• Hindi News
  • National
  • Breaking News Live Updates Headlines 15 February Rajasthan Delhi Mp Mumbai Uttar Pradesh Punjab Election 2022, IPL Auction News

भास्कर अपडेट्स:सड़क हादसे में मशहूर पंजाबी एक्टर दीप सिद्धू की मौत, किसान आंदोलन के दौरान चर्चा में आए थे

नई दिल्ली5 महीने पहले

पंजाब के मशहूर एक्टर दीप सिद्धू की सड़क हादसे में मौत हो गई है। यह हादसा कुंडली मानेसर यानी केएमपीएल‌ हाइवे के पास हुआ। दीप सिद्धू अपने साथियों के साथ दिल्ली से पंजाब लौट रहे थे। दीप केंद्र सरकार के कृषि सुधार कानूनों के विरोध में हुए किसान आंदोलन के दौरान चर्चा में आए थे। पिछले साल 26 जनवरी को लाल किले में हुई हिंसा को लेकर भी उन्हें आरोपी बनाया गया था। इस केस‌ में दीप सिद्धू की गिरफ्तारी भी हुई थी।

आज की अन्य बड़ी खबरें...

असम में राहुल गांधी के खिलाफ दर्ज कराई गईं 1500 शिकायतें
असम में भाजयुमो कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ 1500 शिकायतें दर्ज कराई हैं। ये शिकायतें राहुल गांधी के एक ट्वीट को लेकर दर्ज कराई गई हैं। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने इसकी जानकारी दी है। कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री हिमंत, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष भाबेश कलिता और मंत्री पीयूष हजारिका से चर्चा के बाद यह कदम उठाया है। भाजयुमो का कहना है कि कांग्रेस देश के लिए दुर्भाग्यपूर्ण है।

भारत में जी-20 सचिवालय स्थापित करने को मंजूरी

भारत 1 दिसंबर 2022 से 30 नवंबर 2023 तक जी20 समूह की अध्यक्षता करेगा।
भारत 1 दिसंबर 2022 से 30 नवंबर 2023 तक जी20 समूह की अध्यक्षता करेगा।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंगलवार को भारत में जी-20 सचिवालय स्थापित करने को मंजूरी प्रदान कर दी, इसका मकसद भारत में जी-20 की अध्यक्षता के लिए जरूरी व्यवस्था करना है। बता दें कि भारत 1 दिसंबर 2022 से 30 नवंबर 2023 तक जी20 समूह की अध्यक्षता करेगा।

रामगढ़ में अनियंत्रित ट्रेलर ने 5 वाहनों को मारी टक्कर

इस हादसे में 4 लोगों की मौत हो गई और 5 बच्चे घायल हो गए।
इस हादसे में 4 लोगों की मौत हो गई और 5 बच्चे घायल हो गए।

रामगढ़ के पटेल चौक पर मंगलवार को भीषण सड़क हादसा हो गया। इसमें 4 लोगों की मौत हो गई है। महिला और बच्ची समेत 5 लोग घायल हो गए हैं। बताया जा रहा है कि चौक के पास ट्रेलर का ब्रेक फेल हो गया। अनियंत्रित वाहन ने 3 कार और 2 बाइक को अपनी चपेट में ले लिया। पूरी खबर पढ़ें...

संजय राउत ने फडणवीस सरकार पर लगाया 25 करोड़ के घोटाले का आरोप

संजय राउत ने कहा बीजेपी सरकार गिराने के लिए दबाव बना रही है।
संजय राउत ने कहा बीजेपी सरकार गिराने के लिए दबाव बना रही है।

शिवसेना के सांसद संजय राउत ने महाराष्ट्र की पिछली फडणवीस सरकार पर 25 हजार करोड़ के घोटाले का आरोप लगाया है। उन्होंने पूर्व बीजेपी सांसद किरीट सोमैया पर पीएमसी बैंक घोटाले में शामिल होने का आरोप भी लगाया। संजय बोले कि मैं जल्द ही पिछली सरकार में हुए सभी घोटालों की डिलेट EOW और फिर ED को सौंपेंगे। शिवसेना सांसद ने कहा कि बीते दिनों भाजपा के कुछ नेताओं ने उन्हें महाराष्ट्र सरकार छोड़ने की धमकी दी थी। बीजेपी नेताओं ने उनकी बात न मानने पर परिणाम झेलने के लिए तैयार रहने को कहा। राउत के मुताबिक बीजेपी नेताओं कहा कि वे किसी भी कीमत पर सरकार गिराकर रहेंगे। चाहे इसके लिए विधायक तोड़ना पड़े या राष्ट्रपति शासन लगाना पड़े। पूरी खबर पढ़ें...

भारत और श्रीलंका के बीच टी20 और टेस्ट सीरीज का शेड्यूल बदला

लखनऊ में भी खेला जाएगा मैच।
लखनऊ में भी खेला जाएगा मैच।

BCCI ने टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच होने वाली टी-20 और टेस्ट सीरीज के कार्यक्रम में बदलाव का ऐलान कर दिया है। श्रीलंकाई टीम के भारत दौरे की शुरुआत 24 फरवरी से होगी। दो मैचों की टेस्ट सीरीज 4 मार्च से मोहाली में शुरू होगी। पूर्व कप्तान विराट कोहली मोहाली में ही अपना 100वां टेस्ट मैच खेलेंगे। सीरीज का पहला टी-20 मैच लखनऊ में खेला जाएगा। पूरी खबर पढ़ें...

सोनिया के करीबी अश्विनी कुमार ने कांग्रेस छोड़ी

14 साल से राज्यसभा सांसद थे अश्विनी कुमार।
14 साल से राज्यसभा सांसद थे अश्विनी कुमार।

सोनिया गांधी के करीबी पूर्व केंद्रीय कानून मंत्री अश्विनी कुमार ने कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। वे 14 साल से राज्यसभा सांसद थे। पार्टी का साथ छोड़ने के साथ ही पूर्व मंत्री ने कांग्रेस को नसीहत भी दी है। अश्विनी ने कहा कि आज पार्टी के ईमानदार और लोकप्रिय नेता कांग्रेस छोड़कर जा रहे हैं, इस बारे में नेतृत्व को विचार करने की जरूरत है। पूरी खबर पढ़ें...

चारा घोटाला में लालू यादव दोषी करार

फिर से RIMS का पेइंग वार्ड A-11 में रहेंगे लालू यादव।
फिर से RIMS का पेइंग वार्ड A-11 में रहेंगे लालू यादव।

बिहार के दिग्गज नेता और राष्ट्रीय जनता दल के सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव 950 करोड़ रुपए के बहुचर्चित चारा घोटाला मामले में दोषी करार दिए गए हैं। अब 5 दिन बाद यानी 21 फरवरी को इस मामले में लालू यादव की सजा का ऐलान किया जाएगा। बता दें कि लालू का ठिकाना एक बार फिर से RIMS का पेइंग वार्ड A-11 होगा। लालू को दोषी करार होते ही RIMS प्रबंधन भी अलर्ट मोड में आ गया। आनन-फानन में पेइंग वार्ड के पहले तल्ले के कमरा नंबर A11 की सफाई कराई गई है। वहीं कमरे में लगे फ्रिज, टीवी, एसी, गीजर समेत अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की टेस्टिंग भी की गई है।

1947 के बाद पहली बार भारत में दिखेगा चीता

दक्षिण अफ्रीका से लाया जा रहा है चीता।
दक्षिण अफ्रीका से लाया जा रहा है चीता।

आजादी के बाद पहली बार भारत में चीता देखने को मिलेगा। इसके लिए एक भारतीय प्रतिनिधिमंडल चीता को एक महाद्वीप से दूसरे महाद्वीप तक लाने की प्रक्रिया को अंतिम रूप देने के लिए 17 फरवरी को नामीबिया के लिए रवाना होगा। जल्द ही साउथ अफ्रीका से चीता भारत के मध्यप्रदेश में लाया जाएगा।

हिरासत में लिए गए लोजपा नेता चिराग पासवान

चिराग पासवान को पुलिस ने हिरासत में लिया।
चिराग पासवान को पुलिस ने हिरासत में लिया।

लोक जनशक्ति पार्टी के नेता चिराग पासवान को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। दरअसल, चिराग बिहार में बढ़ते अपराध, बेरोजगारी जैसे मुद्दों को लेकर CM नीतीश सरकार पर हमलावर हैं। आज वे समर्थकों के साथ पटना के गांधी मैदान स्थित लोकनायक जयप्रकाश नारायण की प्रतिमा स्थल से राजभवन तक के लिए निकले। इस दौरान पुलिस और समर्थकों आपस में भिड़ गए। वहीं, पुलिस ने भीड़ पर काबू पाने के लिए लाठीचार्ज और वॉटर कैनन की बौछार की। इधर, पुलिस ने चिराग पासवान को हिरासत में ले लिया है और अपने साथ थाने ले गई। पूरी खबर पढ़ें...

दिल्ली में 87 साल की महिला से रेप का आरोपी गिरफ्तार

सफाई कर्मचारी ने 87 साल की महिला से किया था रेप।
सफाई कर्मचारी ने 87 साल की महिला से किया था रेप।

दिल्ली के तिलक नगर में 87 साल की महिला से रेप के मामले में आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। 30 वर्षीय आरोपी से पीड़िता का मोबाइल फोन भी बरामद किया गया है, जिसे लेकर वह फरार हुआ था। पुलिस ने बताया कि आरोपी पास के मोहल्ले में रहता है और सफाई का काम करता है। सीसीटीवी कैमरा से उसका सुराग मिला था। पुलिस का कहना है कि इस मामले को 16 घंटे के भीतर सुलझाया गया है।

धर्मगुरु यति नरसिंहानंद को जमानत मिली

धर्म संसद में हेट स्पीच का है आरोप।
धर्म संसद में हेट स्पीच का है आरोप।

महिलाओं के खिलाफ कथित तौर पर आपत्तिजनक कमेंट करने के आरोपी धर्मगुरु यति नरसिंहानंद को जमानत मिल गई है। यति नरसिंहानंद को उत्तराखंड की एक अदालत ने जमानत दी है। उन्हें हरिद्वार पुलिस ने इस मामले में शिकायत मिलने के बाद गिरफ्तार किया था। यति नरसिंहानंद हरिद्वार धर्म संसद में कथित तौर पर एक समुदाय के खिलाफ हेट स्पीच के भी आरोपी हैं। इस मामले में उन्हें 7 फरवरी को ही जमानत मिल चुकी है।

संसदीय समिति ने स्क्रैपेज पॉलिसी लागू करने को कहा

सरकार को उम्मीद है कि स्क्रैपेज पॉलिसी से सड़क हादसे कम होंगे।
सरकार को उम्मीद है कि स्क्रैपेज पॉलिसी से सड़क हादसे कम होंगे।

संसदीय समिति ने सरकार को नए वाहनों की खरीद को बढ़ावा देने के लिए 'स्क्रैपेज पॉलिसी' लागू करे। बीते दिनों पीएम मोदी ने यह पॉलिसी लॉन्च कर दी थी। माना जा रहा है कि इससे सड़कों से प्रदूषण कम होगा, सड़क हादसों में भी कमी आएगी और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

भारत ने स्टूडेंट्स को दी यूक्रेन छोड़ने की सलाह, कीव में इंडियन एम्बेसी ने एडवायजरी जारी की

भारत सरकार ने सभी इंडियन स्टूडेंट को अस्थायी रूप से यूक्रेन छोड़ने की सलाह दी है। यूक्रेन के भारतीय दूतावास ने यूक्रेन के रहने वाले या इस देश की यात्रा करने की योजना बना रहे सभी भारतीयों के लिए एडवाइजरी जारी की है। भारत का कहना है कि उसके ऐसे नागरिक विशेष रूप से ऐसे स्टूडेंट जिनका यूक्रेन में रहना जरूरी नहीं है, वे अस्थायी रूप से यूक्रेन छोड़ने पर विचार कर सकते हैं।

यूट्यूब ने संसद टीवी का ऑफिशियल अकाउंट बंद किया

सोशल वीडियो प्लेटफॉर्म यूट्यूब ने संसद टीवी के ऑफिशियल अकाउंट को बंद कर दिया है। जब यूट्यूब पर संसद टीवी के चैनल को ओपन किया जाता है तब इस पर 'यूट्यूब के कम्‍यूनिटी गाइडलाइंस के उल्‍लंघन के लिए इस अकाउंट को बंद कर दिया गया है' का मैसेज आ रहा है। सोशल मीडिया वेबसाइट रेडिट पर कुछ यूजर्स ने स्‍क्रीनशॉट और वीडियोज शेयर करके इस बात का दावा किया है कि अकाउंट को हैक किया गया है। हालांकि, अभी तक इस बारे में सरकार की तरफ से कुछ नहीं कहा गया है।

भारतीय मूल के ऋषि सुनक बन सकते हैं ब्रिटेन के पहले हिन्दू PM

ब्रिटेन को जल्दी ही पहला हिंदू प्रधानमंत्री मिल सकता है। भारतीय मूल के ऋषि सुनक का नाम इसके लिए चर्चा में है। दरअसल, ब्रिटेन में मौजूदा PM बोरिस जॉनसन के इस्तीफे की मांग जोर पकड़ रही है। उनके पद से हटने की स्थिति में इस पद के लिए वित्त मंत्री ऋषि का नाम सबसे आगे है। सुनक भारतीय मूल के हैं और उनकी शादी इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता से हुई है।

चारा घोटाले में लालू यादव पर फैसला; CBI की विशेष कोर्ट में सुनवाई
बिहार के बहुचर्चित चारा घोटाला केस में मंगलवार को फैसला आ गया। चारा घोटाले में यह लालू प्रसाद पर दर्ज अंतिम और सबसे बड़ा मामला है। इसमें 99 आरोपी थे। यह मामला डोरंडा ट्रेजरी से 139.35 करोड़ की अवैध निकासी का है। राजद प्रमुख लालू प्रसाद समेत इस सभी 99 आरोपियों के बारे में सीबीआई की विशेष अदालत फैसला सुना दिया।

पिछले चारों मामलों की तरह इसमें भी लालू प्रसाद को सजा हुई है और अभी वे जमानत पर जेल से बाहर हैं। चारा घोटाले में लालू प्रसाद के खिलाफ सीबीआई ने कुल पांच मामले दर्ज किए थे।

रांची स्टेट गेस्ट हाउस में रह रहे लालू प्रसाद फैसले की पूर्व संध्या पर ठंड से बचने के लिए अलाव तापते दिखे।
रांची स्टेट गेस्ट हाउस में रह रहे लालू प्रसाद फैसले की पूर्व संध्या पर ठंड से बचने के लिए अलाव तापते दिखे।

दो दिन की भारी गिरावट के बाद शेयर बाजार में मामूली बढ़त

मिले जुले ग्लोबल संकेतों के बीच आज भारतीय बाजारों की बढ़त के साथ शुरुआत हुई है। आज सेंसेक्स 56,731.56 वहीं निफ्टी 16,933.25 अंक पर खुला। 9.20 बजे 479.55 पॉइंट की बढ़त के साथ 56,885.39 पर कारोबार कर रहा है। निफ्टी 136.20 अंको की बढ़त के साथ 16,979.00 पर कारोबार कर रहा है।

इससे पहले कल बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का सेंसेक्स 1,747 पॉइंट्स (3%) टूटकर 56,405 और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 531 अंक (3.06%) गिर कर 16,842 पर बंद हुआ।

वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज से वॉशिंगटन सुंदर चोट की वजह से बाहर, कुलदीप यादव टीम में शामिल
वेस्टइंडीज के खिलाफ बुधवार से शुरू होने वाली घरेलू टी-20 सीरीज से पहले टीम इंडिया को झटका लगा है। टीम में शामिल ऑफ स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण 3 टी-20 मैचों की सीरीज से बाहर हो गए हैं। उनकी जगह चयनकर्ताओं ने टी-20 सीरीज के लिए कुलदीप यादव को मौका दिया है। भारत और वेस्टइंडीज के बीच टी-20 सीरीज कोलकाता के ईडन गार्डन में खेली जाएगी।

क्रिप्टो पर RBI डिप्टी गवर्नर बोले- 'बैन लगाना ही सबसे उचित विकल्प'

भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर ने सोमवार को कहा कि क्रिप्टोकरेंसी पोंजी स्कीम की तरह या इससे भी बदतर है। इस पर प्रतिबंध लगाना भारत के लिए सबसे उचित विकल्प है। RBI के डिप्टी गवर्नर टी रबी शंकर ने कहा कि हमने यह भी देखा है कि क्रिप्टोकरेंसी को एक मुद्रा, संपत्ति या किसी वस्तु के रूप में परिभाषित नहीं किया जा सकता।

कर्नाटक हिजाब विवाद की हाईकोर्ट और सायरस मिस्त्री-टाटा सन्स विवाद की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

टाटा सन्स के चेयरमैन पद से हटाए गए साइरस मिस्त्री की रिव्यू पिटिशन पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा। कर्नाटक में स्कूल-कॉलेजों में हिजाब पहनने की छूट वाली याचिकाओं पर हाईकोर्ट में फिर सुनवाई होगी। गृह राज्य मंत्री टेनी के बेटे और लखीमपुर हिंसा कांड में आरोपी आशीष मिश्र की जेल से रिहाई हो सकती है।