• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates | Rajasthan Delhi MP Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai News | Coronavirus Third Wave, Election Date 2022

भास्कर अपडेट्स:पेटीएम, फोन पे जैसे ऐप यूजर्स हुए परेशान,  UPI सर्विस एक घंटे से ज्यादा समय तक बंद रही

4 महीने पहले

यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) सर्विस रविवार को करीब एक घंटे के लिए बंद रही। इसके डाउन होने से कई यूजर्स को पेमेंट करने में पेरेशानी का सामना करना पड़ा। गूगल पे, पेटीएम और फोनपे जैसे UPI बेस्ड ऐप के कुछ यूजर्स ने ट्विटर पर बताया कि रविवार शाम से ये काम नहीं कर रहे हैं।

UPI को डेवलप करने वाले नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने ट्वीट कर कहा, तकनीकी खराबी के कारण UPI यजूर्स को हुई असुविधा के लिए खेद है। UPI अब चालू है, और हम सिस्टम की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं।

आज की अन्य बड़ी खबरें..
चुनावी राज्यों में कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट से हटेगा PM मोदी का चेहरा, CoWIN प्लेटफार्म पर लगाया गया फिल्टर

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के कारण आचार संहिता लागू होने से वहां कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट पर अब PM नरेंद्र मोदी का चेहरा नहीं दिखेगा। ANI न्यूज एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भारतीय निर्वाचन आयोग के निर्देश पर इसके लिए CoWIN प्लेटफार्म पर फिल्टर लगा दिया है। आयोग ने शनिवार को ही पांच राज्यों उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में चुनावों की तारीख घोषित की थी और इसी के साथ इन राज्यों में आचार संहिता लागू हो गई थी।

यूपी में अफसरों पर रार, चुनाव आयोग को सपा की चिट्‌ठी; अवस्थी, प्रशांत, सहगल और अमिताभ को BJP कार्यकर्ता बताया

यूपी में विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लगते ही समाजवादी पार्टी ने चार बड़े अधिकारियों को हटाने के लिए चुनाव आयोग को पत्र लिखा है। सपा के राष्ट्रीय सचिव राजेंद्र चौधरी ने मुख्य निर्वाचन आयोग को लिखे पत्र में कहा, 'उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ दल भाजपा के कार्यकर्ता के रूप में कार्य करने वाले अधिकारियों को उनके वर्तमान पद से तत्काल हटाया जाए।'

उन्होंने उप मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी, अतिरिक्त मुख्य सचिव नवनीत सहगल, ADG लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार, ADG एसटीएफ अमिताभ यश को हटाने की मांग की है। पत्र में लिखा है कि इन सभी को तत्काल प्रभाव से उनके वर्तमान पदों से हटाया जाए, जिससे प्रदेश में निष्पक्ष, स्वतंत्र और भयमुक्त चुनाव संपन्न हो सके।

शराब के नशे में कार चला रहा था पुलिस कॉन्स्टेबल, जोमैटो डिलीवरी एग्जीक्यूटिव की टक्कर से मौत
दिल्ली में रोहिणी के बुद्ध विहार में शनिवार रात शराब के नशे में कार चला रहे महेंद्र नाम के एक पुलिस कॉन्स्टेबल ने बाइक सवार जोमैटो डिलीवरी एग्जीक्यूटिव सलिल त्रिपाठी को टक्कर मार दी। इस टक्कर में सलिल की मौत हो गई। सलिल घर में अकेला कमाने वाला था। सलिल पिता की कोविड-19 के कारण मृत्यु हो गई थी। दिल्ली पुलिस ने कॉन्स्टेबल को अरेस्ट कर लिया है।

जोमैटो डिलीवरी एग्जीक्यूटिव सलिल त्रिपाठी की टक्कर में मौत हो गई
जोमैटो डिलीवरी एग्जीक्यूटिव सलिल त्रिपाठी की टक्कर में मौत हो गई

कुलगाम के हसनपोरा इलाके में मुठभेड़, दो आतंकियों के छिपे होने की आशंका
जम्मू-कश्मीर के कुलगाम के हसनपोरा इलाके में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ चल रही है। बताया जा रहा है कि इलाके में 2 आतंकवादी छिपे हुए हैं। आतंकियों की मौजूदगी के इनपुट के बाद पुलिस, आर्मी और CRPF की जॉइंट टीम ने हसनपोरा में ऑपरेशन शुरू किया। इस दौरान आतंकियों ने सुरक्षा बलों पर गोलीबारी की जिसकी वजह से मुठभेड़ शुरू हो गई। कश्मीर जोन पुलिस ने ट्वीट कर मुठभेड़ की जानकारी दी।

तेलंगाना में जमकर गरजे हिमंत बिस्व सरमा, कहा- ओवैसी का नाम और निशान मिट जाएगा
असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने तेलंगाना में भाषण देते हुए असदुद्दीन ओवैसी पर जमकर निशाना साधा। हिमंत बिस्व सरमा ने कहा- जिस तरह अनुच्छेद 370 को खत्म किया गया और जिस तरह राम मंदिर का निर्माण कार्य शुरू हुआ, उसी तरह वो दिन भी ज्यादा दूर नहीं है, जब यहां (तेलंगाना) से भी निजाम और ओवैसी का नाम और निशान मिट जाएगा। भारत अब जाग चुका है। भारत के लोग झूठे सेक्युलर और सांप्रदायिक राजनीति करने के वालों की बात नहीं मानेगा।

12 जनवरी से शुरू होगी नीट पीजी काउंसलिंग, केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने दी जानकारी

नीट पीजी काउंसलिंग 12 जनवरी से शुरू होगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने इस बारे में जानकारी दी। बता दें सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को दिए फैसले में PG कोर्सेज के लिए काउंसिलिंग तुरंत शुरू करने को कहा था। इसके साथ ही कोर्ट ने अपने फैसले में 2021-22 के सत्र के लिए EWS (आर्थिक रूप से कमजोर तबका) के 10% और OBC के 27% आरक्षण को बरकरार रखा।

पीएम मोदी 12 जनवरी को करेंगे 25वें नेशनल यूथ फेस्टिवल का उद्घाटन
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद की जयंती पर 25वें नेशनल यूथ फेस्टिवल का उद्घाटन करेंगे। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इसे लेकर जानकारी दी।

इंडियन कोस्ट गार्ड ने अरब सागर में पकड़ी पाकिस्तानी नाव, भारतीय जल सीमा के 11KM अंदर घुस आई

भारत के कोस्ट गार्ड ने अरब सागर में भारतीय जल सीमा के 11 किलोमीटर अंदर एक पाकिस्तानी नाव को पकड़ा है। घुसपैठिए कोस्ट गार्ड के शिप को देखकर यह भागने की कोशिश कर रहे थे। इस नाव से अब तक 2 टन मछली और 600 लीटर ऑइल बरामद किया जा चुका है। आईसीजी अधिकारी ने बताया नाव के पोरबंदर पहुंचने के बाद आगे की जांच की जाएगी।

सोनू सूद की बहन मालविका कांग्रेस में शामिल, मोगा विधानसभा से चुनाव लड़ सकती हैं

एक्टर सोनू सूद की बहन मालविका सूद सच्चर ने कांग्रेस का दामन थाम लिया है। उन्होंने शनिवार देर शाम पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। माना जा रहा है कि वे कांग्रेस के टिकट पर मोगा विधानसभा से चुनाव लड़ सकती हैं। बता दें कि पिछले काफी समय से उनके राजनीति में आने की चर्चा चल रही थी। वे मोगा की राजनीतिक गतिविधियों में सक्रिय थीं। 38 साल की मालविका मोगा शहर में अपने सोशल वर्क को लेकर काफी फेमस हैं। वह शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्रों में अपने सामाजिक कार्यों के लिए जानी जाती हैं। पढ़ें पूरी खबर...

लक्षद्वीप और लद्दाख में नए प्रदेश भाजपा अध्यक्ष नियुक्त
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने 2 राज्यों में नए BJP अध्यक्ष नियुक्त किए हैं। जहां लद्दाख में फुनचोक स्टेनजिन को कमान सौंपी गई है, वहीं लक्षद्वीप में के.एन. कास्मिकोया प्रदेश अध्यक्ष होंगे।

प्रकाश पर्व पर पीएम मोदी का ऐलान- 26 दिसंबर को मनाया जाएगा वीर बाल दिवस
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरु गोबिंद सिंह की जयंती के दिन प्रकाश पर्व पर बड़ा ऐलान किया है। पीएम ने कहा है कि 26 दिसंबर को 'वीर बाल दिवस' के रूप में मनाया जाएगा। यह साहिबजादों के साहस और न्याय की खोज को सच्ची श्रद्धांजलि है। बता दें गुरु गोबिंद सिंह के बेटे जिन्हें साहबजादे कहा जाता है, उन्हें इस्लाम न कबूल करने पर सरहिंद के नवाब ने दीवार में जिंदा चुनवा दिया था।

सुल्ली डील ऐप बनाने वाला मास्टरमाइंड इंदौर से गिरफ्तार, 25 साल है आरोपी की उम्र

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल टीम सुल्ली डील ऐप बनाने वाले मास्टरमाइंड ओमकेश्वर ठाकुर को इंदौर से गिरफ्तार कर दिल्ली ले गई है। 25 साल के आरोपी ने इंदौर स्थित IPS एकैडमी से BCA किया है। इसने जुलाई 2021 में सुल्ली डील ऐप बनाया था।

ऐप के जरिए मुस्लिम महिलाओं की तस्वीरें अपलोड कर उनकी नीलामी लगाई जाती थी। इससे पहले बुल्ली बाई ऐप मामले में नागौर के युवक को दिल्ली पुलिस की स्पेशल टीम ने गिरफ्तार किया था। इन दोनों ऐप के जरिए मुस्लिम महिलाओं की बोली लगाई जाती थी।

अरविंद केजरीवाल आज 12 बजे करेंगे महत्वपूर्ण प्रेस कॉन्फ्रेंस
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज 12 बजे एक महत्वपूर्ण प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अरविंद केजरीवाल आज दिल्ली के लिए कोई बड़ा ऐलान कर सकते हैं। बता दें कि दिल्ली में शनिवार को 20,181 लोग संक्रमित पाए गए। 11,869 लोग ठीक हुए और 7 मौतें दर्ज की गई। अब तक राज्य में 15.26 लाख लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। दिल्ली का पॉजिटिविटी रेट 19.60% पहुंच गया है।

बर्फीले तूफान में महीसा बने भारतीय सैनिक, गर्भवती महिला को कंधे पर उठाकर अस्पताल पहुंचे

भारतीय सेना मुश्किल से मुश्किल हालात में भी कश्मीरियों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहती है। इसका एक और उदाहरण हाल ही में देखने को मिला। चिनार कोर की एक टीम ने बर्फीले तूफान के बीच एक गर्भवती महिला को अपने कंधों पर उठाकर पैदल शोपियां के जिला अस्पताल तक का सफर तय किया। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

मध्यप्रदेश में स्थापित होगी आदि शंकराचार्य की अष्टधातु की प्रतिमा
मध्यप्रदेश के ओंकारेश्वर अष्टधातु से बनी आदि शंकराचार्य 108 फीट ऊंची विशाल प्रतिमा स्थापित की जाएगी। इस प्रतिमा का निर्माण वही कंपनी करेगी जिसने गुजरात में स्टेच्यू ऑफ यूनिटी और दुबई की बुर्ज खलीफा जैसी इमारतों को बनाने में मदद की है। मूर्ति को ‘कमल’ के आकार के करीब 27 फीट ऊंचे बेस पर खड़ा किया जाएगा। पढ़ें पूरी खबर...

दिल्ली में प्रकाश पर्व पर गुरुद्वारे जाने वाले श्रद्धालुओं को वीकेंड कर्फ्यू में छूट

दिल्ली सरकार ने सिखों के10वें गुरु गोबिंद सिंह की जयंती के दिन प्रकाश पर्व को ध्यान रखते हुए गुरुद्वारे जाने के लिए वीकेंड कर्फ्यू में ढील दी है। हालांकि, सरकार की तरफ से अपील की गई है कि प्रकाश पर्व पर गुरुद्वारे जाने वाले सभी श्रद्धालु कोरोना नियमों का पालन करें, मास्क पहने और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें।

107 करोड़ रुपए की हेराफेरी के आरोप में एलायंस यूनिवर्सिटी के पूर्व-कुलपति गिरफ्तार

इन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ED)ने शुक्रवार को एलायंस यूनिवर्सिटी के पूर्व-कुलपति मधुकर जी अंगूर को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया है। पूर्व-कुलपति पर यूनिवर्सिटी फंड के 107 करोड़ रुपए की हेराफेरी के आरोप है।

लगातार बर्फबारी से जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे बंद, फंसी हुई हैं 1000 से ज्यादा गाड़ियां

जम्मू-कश्मीर में लगातार हो रही बर्फबारी ने यातायात के लिए बड़ी चुनौती खड़ी कर दी है। भारी बर्फबारी और भूस्खलन की वजह से जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे लगातार बंद चल रहा है। इसके चलते हाईवे पर कई जगह बड़े पैमाने पर यातायात थम गया है और वाहन फंस गए हैं। ANI न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, बर्फबारी के कारण फंसे एक व्यक्ति ने कहा कि मैं यहां चार दिन से फंसा हुआ हूं, यहां कोई सुविधा नहीं है। ट्रैफिक कर्मचारी बोल रहे हैं कि अभी यहां 7 दिन और लगेंगे। यहां 1000 गाड़ी फंसी हुई हैं।