• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates | Rajasthan Delhi MP Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai News | Coronavirus Vaccine Today Latest

भास्कर अपडेट्स:कोरोना से उबरने के बाद इकोनॉमी में तेज रिकवरी, 22 इकोनॉमिक इंडिकेटर्स में से 19 में बढ़त

2 महीने पहले

कोरोना महामारी के कारण इंडियन इकोनॉमी में आई गिरावट के बाद अब तेज रिकवरी देखी जा रही है। 22 इकोनॉमिक इंडिकेटर्स में से 19 में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इन 19 इंडिकेटर्स में से कुछ ऐसे हैं, जिनकी रिकवरी 100% से ज्यादा है। ऐसे क्षेत्र जो अभी तक महामारी से पहले के लेवल को नहीं छू पाए हैं, वे स्टील कंजम्पशन, डोमेस्टिक ऑटो सेल्स, और एयर पैसेंजर ट्रैफिक है

आज के अन्य प्रमुख अपडेट्स...

आंध्र प्रदेश में 3 महिला नक्सली गिरफ्तार, दो सुरंग उड़ाने के बराबर बारूद बरामद
आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम जिले के मम्पा थाना क्षेत्र में पुलिस ने 3 महिला नक्सलियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस के मुताबिक तीनों महिला नक्सली कई हमलों में सक्रिय रही हैं। पुलिस ने इनसे दो स्टील बॉक्स बरामद किए हैं। इनमें दो सुरंग उड़ाने के बराबर बारूद और 6 डेटोनेटर भरे हुए थे।

अमरिंदर बोले- मैं पंजाब का नंबर वन नेता; चंडीगढ़ में अपनी नई पार्टी का ऑफिस भी खोला

पंजाब के पूर्व CM कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सोमवार को चंडीगढ़ के सेक्टर 9 में अपनी नई पार्टी 'पंजाब लोक कांग्रेस' के ऑफिस की शुरूआत की। इसके बाद कड़े तेवर दिखाते हुए अमरिंदर ने कहा कि मेरे लिए चुनाव का कम समय कोई चुनौती नहीं है। इस समय पंजाब में मैं ही नंबर वन नेता हूं।

अमरिंदर ने कहा कि 1980 में अकाली दल के अजीत सिंह सरहदी को 14 दिन में हराया था। अकाली दल ने उन्हें 4 महीने पहले कैंडिडेट घोषित किया था, लेकिन मैं डेढ़ लाख वोटों से जीता था। कैप्टन ने पंजाब कांग्रेस प्रधान नवजोत सिद्धू के पाकिस्तान से व्यापार शुरू करने की वकालत पर तीखे तेवर दिखाए। उन्होंने कहा कि पहले पाकिस्तान हमारे सैनिकों को गोली मारना बंद करे, फिर बात करेंगे। पूरी खबर यहां पढ़ें..

पंजाब चुनाव में सुनील जाखड़ को इलेक्शन कैंपेन कमेटी की कमान
पंजाब में कांग्रेस ने चुनावी तैयारियां तेज कर दी हैं। पंजाब में पार्टी से नाराज चल रहे सुनील जाखड़ को इलेक्शन कैंपेन कमेटी का चेयरमैन बना दिया गया है। वहीं, राज्यसभा सांसद प्रताप सिंह बाजवा को मेनिफेस्टो कमेटी का चेयरमैन बना दिया गया है। इसके अलावा अंबिका सोनी को इलेक्शन कोऑर्डिनेशन कमेटी और अजय माकन स्क्रीनिंग कमेटी का चेयरमैन बनाया है।

जाखड़ को खुश करने की कोशिश
पंजाब कांग्रेस के पूर्व प्रधान सुनील जाखड़ ने पंजाब में पार्टी से दूरी बना रखी है। पहले उन्हें कुर्सी से हटा नवजोत सिद्धू को प्रधान बना दिया गया। इसके बाद उन्हें CM बनाने के लिए बुलाया गया लेकिन चरणजीत चन्नी मुख्यमंत्री बन गए। इसके बाद जाखड़ ने पार्टी से दूरी बना ली और ट्वीट के जरिए निशाने साधने लगे। कुछ दिन पहले राहुल गांधी ने दिल्ली में जाखड़ से मुलाकात की थी। जिसके बाद उन्हें यह अहम जिम्मेदारी सौंपी गई है। जाखड़ भले ही पंजाब में पार्टी से नाराज रहे हों, लेकिन हाईकमान के साथ लगातार तालमेल में रहे।

महाराष्ट्र निकाय चुनावों में ओबीसी के लिए 27% आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक
महाराष्ट्र निकाय चुनाव में अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के लिए 27% आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट ने अगले आदेश तक रोक लगा दी है। कोर्ट ने महाराष्ट्र राज्य चुनाव आयोग को चुनाव में 27 फीसदी आरक्षण के साथ आगे ना बढ़ने को कहा है। SC ने कहा कि ट्रिपल टेस्ट का पालन किए बिना OBC आरक्षण के लिए अध्यादेश लाने के राज्य सरकार के फैसले को स्वीकार नहीं किया जा सकता जो अनिवार्य है।

बाबा साहब की समाधि पर पहुंचे वानखेड़े की फजीहत

समीर वानखेड़े को विरोध के बाद बाबा साहब के समाधि स्थल से वापस जाना पड़ा।
समीर वानखेड़े को विरोध के बाद बाबा साहब के समाधि स्थल से वापस जाना पड़ा।

जाति विवाद में घिरे नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के महाराष्ट्र और गोवा के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े को सोमवार को मुंबई बड़ी फजीहत झेलनी पड़ी। वे बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के 65वें महापरिनिर्वाण दिवस के मौके पर मुंबई के दादर स्थित उनके समाधि स्थल पर श्रद्धांजलि देने पहुंचे थे। इस दौरान उन्हें कुछ दलित संगठनों के कार्यकर्ताओं के विरोध का सामना भी करना पड़ा है। दलित संगठन 'भीम शक्ति रिपब्लिक सेना' ने कहा कि बाबा साहेब का अभिवादन करना समीर वानखेड़े का नैतिक आधार नही है।

हालांकि, इस घटना के बाद एक और दलित संगठन वहां पहुंचा और उसने समीर वानखेड़े के समर्थन में नारेबाजी का प्रयास किया। इसके बाद कुछ देर के दोनों पक्षों के बीच मारपीट की नौबत आ गई। हालांकि, पुलिस ने किसी तरह से बीच-बचाव करते हुए मामले को सुलझाने का प्रयास किया। पूरी खबर यहां पढ़ें..

सेंसेक्स 800 पॉइंट लुढ़का, निफ्टी 17,000 से नीचे
हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सोमवार को शेयर बाजार भारी गिरावट देखी जा रही है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का सेंसेक्स 800 से ज्यादा पॉइंट की गिरावट के साथ 57,000 से नीचे कारोबार कर रहा है। निफ्टी में भी 200 से ज्यादा पॉइंट की गिरावट है और यह 17000 से नीचे पहुंच गया है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

इंडोनेशिया में माउंट सेमेरू में विस्फोट से मरने वालों की संख्या 14 हुई
इंडोनेशिया के पूर्वी जावा प्रांत में ज्वालामुखी सेमेरू फटने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 14 हो गई है, जबकि 9 लोग लापता हैं। ज्वालामुखी में शनिवार 4 दिसंबर को विस्फोट हुआ था, जिसके बाद इसके आसपास रहने वाले 6 हजार लोगों ने वहां से भागना शुरू कर दिया। विस्फोट इतना खतरनाक था कि लावे में घरों की छतें ढक गईं। बड़ी संख्या में लोग ज्वालामुखी की राख में दब गए, जिनमें जीवित बचे लोगों को ढूंढ़ा जा रहा है।

म्यांमार की नोबेल विजेता आंग सान सू की को 4 साल की जेल की सजा
म्यांमार की नोबेल पुरस्कार विजेता और लोकतंत्र समर्थक नेता आंग सान सू की को 4 साल की जेल की सजा सुनाई गई है। कोर्ट ने उन्हें सेना के खिलाफ असंतोष भड़काने और कोरोना नियम तोड़ने का दोषी माना गया है। म्यांमार में 1 फरवरी 2021 की रात सेना ने तख्तापलट करते हुए सू की हाउस अरेस्ट कर लिया था। मिलिट्री लीडर जनरल मिन आंग हलिंग तब से देश के प्रधानमंत्री हैं।

उन्होंने कहा था कि 2023 में आपातकाल खत्म कर दिया जाएगा और आम चुनाव कराए जाएंगे। तख्तापलट के बाद म्यांमार में खूनी संघर्ष हुआ था। इसमें 940 लोग मारे गए थे। म्यामांर में नवंबर 2020 में आम चुनाव हुए थे। इसमें सू की पार्टी ने दोनों सदनों में 396 सीटें जीती थीं। उनकी पार्टी ने लोअर हाउस की 330 में से 258 और अपर हाउस की 168 में से 138 सीटें जीतीं।

नगालैंड हिंसा पर गृह मंत्री के जवाब की मांग को लेकर विपक्ष का हंगामा

राज्यसभा की कार्यवाही मंगलवार सुबह 11 बजे तक स्थगित कर दी गई है। इससे विपक्ष ने नगालैंड हिंसा पर गृहमंत्री के जवाब को लेकर हंगामा किया। नगालैंड में हुए हादसे के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाई लेवल की बैठक बुलाई। इसमें गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत सभी वरिष्ठ नेता शामिल हुए। इसके बाद इस घटना के बारे में अमित शाह ने शाम को दोनों सदनों में बयान दिया।

नगालैंड फायरिंग मामले में सेना की टुकड़ी पर मर्डर केस दर्ज
नगालैंड के मोन जिले में रविवार को सेना की फायरिंग में 13 नागरिकों और एक जवान की मौत हुई। हादसे के बाद गुस्साए लोगों ने असम राइफल्स पर हमला किया जिसमें एक नागरिक की और मौत हो गई। इस मामले में मर्डर केस दर्ज किया गया है। नगालैंड सरकार ने पांच सदस्यों वाली स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम गठित की है। केस को क्राइम ब्रांच को सौंप दिया गया है।

NDTV की रिपोर्ट के मुताबिक, मोन टाउन में कर्फ्यू लगा दिया गया है और सोमवार तक के लिए इंटरनेट बंद कर दिया गया है। साथ ही आवश्यक वस्तुओं को छोड़कर सभी तरह के वाहनों की आवाजाही पर रोक लगाते हुए धारा 144 लागू कर दी गई है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

पंजाब कांग्रेस में सिद्धू का विरोध शुरू, पार्टी प्रवक्ता बलियावाल ने सोनिया गांधी को भेजा इस्तीफा
चुनाव नजदीक आते ही पंजाब कांग्रेस में प्रधान नवजोत सिद्धू का विरोध शुरू हो गया है। कांग्रेस (AICC) के नेशनल कोऑर्डिनेटर और पंजाब प्रवक्ता प्रितपाल सिंह बलियावाल ने सोनिया को इस्तीफा भेज दिया है।उन्होंने कहा कि वह पंजाब में हो रही नॉनसेंस और एंटी पार्टी-एंटी गवर्नमेंट टिप्पणियों को डिफेंड नहीं कर सकते। उन्होंने कैप्टन अमरिंदर सिंह और सुनील जाखड़ की भी तारीफ की। बलियावाल के पास हरियाणा और हिमाचल किसान कांग्रेस का प्रभार होने के साथ वह पंजाब कांग्रेस के सीनियर मीडिया पैनलिस्ट भी थे। पूरी खबर यहां पढ़ें...

आज भारत दौरे पर आएंगे रूसी राष्ट्रपति पुतिन, PM मोदी से करेंगे मुलाकात

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन आज भारत-रूस के बीच 21वीं शिखर वार्ता के लिए भारत आएंगे। यहां उनकी मुलाकात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से होगी। कोरोनाकाल के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली इन पर्सन मुलाकात होगी। दोनों की मुलाकात में रणनीतिक साझेदारी पर विशेष फोकस होगा।

पुतिन के दौरे के साथ भारत और रूस के बीच 2+2 मीटिंग भी होगी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु इसमें शामिल होंगे। बागची ने बताया कि बैठक में भारत की तरफ से विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शामिल होंगे।

सपा MP का अजीब बयान- BJP कॉमन सिविल कोड लाने वाली है, फिर आप दूसरी शादी नहीं कर पाएंगे
मुरादाबाद में एक कार्यक्रम में सपा सांसद डॉ. एसटी हसन मुसलमानों को कॉमन सिविल कोड का खौफ दिखाकर डराते नजर आए। रविवार रात एक कार्यक्रम में सांसद हसन ने कहा कि BJP देश के मुसलमानों को मजदूर बनाकर रखना चाहती है। बहुत जल्द कॉमन सिविल कोड आने वाला है।

उन्होंने कहा- 'कौम के लिए मैं आपसे इतनी दरख़्वास्त करना चाहता हूं कि चुनाव आने वाले हैं, अल्लाह के वास्ते इसमें बंट मत जाना। सिर्फ एक ही आपका मकसद होना चाहिए कि BJP को हराना है। BJP ने देश के अंदरूनी हालात बेहद खराब कर दिए हैं। ये कानून आने के बाद आप दूसरी शादी नहीं कर पाएंगे। मुस्लिम पर्सनल लॉ खत्म हो जाएगा। मुस्लिमों के शैक्षणिक संस्थानों का माइनॉरिटी स्टेटस खत्म हो जाएगा।' पूरी खबर यहां पढ़ें...

अमेरिका के कैलीफाॉर्निया में छोटे प्लेन क्रैश में चार लोगों की मौत
अमेरिका के कैलीफॉर्निया में एक छोटा प्लेन क्रैश होने से चार लोगों की मौत हो गई। हादसा लॉस एंजिलिस से 320 किमी उत्तर की तरफ विासलिया शहर में हुआ। शेरिफ ऑफिर ने बताया कि विसालिया म्युनिसिपल एयरपोर्ट से उड़ान भरने के कुछ ही देर बाद 6.35 बजे प्राधिकरण को छह सीटर सिंगल इंजन प्लेन के क्रैश होने की सूचना मिली। अंधेरे और गहरी धुंध के चलते पुलिस अधिकारियों को प्लेन का मलबा ढूंढने में काफी समय लगा।

खबरें और भी हैं...