• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates | Rajasthan | Delhi | MP Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai News | Coronavirus Vaccine Today Latest

भास्कर अपडेट्स:यूपी चुनाव से पहले झांसी स्टेशन का नाम बदला, वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई स्टेशन का नोटिफिकेशन जारी

6 महीने पहले

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन कर दिया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली राज्य सरकार की तरफ से तीन महीने पहले नाम परिवर्तन करने का प्रस्ताव केंद्रीय गृह मंत्रालय को भेजा गया था, जिसे केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है। इसका नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है। पढ़ें, तीन महीने लगेंगे नया स्टेशन कोड मिलने में...

आज की अन्य बड़ी खबरें...
साउथ कश्मीर में कुछ घंटों के अंदर दो मुठभेड़, सुरक्षा बलों ने चार आतंकी मार गिराए

जम्मू-कश्मीर में पुलिस और स्पेशल फोर्स की जॉइंट टीम की बुधवार को कुछ ही घंटों के अंदर दो जगह आतंकियों के साथ मुठभेड़ हुई, जिनमें चार आतंकी मारे गए।

पहली मुठभेड़ साउथ कश्मीर के अनंतनाग जिले के नौगांव शाहबाद में हुई, जिसमें एक पुलिसकर्मी घायल हो गया और एक आतंकी मारा गया।

दूसरी मुठभेड़ साउथ कश्मीर के ही कुलगाम जिले के मिराहमा एरिया में हुई। कश्मीर जोन के IG पुलिस विजय कुमार के मुताबिक, कुलगाम में पुलिस, सेना और CRPF की जॉइंट टीम ने एक सूचना पर तलाशी अभियान शुरू किया। इस दौरान घिरने पर आतंकियों ने सुरक्षा बलों पर फायरिंग कर दी।

जवाबी फायरिंग में प्रतिबंधित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े दो स्थानीय आतंकवादी और एक पाकिस्तानी आतंकवादी मारा गया है। तलाशी अभी जारी है। आतंकियों से 1 एम 4 और 2 एके 47 राइफलें बरामद की गई हैं।

महाराष्ट्र में राज्यपाल-CM के बीच कोल्ड वार, कोश्यारी ने नहीं दी ठाकरे की स्पीकर चुनाव की मांग को मंजूरी

महाराष्ट्र में राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के बीच कोल्ड वार शुरू हो गई है। ANI न्यूज के मुताबिक, राज्यपाल कोश्यारी ने CM ठाकरे की तरफ से विधानसभा के स्पीकर का चुनाव कराने के लिए भेजे गए पत्र पर अपनी मंजूरी नहीं दी है। सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि राज्यपाल ने यह कहते हुए मुख्यमंत्री की मांग खारिज कर दी है कि संशोधित विधानसभा नियमों के तहत वे अपनी मंजूरी नहीं दे सकते, क्योंकि ये नियम पहली नजर में असंवैधानिक व अवैध लग रहे हैं। साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि CM के पत्र की धमकाने वाली भाषा से उन्हें बेहद दुख हुआ है।

लुधियाना के कपड़ा फैक्ट्री में लगी आग; रेस्क्यू में जुटीं 12 गाड़ियां, आसपास की बिल्डिंग खाली करवाई गईं

पंजाब के लुधियाना शहर में चंडीगढ़ रोड पर कपड़े की फैक्टरी में भीषण आग लग गई, जिसे बुझाने के लिए 12 दमकल गाड़ियां मौके पर मौजूद हैं। हालांकि आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है, लेकिल इस बड़ी फैक्ट्री में आग से करोड़ों रुपए के नुकसान का अनुमान है। मौके पर पुलिस और सिविल प्रशासन के अधिकारी पहुंचे हुए हैं। आसपास की इमारतों को खाली करवाया जा रहा है। पढ़ें पूरी खबर...

हरियाणा MLA हॉस्टल में भाजपा विधायक की फॉर्च्यूनर में युवक ने लगाई आग, CCTV में कैद हुई वारदात

चंडीगढ़ में हरियाणा एमएलए हॉस्टल में पानीपत के भाजपा विधायक प्रमोद विज की गाड़ी में मंगलवार रात को किसी अज्ञात युवक ने आग लगा दी। वारदात सीसीटीवी कैमरे में भी कैद हुई है। फुटेज में दिखा रहा है कि एक युवक गाड़ी का शीशा तोड़कर आग लगा रहा है। युवक ने लाल जैकेट पहनी हुई है। शीशे पर बार-बार वार करके उसे तोड़ा और उसने आग लगाने के लिए कोई पेट्रोल गाड़ी में डाला, फिर लाइटर से आग लगाकर भाग गया। यह घटना रात 12 बजकर 16 मिनट की है। पढ़ें पूरी खबर..

नए साल पर पीएम मोदी 10 करोड़ किसानों के खाते में 20 हजार करोड़ रुपए करेंगे ट्रांसफर

किसानों को नए साल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बड़ी सौगात देने वाले हैं। 1 जनवरी को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत वे किसानों को योजना की 10वीं किश्त की राशि जारी करेंगे। इसमें करीब 10 करोड़ किसानों को 20 हजार करोड़ रुपए की राशि ट्रांसफर करेंगे। बता दें पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक किसानों के बैंक खाते में 1.6 लाख करोड़ रुपए ट्रांसफर किए जा चुके हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी बयान में बताया गया कि एक जनवरी 2022 को दोपहर 12.30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से होने वाले कार्यक्रम में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रधानमंत्री किसानों के बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करेंगे।

भारतीय सेना की जांच टीम नागालैंड के ओटिंग गांव पहुंची, 4 दिसंबर वाली मुठभेड़ के हालात को जांचेगी

भारतीय सेना की जांच टीम कोर्ट ऑफ इंक्वायरी ने आज नागालैंड के ओटिंग गांव का दौरा किया। एक सीनियर रैंक के अफसर इस टीम को लीड कर रहे हैं। यह टीम उन हालात को समझने की कोशिश करेगी, जिसमें 4 दिसंबर वाली घटना घटी थी। बता दें भारत-म्यांमार सीमा पर नगालैंड के मोन जिले में सुरक्षा बलों की फायरिंग में 13 लोगों की मौत हो गई थी। बाद में स्थानीय लोगों की भीड़ के हमले से असम राइफल्स के एक सैनिक की भी मौत हो गई थी।

महाराष्ट्र से भाजपा विधायक नितेश राणे की हो सकती है गिरफ्तारी

केंद्रीय मंत्री नारायण राणे के बेटे और बीजेपी विधायक नितेश राणे के खिलाफ गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है। 12 दिनों पहले महाराष्ट्र के कंकावली में संतोष परब नाम के शख्स पर चार अज्ञात लोगों ने धारदार हथियारों से हमला कर दिया था। पुलिस ने जब मामले की तफ्तीश शुरू की तो हमले के तार बीजेपी नेता नारायण राणे के बेटे नितेश राणे तक जा पहुंचे। इसके बाद पुलिस ने राणे के खिलाफ समन भी जारी किया था। इसके बावजूद वे अभी तक पूछताछ के लिए पुलिस के सामने पेश नहीं हुए हैं, जिसके बाद बुधवार को कंकावली पुलिस की एक टीम राणे के घर पहुंची और पेशी का नोटिस घर के बाहर चिपका कर चली गई। पढ़ें पूरी खबर..

झारखंड में 25 रुपए सस्ता मिलेगा पेट्रोल, 26 जनवरी से गरीब-मजदूर परिवार के लोगों को फायदा मिलेगा
झारखंड के गरीब, मजदूर और मध्यमवर्गीय परिवार के लोगों को 26 जनवरी से पेट्रोल 25 रुपए सस्ता मिलेगा। राज्य के CM हेमंत सोरेन ने अपनी सरकार के दो साल पूरा होने पर इसकी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि संसाधन जैसे-जैसे बढ़ेगा राज्य के अन्य लोगों को इसमें राहत दी जाएगी। हालांकि, इसकी क्या व्यवस्था होगी, लाभार्थी कैसे तय होंगे, इसके बारे में कोई स्पष्ट जानकारी उन्होंने नहीं दी है। अभी झारखंड में पेट्रोल 98.52 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

CM उद्धव की चिट्ठी से नाराज राज्यपाल, बोले- यह धमकी है

महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव को लेकर राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी और सीएम उद्धव ठाकरे के बीच तनातनी बढ़ती जा रही है। चुनाव करवाने की मांग को लेकर रविवार के एक प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल से मुलाकात की थी। इस दौरान उन्होंने CM उद्धव ठाकरे का एक पत्र राज्यपाल को सौंपा था। इसमें 27 और 28 तारीख यानी सत्र के आखिरी दो दिनों में अध्यक्ष पद का चुनाव कराने की स्वीकृति मांगी थी।

इसी के बाद CM ने एक और पत्र राज्यपाल को भेजा, जिसकी भाषा पर अब राज्यपाल की ओर से आपत्ति जताई गई है। उन्होंने पत्र की भाषा को धमकी भरा होने की बात कही है। राज्यपाल ने यह भी कहा कि पत्र की भाषा देख उन्हें बहुत दुख हुआ है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

मनी लॉन्ड्रिंग केस, ED ने सप्लीमेंट्री चार्जशीट में अनिल देशमुख को मुख्य आरोपी बनाया

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मनी लॉन्ड्रिंग केस में महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख को मुख्य आरोपी बताया है। ED ने मुंबई के PMLA कोर्ट में दायर 7000 पन्नों की सप्लीमेंट्री चार्जशीट में देशमुख का नाम मुख्य आरोपी के तौर पर दर्ज किया है। इस चार्जशीट में अनिल देशमुख के दोनों बेटों के नाम भी हैं।

उत्तराखंड के मुनस्यारी में बर्फबारी

उत्तराखंड में पिथौरागढ़ के मुनस्यारी में बर्फबारी हुई है। इसकी वजह से मैदानी इलाकों में ठंड काफी बढ़ गई है। साथ ही लोगों को यातायात में परेशानियां को सामना करना पड़ रहा है। हालांकि, पर्यटकों के चेहरे पर यह बर्फबारी खुशी लेकर आई है।

दिल्ली में बारिश के बाद और ज्यादा ठंड बढ़ी

राजधानी दिल्ली में बढ़ती ठंड से बचने के लिए लोग कई जगह आग ताप रहे हैं तो कई जगह लोग चाय पीकर खुद को ठंड से बचा रहे हैं। एक व्यक्ति ने बताया कि जब से बारिश हुई है तब से ठंड काफी बढ़ गई है, हमे इससे काफी परेशानी हो रही है।

जम्मू-कश्मीर में गश्त और ऑपरेशन को अंजाम देगा ब्लैक पैंथर

जम्मू-कश्मीर के DGP दिलबाग सिंह ने राजौरी के लिए ब्लैक पैंथर कमांडो वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कहा कि कमांडो वाहन को मॉडिफाइड किया गया है, ताकि जब भी इस गाड़ी को ऑपरेशनल जगह पर ले जाया जाए तो वहां मौजूद अधिकारी उस इलाके का पूरा जायजा ले सकें। उन्होंने बताया कि यह वाहन CCTV कैमरे, लाइव स्ट्रीमिंग और अपग्रेडेड टेक्नोलॉजी से लैस है। हम इसे जिला स्तर पर ले जाने का प्रयास करेंगे।

अंडमान और निकोबार में 4.3 तीव्रता का भूकंप

अंडमान और निकोबार द्वीप के पोर्टब्लेयर में बुधवार को भूकंप के झटके महसूस हुए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 4.3 मापी गई। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, आज सुबह 5:30 बजे भूकंप के झटके से धरती कांपी। अभी तक किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है।

पणजी में फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो की मूर्ति लगाई

गोवा के पणजी में फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो की मूर्ति लगाई गई है। गोवा सरकार में मंत्री माइकल लोबो ने कहा कि युवाओं को प्रेरित करने यह प्रतिमा लगाई गई है। हम चाहते हैं कि हमारे बच्चे इस महान फुटबॉलर की तरह बनें, जो एक ग्लोबल लेजेंड हैं।

दिल्ली एम्स रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन आज से काम पर लौटेंगे

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री द्वारा NEET PG 2021 की काउंसलिंग जल्दी कराने के आश्वासन के बाद दिल्ली एम्स रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (RDA) ने 29 दिसंबर को हड़ताल वापस लेने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि सभी सेवाएं सामान्य रूप से जारी रहेंगी।

बता दें कि अपनी मांगों पर अड़े रेजिडेंट डॉक्टर्स पिछले कुछ दिनों से विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं, लेकिन FORDA की हड़ताल फिलहाल जारी रहेगी। बता दें कि NEET PG काउंसलिंग जल्द कराए जाने की मांग को लेकर दिल्ली के रेजिडेंट डॉक्टर्स हड़ताल कर रहे हैं।

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि उन्होंने इस मामले पर सभी रेजिडेंट डॉक्टरों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि मामला सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन होने की वजह से सरकार काउंसलिंग नहीं कर पा रही हैं। 6 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट में इस मामले पर सुनवाई होनी है। उन्होंने उम्मीद जताई कि जल्द ही NEET PG काउंसलिंग शुरू होगी।

खबरें और भी हैं...