• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates | Rajasthan Delhi MP Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai News | Coronavirus Vaccine 11 Dec Latest

भास्कर अपडेट्स:पंजाब ने केंद्र के फैसले को दी चुनौती ; BSF का अधिकार क्षेत्र बढ़ाने का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा

7 महीने पहले

पंजाब सरकार ने बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स( BSF) का अधिकार क्षेत्र अंतरराष्ट्रीय सीमा से 50 किलोमीटर अंदर तक बढ़ाने के केंद्र के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। पहले यह अधिकार क्षेत्र 15 किलोमीटर था। सुप्रीम कोर्ट के रजिस्ट्रार ने केंद्र सरकार के अटॉर्नी जनरल को नोटिस जारी कर इस मामले में जवाब दाखिल करने को कहा है। सुप्रीम कोर्ट में इस मामले की सुनवाई 4 हफ्ते बाद होगी। BSF के कार्य और अधिकार क्षेत्र का दायरा बढ़ाने की ये अधिसूचना 11 अक्टूबर को जारी की गई थी। पंजाब सरकार ने केंद्र के इस फैसले को राज्यों के संवैधानिक अधिकार क्षेत्र का अतिक्रमण करने वाला बताया है। पूरी खबर यहां पढें..

आज की अन्य बड़ी खबरें...

पटना के लेबर अफसर के घर पर विजिलेंस टीम का छापा; 2.25 करोड़ की ज्वैलरी और कैश बरामद

पटना में विजिलेंस डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने हाजीपुर में तैनात लेबर इंफो अफसर के घर पर छापा मारा। इस दौरान विजिलेंस टीम ने लेबर अफसर दीपक शर्मा के घर से करोड़ों की नकदी और आभूषण जब्त किए। इस मामले में दीपक शर्मा के खिलाफ 1.6 करोड़ रुपए से अधिक की अवैध संपत्ति होने की FIR दर्ज कराई गई है। विजिलेंस डिपार्टमेंट के अफसर सुरेंद्र कुमार ने बताया कि छापेमारी में करीब 2 करोड़ रुपए से ज्यादा की ,ज्वैलरी, बैंक के पासबुक और अहम दस्तावेज बरामद किए गए हैं।

J&K: दो हादसों में 5 लोगों की मौत
जम्मू-कश्मीर में 2 अलग-अलग हादसों में 5 लोगों की मौत हो गई। पुंछ जिले में मिट्‌टी का एक घर गिरने से 2 लोगों की जान चली गई तो वहीं किश्तवाड़ जिले में पानी का टैंकर खाई में गिरने से 3 लोगों की मौत हो गई।

14 दिसंबर से 3 दिन का अनशन करेंगे शुभेंदु अधिकारी, ममता सरकार पर किसानों को नजरअंदाज करने का लगाया आरोप

पश्चिम बंगाल विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष शुभेंदु अधिकारी ने ममता सरकार पर किसानों की समस्याओं पर ध्यान नहीं देने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि 15 साल से सत्ता में होनो के बावजूद ममता खाद की कालाबाजारी को नहीं रोक रही है। जावेद चक्रवात ने बागवानी, आलू, धान की खेती को भी प्रभावित किया है। इसलिए किसान मुआवजा चाहते हैं। इस मुद्दे पर शुभेंदु ने राज्यपाल से मिलने की बात कही है। उन्होने कहा कि वह किसानों की मांग को लेकर 14 दिसंबर से सिंगूर में 72 घंटे का धरना प्रदर्शन करेंगे।

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने MP के ग्वालियर में ड्रोन मेले का उद्घाटन किया

सेंट्रल एविएशन मिनिस्टर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आज MP के ग्वालियर में ड्रोन मेले का उद्घाटन किया। इस दौरान सिंधिया ने कहा कि ड्रोन तकनीक से किसानों को खेतों में कीटनाशक फैलाने में मदद मिलेगी। ड्रोन तकनीक से केवल एक राज्य को ही नहीं बल्कि पूरे देश को फायदा मिलेगा। इस मौके पर प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर भी मौजूद रहे।

किसान आंदोलन में जान गंवाने वाले पंजाब के 11 किसानों के परिजनों को क्लर्क की नौकरी; CM चन्नी ने नियुक्ति पत्र सौंपा

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने आज कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन में जान गंवाने वाले किसानों के परिजनों को सरकारी नौकरी का नियुक्ति पत्र सौंपा। CM ऑफिस से मिली जानकारी के मुताबिक, CM चरणजीत सिंह चन्नी 11 किसानों के परिवार के सदस्यों को क्लर्क की नौकरी दी है। पिछले दिनों राहुल गांधी ने संसंद में कहा था कि पंजाब सरकार ने करीब 400 किसानों को 5 लाख रुपए मुआवजा दिया है और 152 किसानों के परिजनों को नौकरी दी है।

राजस्थान के पोखरण में स्टैंड-ऑफ एंटी टैंक (SANT) मिसाइल का सफल परीक्षण

DRDO और इंडियन एयरफोर्स ने आज पोखरण रेंज से स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित किए गए स्टैंड-ऑफ एंटी टैंक (SANT) मिसाइल का सफल परीक्षण किया। इसे इंडियन एयरफोर्स के हेलिकॉप्टर से फायर किया गया। SANT मिसाइल 10 किलोमीटर तक की दूरी पर मौजूद टैंक को तबाह करने में सक्षम है। इस मिसाइल को DRDO और हैदराबाद के रिसर्च सेंटर इमारात(RCI) ने मिलकर बनाया है। देश के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने परीक्षण से जुड़ी टीम को बधाई दी है।

तमिलनाडु के हेलिकॉप्टर दुर्घटना में घायल ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह की हालत नाजुक

तमिलनाडु के हेलिकॉप्टर दुर्घटना में एकमात्र जिंदा बचे ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह की हालत 72 घंटे बाद भी नाजुक बनी हुई है। उन्हें बेंगलुरू के एक अस्पताल में लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया है। एयर फोर्स के अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक, उनके स्वास्थ्य में कोई सुधार या बड़ी गिरावट नहीं देखी गई है। हेलिकॉप्टर क्रैश में CDS जनरल बिपिन रावत और 12 अन्य लोगों की जान चली गई थी और ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह बुरी तरह झुलस गए थे। उन्हें बेहतर इलाज के लिए बेंगलुरु के अस्पताल पहुंचाया गया है।

केरल में पॉपुलर फ्रंट के 4 नेताओं के घरो पर ED का छापा; विदेशी फंडिंग से जुड़े सबूत जब्त
ED ने विदेशी फंडिंग से जुड़े मामले में पापुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के 4 नेताओं के घरों पर सर्च ऑपरेशन चलाया। 8 दिसंबर को तलाशी के दौरान ED की टीम ने कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों और सबूतों को इकट्ठा किया है। इनमें आपत्तिजनक दस्तावेज, डिजिटल डिवाइस और विदेशी फंडिंग और विदेशों में संपत्तियों के अधिग्रहण से संबंधित सबूत जब्त किए गए ।

अमेरिका में तूफान से तबाही; 50 लोगों की मौत की खबर

अमेरिका में केंटकी के मेफील्ड समेत कई इलाकों में तूफान ने भारी तबाही मचाई है। इसके चपेट में आने से 50 लोगों के मारे जाने की खबर है। केंटकी के गवर्नर एंडी बेशियर ने आपातकाल की घोषणा की है। उन्होंने बताया कि रेस्क्यू टीमें इलाके में मौजूद हैं और राहत व बचाव का काम जारी है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मेफील्ड इलाके में मोमबत्ती के कारखाने को तूफान से काफी नुकसान पहुंचा है। बताया जा रहा है कि तूफान जब फैक्ट्री से टकराया, उस वक्त इसमें 100 से ज्यादा लोग काम रहे थे। यहां रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

बिना टिकट वाले यात्रियों से रेलवे ने कमाए 30 करोड़ रुपए
बिना टिकट लिए ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों की वजह से रेलवे का बड़ा मुनाफा हुआ है। रेलवे ने ऐसे यात्रियों से करीब 30 करोड़ रुपए की कमाई की है। इसमें कुछ ऐसे भी रेल यात्री रहे हैं जो बिना बुकिंग कराए ही ट्रेन में भारी सामान लेकर चले थे। साथ ही, रेलवे स्टेशन परिसर में गंदगी फैलाने वाले भी इसमें शामिल हैं। यह कमाई इस साल अप्रैल से लेकर नवंबर महीने तक की है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

UP में अगली सरकार के शपथ ग्रहण तक मुफ्त राशन

UP में भाजपा सरकार 12 दिसंबर से राशन वितरण के महा अभियान की शुरुआत करने जा रही है। सरकार इस अभियान के तहत 13 करोड़ लोगों के लिए बूस्टर डोज के रूप में दोगुना मुफ्त राशन देगी। ये व्यवस्था 18 मार्च 2022 (होली) तक लागू रहेगी। इसके ठीक अगले दिन नई सरकार का शपथ-ग्रहण होगा। यानी फ्री अनाज का डबल डोज सरकार बनने तक ही मिलेगा। पूरी खबर यहां पढ़ें...

CDS रावत की बेटियों ने माता-पिता की अस्थियां गंगा में विसर्जित कीं

CDS जनरल बिपिन रावत और मधुलिका रावत की बेटियों कृतिका और तारिणी ने माता-पिता की अस्थियों को आज हरिद्वार में गंगा नदी में विसर्जित किया। दोनों बेटियां ने आज सुबह दिल्ली छावनी के बरार स्क्वायर श्मशान घाट से अपने माता-पिता की अस्थियां इकट्ठा कीं। CDS रावत और मधुलिका की अस्थियों को कलश में रखकर लाल कपड़े से बांधा गया था। बेटियों ने नम आंखों से अपने माता-पिता की अस्थियों को नमन किया। इसके बाद वह अस्थियां लेकर वहां से हरिद्वार के लिए रवाना हुईं। पूरी खबर यहां पढ़ें...

अफगानिस्तान में 4.3 तीव्रता का भूकंप
अफगानिस्तान के फैजाबाद में शनिवार को भूकंप के झटके महसूस हुए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 4.3 रही। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक आज सुबह 10:17 बजे भूकंप के झटके से धरती कांपी। अभी तक किसी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है।

आज बलरामपुर में सरयू नहर परियोजना का शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज UP में देश की सबसे बड़ी नहर परियोजना का शुभारंभ किया। बलरामपुर में बनी यह सरयू नहर परियोजना 10 हजार करोड़ की लागत से पूरी हुई है। इससे पूर्वांचल के 9 जिलों के 25 लाख से ज्यादा किसानों को फायदा मिलेगा। शुभारंभ कार्यक्रम में PM के साथ CM योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी मौजूद हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें...

तमिलनाडु चॉपर क्रैश में जान गंवाने वाले सेना के 6 जवानों की पहचान हुई

तमिलनाडु के कुन्नूर में चॉपर क्रैश में जान गंवाने वाले भारतीय वायु सेना (IAF) के सभी 4 जवानों के शवों की पहचान हो गई है। इनमें JWO प्रदीप ए, विंग कमांडर PS चौहान, JWO राणा प्रताप दास और स्क्वाड्रन लीडर कुलदीप सिंह शामिल हैं। IAF ने कहा कि जल्द ही उनकी डेडबॉडी उनके परिवारवालों तक पहुंचा दी जाएगी। भारतीय सेना ने कहा कि लांस नायक के बी साई तेजा और लांस नायक विवेक कुमार की डेडबॉडी का पॉजिटिव आइडेंटिफिकेशन हो गया है। आज सुबह परिवार के करीबी सदस्यों को इनके पार्थिव शरीर पहुंचा दिए जाएंगे।

J&K: आतंकियों की फायरिंग में 2 पुलिसकर्मियों की मौत

जम्मू-कश्मीर में एक बार फिर आतंकियों ने पुलिसकर्मियों पर हमला किया है। घाटी के बांदीपोरा इलाके में गुलशन चौक पर शुक्रवार को आतंकियों ने फायरिंग की। इसमें 2 पुलिसकर्मियों की मौत हो गई। मारे गए पुलिसवालों के नाम एसजीसीटी मोहम्मद सुल्तान और सीटी फैयाज अहमद है। पुलिस ने इलाके की घेराबंदी कर दी है।

हैदराबाद एयरपोर्ट पर स्मगलिंग का 7 किलोग्राम सोना पकड़ा
हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कस्टम अधिकारियों ने शुक्रवार रात को पेट (मलद्वार) में सोना छिपाकर स्मगल कर रहे चार लोगों को पकड़ लिया। इनके पेट में से करीब 7.3 किलोग्राम सोना बरामद किया गया है, जिसकी कीमत भारतीय बाजार में करीब 3.6 करोड़ रुपए है। पकड़े गए लोगों में दो पुरुष और दो महिलाएं हैं। चारों सूडान के नागरिक हैं और दुबई से सोना स्मगल कर भारत में ला रहे थे। ये चारों दुबई-इंडिया फ्लाइट से हैदराबाद एयरपोर्ट पर उतरे थे।