• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates | Rajasthan Delhi MP Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai News | Coronavirus Vaccine Today Latest

भास्कर अपडेट्स:रक्षा मंत्रालय ने कहा- सेना में 9362 अफसरों और 1.13 लाख सैनिकों की कमी, जल्द भरे जाएंगे सभी पद

एक महीने पहले

रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि देश की सेना में 9362 अफसरों और 1.13 लाख सैनिकों की कमी है। राज्यसभा में पूछे गए एक सवाल के जवाब में गृह राज्यमंत्री अजय भट्‌ट ने बताया कि आर्मी में जूनियर कमीशंड अधिकारियों सहित 7,476 अधिकारियों और 97,177 सैनिकों की कमी है।

इसी तरह नौसेना में 1,265 अधिकारियों और 11,166 सेलर्स की कमी है। वायुसेना में खाली पड़े अधिकारियों के पदों की संख्या 621 है जबकि 4,850 एयरमैन के पोस्ट खाली हैं। मंत्री ने आगे बताया कि सरकार का प्रयास है कि सशस्त्र बलों में रिक्त पदों को व्यवस्थित और समयबद्ध तरीके से भरा जाए।

आज की अन्य बड़ी खबरें...

श्रीनगर के जेवन में पुलिस बस पर आतंकी हमला, 3 पुलिसकर्मी शहीद, 14 घायल

पुलिस ने कहा कि सभी घायलों को इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया है। इलाके की घेराबंदी कर दी गई है। हमलावरों को पकड़ने के लिए बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान चलाया जा रहा है।
पुलिस ने कहा कि सभी घायलों को इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया है। इलाके की घेराबंदी कर दी गई है। हमलावरों को पकड़ने के लिए बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान चलाया जा रहा है।

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में आतंकवादियों ने पुलिस फोर्स पर सोमवार शाम हमला कर दिया। श्रीनगर के जेवन इलाके में फायरिंग की आवाजें सुनी गईं। सूत्रों के मुताबिक, आतंकवादियों ने पुलिस बस पर गोलियां बरसाईं। हमले में 3 पुलिसकर्मी शहीद हो गए हैं। 14 पुलिसकर्मी घायल हैं। एक अधिकारी के मुताबिक श्रीनगर के जेवन में पंथा चौक-खोनमोह रोड से भारतीय रिजर्व पुलिस (IRP) की 9वीं बटालियन की गाड़ी गुजर रही थी। आतंकवादियों ने उस पर अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी। पढ़ें पूरी खबर..

200 करोड़ की मनी लॉन्ड्रिंग का केस, सुकेश ने जैकलीन को दिए करोड़ों के गिफ्ट

अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही है। 200 करोड़ की रंगदारी मामले में ईडी ने चार्ज शीट दाखिल की है, जिसमें अभिनेत्री का नाम भी शामिल है। चार्जशीट में कहा गया है कि सुकेश चद्रशेखर ने जैकलीन फर्नांडीज को मिनी कूपर से लेकर डायमंड ईयररिंग्स तक गिफ्ट दिए थे। हालांकि, इसे एक्ट्रेस ने उन्हें वापस कर दिया था। ED इस मामले में जैकलीन फर्नांडिस से 30 अगस्त और 20 अक्टूबर को पूछताछ की है। पढ़ें पूरी खबर...

खेल मंत्री ने ली मिशन ओलंपिक कमेटी की पहली बैठक

टोक्यो ओलंपिक के बाद देश में पहली बार मिशन ओलंपिक कमेटी की बैठक हुई। केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस बैठक की अध्यक्षता की। खेल मंत्री ने कहा कि बैठक में पेरिस ओलंपिक 2024 के दौरान कैसे अच्छा प्रदर्शन करे इस पर रोडमैप तैयार हुआ । वहीं, अगले राष्ट्रमंडल खेलों, एशियाई खेलों, 2024 ओलंपिक और सभी विश्व चैंपियनशिप में खिलाड़ियो के अच्छा प्रदर्शन करने को लेकर चर्चा हुई। कमेटी में कई में पूर्व खिलाड़ी और राष्ट्रीय खेल महासंघ के लोग मौजूद थे।

सरकारी बैंकों को 13 कंपनियों से 2.85 लाख करोड़ का घाटा, दो दिनों की होगी हड़ताल

सरकारी बैंकों को 13 कंपनियों की वजह से 2.85 लाख करोड़ रुपए का घाटा हुआ है। साथ ही, सरकार बैंकों का बेलआउट यानी राहत देने के लिए उपयोग कर रही है। इस वजह से बैंक यूनियन दो दिनों की हड़ताल कर रही हैं। युनाइटेड फोरम ऑफ बैंक्स यूनियन (UFBU) के संयोजक बी रामबाबू ने कहा कि बैंकों का उपयोग यस बैंक, IL&FS जैसे संस्थानों के बेलआउट के लिए किया जा रहा है। इन संस्थानों को स्टेट बैंक (SBI) सहित कई बैंकों ने बेलआउट किया है। उन्होंने कहा कि 16 और 17 दिसंबर को यूनियन ने बैंकिंग लॉ बिल 2021 के खिलाफ हड़ताल का फैसला किया है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

सोनिया की आपत्ति के बाद CBSE ने बोर्ड पेपर से विवादित सवाल हटाया
CBSE ने 10वीं की बोर्ड परीक्षा के इंग्लिश लैंग्वेज एंड लिटरेचर के पेपर में पूछे गए आपत्तिजनक सवाल को हटा दिया है। CBSE की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि 11 दिसंबर को हुए एग्जाम में पूछा गया सवाल हमारी गाइडलाइन के मुताबिक नहीं था। इस पर उठ रहे सवालों को कमेटी का पास भेजा गया। कमेटी ने इस सवाल को हटाने और इस पैसेज के लिए सभी छात्रों को पूरे नंबर देने का फैसला लिया।

वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज लोकसभा में CBSE की परीक्षा में पूछे गए आपत्तिजनक सवालों को तुरंत हटाने की मांग की थी। उन्होंने कहा कि एजुकेशन मिनिस्ट्री को तुरंत इसकी समीक्षा करनी चाहिए। सोनिया ने कहा कि शिक्षा मंत्रालय और CBSE को माफीनामा जारी करना चाहिए। साथ ही यह सुनिश्चित किया जाए कि ऐसी गलती दोबारा न हो। इससे पहले राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने भी ट्वीट कर सरकार पर निशाना साधा। पूरी खबर यहां पढ़ें...

सुपरसोनिक मिसाइल SMART का सफल परीक्षण

ओडिशा के बालासोर तट से आज लंबी दूरी की सुपरसोनिक मिसाइल असिस्टेड टॉरपीडो (SMART) को सफल परीक्षण किया गया। DRDO ने बताया कि इस सिस्टम को एंटी-सब मरीन वारफेयर क्षमता बढ़ाने के लिए डिजाइन किया गया है। इसकी रेंज पहले की मिसाइल्स की तुलना में ज्यादा है।

रंजन गोगोई के खिलाफ विशेषाधिकार नोटिस

TMC के दो राज्यसभा सांसदों ने रिटायर्ड जस्टिस रंजन गोगोई के खिलाफ विशेषाधिकार नोटिस पेश किया है। एक निजी टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू के दौरान की गई टिप्पणी को लेकर यह नोटिस जारी किया गया है। इसमें कहा गया है कि गोगोई का बयान राज्यसभा की अवमानना ​है। इससे सदन की गरिमा को ठेस पहुंचाता है। गोगोई ने इस इंटरव्यू में कहा था कि मुझे जब जरूरी लगता है, तभी मैं राज्यसभा में जाता हूं।

मुंबई में 15 मंजिल से लिफ्ट गिरी, 4 लोग घायल
मुंबई के अंधेरी इलाके में सोमवार को 15 मंजिल से एक लिफ्ट गिर गई। इस हादसे में 4 लोग घायल हो गए। घायलों में तीन बच्चे और एक महिला शामिल है। इन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

श्रीनगर में सुरक्षाबलों ने एनकाउंटर में 2 आतंकियों को ढेर किया

जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर के रंगेट इलाके में सुरक्षाबलों ने एनकाउंटर में 2 आतंकियों को मार गिराया। सुरक्षाबलों ने घटनास्थल की घेराबंदी कर ली है। सर्च ऑपरेशन जारी है। रविवार को अवंतीपोरा में सुरक्षाबलों ने एनकाउंटर में एक आतंकी को मार गिराया था। कश्मीर पुलिस ने बताया कि बड़गाम इलाके में हुए एनकाउंटर में मारे गए आतंकी की पहचान समीर अहमद तांत्रे के तौर पर हुई। उसके जैश-ए-मोहम्मद के साथ संबंध थे और वह आतंकी मामलों में शामिल कई संगठनों का हिस्सा था।

लेबनान में हमास और फिलिस्तीनी गुटों के बीच हिंसक झड़प, 3 की मौत
लेबनान के बुर्ज अल-शामाली शिविर में हमास और फिलिस्तीनी गुटों के बीच हिंसक झड़प हुई है। इस दौरान तीन हथियारधारी मारे गए हैं और आठ घायल हुए हैं। वहीं, यमन में हौथी मिलिशिया के खिलाफ सऊदी अरब के नेतृत्व वाले गठबंधन ने एयर स्ट्राइक की है। बीते 24 घंटे में यमन के अलग-अलग इलाकों युद्धक विमानों से हवाई हमले किए गए हैं।

अलीबाबा ने सुपरवाइजर पर रेप का आरोप लगाने वाली महिला कर्मचारी को नौकरी से निकाला
चीन की टेक कंपनी अलीबाबा ने सुपरवाइजर पर रेप का आरोप लगाने वाली महिला कर्मचारी को नौकरी से निकाल दिया है। झाऊ ने वांग चेंगवे पर इस साल बिजनेस ट्रिप के दौरान छेड़छाड़ और बलात्कार का आरोप लगाया था। झाऊ को 25 नवंबर को कंपनी से बर्खास्त कर दिया गया। उन पर झूठी और हानिकारक जानकारी फैलाने का आरोप लगा है। झाऊ के मामले की सोशल मीडिया पर काफी चर्चा हो रही है।

मुंबई में रैपर एपी ढिल्लों के कॉन्सर्ट में जमकर टूटे नियम

मुंबई समेत पूरे महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट यानी ओमिक्रॉन का खतरा बना हुआ है। पूरे देश की तुलना में महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा संक्रमित मरीज हैं। इसके बावजूद कई नामचीन लोग नियम तोड़ने से बाज नहीं आ रहे हैं। इसमें ताजा नाम जुड़ा है सिंगर और रैपर एपी ढिल्लों का। इन पर आरोप है कि मुंबई में धारा 144 के बावजूद इन्होंने एक कॉन्सर्ट किया और इसमें सैंकड़ों लोग बिना मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के शामिल हुए। पूरी खबर यहां पढ़ें...

जम्मू-कश्मीर के आरएस पुरा इलाके में BSF ने पाकिस्तानी महिला घुसपैठिए को मार गिराया
जम्मू-कश्मीर के आरएस पुरा इलाके में BSF के जवानों ने एक पाकिस्तानी महिला घुसपैठिए को मार गिराया। पाकिस्तानी महिला को IB बॉर्डर फेंसिंग के पास गोली मारी गई। BSF को महिला की गतिविधियां संदिग्ध लगीं। जवानों ने उसे रुकने के लिए कई बार वार्निंग दी लेकिन वह नहीं रुकी। ऐसे में फायरिंग करनी पड़ी।

ब्राजील में बाढ़ से तबाही, 7 लोगों की मौत और 175 घायल
ब्राजील के बाहिया इलाके में भारी बारिश की वजह आई बाढ़ ने काफी तबाही मचाई है। बाढ़ से जुड़ी घटनाओं में 7 लोगों की मौत हो गई और हजारों को विस्थापित होना पड़ा है। सिविल डिफेंस के अधिकारियों ने बताया कि इस आपदा में 175 लोग घायल हुए हैं। साइक्लोन के चलते हुई भारी बारिश से बाहिया के कई दक्षिणी इलाकों में बाढ़ के हालात बन गए। लोगों को काफी मुश्किल हालात का सामना करना पड़ा। प्रशासन की ओर से राहत और बचाव का काम जारी है।

सांसदों के निलंबन को लेकर राज्यसभा में हंगामा

संसद का शीतकालीन सत्र जारी है। सोमवार को भी राज्यसभा में सांसदों के निलंबन को लेकर हंगामा हुआ। विपक्ष यह निलंबन रद्द करने की मांग कर रहा है। विपक्षी नेताओं का शोर-शराबा नहीं थमने पर राज्यसभा की कार्यवाही कई बार स्थगित करनी पड़ी।

कैंट देहरादून से विधायक हरबंस कपूर का निधन, CM धामी ने श्रद्धांजलि दी

BJP नेता और कैंट देहरादून से विधायक हरबंस कपूर का रविवार देर रात निधन हो गया। वह 76 साल के थे। राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हरबंस कपूर के निधन पर गहरा शोक जताया है। हरबंस के घर जाकर CM धामी ने उनके पार्थिव शरीर को श्रद्धांजलि दी।

जम्मू-कश्मीर में हवलदार ने गोली मारकर आत्महत्या की
जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में कैंप में हवलदार ने खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली। हवलदार रैंक के सिपाही की पहचान शिंदे संदीप अर्जुन के रूप में हुई, जो द्रंग्यारी चौकीबल में तैनात थे। आज तड़के 4:30 बजे उन्होंने अपनी सर्विस राइफल से खुद को गोली मार ली। उन्हें श्रीनगर के सेना अस्पताल में भर्ती कराया गया, लेकिन उनकी जान बचाई नहीं जा सकी।

एक दिन पहले ही जम्मू-कश्मीर के बनिहाल आर्मी कैंप में मेजर ने खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली थी। मेजर परविंदर सिंह दिल्ली के प्रियदर्शिनी विहार के रहने वाले थे। उन्होंने अपनी सर्विस राइफल AK 47 से खुद को गोली मारी।

दिल्ली में संजय राउत के खिलाफ FIR, आपत्तिजनक टिप्पणी का मामला

भाजपा की एक महिला कार्यकर्ता की शिकायत पर शिवसेना सांसद संजय राउत के खिलाफ दिल्ली के मंडावली थाने में FIR दर्ज हुई है। IPC की धारा 509 और 500 के तहत भाजपा की महिला सदस्यों के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर यह मामला दर्ज किया गया है।

इस पर राउत ने कहा कि राजनीतिक मकसद से मेरे खिलाफ दिल्ली में FIR दर्ज हुआ है। मेरी आवाज दबाने की यह कोशिश है। मेरी पार्टी को बदनाम करने के लिए ऐसा किया गया है। CBI, IT, ED का इस्तेमाल मेरे खिलाफ नहीं किया जा सकता है। मैं सांसद हूं, मेरे खिलाफ झूठी शिकायत दर्ज कराने के लिए कुछ लोगों को प्रोत्साहित करना सही नहीं है।

असम में हाथियों को खदेड़ने के लिए की गई फायरिंग में 2 साल की बच्ची की मौत, मां घायल; 2 फॉरेस्ट गार्ड गिरफ्तार
असम के कामरूप जिले में हाथियों के झुंड को भगाने के लिए वन विभाग की ओर से की गई फायरिंग में एक बच्ची की मौत हो गई और उसकी मां घायल है। इस मामले में 2 फॉरेस्ट गार्ड्स को गिरफ्तार किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि हाथियों के झुंड को जंगल में खदेड़ने के लिए वन कर्मियों ने हवा में गोलियां चलाईं, लेकिन दो साल की अर्बी दैमारी और उसकी मां मालोबिका दैमारी को गलती से दो गोलियां लग गईं। बच्ची ने दम तोड़ दिया और महिला का गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में इलाज चल रहा है।

जम्मू-कश्मीर में BJP नेता का पर्सनल सिक्योरिटी ऑफिसर और उनका सहयोगी लापता
जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में BJP नेता का पर्सनल सिक्योरिटी ऑफिसर और उनका सहयोगी बीती रात से लापता है। साकिब अहमद तांत्री (SPO) भाजपा कार्यकर्ता अब्दुल राशिद जरगर के PSO के तौर पर तैनात थे। साकिब के सहयोगी आरिफ अहमद भी लापता हैं। इनके पास 2 हथियार थे। दोनों की तलाशी का काम जारी है, लेकिन अभी तक कोई जानकारी नहीं मिली है।

नासिक में 1 से 7वीं के छात्रों के लिए आज से फिर स्कूल खुले

महाराष्ट्र के नासिक में कक्षा 1 से कक्षा 7वीं के छात्रों के लिए आज से फिर स्कूल खुल गए हैं। वहीं, राज्य में ओमिक्रॉन के मामले बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं। नागपुर में रविवार को ओमिक्रॉन का पहला केस दर्ज हुआ था। संक्रमित व्यक्ति पिछले रविवार को दक्षिण अफ्रीकी देश बुरकीना फासो से दिल्ली लौटा था। दिल्ली में हुए कोविड टेस्ट में वह निगेटिव पाया गया था। हालांकि, नागपुर एयरपोर्ट पर हुए टेस्ट में पॉजिटिव पाए जाने के बाद सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया, जहां वह ओमिक्रॉन पॉजिटिव पाया गया।

हरनाज संधू बनीं मिस यूनिवर्स 2021
भारत की हरनाज कौर संधू ने मिस यूनिवर्स 2021 का खिताब अपने नाम कर लिया है। 21 साल बाद भारत की बेटी ने यह खिताब जीता है। हाल ही में चंडीगढ़ की हरनाज संधू ने 'मिस दीवा मिस यूनिवर्स इंडिया 2021' का खिताब अपने नाम किया था। इसके बाद से ही उन्होंने मिस यूनिवर्स 2021 का ताज जीतने के लिए जी-जान से मेहनत शुरू कर दी थी।

पंजाब के चंडीगढ़ की रहने वाली हरनाज संधू पेशे से एक मॉडल हैं। उन्होंने चंडीगढ़ के शिवालिक पब्लिक स्कूल से अपनी शुरुआती पढ़ाई की है। चंडीगढ़ से ही ग्रेजुएशन करने के बाद इन दिनों वह मास्टर्स की पढ़ाई पूरी कर रही हैं। महज 21 साल की हरनाज ने मॉडलिंग और कई पेजेंट में हिस्सा लेने और जीत हासिल करने के बावजूद भी पढ़ाई से दूरी नहीं बनाई। पूरी खबर यहां पढ़ें...

संसद पर हमले की 20वीं बरसी पर बहादुर सुरक्षाकर्मियों को श्रद्धांजलि
दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के मंदिर, यानी संसद पर हमले के आज 20 साल पूरे हो गए हैं। बरसी पर राष्ट्रपति, गृह मंत्री समेत तमाम लोगों ने हमले में जान गंवाने वाले बहादुर सुरक्षाकर्मियों को श्रद्धांजलि दी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, "मैं उन बहादुर सुरक्षा कर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं जिन्होंने 2001 में आज ही के दिन आतंकवादी हमले के खिलाफ दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की संसद की रक्षा करते हुए अपने प्राणों की आहुति दे दी थी। उनके सर्वोच्च बलिदान के लिए राष्ट्र सदैव उनका आभारी रहेगा।"

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, "भारतीय लोकतंत्र के मंदिर संसद भवन पर हुए आतंकी हमले में राष्ट्र के गौरव की रक्षा हेतु अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले सभी बहादुर सुरक्षाबलों के साहस व शौर्य को नमन करता हूं। आपका अद्वितीय पराक्रम और अमर बलिदान सदैव हमें राष्ट्रसेवा के लिए प्रेरित करता रहेगा।"

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, "2001 में संसद भवन पर हुए हमले के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले उन बहादुर सुरक्षाकर्मियों को मेरी श्रद्धांजलि। राष्ट्र उनके साहस और कर्तव्य के प्रति सर्वोच्च बलिदान के लिए आभारी रहेगा।"

तालिबानियों ने 20 साल के लड़के को गोली मारी
तालिबानियों ने रविवार को एक 20 वर्षीय लड़के की गोली मारकर हत्या कर दी। फैसल नाम का यह युवक अपने चाचा के साथ काबुल में सगाई समारोह में शामिल होने जा रहा था। चश्मदीदों ने बताया कि चेक पोस्ट पर उन्हें रुकने के लिए कहा गया। दोनों रुके भी, इसके बावजूद उन्हें गोली मार दी गई।

इटली में मीथेन गैस विस्फोट से रेसिडेंशियल इमारत गिरी, 3 लोगों की मौत और 6 लापता

इटली के सिसिली शहर में मीथेन गैस विस्फोट से रेसिडेंशियल इमारत गिर गई। इसके मलबे से दबकर 3 लोगों की मौत हो गई और 6 लोग अभी भी लापता हैं। नेशनल फायर कॉर्प्स की टीमें घटनास्थल पर मौजूद हैं। राहत और बचाव का काम जारी है।

खबरें और भी हैं...