• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates | Rajasthan Delhi MP Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai News | Coronavirus Vaccine Today Latest

भास्कर अपडेट्स:जम्मू-कश्मीर के बारामूला में लश्कर के आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़, 3 दहशतगर्द गिरफ्तार

नई दिल्ली2 महीने पहले

सुरक्षा बलों ने जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले में लश्कर-ए-तैयबा (LET) के एक आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ करते हुए तीन आतंकियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने सेना और SSB के साथ मिलकर पट्टन इलाके के वुसन में इन आतंकियों को भागते हुए पकड़ा है।

आतंकियों की पहचान पड़ोसी बांदीपोरा जिले के गुंड जहांगीर के रहने वाले आसिफ अहमद रेशी, मेहराजुद्दीन डार और फैसल हबीब लोन के रूप में हुई है। सुरक्षा बलों ने बताया कि जांच के दौरान पता चला है कि तीनों आतंकियों के स्लीपर सेल के तौर पर काम करते हैं। इसी साल 17 नवंबर को पलहलान में हुए ग्रेनेड हमले में भी ये शामिल थे। इनकी निशानदेही पर दो ग्रेनेड भी बरामद किए गए हैं।

आज की अन्य बड़ी खबरें...

मारुति कंपनी की कारें अगले साल से महंगी होंगी

देश की सबसे बड़ी कार मैन्युफैक्चरर कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने कीमत बढ़ाने का ऐलान किया है। कंपनी ने गुरुवार को कहा कि वह अगले साल जनवरी से अपने सभी मॉडलों की कीमतें बढ़ाने का प्लान बना रही है।

कंपनी कीमत बढ़ाने की वजह कार बनाने में इस्तेमाल होने वाले रॉ मटेरियल का महंगा होना बताया है। जो पिछले 1 साल से सस्ता होने का नाम नहीं ले रहे हैं। कंपनी अब इसी इनपुट कॉस्ट का बोझ कीमत बढ़ा कर ग्राहकों पर डालने का प्लान कर रही है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

देश में 24 घंटे के अंदर ओमिक्रॉन के 2 केस मिले
देश में भी कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के केस मिल गए हैं। दोनों मरीज कर्नाटक के रहने वाले हैं। इनमें एक 46 और दूसरा 66 साल का है। हेल्थ मिनिस्ट्री के जॉइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के तेजी से फैलने की आशंका है। यह 5 गुना तक ज्यादा संक्रामक हो सकता है। अब तक ओमिक्रॉन के 29 देशों में 373 केस मिल चुके हैं।

उन्होंने कहा कि एक महीने से देश में कोरोना के केस लगातार घट रहे हैं। चिंता की बात यह है कि 15 जिलों में अब भी पॉजिटिविटी रेट 10% से ज्यादा है। 18 जिलों में यह 5 से 10% बनी हुई है। केरल और महाराष्ट्र ही दो राज्य हैं जहां 10 हजार से ज्यादा एक्टिव केस हैं। देश के 55% से ज्यादा केस यहीं हैं।

हेल्थ मिनिस्ट्री के जॉइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने गुरुवार को बताया कि 49% आबादी को वैक्सीन के दोनों डोज लगे। घर-घर जाकर वैक्सीन लगाने का अभियान शुरू हो चुका है। देश में इस वक्त कोरोना के 99,763 एक्टिव केस हैं। पिछले 24 घंटे में 9,765 नए मामले सामने आए हैं।

7 पूर्व एथलिट​​​​ मिशन ओलिंपिक सेल के सदस्य बने
भारत के मिशन ओलिंपिक सेल (MOC) में 7 पूर्व एथिलटों की नियुक्ति हुई है। इनमें बाईचुंग भूटिया, अंजु बॉबी जॉर्ज, सरदार सिंह, अंजलि भागवत, वीरेन रस्किन्हा, मोनालिसा बरुआ मेहता और तृप्ति मुर्गुंडे शामिल हैं। केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने गुरुवार को ट्वीट करके इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इन खिलाड़ियों का अनुभव एथलेटिक्स को आगे ले जाने में अहम भूमिका निभाएगा।

वरुण गांधी का अपनी ही पार्टी पर वार, बोले- पहले तो सरकारी नौकरी नहीं, मौका मिला तो पेपर लीक

एक बार फिर पीलीभीत से BJP सांसद वरुण गांधी ने अपनी ही सरकार पर तंज कसा है। वरुण गांधी ने सोशल मीडिया पर पोस्ट लिखा, 'पहले तो सरकारी नौकरी ही नहीं है। फिर भी कुछ मौका आए तो पेपर लीक हो जाता है। परीक्षा दे दी तो सालों साल रिजल्ट नहीं आता है।' उन्होंने लिखा कि रेलवे ग्रुप डी के सवा करोड़ नौजवान 2 साल से रिजल्ट के इंतजार में हैं। सेना में भर्ती का भी वही हाल है। इससे पहले भी वरुण गांधी भाजपा को किसानों के मुद्दे पर कई चिट्‌ठी लिख चुके हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें...

दिल्ली सरकार को सुप्रीम कोर्ट की फटकार
दिल्ली में जारी प्रदूषण के मसले पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को दिल्ली सरकार को फटकार लगाई है। कोर्ट ने कहा कि जब जब कर्मचारियों को वर्क फॉम होम दे दिया गया है तो बच्चों को स्कूल जाने के लिए क्यों फोर्स किया जा रहा है। कोर्ट ने कहा कि सरकार ने कोर्ट को बताया था कि स्कूल बंद कर दिए गए हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। छोटे बच्चे धुंध के बीच स्कूल जा रहे हैं। क्या आप कोर्ट के आदेश का सम्मान नहीं करते।

अखिलेश बोले- सपा की सरकार बनी तो खाद के लिए लाइन में नहीं लगना पड़ेगा
सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने आज ललितपुर में किसानों के मुद्दों पर बात की। उन्होंने कहा कि आज किसान के सामने संकट है। किसान के खेत में पानी नहीं है, दो फसल नहीं पैदा कर पा रहा है। अखिलेश ने कहा कि समाजवादी पार्टी की सरकार बनेगी तो हम इंतजाम करेंगे कि कैसे किसान खेतों में दो फसलें पैदा करे। खाद के लिए भी किसानों को लाइन में नहीं लगना पड़ेगा।

वॉट्सऐप से होगी उबर की बुकिंग

अब देश में उबर टैक्सी सर्विस को वॉट्सऐप के साथ भी बुक किया जा सकता है। इस सेवा की शुरुआत लखनऊ शहर से की जा रही है। इसे जल्द ही देश के दूसरे लोकेशन के लिए भी शुरू होगी। उबर कंपनी के मुताबिक वॉट्सऐप से की गई पार्टनरशिप से लोग अब वॉट्सऐप चैटबॉट पर एक SMS भेजकर उबर की बुकिंग कर पाएंगे। पूरी खबर यहां पढ़ें...

MV कवरत्ती जहाज के इंजन रूम में आग लगी, सभी 624 यात्री और 85 क्रू मेंबर्स सुरक्षित
केरल में गुरुवार को एक बड़ा हादसा टल गया। एमवी कवरत्ती जहाज के इंजन रूम में आज आग लग गई। जहाज में 624 यात्री और 85 क्रू मेंबर्स सवार थे। इंडियन कोस्ट गार्ड (ICG) ने बताया कि आग लगते ही सभी को नीचे उतार दिया गया। सभी लोग सुरक्षित हैं और आग पर भी काबू पा लिया गया है। ICG ने बताया कि अब हालात पूरी तरह से नियंत्रण में है। घबराने की जरूरत नहीं है।

गिर-सोमनाथ के पास समुद्र में 12 नावें डूबीं, 11 मछुआरे लापता

दक्षिण गुजरात में बुधवार को अचानक बदले मौसम ने कहर बरपा दिया। कई शहरों में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। वहीं, गिर-सोमनाथ के पास अरब सागर में इतनी तेज हवाएं उठीं कि मछुआरों की 12 नावें डूब गईं। इन बोटों पर करीब 23 मछुआरे सवार थे, जिनमें से 11 अब भी लापता हैं। मछुआरों की तलाश के लिए नेवी की मदद ली गई है। वहीं, सेना के दो हेलीकॉप्टर भी लगाए गए हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें...

CM ममता बनर्जी पर राष्ट्रगान के अपमान का आरोप, BJP नेता ने मुंबई में शिकायत दर्ज कराई

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के खिलाफ राष्ट्रगान के अपमान को लेकर शिकायत दर्ज कराई गई है। मुंबई के एक BJP नेता ने पुलिस से शिकायत करते हुए यह आरोप लगाया है कि CM बनर्जी ने राष्ट्रगान को बैठकर गाया, जो कि उसका अपमान है। शिकायत में आगे कहा गया है कि ममता राष्ट्रगान थोड़ा सा गाने के बाद रुक जाती हैं।

दरअसल, CM बनर्जी इन दिनों मुंबई के दौरे पर हैं। बुधवार को ममता ने NCP चीफ शरद पवार से मुलाकात की। इसके बाद उन्होंने कांग्रेस नेतृत्व वाले UPA को लेकर कहा कि अब UPA कोई गठबंधन नहीं है। यह खत्म हो चुका है। इससे पहले TMC प्रमुख ने राहुल गांधी पर सिविल सोसाइटी के सदस्यों से मुलाकात के दौरान निशाना साधा। उन्होंने राहुल का नाम लिए बिना कहा कि अगर कोई कुछ करता नहीं है, विदेश में रहता है तो कैसे चलेगा। इसीलिए हमें कई दूसरे राज्यों में जाना पड़ा है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

हरियाणा के मुख्यमंत्री भेजेंगे किसानों को निमंत्रण, आमने-सामने होगी चर्चा

हरियाणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किसानों को निमंत्रण भेजने का ऐलान किया है। हालांकि ये स्पष्ट नहीं किया कि निमंत्रण कब भेजा जाएगा। सीएम मनोहर लाल ने कहा कि जब दोनों पक्ष आमने-सामने मिलकर बैठेंगे तो सभी मुद्दों पर चर्चा होगी और विमर्श से ही मामला निपटाया जाएगा। पूरी खबर यहां पढ़ें...

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता आज भी बहुत खराब
दिल्ली-NCR में हवा की गुणवत्ता में आज भी सुधार नहीं हुआ है। गुरुवार को भी दिल्ली की हवा 'बहुत खराब' कैटेगरी में है। लोधी रोड इलाके में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 339 दर्ज हुआ। हवा में धुंध जमी हुई है। लोगों को यातायात में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

गुलाम नबी बोले- अगले चुनाव में 300 सीटें नहीं जीत पाएगी कांग्रेस

कांग्रेस के सीनियर नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा है कि उन्हें नहीं लगता कि अगले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस 300 सीटें जीतेगी। जम्मू-कश्मीर के पुंछ में बुधवार को रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि पार्टी को अभी इतनी ज्यादा सीटें मिलने के हालात ही नहीं हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद ने धारा 370 पर अपनी चुप्पी को सही ठहराया। उन्होंने कहा कि केवल सुप्रीम कोर्ट जहां मामला लंबित है और केंद्र ही इसे बहाल कर सकता है। भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने अनुच्छेद 370 को निरस्त किया है, इसलिए वह इसे बहाल नहीं करेगी। मैं आपसे कहूं कि मैं उसे वापस लाऊंगा, तो यह झूठ है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

MP में 16-17 दिसंबर को बैंक हड़ताल
मध्यप्रदेश के करीब 40 हजार बैंककर्मी 16 और 17 दिसंबर को हड़ताल पर रहेंगे। इससे प्रदेश की 7 हजार ब्रांचों में दो दिन तक ताले लटके रहेंगे। भोपाल में 300 ब्रांच हैं। 5 हजार बैंककर्मी इस हड़ताल में शामिल रहेंगे। वे बैंकों के निजीकरण को लेकर किए जा रहे प्रयासों का विरोध जताएंगे। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के आह्वान पर यह देशव्यापी हड़ताल रहेगी। यूनियंस के को-ऑर्डिनेटर वीके शर्मा और संयोजक संजीव सबलोक ने बताया कि देशव्यापी हड़ताल में मध्यप्रदेश के सभी बैंकों के अधिकारी-कर्मचारी हिस्सा लेंगे। पूरी खबर यहां पढ़ें...

BHU का सर्वे- 15% युवा वैक्सीन से दूर

कोरोना वायरस का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन दुनिया के 20 से ज्यादा देशों में फैल चुका है। मगर, वाराणसी में अभी भी लोग वैक्सीन से परहेज कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विजिट से पहले वाराणसी को 100% वैक्सीनेट करने का सपना अब अधूरा लग रहा है। काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) के रिसर्चर्स ने एक सर्वे करके बताया है कि वाराणसी में करीब 15% युवा वैक्सीन हेजीटेंसी (वैक्सीन से दूरी बनाने वाले) के शिकार हैं। इस सर्वे में पूरे जिले से 5000 लोगों को शामिल किया गया, जिनकी औसत उम्र 24 साल है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

राष्ट्रपति ने वापसी के लिए लाए गए बिल पर अंतिम मुहर लगाई
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के साइन के बाद आखिरकार बुधवार को तीनों कृषि कानून रद्द हो गए। इन कानूनों की वापसी के लिए लाया गया बिल सोमवार को लोकसभा के शीतकालीन सत्र में 4 मिनट के अंदर ही पास हो गया था।

दोनों ही सदनों में विपक्ष बिल पर चर्चा करने की मांग करता रहा, लेकिन सरकार ने उनकी बात नहीं मानी। पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश सहित देशभर के किसान इस कानून का विरोध कर रहे थे। इसके बाद केंद्र सरकार ने इसे वापस ले लिया था।

खबरें और भी हैं...