख रुपये की जो लिमिट तय कर रखी है, उस बारे में दोबारा विचार करेगा। चार हफ्ते में दोबारा विचार कर फैसला लिया जाएगा, तब तक NEET की काउंसलिंग रुकी रहेगी।

जम्मू-कश्मीर के पहलगाम में बर्फबारी से ठिठुरन बढ़ी

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले के पहलगाम में आज बर्फबारी हुई। इस ताजा बर्फबारी ने ठिठुरन बढ़ा दी है। वहीं, बर्फबारी देख पर्यटकों के चेहरे पर मुस्कान खिल गई है।

ACE ग्रुप के 40 ठिकानों पर IT की रेड

UP के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के एक और करीबी पर आयकर विभाग ने छापा मारा है। ACE ग्रुप के चेयरमैन अजय चौधरी के ठिकानों पर छापेमारी जारी रही है। रिपोर्ट के मुताबिक, ACE ग्रुप के दिल्ली, नोएडा और आगरा समेत 40 जगहों पर छापेमारी चल रही है। अजय चौधरी को संजू नागर के नाम से भी जाना जाता है। वह NCR के बड़े बिल्डर्स में से एक हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें...

सेंसेक्स 208 पॉइंट्स बढ़कर 59,391 पर
बाजार में साल के दूसरे दिन भी आज तेजी है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का सेंसेक्स 208 पॉइंट्स की बढ़त के साथ 59,391 पर कारोबार कर रहा है। इसके 30 शेयर्स में से केवल 4 गिरावट में हैं। आज सेंसेक्स 160 पॉइंट्स ऊपर 59,343 पर खुला था। दिन में इसने 59,468 का ऊपरी और 59,257 का निचला स्तर बनाया। इसके 30 शेयर्स में से केवल 4 गिरावट में हैं। 26 स्टॉक बढ़त में कारोबार कर रहे हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें...

पटना में 3 पुलिसकर्मी जिंदा जले, घने कोहरे में पुलिस जिप्सी पर ट्रक पलटा

पटना में घने कोहरे के कारण मंगलवार सुबह करीब 5 बजे भीषण सड़क हादसा हो गया। इसमें 3 पुलिसकर्मी जिंदा जल गए। 2 पुलिसकर्मियों की हालत गंभीर है। बताया जाता है कि बेऊर मोड़ के पास सड़क किनारे गर्दनीबाग पुलिस की गश्ती गाड़ी (जिप्सी) खड़ी थी। अचानक गिट्‌टी लोड कर तेज स्पीड में आ रहा एक हाईवा जिप्सी पर पलट गया। पलटते ही पुलिस वाहन में आग लग गई और तेज विस्फोट हुआ। पूरी खबर यहां पढ़ें...

दिल्ली की हवा आज भी बहुत खराब, एयर क्वालिटी इंडेक्स 369 दर्ज हुआ

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता आज भी बहुत खराब है। वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान व अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के मुताबिक दिल्ली की एयर क्वालिटी 369 दर्ज हुई, जो कि बहुत खराब कैटेगरी में है।

खबरें और भी हैं...