• Hindi News
  • National
  • Breaking News Live Updates Headlines 13 February Rajasthan Delhi Mp Mumbai Uttar Pradesh Punjab Election 2022, IPL Auction News

भास्कर अपडेट्स:LIC ने IPO के लिए सेबी में दाखिल किए ड्राफ्ट पेपर्स, 5% इक्विटी बेचने की दी जानकारी

नई दिल्ली6 महीने पहले

देश के सबसे बड़े IPO की तैयारियां तेज हो गई हैं। केंद्र सरकार ने रविवार को मार्केट रेग्युलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) के पास जीवन बीमा निगम (IPO) के इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) के लिए ड्राफ्ट पेपर्स दाखिल कर दिए हैं। इन पेपर्स में सरकार ने LIC में करीब 5% इक्विटी को IPO के जरिए बेचने की जानकारी दी है। सूत्रों के मुताबिक, LIC का IPO मार्च में कैपिटल मार्केट में आने की संभावना है।

केंद्र सरकार के इनवेस्टमेंट एंड पब्लिक एसेट मैनेजमेंट डिपार्टमेंट (DIPAM) के सचिव तुहिन कांत पांडे ने ट्वीट में इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा, आज LIC के IPO के लिए SEBI के पास DRHP जमा करा दिया गया है। सूत्रों ने बताया कि SEBI में दाखिल ड्राफ्ट रेड हैरिंग प्रॉस्पेक्ट्स (DRHP) में बताया गया है कि सरकार LIC के 31 करोड़ इक्विटी शेयर्स बेचेगी।

आज की अन्य बड़ी खबरें...

अवैध रेत खनन मामले में CM चन्नी को क्लीनचिट नहीं मिली, जांच जारी है

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने चुनाव प्रचार के दौरान कहा है कि अवैध रेत खनन मामले में क्लीन चिट मिल गई है। हालांकि, शिकायत पर जांच कर रहीं रूपनगर कलेक्टर सोनाली गिरी ने कहा है कि उन्हें कोई क्लीनचिट नहीं दी गई है। जांच अभी तक जारी है। इस मुद्दे पर गलत सूचना फैलाई जा रही है। हमने स्टेटस रिपोर्ट में कहीं नहीं कहा है कि जांच पूरी हो गई है। FIR की जांच जारी है।

यह बयान तब आया जब चन्नी ने रविवार को कहा कि आम आदमी पार्टी द्वारा उनके खिलाफ लगाए गए अवैध खनन के आरोप झूठे साबित हुए हैं। चन्नी के भतीजे भूपिंदर सिंह हनी को कोर्ट ने अवैध रेत खनन मामले में 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। 2018 में अवैध रेत खनन के मामले में इंफोर्समेंट डायरेक्टरेट (ED) की जांच के दौरान भूपिंदर सिंह का नाम सामने आया था।

CBI ने दर्ज की 22 हजार करोड़ के बैंक कर्ज घोटाले में ABG शिपयार्ड के खिलाफ FIR

CBI ने बैंक लोन घोटाले में ABG शिपयार्ड और उसके डायरेक्टर्स के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। जांच एजेंसी कंपनी के खिलाफ 28 बैंकों से 22,842 करोड़ रुपए का लोन लेकर डकार जाने के मामले की जांच कर रही है। CBI अधिकारियों के मुताबिक, ICICI बैंक के नेतृत्व वाले बैंक समूह से लिया गया यह लोन कंपनी की तरफ से किश्तें नहीं चुकाने के कारण नवंबर, 2013 में NPA घोषित कर दिया गया था। कंपनी को दोबारा संचालित करने के कई प्रयास किए गए, लेकिन कोई भी सफल नहीं रहा है।

कर्नाटक में कल से खुल रहे हैं 10वीं तक के स्कूल

कॉलेज खोलने पर जल्दी ही आएगा फैसला।
कॉलेज खोलने पर जल्दी ही आएगा फैसला।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कल यानी सोमवार से 10वीं कक्षा तक के स्कूल खोलने की घोषणा कर दी है। सीएम ने कहा कि मैंने डीसी, एसपी और स्कूल प्रशासन को शांति समिति के साथ बैठक करने का निर्देश दिया है। स्थिति की समीक्षा के बाद कॉलेज और डिग्री कॉलेज फिर से खुलेंगे। बता दें कि हिजाब को लेकर शुरू हुए विवाद के बाद सीएम ने स्कूल-कॉजेल को बंद कर दिया था।

नेपाल के चीफ जस्टिस के खिलाफ महाभियोग

महाभियोग प्रस्ताव में करीब 100 सांसदों ने हस्ताक्षर किए हैं।
महाभियोग प्रस्ताव में करीब 100 सांसदों ने हस्ताक्षर किए हैं।

नेपाल में चीफ जस्टिस चोलेंद्र शमशेर जेबी राणा के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव दर्ज हुआ। राणा के खिलाफ संसद सचिवालय में महाभियोग लाया गया। उन पर आचार संहिता का उल्लंघन करने, उच्चतम न्यायालय में न्यायिक माहौल बनाए रखने में विफल रहने और नैतिक आधार नहीं अपनाए जाने के आरोप लगे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक सत्तारूढ़ नेपाली कांग्रेस, माओवादी सेंटर और जनता समाजवादी पार्टी के सांसदों ने चीफ जस्टिस राणा के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव दर्ज किया है।

राणा के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव में करीब 100 सांसदों ने हस्ताक्षर किए हैं। कानून मंत्री दिलेंद्र प्रसाद बडू के नेतृत्व में सत्तारूढ़ गठबंधन के विधायक प्रस्ताव लेकर रविवार सुबह संसद सचिवालय पहुंचे थे।

राणा के खिलाफ वकील और जज अक्टूबर 2021 से ही प्रदर्शन कर रहे हैं। राणा के कोर्ट में आने पर बैन लगाने की बात भी कही जा रही है। वकीलों का आरोप है कि चीफ जस्टिस ने न्याय की गरिमा को ठेस पहुंचाई है। न्यायपालिका में भ्रष्टाचार को बढ़ावा दिया है। राणा पद पर रहते हुए राजनीतिक और व्यक्तिगत स्वार्थ को तवज्जो दी।

गुजरात के भावनगर की रोलिंग मिल में विस्फोट

विस्फोट में 9 मजदूर घायल हो गए हैं।
विस्फोट में 9 मजदूर घायल हो गए हैं।

गुजरात के भावनगर जिले में एक फैक्ट्री में हुए विस्फोट में नौ मजदूर घायल हो गए। पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी। सीहोर पुलिस थाने के अधिकारी के मुताबिक घटना शनिवार आधी रात के बाद हुई। हादसा सीहोर कस्बे के पास अरिहंत फर्नेस रोलिंग मिल में हुआ, जो गांधीनगर से करीब 200 किलोमीटर दूर है। जिस वक्त धमाका हुआ उस वक्त फैक्ट्री में मजदूर मौजूद थे। उनमें से नौ लोग झुलस गए। इन सभी को भावनगर के एक सरकारी अस्पताल में ले इलाज के लिए रखा गया है। विस्फोट के कारणों का पता लगाया जा रहा है।

जम्मू टेक्निकल एयरपोर्ट पर दो संदिग्ध गिरफ्तार

जम्मू में टेक्निकल एयरपोर्ट के पास से दो लोगों को हिरासत में लिया गया है। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने बताया कि मामले की जांच जारी है। एयरपोर्ट के सुरक्षाकर्मियों ने दोनों को तब अरेस्ट किया, जब वे एक नाले के जरिए एयरपोर्ट के भीतर घुसने की कोशिश कर रहे थे। दोनों से पूछताछ की जा रही है। पकड़ा गया एक संदिग्ध राजस्थान के अलवर का रहने वाला है, जबकि दूसरा पश्चिम बंगाल का निवासी है। जम्मू टेक्निकल एयरपोर्ट पर 27 जून 2021 को ड्रोन अटैक भी हुआ था, जिसके बाद इस इलाके में सुरक्षा कड़ी कर दी गई थी।

कटनी में निर्माणाधीन सुरंग धंसी; 7 मजदूर बचाए गए, 2 अब भी फंसे

मध्य प्रदेश के कटनी जिले के स्लीमनाबाद में बरगी नहर परियोजना की एक निर्माणाधीन सुरंग के धंसने से नौ मजदूर फंस गए। राहत अभियान के तहत सात मजदूरों को बचा लिया गया है। SDERF की टीम लोकल अधिकारियों के साथ फंसे हुए बाकी मजदूरों को सुरक्षित निकालने की कोशिश कर रही है। घटना शनिवार की है। कटनी कलेक्टर प्रियांक मिश्रा ने बताया कि जबलपुर से SDERF की टीम पहुंची। जिला कलेक्टर और एसपी बचाव अभियान की निगरानी के लिए घटनास्थल पर डेरा डाले हुए हैं।

हादसे के बाद 30 फीट तक गहराई में मिट्टी भरने से रेस्क्यू में परेशानी हो रही थी। टीम ने मिट्टी हटाने के लिए गड्ढा किया है, ताकि मजदूरों को सुरक्षित निकाला जा सके।
हादसे के बाद 30 फीट तक गहराई में मिट्टी भरने से रेस्क्यू में परेशानी हो रही थी। टीम ने मिट्टी हटाने के लिए गड्ढा किया है, ताकि मजदूरों को सुरक्षित निकाला जा सके।

नर्मदा नदी पर बने बरगी बांध से बाणसागर तक अंडरग्राउंड टनल बनाई जा रही है। इसी दौरान मिट्‌टी धंसने से हादसा हुआ। ये मजदूर करीब 9 मीटर नीचे दबे हैं, जहां से उनकी आवाज साफ सुनाई दे रही है। घायल मजदूरों को जबलपुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल और कटनी जिला अस्पताल ले जाने के लिए ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया है।

मशीन सुधारने 25 फीट तक की थी खुदाई तभी धंसक गई मिट्टी
अंडरग्राउंड टनल में TVM मशीन सतह से करीब 80 फीट की गहराई में थी। मशीन में आई गड़बड़ी को सुधारने के लिए कुआंनुमा गड्ढा खोदने का काम चल रहा था। करीब 25 फीट तक खुदाई हो जाने के साथ उसे ईंट और सीमेंट से पक्का किया जा रहा था। इस बीच दो हिस्से धंसक गए। NVDA (नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण) के कार्यपालन यंत्री सहज श्रीवास्तव ने कहा कि नीचे फंसे मजदूर सुरक्षित हैं। उन्हें मामूली चोटें आई हैं। रेस्क्यू टीम ने अंदर जाकर मजदूरों से बात की है और जो मजदूर अंदर गहराई में हैं, उनके लिए ऑक्सीजन की व्यवस्था की गई है। पढ़ें पूरी खबर...

प्रियंका गांधी का डोर-टु-डोर कैंपेन आज, अमित शाह लुधियाना में करेंगे रैली

पंजाब में मतदान से पहले सभी दलों ने प्रचार-प्रसार की रफ्तार बढ़ा दी है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज लुधियाना में रैली करेंगे। वहीं कांग्रेस महासचिव पंजाब में डोर-टु-डोर कैंपेन के जरिए पार्टी प्रत्याशी के लिए वोट मांगेंगी। आप के संयोजक अरविंद केंजरीवाल भी अमृतसर में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे।

IPL 2022 के मेगा ऑक्शन का आज दूसरा दिन, रैना-शाकिब पर रहेगी नजर
IPL 2022 में खिलाड़ियों की नीलामी का आज दूसरा दिन है। बेंगलुरु में दस टीमों द्वारा बचे हुए खिलाड़ियों को खरीदा जाएगा। पहले दिन के IPL मेगा ऑक्शन में शनिवार को 74 खिलाड़ियों की नीलामी हुई। पहले दिन की नीलामी में पूर्व बांग्लादेशी कप्तान शाकिब अल हसन भी पहले राउंड में अनसोल्ड रहे। उनका बेस प्राइस 2 करोड़ रुपए था। मिस्टर IPL के नाम से मशहूर सुरेश रैना अनसोल्ड रहे। उनका बेस प्राइस 2 करोड़ रुपए था। राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी कर चुके स्टीव स्मिथ भी अनसोल्ड रहे। उनका बेस प्राइस भी 2 करोड़ रुपए था। कल के ऑक्शन की पूरी खबर यहां पढ़ें...

ऑफलाइन एग्जाम के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंचे 15 राज्यों के छात्र

छात्रों ने इस साल ऑफलाइन एग्जाम के ऑप्शन की मांग की।
छात्रों ने इस साल ऑफलाइन एग्जाम के ऑप्शन की मांग की।

12वीं की बोर्ड परीक्षा शुरू होने से कुछ दिन पहले, महाराष्ट्र सहित 15 राज्यों के छात्रों ने इस साल ऑफलाइन एग्जाम के ऑप्शन की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है। शनिवार को दायर याचिका में स्टेट बोर्ड, CBSE,ICSE और IB बोर्ड के छात्रों ने यह मांग की है, ताकि रिजल्ट टाइम पर घोषित हो सके। ओडिशा के छात्र संघ के साथ एडवोकेट अनुभा श्रीवास्तव सहाय ने कहा कि बच्चों पर पहले से ही बोर्ड एग्जाम में अच्छा प्रदर्शन करने का दबाव है। कोरोना संक्रमित होने के डर के साथ एग्जाम में स्टूडेंट्स को शामिल करना न केवल अनुचित बल्कि अमानवीय होगा।

याचिका दायर करने वालों में महाराष्ट्र, असम, ओडिशा, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, गुजरात, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान के छात्रों के नाम शामिल हैं। इस याचिका पर अगले हफ्ते सुनवाई हो सकती है।

राजकीय सम्मान के साथ आज होगा उद्योगपति राहुल बजाज का अंतिम संस्कार
बजाज के पूर्व चेयरमैन राहुल बजाज का शनिवार को पुणे में निधन हो गया। रविवार को राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। 83 साल के बजाज लंबे समय से कैंसर से पीड़ित थे। वे पिछले एक महीने से अस्पताल में भर्ती थे। रूबी हॉल क्लिनिक के मैनेजिंग ट्रस्टी डॉ. पुरवेज ग्रांट ने कहा कि उन्हें निमोनिया था और दिल की भी समस्या थी। राहुल बजाज ने शनिवार दोपहर 2.30 बजे आखिरी सांस ली।

सभी स्कूलों में वन ड्रेस कोड लागू करने की मांग, SC में याचिका दाखिल

हिजाब पर विवाद के बीच ड्रेस कोड लागू करने को लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई है।
हिजाब पर विवाद के बीच ड्रेस कोड लागू करने को लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई है।

देशभर के शिक्षण संस्थानों में कॉमन ड्रेस कोड लागू करने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दायर की गई है। याचिका में कहा गया है कि इससे समानता, सामाजिक न्याय और लोकतंत्र के मूल्यों को बढ़ावा मिलेगा। न्यायपूर्ण और मानवीय समाज बनाने के लिए ऐसा जरूरी है। इसके लिए केंद्र और राज्य सरकारों को निर्देश जारी करने चाहिए। याचिकाकर्ता ने इस पर जल्द सुनवाई की मांग की है। याचिकाकर्ता निखिल उपाध्याय ने कोर्ट में पेश याचिका में कहा है कि देशभर के शिक्षण संस्थानों में जातिवाद, साम्प्रदायिकता, वर्गवाद, कट्‌टरवाद और अलगाववाद का खतरा कम करने के लिए कॉमन ड्रेस कोड लागू करना जरूरी है।