• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates | Rajasthan | Delhi | MP Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai News | Coronavirus Vaccine Today Latest

भास्कर अपडेट्स:कानपुर के व्यापारी मनीष को गोरखपुर के छह पुलिसवालों ने मारा, CBI ने दाखिल की चार्जशीट

19 दिन पहले

कानपुर के प्रॉपर्टी डीलर मनीष गुप्ता हत्याकांड में CBI ने शुक्रवार को चार्जशीट कोर्ट में दाखिल कर दी। CBI ने इंस्पेक्टर जेएन सिंह, तीन सब इंस्पेक्टर, हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल को हत्यारोपी मान लिया है।

इन सभी के खिलाफ CBI ने IPC की धारा 302, 325, 323, 506, 218, 201, 34, 120 b और 149 के तहत कोर्ट में चार्जशीट दाखिल की है। मनीष अपने कुछ साथियों के साथ गोरखपुर गया था, वहां पुलिसवालों ने होटल में पीट-पीट कर मार डाला था।

उधर, शुक्रवार को आरोपी पुलिस वालों ने अपनी जमानत के लिए कोर्ट में अपील की थी। हालांकि, कोर्ट ने उनकी जमानत अर्जी को खारिज कर दिया। ऐसे में पुलिस वाले फिलहाल जेल में ही रहेंगे। योगी सरकार की सिफारिश पर CBI ने 2 नवंबर को यह केस अपने हैंडओवर लिया था और जांच शुरू की थी। पढ़िए पूरी खबर...

आज की अन्य बड़ी खबरें...
पुरी के जगन्नाथ मंदिर में भक्तों की एंट्री और दर्शन पर रोक, 31 जनवरी तक रहेगा प्रतिबंध

ओडिशा के पुरी जगन्नाथ मंदिर में भक्तों की एंट्री और दर्शन करने पर रोक लगा दी गई है। यह रोक 10 जनवरी से शुरू होगी और 31 जनवरी तक लागू रहेगी। मंदिर प्रबंधन ने यह कदम देश में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण लिया है। इससे पहले भी कोरोना की पहली और दूसरी लहर के दौरान मंदिर में प्रवेश पर रोक लगा दी गई थी। भक्तों की एंट्री पर प्रतिबंध के दौरान भी मंदिर में सामान्य पूजा पाठ व अन्य परंपराएं चलती रहेंगी

ममता का दावा- कैंसर अस्पताल के जिस कैंपस की शुरुआत आज PM ने की, उसका पहले ही उद्घाटन हो चुका है
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कोलकाता के चितरंजन नेशनल कैंसर इंस्टिट्यूट के दूसरे कैंपस के उद्घाटन पर वर्चुअल स्पीच दी। बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी इस कार्यक्रम में शरीक हुईं, लेकिन इस मौके पर भी उन्होंने केंद्र पर हमला करने में कोई कोताही नहीं की।

ममता ने कहा कि मैं इस प्रोग्राम में इसलिए शरीक हुई, क्योंकि प्रधानमंत्री खुद इसका वर्चुअली उद्धाटन कर रहे थे। इसके आगे वे बोलीं कि जिस प्रोग्राम में देश के प्रधानमंत्री अपनी रुचि दिखा रहे हैं, उसके बारे में उन्हें बताना जरूरी था। हमने इस प्रोग्राम की शुरुआत काफी पहले कर दी थी।

ममता ने बताया- हमने कैंपस के लिए 11 एकड़ जमीन भी दी
इसके साथ ममता ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री को जानकर खुशी होगी कि हम इस प्रोग्राम में 25% फंडिंग कर रहे हैं और कई खर्चे भी उठा रहे हैं। राज्य सरकार 71% खर्च का वहन कर रही है। हमने इस कैंपस को बनाने के लिए 11 एकड़ जमीन भी दी है।

ममता ने कहा कि मैं आपको यह भी बता देती हूं कि इस कैंपस का उद्घाटन हमने कब किया। जब कोरोना शुरू हुआ तो हमें कोविड केयर सेंटर की जरूरत थी। एक दिन मैं इस कैंपस में आई और देखा कि यह राज्य सरकार से जुड़ा हुआ है। इसलिए हमने इसका उद्घाटन कर दिया।

नागपुर में कई जगह आतंकी हमले का अलर्ट, पुलिस कमिश्ननर ने की पुष्टि; RSS हेडक्वार्टर पर बढ़ाई गई सुरक्षा
नागपुर में कई जगह बड़े आतंकी हमले का अलर्ट जारी किया गया है। यह अलर्ट पुलिस कमिश्नर अमितेश कुमार ने शुक्रवार को जारी किया। कुमार ने कहा कि आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद शहर में कई जगह बड़े आतंकी हमले करने की फिराक में है। उसके आतंकियों ने शहर के प्रमुख स्पॉट्स की रेकी की है। इनमें RSS हेडक्वार्टर भी शामिल है। इस जानकारी के बाद RSS हेडक्वार्टर की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। इस मामले में नागपुर पुलिस ने UAPA के तहत अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पढ़ें पूरी खबर..

पांच राज्यों में चुनाव के ऐलान से पहले बड़ा फैसला, चुनाव आयोग ने कैंडिडेट्स के खर्च की सीमा बढ़ाई

देश के पांच राज्यों में अगले दो महीनों के दौरान होने वाले विधानसभा चुनावों के ऐलान से पहले एक बड़ा फैसला हुआ है। भारतीय चुनाव आयोग (ECI) ने शुक्रवार को चुनाव के दौरान कैंपेनिंग के लिए कैंडिडेट्स के खर्च की सीमा बढ़ा दी है। अब लोकसभा चुनाव के दौरान कैंडिडेट्स अपने पार्लियामेंट्री एरिया में साल 2014 में तय किए गए 70 लाख रुपए के बजाए 95 लाख रुपए और 54 लाख रुपए के बजाए 75 लाख रुपए खर्च कर पाएंगे। इसी तरह विधानसभा चुनाव के दौरान भी 28 लाख रुपए की जगह 40 लाख रुपए और 20 लाख रुपए की बजाए 28 लाख रुपए खर्च कर पाएंगे। आयोग ने यह खर्च सीमा अपनी एक कमेटी की सिफारिशों के आधार पर बढ़ाई है।

सरकार ने जारी किया GDP अनुमान, FY22 में इकोनॉमी 9.2% से बढ़ने की उम्मीद
वित्त वर्ष 2021-22 (FY22) में भारत की जीडीपी 9.2% की दर से बढ़ेगी, जबकि पिछले वित्त वर्ष में इसमें 7.3% का कॉन्ट्रेक्शन देखने को मिला था। शुक्रवार को सरकार ने अनुमानित आंकड़े जारी किए हैं।

सरकार की ओर से जारी अनुमानित, आंकड़े रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की ओर से जारी आंकड़ों से कम है। रिजर्व बैंक ने दिसंबर 2021 में हुई मॉनिटरी पॉलिसी मीटिंग में 9.5% की ग्रोथ का अनुमान लगाया था। सरकार टैक्स कलेक्शन और राजकोषीय घाटे के अनुमानों जैसे महत्वपूर्ण आंकड़ों की गणना के लिए बजट से पहले जीडीपी अनुमान जारी करती है।

मोदी की सुरक्षा में चूक की जांच:केंद्रीय टीम ने DGP-ADGP समेत 13 अफसर पूछताछ के लिए बुलाए
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पंजाब दौरे के दौरान हुई सुरक्षा चूक की जांच करने पहुंची केंद्रीय टीम ने फिरोजपुर के BSF कैंप में पंजाब के DGP सिद्धार्थ चट्‌टोपाध्याय समेत 13 वरिष्ठ पुलिस अफसरों को तलब किया। केंद्रीय टीम ने PM मोदी के दौरे को लेकर फिरोजपुर में बनाए गए VIP कंट्रोल रूम के इंचार्ज को भी पूछताछ के लिए बुलाया। पढ़ें पूरी खबर...

PK का सेफ इलेक्शन फॉर्मूला, वोटिंग करने वाले 80% लोगों को वैक्सीन की दो डोज लगाई जाएं

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने पांच राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनावों को सुरक्षित तरीके से कराने का फॉर्मूला बताया है। उन्होंने ट्वीट किया है कि चुनाव वाले राज्यों में चुनाव आयोग को 80% आबादी के लिए वैक्सीन की 2 डोज अनिवार्य कर देनी चाहिए। तेजी से फैलती महामारी के बीच यही चुनाव कराने का इकलौता सुरक्षित तरीका है। इसके अलावा बाकी सब धोखा है। कोविड एप्रोप्रियेट बिहेवियर गाइडलाइन का पालन कोई नहीं करता है। ये गाइडलाइन मजाकिया है।

व्यापम घोटाले में कोर्ट का फैसला; PMT-2010 में गड़बड़ी करने वाले 6 दोषियों को पांच-पांच साल की जेल
CBI मामलों की विशेष कोर्ट, ग्वालियर ने PMT-2010 में गड़बड़ी करने वाले छह लोगों को पांच-पांच साल जेल की सजा सुनाई है। इसके साथ ही 3700 रुपए का जुर्माना लगाया है। मामला दो परीक्षार्थियों से जुड़ा है, जिन्होंने परीक्षा में अपनी जगह सॉल्वर को बैठाया था।

पीएम मोदी ने बताया- भारत के 90% लोगों को 1 डोज लग चुकी
कोलकाता में चित्तरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (CNCI) के दूसरे परिसर के उद्घाटन कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा- आज दुनिया कोरोना के नए वैरिएंट का सामना कर रही है। केसेज तेजी से बढ़ रहे हैं। 150 करोड़ वैक्सीन डोज का सुरक्षा कवच हमारे लिए महत्वपूर्ण हो जाता है। आज भारत में 90 फीसदी से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की एक डोज लग चुकी है। सिर्फ 5 दिन में डेढ़ करोड़ से ज्यादा बच्चों को वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है। ये उपलब्धि भारत की है। इसके लिए देश के वैज्ञानिकों, वैक्सीन बनाने वाले, हेल्थ सेक्टर के साथियों का धन्यवाद करता हूं। सबके प्रयासों से ही देश ने उस संकल्प को शिखर तक पहुंचाया है, जिसकी शुरुआत हमने शून्य से की थी।

100 साल की सबसे बड़ी महामारी से मुकाबले में सबका प्रयास की भावना ही देश को मजबूती दे रही है। कोविड से लड़ने के लिए बेसिक और क्रिटिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर के निर्माण से लेकर दुनिया के सबसे तेज मुफ्त टीकाकरण अभियान तक ये ताकत हर तरफ दिख रही है। पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस प्रोग्राम में हिस्सा ले रहे हैं।

धनबाद के जज की हत्या के मामले में CBI नए एंगल पर काम कर रही
धनबाद के जज उत्तम आनंद की हत्या के मामले में अब CBI नए एंगल पर काम कर रही है। CBI ने शुक्रवार को झारखंड हाईकोर्ट को बताया, 'हो सकता है मोबाइल लूट की कोशिश में उनकी हत्या की गई है। जांच अभी भी जारी है। दोबारा से ब्रेन मैपिंग और नारको टेस्ट में भी कुछ नहीं मिला है। इस पर चीफ जस्टिस ने कहा- CCTV में लूट की कोई घटना दिखाई नहीं दे रही है। जबकि यह स्पष्ट दिखाई दिया कि उन्हें जानबूझकर मारा गया है। पढ़ें पूरी खबर...

पुणे की कोर्ट ने रामदेव और बालकृष्ण के खिलाफ दिए जांच के आदेश, कोरोनिल से कोरोना खत्म होने का था दावा
पुणे की एक लोकल कोर्ट ने योग गुरु बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण के खिलाफ दर्ज शिकायत को लेकर जांच करने की आदेश दिया है। इसके साथ ही इस जांच की रिपोर्ट 7 फरवरी तक पेश करने के लिए कहा गया है। शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया है कि पतंजलि ने कोरोनिल और स्वसारी के माध्यम से कोविड -19 के लिए 100% इलाज के झूठे दावे किए थे। पढ़ें पूरी खबर...

CSMT और कुर्ला रेलवे स्टेशन को बम से उड़ाने की धमकी, जबलपुर से किया गया कॉल
मुंबई रेलवे पुलिस को छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल (CSMT) और कुर्ला रेलवे स्टेशन को बम से उड़ाने की धमकी मिली है। रेलवे पुलिस को यह धमकी एक कॉल के जरिए मिली है, जिसके बाद स्टेशन की चेकिंग की गई तो कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला। जांच में पता चला है कि धमकी वाला कॉल जबलपुर से किया गया था। पुलिस आगे की कार्रवाई कर रही है।

जम्मू-कश्मीर के बडगाम में सेना को बड़ी कामयाबी, 3 आतंकवादियों को किया ढेर

जम्मू-कश्मीर के बडगाम में सेना और आतंकियों के बीच जारी मुठभेड़ में 3 आतंकवादी मारे गए हैं। आतंकियों से पास से हथियार, गोला-बारूद समेत और भी कई चीजें बरामद की गई हैं। IGP कश्मीर ने इस बारे में जानकारी दी है।

NEET-PG में 27% OBC और 10% EWS आरक्षण रहेगा बरकरार, 2021-22 सत्र के लिए सुप्रीम कोर्ट का फैसला
सुप्रीम कोर्ट ने NEET PG काउंसलिंग को लेकर बड़ा फैसला देते हुए 2021-22 के सत्र के लिए 27% OBC आरक्षण को बरकरार रखा है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा- हम OBC आरक्षण को मंजूरी दे रहे हैं, काउंसलिंग तुरंत शुरू करने जरूरत है। इसके साथ ही 10% EWS आरक्षण भी हो। आरक्षण इसी सत्र से लागू होगा। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले पर डॉक्टरों ने खुशी जताई है।

अयोध्या, लखनऊ, गोरखपुर समेत UP के कई शहरों में भूकंप के तेज झटके, नेपाल में रहा केंद्
उत्तर प्रदेश के अयोध्या, लखनऊ, गोरखपुर समेत कई शहरों में गुरुवार रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र, UP से करीब 300 किमी. दूर नेपाल का बागलंग रहा। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 4.3 मापी गई है। सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, यहां रात 11:59 बजे भूकंप आया। हालांकि, देर रात लोग सो रहे थे, इसीलिए अधिकांश लोगों को झटके महसूस नहीं हुए। पढ़ें पूरी खबर...

पंजाब सरकार ने PM मोदी की सुरक्षा में चूक के मामले में केंद्रीय गृह मंत्रालय को भेजी पहली रिपोर्ट

पंजाब सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली में चूक के मामले में केंद्रीय गृह मंत्रालय को पहली रिपोर्ट भेज दी है। सूत्रों के मुताबिक, रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार ने देर रात तक रूट क्लियर करवा दिया था। इस मामले में किसने लापरवाही बरती, इसकी जांच के लिए कमेटी बनाई गई है। वहीं सूत्रों के मुताबिक केंद्र सरकार पंजाब पुलिस के अफसरों पर कार्रवाई कर सकती है। उन्हें दिल्ली तलब किया जा सकता है। पढ़ें पूरी खबर...

हाईकोर्ट का सवाल- PM के दौरे में जो हुआ वो नहीं संभला, राम रहीम को लाएंगे तो हालात कैसे संभलेंगे?
पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम को पंजाब लाने के प्रोडक्शन वारंट पर सुनवाई थी। सुनवाई के दौरान सरकारी वकील ने कहा कि राम रहीम को हवाई मार्ग से पंजाब लाएंगे। इस पर HC ने टिप्पणी करते हुए कहा कि PM के दौरे में जो हुआ, उसे पंजाब सरकार संभाल नहीं पाई। ऐसे में अगर डेरा प्रमुख राम रहीम को लाया गया तो फिर हालात कैसे संभलेंगे। पढ़ें पूरी खबर...

छत्तीसगढ़ के बीजापुर में पुलिस की मुखबिरी के शक में माओवादियों ने 3 युवाओं की हत्या की
छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में माओवादियों ने 3 युवाओं की हत्या कर दी। माओवादियों को इन युवाओं पर पुलिस के लिए मुखबिरी करने का शक था। गुरुवार रात जन अदालत लगाकर माओवादियों ने इस वारदात को अंजाम दिया। मामला जिले के गंगालुर थाना क्षेत्र का है। इस जन अदालत में इलाके के 2-3 गांव के सैकड़ों ग्रामीण मौजूद थे। पढ़ें पूरी खबर...

हॉलीवुड के ऑस्कर नॉमिनेटेड डायरेक्टर पीटर बोगदानोविच का 82 साल की उम्र में निधन
हॉलीवुड के ऑस्कर नॉमिनेटेड डायरेक्टर पीटर बोगदानोविच का 82 साल की उम्र में निधन हो गया है। पीटर की बेटी ने इस बारे में जानकारी दी है। उन्होंने अपने करियर में द लास्ट पिक्चर शो, व्हाट्स अप डॉक्टर? और पेपर मून जैसी फिल्मों का डायरेक्शन किया।

PM मोदी के पंजाब दौरे पर सुरक्षा में हुई चूक के मामले में आज सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पंजाब दौरे के दौरान सुरक्षा में हुई चूक को लेकर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। सुप्रीम कोर्ट में इस मामले की सुनवाई चीफ जस्टिस की बेंच करेगी। इस मामले में दायर याचिका में PM की सुरक्षा में बरती गई लापरवाही का संज्ञान लेकर कार्रवाई की मांग की गई है। याचिका में यह भी कहा गया है कि बठिंडा के जिला एवं सेशन जज के जरिए सारे सबूत इकट्‌ठा करवाकर इसकी जांच करवाई जाए। इसके अलावा केंद्र और राज्य सरकार की टीमें भी इस मामले की जांच में जुट गई हैं। पढ़े पूरी खबर...

PM Modi आज करेंगे चित्तरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के दूसरे परिसर का उद्घाटन, वर्चुअली शिरकत करेंगे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोलकाता में चित्तरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (CNCI) के दूसरे परिसर का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर इसके बारे में जानकारी दी गई है। इस परिसर को बनाने में 530 करोड़ की लागत आई है, जिसमें 400 करोड़ रुपए केंद्र सरकार ने और बाकी के बंगाल सरकार ने दिए हैं।

सोनिया गांधी आज CWC की बैठक करेंगी, गोवा और पंजाब के प्रत्याशियों का हो सकता है ऐलान
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शुक्रवार, यानी 7 जनवरी और शनिवार 8 जनवरी को कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की दिल्ली में मीटिंग बुलाई है। इस मीटिंग में गोवा और पंजाब के पार्टी प्रत्याशियों की घोषणा की जाएगी। 7 जनवरी को गोवा और 8 जनवरी को पंजाब के प्रत्याशियों का ऐलान किया जाएगा। दोनों बैठकें वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होंगी।

खबरें और भी हैं...