• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Update | Rajasthan Delhi MP Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai News | Coronavirus Third Wave, Election 2022

भास्कर अपडेट्स:IIT-बॉम्बे के डीन सुहास जोशी IIT-इंदौर और IIT-कानपुर के प्रोफेसर लक्ष्मीधर बने IIT-मंडी के नए डायरेक्टर

नई दिल्ली4 महीने पहले
प्रोफेसर सुहास जोशी (लेफ्ट) और प्रोफेसर लक्ष्मीधर बेहरा (राइट)।

केंद्र सरकार ने देश के विभिन्न इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) के नए डायरेक्टर्स के नाम घोषित कर दिए हैं। सरकार ने IIT-बॉम्बे के डीन ऑफ एल्युमनी एंड कॉरपोरेट रिलेशंस सुहास जोशी को IIT-इंदौर का नया डायरेक्टर बनाया है, जबकि IIT-कानपुर के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के प्रोफेसर लक्ष्मीधर बेहरा को IIT-मंडी का डायरेक्टर नियुक्त किया गया है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक, IIT-मद्रास के प्रोफेसर वी. कामाकोटी को वहीं पर नया डायरेक्टर के तौर पर तैनाती दी गई है। प्रोफेसर कामाकोटी ने नाम पर देश का पहला स्वदेशी माइक्रोप्रोसेसर डेवलप करने की उपलब्धि दर्ज है। सरकार ने IIT-बॉम्बे के प्रोफेसर रंजन बनर्जी को IIT-दिल्ली का डायरेक्टर नियुक्त किया है।

अन्य प्रमुख खबरें...
कर्नाटक में आदमी ने बैंक में आग लगाई, लोन की एप्लीकेशन खारिज होने से नाराज था

कर्नाटक में एक आदमी ने अपनी लोन एप्लिकेशन खारिज होने से नाराज होकर बैंक में ही आग लगी दी। बैंक में आग लगाने की घटना रविवार रात को हावेरी जिले के कागिनेल्ली पुलिस स्टेशन एरिया में हुई। पुलिस के मुताबिक, आरोपी व्यक्ति के खिलाफ सोमवार को IPC की धारा 436, 477, 435 के तहत मुकदमा दर्ज करने के बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया है।

अफगानिस्तान में पाकिस्तान बॉर्डर पर ब्लास्ट में 9 बच्चों की मौत

अफगानिस्तान में सोमवार दोपहर हुए एक बम ब्लास्ट में 9 बच्चों की मौत हो गई, जबकि चार गंभीर तौर पर घायल हैं। यह ब्लास्ट पाकिस्तान और अफगानिस्तान बॉर्डर पर हुआ। इसकी पुष्टि मुल्क की सत्ता पर काबिज तालिबान सरकार ने भी कर दी है। तालिबान गवर्नर ऑफिस की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि नांगरहार में धमाका खाने का सामान ले जा रही एक गाड़ी में हुआ। इस गाड़ी में एक मोर्टार छिपाकर रखा गया था और लालोपुर जिले की चौकी पर जैसे ही यह गाड़ी पहुंची, वहां धमाका हो गया। पढ़ें पूरी खबर...

सोनू सूद की बहन ने कांग्रेस जॉइन की, पंजाब CM चन्नी बोले- इनके भाई का नाम पूरी दुनिया में मशहूर
बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद की बहन मालविका सूद औपचारिक तौर पर कांग्रेस में शामिल हो गई हैं। पंजाब प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू और CM चरणजीत सिंह चन्नी ने इसके ऐलान करने के लिए उनके घर पहुंचे। सिद्धू ने मलविका और सोनू सूद से करीबन 20 मिनट तक मीटिंग की। चन्नी ने कहा कि सोनू सूद का नाम आज समाजसेवी के तौर पर पूरी दुनिया में जाना जाता है और उनकी बहन ने भी बेहद कम समय में समाजसेवा में अच्छा नाम कमाया है। पढ़ें पूरी खबर...

ड्रग्स केस में फंसे अकाली नेता मजीठिया को अग्रिम जमानत

ड्रग्स केस में फंसे अकाली नेता बिक्रम मजीठिया को अग्रिम जमानत मिल गई है। पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने सोमवार को यह आदेश दिए। बुधवार को सुबह 11 बजे बिक्रम मजीठिया इन्वेस्टिगेशन जॉइन करेंगे। हाईकोर्ट ने कहा कि पंजाब पुलिस उन्हें गिरफ्तार नहीं करेगी। फैसले से पंजाब के CM चरणजीत चन्नी, डिप्टी सीएम सुखजिंदर रंधावा और कांग्रेस प्रदेश प्रधान नवजोत सिद्धू को बड़ा झटका लगा है। तीनों इसे नशे के खिलाफ बड़ी कार्रवाई बताकर चुनावी रैलियों में भुना रहे थे। पढ़ें पूरी खबर...

विराट बोले- पूरी तरह से फिट हूं, कुछ साबित करने की जरूरत नहीं

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली साउथ अफ्रीका दौरे पर पहली बार मीडिया के सामने आए। फिटनेस के मामले में विराट ने अच्छी खबर दी और कहा कि वे तीसरे मुकाबले में खेलेंगे। विराट ने कहा- यह पहली बार नहीं है कि मेरी बैटिंग पर सवाल उठे हैं। 2014 में इंग्लैंड दौरे के समय भी ऐसा हुआ था। मुझे पता है कि मैं टीम के लिए काफी अहम कंट्रीब्यूशन कर रहा हूं। पिछले एक साल में भी मैं टीम के लिए कई महत्वपूर्ण पार्टनरशिप का हिस्सा रहा। मैं इस बात में यकीन रखता हूं कि मुझे किसी को कुछ साबित करने की जरूरत नहीं है। पढ़ें पूरी खबर...

मुंबई एयरपोर्ट पर एअर इंडिया के प्लेन की पुश बैक ट्रॉली में आग लगी; प्लेन में बैठे सभी 85 यात्री सुरक्षित
मुंबई एयरपोर्ट पर सोमवार को बड़ा हादसा टला गया। यहां एअर इंडिया प्लेन की पुश बैक ट्रॉली में आग लग गई। जिस वक्त विमान को पीछे धकेलने वाली गाड़ी में आग लगी, उस वक्त प्लेन में 85 लोग सवार थे। आग से प्लेन और उसमें बैठे यात्रियों को कोई नुकसान नहीं हुआ है। फिलहाल आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है।

पुश बैक ट्रॉली मूल रूप से एक ट्रैक्टर होता है। इससे ही विमान को टैक्सी-वे से रनवे पर लाया जाता है। इससे जुड़ी एक रॉड प्लेन के नोज व्हील यानी अगले पहिए से कनेक्ट की जाती है। फिर यह प्लेन को धकेलते हुए रनवे तक पहुंचाती है। इसके बाद ट्रॉली को हटा लिया जाता है और प्लेन टेक ऑफ के लिए रनवे पर दौड़ना शुरू करता है।

म्यांमार की स्टेट काउंसलर आंग सान सू की को चार साल की सजा

म्यांमार की नोबेल पुरस्कार विजेता स्टेट काउंसलर आंग सान सू की को चार साल की जेल की सजा हुई है। कोर्ट ने उन्हें कई मामलों का दोषी पाया है। इसमें बिना लाइसेंस वाले वॉकी-टाॅकी रखना शामिल है। 76 साल की सू की को 11 महीने पहले सैन्य तख्तापलट के बाद जेल में डाल दिया गया था। उनपर एक दर्जन से ज्यादा केस दर्ज थे, जिनके लिए कुल मिलाकर 100 साल से ज्यादा की कैद हो रही थी।

सू की पर कोरोना के नियमों का उल्लंघन करने, गैर-कानूनी रूप से वॉकी-टॉकी रखने और इंपोर्ट करने और ब्रिटिश काल के ऑफिशियल सीक्रेट एक्ट को तोड़ने का आरोप लगा है। सू की ने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों को गलत बताया है।

राष्ट्रीय महिला आयोग ने एक्टर सिद्धार्थ का ट्विटर अकाउंट ब्लॉक करने की मांग की

नेशनल कमीशन फॉर विमेन (NCW) ने ट्विटर इंडिया से एक्टर सिद्धार्थ के ट्विटर अकाउंट को ब्लॉक करने को कहा है जिसमें उन्होंने शटलर साइना नेहवाल पर टिप्पणी की थी। NCW ने उनके ट्वीट का स्त्री-विरोधी और अपमानजनक बताया है। मामला बढ़ने के बाद सिद्धार्थ ने सफाई दी कि उन्होंने अपमान करने के लिहाज से कुछ नहीं कहा। उनकी टिप्पणी को ऐसे देखना गलत है।

सुप्रीम कोर्ट के वकीलों को धमकी भरा कॉल

सुप्रीम कोर्ट के कई वकीलों के पास ब्रिटेन के अनजान नंबर से कॉल आया है। इस ऑटोमेटिड काल को पहले से रिकॉर्ड किया गया था। कॉल पर वकीलों को धमकी दी गई है कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में सेंध के मामले की सुनवाई न करें।

यह कॉल सोमवार सुबह 10.50 बजे आया। कॉल करने वाले ने खुद को अमेरिका के 'सिख्स फॉर जस्टिस' का प्रमुख वकील बताया। उसने जिम्मेदारी ली कि SFJ ने ही पिछले हफ्ते पंजाब के फिरोजपुर में फ्लाईओवर को ब्लॉक किया था, जहां पीएम मोदी का काफिला फंस गया था।

सूत्रों के मुताबिक, कॉल करने वाले ने धमकी दी कि अभी तक सुप्रीम कोर्ट ने 1984 के सिख दंगों के अपराधियों के खिलाफ कोई एक्शन नहीं लिया है इसलिए, पीएम मोदी की सुरक्षा में सेंध की सुनवाई नहीं होनी चाहिए।

PM मोदी की सुरक्षा में हुई चूक की जांच पूर्व जज की अध्यक्षता वाली कमेटी करेगी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में हुई चूक की जांच पूर्व जज की अध्यक्षता में गठित एक स्वतंत्र जांच समिति करेगी। सुप्रीम कोर्ट इसके लिए राजी हो गया है। आज सुप्रीम कोर्ट में चीफ जस्टिस एनवी रमना, जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस हिमा कोहली की बेंच ने इस मामले में सुनवाई की।

पिछली सुनवाई में SC ने पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल को PM विजिट का रिकॉर्ड कब्जे में लेकर सुरक्षित रखने को कहा था। बता दें कि 5 जनवरी को PM का काफिला एक फ्लाई ओवर में करीब 15-20 मिनट तक रुका रहा था। जिसके बाद कांग्रेस और BJP दोनों ने एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप किए थे। पढ़ें पूरी खबर...

सुप्रीम कोर्ट पहुंचा हरिद्वार की धर्म संसद में हेट स्पीच का मामला

हरिद्वार की धर्म संसद में हेट स्पीच का मामला अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। पटना हाईकोर्ट की पूर्व जज जस्टिस अंजना प्रकाश और एक पत्रकार ने सर्वोच्च अदालत में इसे लेकर याचिका दायर की है। इस याचिका में स्वतंत्र और निष्पक्ष जांच की मांग की गई है। बता दें कि इस धर्म संसद मुस्लिमों के खिलाफ हिंसा और हिंदू राष्ट्र की बात कही गई थी। धर्म संसद का आयोजन एक धार्मिक नेता यति नरसिंहानंद ने किया था।

BJP को बड़ा झटका; गोवा में माइकल लोबो का मंत्री पद से इस्तीफा, पार्टी और विधायकी दोनों छोड़ेंगे

गोवा विधानसभा चुनाव से ऐन पहले भाजपा को बड़ा झटका लगा है। माइकल लोबो ने राज्य के मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। मीडिया से बात करते हुए लोबो ने कहा- 'मैंने गोवा के मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है; उम्मीद है कि कलंगुट के लोग मेरे फैसले का सम्मान करेंगे। मैं विधायक पद से भी इस्तीफा दूंगा। इसके साथ ही दूसरी पार्टियों के साथ बातचीत कर रहा हूं। हमारे साथ जिस तरह का व्यवहार किया जाता है था उससे मैं और कई कार्यकर्ता नाखुश हैं।

अकाली दल के नेता बिक्रम मजीठिया की अग्रिम जमानत पर फैसला आज

ड्रग्स केस मामले को लेकर आज अकाली दल के नेता बिक्रम मजीठिया की अग्रिम जमानत पर फैसला हो सकता है। पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में इसकी सुनवाई होगी। 5 जनवरी को हुई सुनवाई में हाईकोर्ट ने पंजाब सरकार को नोटिस भेजा था। इसमें उनसे मजीठिया की याचिका पर नोटिस भेज 8 जनवरी तक जवाब देने को कहा गया था। जिसके बाद सरकार ने HC में जवाब सौंप दिया है। पढ़ें पूरी खबर...

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस आज, जीरो बैलेंस पर खोले जाएंगे गर्भवती महिलाओं के खाते
हर महीने आयोजित किया जाने वाला प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस इस बार 9 के स्थान पर 10 जनवरी को मनाया जाएगा। इस दिवस के लिए हर महीने 9 तारीख ही तय है, लेकिन इस बार 9 जनवरी 2022 को रविवार था। लिहाजा तारीख 9 के बजाय 10 जनवरी की गई है। इस दिन बैंकों के माध्यम से गर्भवती महिलाों के जीरो बैलेंस पर अकाउंट्स खोले जाएंगे। इस योजना के तहत प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना और जननी सुरक्षा योजना का लाभ दिया जाता है। यह अकाउंट्स उन महिलाओं के होंगे, जिनका पहले से कोई बैंक खाता नहीं है।

खबरें और भी हैं...