• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates; Punjab UP Election | Delhi Goa Rajasthan Madhya Pradesh Maharashtra Mumbai Coronavirus Third Wave, Assembly Election 2022 News, Prime Minister Narendra Modi, Yogi Adityanath, Akhilesh Yadav

भास्कर अपडेट्स:सपा के लिए बड़ा झटका, मुलायम की बहू अपर्णा यादव दिल्ली में भाजपा में शामिल होंगी

5 महीने पहले

उत्तर प्रदेश में भाजपा के मंत्रियों को एक के बाद एक तोड़कर अपने खेमे में ला रही समाजवादी पार्टी (सपा) को करारा झटका लगने की खबर है। पूर्व मुख्यमंत्री और सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू अपर्णा यादव बुधवार को भाजपा में शामिल हो रहीं हैं। इसके लिए वह मंगलवार देर शाम लखनऊ से दिल्ली निकलीं। हालांकि, अभी इस बारे में न तो अपर्णा और न ही भाजपा ने किसी भी तरह की ऑफिशियल पुष्टि की है।

लेकिन भाजपा सूत्रों के मुताबिक, अपर्णा बुधवार सुबह 10 बजे दिल्ली में भाजपा मुख्यालय में पार्टी की सदस्यता लेंगी। दो दिन पहले भी अपर्णा के भाजपा में शामिल होने की चर्चा थी। सियासी जानकारों ने बताया कि अपर्णा लखनऊ कैंट सीट से सपा का टिकट चाहती हैं। यह सीट बेहद सेफ है। हालांकि, सपा सुप्रीमो और अपर्णा के जेठ अखिलेश यादव उन्हें इस सीट से टिकट देने के लिए अब तक तैयार नहीं हुए हैं। इसी कारण वह भाजपा में जा रही हैं। याद दिलाना जरूरी है कि अपर्णा, प्रतीक यादव की पत्नी हैं। प्रतीक, मुलायम सिंह यादव की दूसरी पत्नी साधना यादव के बेटे हैं।

2017 में लखनऊ कैंट से ही चुनाव हार गई थीं अपर्णा
अपर्णा लखनऊ कैंट विधानसभा से सपा के टिकट पर 2017 में विधानसभा चुनाव हार चुकी हैं। चुनाव हारने के बाद भी अपर्णा यादव लखनऊ कैंट क्षेत्र में सक्रिय रही हैं। उनकी पहचान एक सामाजिक कार्यकर्ता की भी है। हालांकि अपर्णा के लिए भाजपा में भी चुनावी टिकट पाना बहुत आसान नहीं होगा। साल 2017 में चुनाव से पहले कांग्रेस छोड़कर भाजपा में आईं रीता बहुगुणा भी इस सीट से अपने बेटे के लिए टिकट की मांग कर रही हैं।

आज की अन्य बड़ी खबरें...
पंजाब में CM चन्नी के भतीजे और उसके साथी के घर ED का छापा, 6 करोड़ कैश बरामद

पंजाब में विधानसभा चुनाव से पहले ED ने मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के भतीजे भूपिंदर सिंह और उसके साथी संदीप कुमार के घरों पर छापे मारे हैं। ANI न्यूज एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि यह कार्रवाई अवैध रेत खनन के मामले में की गई है। भूपिंदर सिंह के घर से 4 करोड़ रुपए और संदीप के घर से 2 करोड़ रुपए कैश बरामद किया गया है। साथ ही दोनों के घरों से बहुत सारी संपत्ति के दस्तावेज भी बरामद हुए हैं।

उधर, मुख्यमंत्री चन्नी ने इस कार्रवाई को लेकर भाजपा पर निशाना साधा है। कांग्रेस के मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें डराने की कोशिश हो रही है, लेकिन हम इससे डरने वाले नहीं हैं।

क्लबहाउस केस में दिल्ली पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा, मुस्लिम महिलाओं के खिलाफ गंदे कमेंट का है मामला
दिल्ली पुलिस ने क्लबहाउस केस में मुकदमा दर्ज कर लिया है। यह मामला क्लबहाउस ऐप पर पब्लिक सेशन के दौरान मुस्लिम महिलाओं के खिलाफ कथित तौर पर गंदे कमेंट करने से जुड़ा हुआ है। यह गंदे कमेंट कथित तौर पर हिंदु युवकों की तरफ से किए गए थे। दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल की इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रेटेजिक ऑपरेशंस यूनिट (IFSO) ने इस मामले में केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

मुंबई में इंडियन नेवी के युद्धपोत INS रणवीर पर ब्लास्ट; 3 नेवी जवान शहीद, 11 घायल

मुंबई में इंडियन नेवी डॉकयार्ड पर मंगलवार को युद्धपोत INS रणवीर के इंटरनल कम्पार्टमेंट में ब्लास्ट हो गया है। इस ब्लास्ट में जहाज पर तैनात 3 नेवी जवान शहीद हो गए हैं और 11 जवान घायल हो गए हैं। घायलों को स्थानीय नेवल हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। हालांकि ब्लास्ट के तत्काल बाद आग को काबू कर लिया गया, जिससे जहाज को बहुत ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है।

इंडियन नेवी ऑफिशियल्स के मुताबिक, INS रणवीर ईस्टर्न नेवल कमांड से क्रॉस कोस्ट ऑपरेशनल डेप्लॉयमेंट पर निकला हुआ था और जल्द ही बेस पोर्ट पर लौटने वाला था। ब्लास्ट के कारणों की जानकारी नहीं मिल सकी है। इसकी जांच के लिए एक बोर्ड ऑफ इंक्वायरी तैनात किए जाने के आदेश दिए गए हैं।

BSF ने भारत-बांग्लादेश बॉर्डर के पास 82 ट्रक ड्राइवरों की पहचान की, फर्जी लाइसेंस लेकर सामान ट्रांसपोर्ट करते थे

पश्चिम बंगाल के पेट्रोपोल इंटिग्रेटिड चेक पॉइंट (ICP) पर चेकिंग में बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) ने पिछले दो दिनों में 82 ऐसे ट्रक ड्राइवरों को चिह्नित किया जो फर्जी लाइसेंस का इस्तेमाल करके बांग्लादेश से सामान लाने-ले जाने का काम करते हैं।

BSF को इस बारे में जानकारी मिली थी कि कुछ ड्राइवर सोने, चांदी, फेंसेडाइल सिरप, ड्रग्स जैसी चीजों की स्मगलिंग करने जैसे ट्रांस-बॉर्डर क्राइम कर रहे हैं। इसके बाद 16 और 17 जनवरी को चेट्रापेाल चेकपॉइंट पर सरप्राइज चेकिंग की गई। कस्टम्स और लैंड पोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को इस बारे में सूचना दे दी गई है और इस मामले में पुलिस केस दर्ज किया गया है ताकि इसके पीछे साजिश का पता लगाया जा सके।

मनी लॉन्ड्रिंग केस में अनिल देशमुख की डिफॉल्ट जमानत याचिका अदालत ने खारिज की
मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार हुए महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख की डिफॉल्ट जमानत याचिका विशेष अदालत ने खारिज कर दी है। देशमुख ने पिछले हफ्ते IPC की धारा 167 (2) के तहत डिफॉल्ट जमानत के लिए याचिका दायर की थी। इस पर शुक्रवार को अदालत ने फैसला सुरक्षित रख लिया था।

अनिल देशमुख की इस याचिका का प्रवर्तन निदेशालय ने विरोध किया था। ईडी ने कोर्ट में कहा था कि अदालत ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में उनके खिलाफ चार्जशीट का संज्ञान नहीं लिया है, इसलिए इस याचिका का कोई महत्व नहीं है। एक बार चार्जशीट और पूरक चार्जशीट दायर होने के बाद जमानत याचिका पर विचार नहीं किया जा सकता। इसलिए स्पेशल कोर्ट इसे खारिज करें। पूरी खबर यहां पढ़ें...

पहले वनडे में कप्तानी से पहले केएल राहुल ने की कोहली की तारीफ, बोले- उनका जुनून पूरी दुनिया जानती है

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच बुधवार से 3 मैचों की वनडे सीरीज शुरू होने जा रही है। रोहित शर्मा के चोटिल होने के बाद केएल राहुल को वनडे टीम का कप्तान बनाया गया है। अपने पहले वनडे में कप्तानी से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान केएल राहुल ने पूर्व कप्तान विराट कोहली की जमकर तारीफ की।

केएल राहुल ने पूर्व कप्तान विराट कोहली को लेकर कहा- विराट की कप्तानी में हमने भारत के बाहर सीरीज जीती है जो पहले कभी नहीं हुआ था। विराट ने पहले ही हम सभी के लिए बढ़िया स्टैंडर्ड सेट किए हैं। पूरी दुनिया जानती है कि विराट कोहली टेस्ट को लेकर कितने जुनूनी हैं - मौजूदा टीम में जीत का विश्वास काफी हद तक कप्तान विराट कोहली के कारण है।

पैंगॉन्ग झील पर चीन के पुल का 400 मी. का हिस्सा पूरा, कुछ महीनों में कम्पलीट होगा

लद्दाख में पेन्गॉन्ग लेक पर चीन पुल बना रहा है। इसकी लंबाई अब 400 मीटर लंबा हो गया है। पूर्वी लद्दाख में जिस जगह पर यह पुल बनाया जा रहा है, वो जगह भारत और चीन की सेना के बीच टकराव का पॉइंट है। पुल बनने के बाद चीन की सेना को यहां सैन्य बढ़त हासिल हो जाएगी। चीन के पुल निर्माण की नई तस्वीरें सामने आई हैं।

16 जनवरी को सामने आई इन तस्वीरों में चीनी वर्कर्स भारी मशीनों से ब्रिज के पिलर्स को जोड़ते नजर आ रहे हैं। जिस तेजी से काम चल रहा है, उसे देखते हुए माना जा कुछ महीनों में पुल पूरा हो जाएगा। हालांकि, इस इलाके में चीन के मुख्य मिलिट्री बेस रुटोग तक सड़क बनाने में ज्यादा वक्त लगेगा।

छत्तीसगढ़-तेलंगाना बॉर्डर पर मुठभेड़ में 4 नक्सली ढेर

छत्तीसगढ़ के बस्तर में 2 अलग-अलग जगह पुलिस और नक्सलियों के बीच जबरदस्त मुठभेड़ चल रही है। छत्तीसगढ़-तेलंगाना बॉर्डर पर चल रही मुठभेड़ में 4 नक्सली अब तक मारे जा चुके हैं। वहीं जगदलपुर, सुकमा और दंतेवाड़ा की मुठभेड़ में भी एक महिला माओवादी को ढेर किया गया है।

तीनों जिले की फोर्स ने मारजुम इलाके में नक्सलियों को घेर रखा है। बताया जा रहा है कि यहां भी जवानों को बड़ी सफलता मिली है। फिलहाल एनकाउंटर जारी है। बताया जा रहा है कि बीजापुर में मारा गया एक नक्सली डिविजनल कमेटी का मेंबर सुधाकर है। उसके ऊपर 8 लाख रुपए का इनाम था। हालांकि, इसकी पुष्टि अभी नहीं हुई है।

भीम आर्मी चीफ बोले- यूपी में अकेले दम पर लड़ेंगे चुनाव

भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद ने नोएडा में प्रेस कांफ्रेंस करके ऐलान किया कि वे यूपी में अकेले दम पर चुनाव लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि हम परिवर्तन की लड़ाई लड़ रहे हैं। अखिलेश पर कटाक्ष करते हुए कहा कि जो अपनी बात से पलटते हैं, वो धोखा करते हैं। अखिलेश की मुझसे 25 सीटों पर बातचीत हुई थी। अलग पार्टी के लिए 14 MLA चाहिए या 80 लाख वोट होने चाहिए।

मैंने बंद कमरे की बात को बाहर नहीं लाया था लेकिन ये जिन्होंने की है, वे जानें। हालांकि, चंद्रशेखर ने ये भी साफ किया कि स्वामी प्रसाद मौर्या जहां से लड़ेंगे, वहां हम प्रत्याशी नहीं उतारेंगे। उन्होंने कहा कि मेरी लड़ाई भाजपा और आरएसएस से है। दो साल से कोशिश कर रहा हूं।

पंजाब में चुनाव से पहले मुख्यमंत्री चन्नी के करीबी पर ED की रेड, अवैध रेत खनन मामले में 12 जगहों पर छापे
अवैध रेत खनन के मामले में पंजाब और हरियाणा में एन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट की टीम ने रेड की है। पंजाब में मोहाली और लुधियाना में जांच चल रही है। वहीं हरियाणा के पंचकूला में रेड हुई है। सूत्रों के मुताबिक मोहाली में CM चरणजीत चन्नी के करीबी रिश्तेदार के यहां रेड हुई है। हालांकि, अभी तक किसी भी पक्ष की तरफ से अधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं आई है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

शुरूआती जानकारी के मुताबिक पंजाब पुलिस ने 2018 में अवैध रेत खनन को लेकर केस दर्ज किया था। जिसे बाद में ED ने टेकओवर कर लिया। इस मामले में भूपिंदर नाम के व्यक्ति का नाम सामने आ रहा है। जिसे पंजाब के मौजूदा CM चरणजीत चन्नी का करीबी बताया जा रहा है। सूत्र बताते हैं कि जिनके यहां रेड हुई है, वह CM चन्नी की साली के बेटे हैं।

गणतंत्र दिवस पर हमला कर सकती है खालिस्तानी लिबरेशन फोर्स, IB ने जारी किया अलर्ट

गणतंत्र दिवस की परेड के दौरान देश में आतंकी हमला किया जा सकता है। IB ने मंगलवार को अलर्ट जारी किया और कहा कि आतंकवादी भीड़ को निशाना बना सकती हैं। IB ने प्रतिबंधित संगठन खालिस्तानी लिबरेशन फोर्स का भी नाम लिया है और कहा कि यह संगठन हमले को अंजाम दे सकता है।

पूर्वोत्तर के दो राज्यों में भूकंप के झटके

पूर्वोत्तर के दो राज्यों में मंगलवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। मिजोरम में सुबह 7 बजकर 52 मिनट पर भूकंप आया। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.3 दर्ज की गई। भूकंप का केंद्र यहां के नगेपा इलाके से 46 किमी पूर्वोत्तर दिशा में था।

वहीं, अरुणाचल प्रदेश में तड़के 4 बजकर 29 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.9 दर्ज की गई। भूकंप का केंद्र यहां के बसर इलाके से 148 किमी उत्तर पश्चिम दिशा में जमीन से 10 किमी गहराई में था। भूकंप में फिलहाल किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं मिली है।

राबर्ट लेवांडोव्स्की बने फीफा 2021 के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी

अर्जेंटीना और पेरिस सेंट जर्मेन के दिग्गज फुटबॉलर लियोनल मेसी को पछाड़ते हुए पोलैंड और के रॉबर्ट लेवांडोव्स्की ने फीफा 2021 के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार अपने नाम कर लिया है। वहीं, महिला खिलाड़ियों में एलेक्सिया पुटेलस को सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया है।

अफगानिस्तान में 5.3 और 4.9 तीव्रता के दो भूकंप; 26 लोगों की मौत

पश्चिमी अफगानिस्तान में सोमवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, 5.3 तीव्रता का पहला भूकंप दोपहर करीब 2 बजे, जबकि 4.9 तीव्रता का दूसरा भूकंप शाम करीब 4 बजे महसूस किया गया। इसमें 26 लोगों की मौत हुई है और 100 से ज्यादा घरों को नुकसान पहुंचा है।

पश्चिमी बागदिस प्रांत के प्रवक्ता मोहम्मद सरवरी के मुताबिक, कदिस जिले में भूकंप से सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है।

बुली बाई ऐप के आरोपी सुल्ली डील में भी शामिल
मुंबई पुलिस की साइबर सेल ने सोमवार को मुंबई की एक अदालत में बुली बाई ऐप मामले में गिरफ्तार तीनों आरोपियों की जमानत याचिका का विरोध किया। पुलिस का कहना है कि जांच पता चला है कि बुली बाई ऐप केस के आरोपी सुल्ली डील मामले में भी शामिल थे। जमानत मिलने पर आरोपी भाग सकते हैं या फिर सबूतों के साथ छेड़छाड़ कर सकते हैं। मामले की अगली सुनवाई मंगलवार को होगी।

बिक्रम मजीठिया की जमानत पर सुनवाई आज: बेल देने पर हाईकोर्ट करेगा फैसला

ड्रग्स केस में फंसे दिग्गज अकाली नेता बिक्रम मजीठिया की जमानत याचिका पर आज पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट में सुनवाई होगी। मजीठिया फिलहाल अंतरिम जमानत पर हैं। हाईकोर्ट के आदेश पर वह पंजाब पुलिस की स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (SIT) के आगे पेश हो चुके हैं। ऐसे में अब उनके वकील हाईकोर्ट से रेगुलर बेल की मांग करेंगे, ताकि मजीठिया चुनाव प्रचार में खुलकर हिस्सा ले सकें। पूरी खबर यहां पढ़ें...

खबरें और भी हैं...