• Hindi News
  • National
  • Breaking News Live Updates Headlines 14 February Rajasthan Delhi Mp Mumbai Uttar Pradesh Punjab Election 2022, IPL Auction News

भास्कर LIVE अपडेट्स:खुदरा महंगाई दर जनवरी में बढ़कर 6.01% रही, यह 7 महीनों में सबसे ज्यादा; RBI के टार्गेट रेंज से भी ऊपर

5 महीने पहले

देश में खुदरा महंगाई दर बढ़कर जनवरी में 7 महीनों के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। यह रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के टार्गेट रेंज से आगे निकल गई है। इससे पहले जून, 2021 में रिटेल इंफ्लेशन RBI के टार्गेट रेंज से ऊपर रहा था। नेशनल स्टैटिकल ऑफिस (NSO) के मुताबिक, जनवरी 2022 में महंगाई दर 6.01% रही जो पिछले 7 महीनों में सबसे ज्यादा है।

जनवरी 2022 में महंगाई के आंकड़े उम्मीद के मुताबिक रहे हैं। इससे पहले रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा था कि इस बार महंगाई दर 6% रह सकती है, इसकी वजह बेस इफेक्ट है। RBI ने 2022 की पहली तिमाही में 5.7% खुदरा महंगाई दर रहने का अनुमान जताया था। हालांकि फरवरी और मार्च में महंगाई दर में नरमी रहने के संकेत हैं।

आज की अन्य बड़ी खबरें...

फिर नजरबंद किए गए जम्मू-कश्मीर के पूर्व CM फारूक अब्दुल्ला, केंद्र ने दिया सुरक्षा का हवाला

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला को उनके आवास में नजरबंद कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि सुरक्षा का हवाला देते हुए मुझे घर से बाहर निकलने नहीं दिया जा रहा है। फारूक हाल ही में एक कार्यक्रम के चलते श्रीनगर से जम्मू जाने की योजना बना रहे थे। इससे पहले उन्हें नजरबंद कर दिया गया।

100 मीटर गहरी खाई में लुढ़क गई बस

इस हादसे में 33 लोग घायल हो गए।
इस हादसे में 33 लोग घायल हो गए।

हिमाचल के शिमला में आज एक बस रामपुर के झाकरी में 100 मीटर गहरी खाई में लुढ़क गई। इससे बस में सवार 33 लोगों को चोटें आई हैं, जिसमें 4 लोगों को गंभीर चोट आई है। घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

असम में लगे भूकंप के झटके

रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.1 मैग्नीट्यूड दर्ज की गई।
रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.1 मैग्नीट्यूड दर्ज की गई।

असम में सोमवार दोपहर को भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.5 मैग्नीट्यूड दर्ज की गई। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, दोपहर करीब 2 बजकर 58 मिनट पर यह भूकंप आया था, जिसका केंद्र जोरहट से 27 किलोमीटर दूर था। अब तक भूकंप के कारण किसी तरह के नुकसान या जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, 4.1 तीव्रता के भूकंप से गिरे हुए प्लास्टर और टूटे हुए कांच की बनी चीजें टूट सकती हैं।

तुर्किश एयरलाइंस के पूर्व सीईओ इल्कर आयसी होंगे एअर इंडिया के नए सीईओ

टाटा संस ने तुर्किश एयरलाइंस के पूर्व सीईओ इल्कर आयसी (Ilker Ayci) को एअर इंडिया का नया एमडी और सीईओ बना दिया है। आज एअर इंडिया के बोर्ड की मीटिंग में यह फैसला किया गया। बोर्ड की मीटिंग में टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन विशेष निमंत्रित गेस्ट थे। इस नियुक्ति के लिए अभी सभी रेगुलेटरी मंजूरी लेना बाकी है। टाटा ग्रुप ने एअर इंडिया की 100 पर्सेंट हिस्सेदारी खरीद ली है। इसके साथ ही उसके पास तीन एयरलाइंस हो गई हैं। टाटा ग्रुप एअर इंडिया के वर्तमान कर्मचारियों को भी रखेगा, जिनकी संख्या करीब 8,500 है।

हाथ में तिरंगा लेकर शहीदों को दी श्रद्धांजलि

शहीदों की याद में युवाओं ने किया पैदल मार्च।
शहीदों की याद में युवाओं ने किया पैदल मार्च।

जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में लोलाब घाटी के युवाओं ने आज पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि दी। युवाओं ने शहीदों की याद करते हुए हाथ में तिरंगा लेकर पैदल मार्च किया। 14 फरवरी 2019 को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में CRPF के 40 जवान शहीद हो गए थे।

भारत की चीन पर साइबर सर्जिकल स्ट्राइक

चीन पर भारत ने एक बार फिर बड़ी साइबर सर्जिकल स्ट्राइक की है। केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा पैदा करने वाले 54 चीनी ऐप्स पर बैन लगा दिया है। इनमें ब्यूटी कैमरा और स्वीट सेल्फी HD जैसे पॉपुलर ऐप शामिल हैं।

बैन किए गए ऐप्स की लिस्ट में सेल्फी कैमरा, इक्वलाइजर एंड बास बूस्टर, सेल्सफोर्स एंट के लिए कैमकार्ड, आइसोलैंड 2: एशेज ऑफ टाइम लाइट, वाइवा वीडियो एडिटर, टेनसेंट एक्सरिवर, ओनमोजी चेस, ओनमोजी एरिना, ऐप लॉक और डुअल स्पेस लाइट शामिल हैं।

यूजर्स का डेटा लीक कर रहे थे
इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने अपनी पड़ताल में पाया कि ये सभी एप्स भारतीय यूजर्स का डेटा चीन और अन्य देशों में भेज रहे थे। इन ऐप्स के जरिए विदेशी सर्वर्स पर भी यूजर्स का डेटा पहुंच रहा था। सरकार ने इन ऐप्स को गूगल के प्ले-स्टोर समेत बाकी प्लेटफॉर्म से हटाने का आदेश दिया है।

पहले बैन हो चुके हैं 59 चीनी ऐप्स
भारत सरकार ने इसके पहले 29 जून 2020 को चाईनीज ऐप्स बैन किए थे। 29 जून 2020 को पहली डिजिटल स्ट्राइक करते हुए 59 ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया था। इसके बाद 27 जुलाई 2020 को 47, 2 दिसंबर 2020 को 118 और नवंबर 2020 को 43 ऐप्स पर बैन लगाया गया था। सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69 ए के तहत सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने इन सभी ऐप्स पर बैन लगाया है।

शेयर बाजार में जबरदस्त गिरावट, सेंसेक्स 1163 पॉइंट्स टूटा

निवेशकों को पहले ही मिनट में 5 लाख करोड़ रुपए का घाटा हुआ है।
निवेशकों को पहले ही मिनट में 5 लाख करोड़ रुपए का घाटा हुआ है।

कमजोर ग्लोबल मार्केट के बीच भारतीय बाजार की शुरुआत आज भारी गिरावट के साथ हुई है। सोमवार सुबह 09:22 बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का सेंसेक्स 1163 पॉइंट्स टूटकर 56,989 अंक पर पहुंच गया। इससे निवेशकों को पहले ही मिनट में 5 लाख करोड़ रुपए का घाटा हुआ है। आज सेंसेक्स शनिवार से 1,432 अंक नीचे 56,720 पर खुला था। इसने 57,140 का ऊपरी स्तर और 56,720 का निचला स्तर पहले घंटे में ही टच कर लिया।

सेंसेक्स के 30 शेयर्स में केवल TCS ही बढ़त में है, बाकी 29 शेयरों में गिरावट है। बैंकिंग शेयर्स जमकर टूटे हैं। SBI 4%, HDFC 3% और ICICI बैंक का शेयर 3.50% टूटा है। आज लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 258.11 लाख करोड़ रुपए रह गया, जो शुक्रवार को 263.47 लाख करोड़ रुपए था। शुक्रवार को BSE का सेंसेक्स 773 पॉइंट्स गिर कर 58,152 पर, जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 231 अंक टूटकर 17,374 पर बंद हुआ था।

पंजाब में आज राहुल की तीन रैलियां
कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज यानी सोमवार को पंजाब आ रहे हैं। वह होशियारपुर, राजपुरा और गुरदासपुर में चुनावी रैली को संबोधित करेंगे। पंजाब में कांग्रेस की सत्ता वापसी के लिए गांधी का 18 दिन में यह तीसरा दौरा है। पहले उन्होंने अमृतसर के धार्मिक स्थलों पर माथा टेक जालंधर में वर्चुअल रैली की। इसके बाद लुधियाना में चरणजीत चन्नी को CM चेहरा घोषित करने आए। अब उम्मीदवारों के हक में राहुल वोटरों को लामबंद करेंगे। इससे पहले रविवार को प्रियंका गांधी ने धूरी में जनसभा की। डेराबस्सी में उनका रोड शो हुआ। पढें पूरी खबर...

पंजाब में लुधियाना में BJP उम्मीवार पर तलवार से हमला; अस्पताल में भर्ती किया गया

पंजाब के लुधियाना में हलका गिल से भाजपा के प्रत्याशी एसआर लद्दड़ पर चुनाव प्रचार के दौरान जानलेवा हमला हुआ है। उनकी गाड़ी को भी तोड़ दिया गया। हमले में चोटें आने से वे बेसुध हो गए और समर्थकों ने उनको सिविल अस्पताल में दाखिल कराया। भाजपा कार्यकर्ताओं ने यहां पुलिस पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए नारेबाजी कर रोष जताया है। इससे पहले अमृतसर में भाजपा प्रत्याशी IAS राजू ने भी अपनी पत्नी और बेटी पर हमला होने के आरोप लगाए थे।

असम के सीएम हिमंत बिस्वा के बयान पर कांग्रेस नाराज, 709 पुलिस थानों में दर्ज कराएगी शिकायत

तेलंगाना कांग्रेस के अध्यक्ष रेवंत रेड्डी।
तेलंगाना कांग्रेस के अध्यक्ष रेवंत रेड्डी।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर टिप्पणी करने के मामले में तेलंगाना प्रदेश क्रांग्रेस, असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा सरमा के खिलाफ केस करेगी। सोमवार 14 फरवरी को कांग्रेस कार्यकर्ता राज्य के सभी 709 पुलिस थानों में सरमा के खिलाफ अपराधिक शिकायत दर्ज कराएंगे। तेलंगाना कांग्रेस अध्यक्ष रेवंत रेड्डी ने रविवार को कहा कि तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा को बर्खास्त करने की मांग करने वाले प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

असम के सीएम हिमंत बिस्वा ने राहुल गांधी को लेकर कहा था कि राहुल गांधी की भाषा बिल्कुल वैसी है, जैसी 1947 से पहले के जिन्ना की थी।

पंजाब विधानसभा चुनाव 2022; जालंधर में PM की पहली चुनावी रैली, 20 फरवरी को डाले जाएंगे वोट

फिरोजपुर में प्रधानमंत्री की काफिले में हुई चुक के बाद पीएम मोदी की यह पहली रैली।
फिरोजपुर में प्रधानमंत्री की काफिले में हुई चुक के बाद पीएम मोदी की यह पहली रैली।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार यानी आज पंजाब के जालंधर में चुनावी रैली करेंगे। ये रैली जालंधर के पीएपी ग्राउंड में होगी। 5 जनवरी को पंजाब के फिरोजपुर में प्रधानमंत्री की काफिले में हुई चुक के बाद पीएम मोदी की यह पहली फिजिकल रैली होगी। पीएम की रैली को देखते हुए राज्य सरकार ने उनकी सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। आदमपुर से जालंधर तक चप्पे-चप्पे पर पुलिस और कमांडो तैनात किए गए हैं।

पंजाब में विधानसभा चुनाव के सभी 117 सीटों लिए 20 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। पंजाब में चुनाव के लिए पहले 14 फरवरी को वोटिंग होनी थी। लेकिन तमाम राजनीतिक दलों के हस्ताक्षेप के बाद में इसे आगे बढ़ाकर 20 फरवरी कर दिया गया। चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे।

कर्नाटक हिजाब विवाद मामले में हाईकोर्ट में आज फिर होगी सुनवाई

कर्नाटक हिजाब मामले में 14 फरवरी यानी सोमवार को हाईकोर्ट में दोबारा सुनवाई होगी। सुनवाई के दौरान स्कूल-कॉलेजों में धार्मिक ड्रेस कोड को लेकर कोर्ट अपना फैसला सूना सकती है। इससे पहले 10 फरवरी को हुई सुनवाई में कोर्ट ने अगले आदेश तक स्कूल-कॉलेजों में हिजाब समेत अन्य धार्मिक कपड़े पहनने पर रोक लगाया था। साथ ही हाईकोर्ट ने स्कूल-कॉलेजों को खोलने के आदेश दिए थे।

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के 70वें जन्मदिन पर बांसुरी स्वराज ने किया याद

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज ने अपनी मां के 70वें जन्मदिन पर उन्हें याद किया। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, 'हैप्पी बर्थडे मां, आपका आर्शीवाद, आपकी नैतिकता और आपके संस्कार हमेशा मेरे साथ रहता है। जन्मदिन की हार्दिक शूभकामनाएं।' इस दौरान उन्होंने अपनी मां के साथ बचपन की एक फोटो भी शेयर की है।

विधानसभा चुनाव 2022; तीन राज्यों की 165 सीटों पर वोटिंग आज, 1519 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला

यूपी में दूसरे चरण का चुनाव आज, गोवा और उत्तराखंड में भी पहले चरण के लिए होगी वोटिंग।
यूपी में दूसरे चरण का चुनाव आज, गोवा और उत्तराखंड में भी पहले चरण के लिए होगी वोटिंग।

उत्तर प्रदेश, गोवा और उत्तराखंड की कुल 165 विधानसभा सीटों के लिए आज वोट डाले जाएंगे। उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण के लिए 55, उत्तराखंड में 70, और गोवा में 40 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग होगी। तीन राज्यों में होने वाले चुनाव में 1519 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज हो जाएगा। यूपी में दूसरे चरण के लिए कुल 2.2 करोड़ वोटर्स, जबकि गोवा में 11 लाख वोटर्स और उत्तराखंड में करीब 81 लाख वोटर्स अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

पूर्वी यरुशलम में इजरायली पुलिस और प्रदर्शनकारियों में भिड़ंत, 30 से ज्यादा घायल

पूर्वी यरुशलम के शेख जर्राह में इजरायली पुलिस के साथ झड़प में 30 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं। फिलिस्तीन रेड क्रिसेंट सोसाइटी ने इस बारे में जानकारी दी। फिलिस्तीन रेड क्रिसेंट ने कहा कि रविवार को शेख जर्राह में पुलिस के साथ झड़प में तीन डॉक्टर, एक पत्रकार और दो विदेशी नागरिकों सहित 31 लोग घायल हो गए। पिछले साल भी इस जगह को लेकर इजराइल और फिलीस्तीन में संघर्ष छिड़ गया था।

कर्नाटक में आज से खुल जाएंगे से 9वीं और 10वीं के स्कूल

कर्नाटक में आज से 9वीं और 10वीं तक के स्कूल खुल जाएंगे। हिजाब को लेकर शुरू हुए विवाद के बाद सीएम ने स्कूल-कॉजेल को बंद कर दिया था।
कर्नाटक में आज से 9वीं और 10वीं तक के स्कूल खुल जाएंगे। हिजाब को लेकर शुरू हुए विवाद के बाद सीएम ने स्कूल-कॉजेल को बंद कर दिया था।

कर्नाटक में हिजाब विवाद के बीच राज्य में आज से 9वीं और 10वीं तक के स्कूल खुल जाएंगे। सीएम बसवराज बोम्मई ने रविवार को कहा था कि उन्होंने अपने पदाधिकारियों को शांति समिति के साथ बैठक करने का निर्देश दिया है। स्थिति की समीक्षा के बाद कॉलेज और डिग्री कॉलेज फिर से खुलेंगे। हिजाब को लेकर शुरू हुए विवाद के बाद सीएम ने स्कूल-कॉजेल को बंद कर दिया था।

हिमाचल में तिब्बतियों ने मनाया 109वां स्वतंत्रता दिवस, चीन को सीधी धमकी

हिमाचल के मैकलोडगंज में तिब्बती शरणार्थियों ने रविवार को तिब्बत स्वतंत्रता दिवस मनाया। इस मौके पर स्पीकर नागा सांगे टेंडर ने बताया कि किस तरह से चीन ने तिब्बत पर कब्जा कर दमनकारी नीतियों को लागू किया गया। उन्होंने कहा कि चीन चाहे जितने भी हथकंडे अपना ले, पर इतिहास को मिटाया नहीं जा सकता। हम अपने हक की लड़ाई जारी रखे हुए हैं और इसे पाएंगे।

यमन: अल कायदा ने यूएन के 5 कर्मियों को अगवा किया, उन्हें अज्ञात जगह ले गए

यमन के हिंसा ग्रस्त दक्षिणी प्रांत अब्यान में संयुक्त राष्ट्र के 5 कर्मचारियों का अपहरण कर लिया गया है। यमन के लिए रेजिडेंट एवं मानवीय समन्वयक के वरिष्ठ संचार सलाहकार रसेल गीकिए ने बताया कि फील्ड मिशन पूरा करने के बाद कर्मचारी अदन लौट रहे थे। अपहरण करने वाले अल कायदा की यमन शाखा के सदस्य थे। वह कर्मियों को अज्ञात स्थान पर ले गए।

चैत्र प्रतिपदा पर उज्जैन के टावर पर लगेगी वैदिक घड़ी, सूर्योदय से होगी समय की गणना

विश्व की पहली वैदिक घड़ी चैत्र प्रतिपदा 2 अप्रैल को उज्जैन में टावर चौक पर स्थापित होगी। इसमें ग्रीन विच टाइम जोन के 24 घंटों को 30 मुहूर्त में विभाजित किया गया है। इस घड़ी को मोबाइल और टीवी पर भी सेट किया जा सकेगा। इसके लिए विक्रमादित्य वैदिक घड़ी मोबाइल ऐप भी जारी किया जाएगा।

उज्जैन को प्राचीन काल में काल गणना का केंद्र माना जाता रहा है। इसका कारण उज्जैन कर्क रेखा पर स्थित है। कभी यह रेखा शहर के बीच रही, इस कारण प्राचीन कर्क

राज मंदिर स्थापित किया गया। कालांतर में यहां राजा जयसिंह ने देश की चार वेधशालाओं में से एक वेधशाला स्थापित की। सम्राट विक्रमादित्य के नवरत्नों में से एक खगोलविद् वराह मिहिर और अन्य विद्वानों के प्राचीन ग्रंथों में उज्जैन से कालगणना का उल्लेख मिलता है। पढ़े पूरी खबर...