• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates Headlines 19 June Rajasthan Delhi MP Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai

भास्कर अपडेट्स:बिहार में आंधी और बिजली गिरने से 17 लोगों की मौत, सबसे ज्यादा 6 मौतें भागलपुर में

2 महीने पहले
प्रतीकात्मक तस्वीर। - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक तस्वीर।

बिहार में आंधी और बिजली गिरने की घटनाओं से 17 लोगों की मौत हो गई। सबसे ज्यादा 6 मौतें भागलपुर में हुईं। वैशाली में 3 लोगों की मौत, खगड़िया में 2, बांका में 2, कटिहार, सहरसा हो गई। वहीं मधेपुरा और मुंगेर में 1-1 मौत की जानकारी है।

आज की अन्य बड़ी खबरें...

अग्निपथ स्कीम के विरोध में सोमवार को भारत बंद, पूरे देश में प्रदर्शन करेगी कांग्रेस

सेना की नई भर्ती स्कीम अग्निपथ के विरोध में विपक्ष ने सोमवार को भारत बंद का ऐलान किया है। भारत बंद के मद्देनजर रेलवे पुलिस ( RPF) और GRP थाने को अलर्ट मोड पर रखा गया है। इधर मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने घोषणा की है कि इस योजना के विरोध में कल यानी सोमवार को पूरे देशभर में प्रदर्शन करेगी।

दिल्ली से जबलपुर जा रही स्पाइसजेट की फ्लाइट में आई तकनीकी खराबी, इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी

दिल्ली से जबलपुर जा रहे स्पाइसजेट के विमान में तकनीकी खराबी आने की वजह से उसकी दिल्ली में ही इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई। स्पाइसजेट के प्रवक्ता ने बताया कि स्पाइसजेट के Q400 विमान की फ्लाइट SG-2962 में उड़ान भरने के बाद कैबिन प्रेशर सही नहीं आ पा रहा था। इसके बाद विमान को वापस दिल्ली में उतारने का फैसला किया गया। विमान दिल्ली में उतार लिया गया है। उसमें सवार सभी यात्री सुरक्षित हैं।

इससे पहले पटना एयरपोर्ट पर रविवार को टेक ऑफ के बाद स्पाइस जेट की फ्लाइट के इंजन में आग लगने पर इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई थी। फ्लाइट ने सुबह 11.55 बजे पटना से दिल्ली के लिए उड़ान भरी थी, लेकिन उड़ान भरने के कुछ ही देर बाद इंजन से धुआं निकलने लगा, जिसके बाद अफरातफरी का माहौल बन गया।

विमान को सुरक्षित लैंड करा लिया गया है। फ्लाइट में 185 यात्री सवार थे, जिन्हें सुरक्षित निकाल लिया गया है। किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है। मौके पर एंबुलेंस भी मौजूद है। जांच के बाद ही स्पष्ट हो सकेगा कि किस वजह से इंजन में आग लगी है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

प्रधानमंत्री मोदी ने 44वें शतरंज ओलंपियाड के लिए मशाल रिले का शुभारंभ किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 44वें शतरंज ओलंपियाड के लिए मशाल रिले का शुभारंभ किया। इसका आयोजन दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में हुआ था। प्रधानमंत्री ने इसको लेकर ट्वीट किया कि भारत पहली बार शतरंज ओलंपियाड का आयोजन कर रहा है, ये हमारे लिए ऐतिहासिक शुरुआत है।

कश्मीर के कुपवाड़ा और कुलगाम मुठभेड़, 4 आतंकी ढेर

जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में सेना और पुलिस की तरफ से ज्वाइंट ऑपरेशन जारी है। इस मुठभेड़ में 2 आतंकी मारे गए हैं, जिनमें से एक की पहचान पाकिस्तान के लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी के रूप में हुई है। अभी सुरक्षाबलों ने इलाके में 2-3 आतंकियों को घेर रखा है।

सुरक्षाबलों ने एक आतंकी शौकत अहमद शेख से मिली जानकारी के आधार पूरी खबर पढ़ें...4 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी नहीं

जापान के इशिकावा प्रान्त में भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.4 मापी गई। फिलहाल सुनामी की चेतावनी जारी नहीं की गई है। भूकंप में हुए नुकसान के बारे में कोई खबर नहीं है।

काबुल में गुरुद्वारे पर आतंकी हमले की पाकिस्तान ने निंदा की

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में शनिवार को हुए आतंकी हमले की पाकिस्तान ने निंदा की है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि इबादत की जगहों पर आतंकी हमले करना बेहद घिनौना काम है।

शनिवार सुबह काबुल के कर्ते-परवान गुरुद्वारे में बम धमाके हुए। हमले में दो लोगों की जान गई, जबकि 7 घायल हुए। तालिबानी सुरक्षाबलों ने सभी आतंकियों को मार गिराया। हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट खुरासान ने ली है।

अफगानिस्तान में 100 सिखों और हिंदुओं को दिया भारत का ई-वीजा

भारत सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए अफगानिस्तान में रह रहे सिख और हिंदुओं को ई-वीजा देने का ऐलान किया है। गृह मंत्रालय ने 100 से ज्यादा लोगों को तत्काल प्रभाव से यह वीजा दिया है। शनिवार को काबुल के कर्ते-परवान गुरुद्वारे में हुए आतंकी हमले के बाद सरकार ने यह फैसला लिया है।

गुरुद्वारे पर हुए हमले में गार्ड समेत दो अफगानी नागरिक मारे गए थे। इनमें एक हिंदू था। हमले में कुल 7 लोग घायल हुए। उनका अस्पताल में इलाज चल रहा है। तालिबान सुरक्षाबलों ने विस्फोटकों से भरे एक वाहन को गुरुद्वारे तक पहुंचने से रोककर बड़ा हमला टाल दिया। सभी हमलावरों को मार गिराया गया।

मुंबई में 16 मंजिला इमारत में लगी आग, 14 लोगों को बचाया गया

उत्तरी मुंबई के बोरिवली में 14 मंजिला इमारत 'धीरज सेवरा' में आग लग गई। 6 दमकल गाड़ियों ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया। दो अपार्टमेंट्स में फंसे 14 लोगों को बचाया गया। हादसे में किसी के मरने की खबर नहीं है।

UP के मैनपुरी में भाजपा के SC नेता को गोली मारी गई, इलाज जारी

मैनपुरी में भारतीय जनता पार्टी के अनुसूचित जाति युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष गौतम कठेरिया पर जानलेवा हमला हुआ है। पहले से घात लगाए बैठे हमलावरों ने गोली मार कर घायल कर दिया। गोली भाजपा नेता के कंधे के पास लगने से वह गंभीर रुप से घायल हो गए। सूचना मिलने पर पहुंची पुलिस ने उन्हें जिला अस्पताल भर्ती कराया। उनकी गम्भीर हालत को देखते हुए आगरा रेफर कर दिया है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

भारत बायोटेक की नेजल कोविड वैक्सीन का फेज 3 ट्रायल पूरा, जल्द लॉन्च होने की उम्मीद

भारत बायोटेक की चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. कृष्णा ऐला ने शनिवार को बताया है कि कोरोना की नेजल वैक्सीन के क्लिनिकल ट्रायल का फेज 3 पूरा हो गया है और कंपनी अगले महीने ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCA) को डेटा सब्मिट करेगी।

डॉ ऐला ने बताया कि क्लिनिकल ट्रायल पूरा होने के बाद एक डेटा एनालिसिस हो रहा है। एनालिसिस पूरा होते ही इसका डेटा DGCA को सौंप दिया जाएगा। अगर सब ठीक रहा तो हम दुनिया की पहली नेजल कोविड वैक्सीन लॉन्च कर पाएंगे।

राहुल गांधी की कार्यकर्ताओं से अपील- मेरे जन्मदिन पर जश्न न मनाएं

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने नेताओं और कार्यकर्ताओं से रविवार को उनका जन्मदिन नहीं मनाने की अपील की है।

राहुल ने ‘अग्निपथ’ योजना के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शनों की ओर इशारा करते हुए कहा कि देश के युवा परेशान हैं। हमें इस समय उनके साथ खड़ा होना चाहिए। राहुल गांधी 19 जून को 52 साल के हो जाएंगे

LAC में बदलाव के चीन की किसी कोशिश को भारत स्वीकार नहीं करेगा: जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को कहा कि चीन लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) में बदलाव के लिए प्रयास कर रहा है, लेकिन इंडिया कभी भी उसके प्रयास को स्वीकार नहीं करेगा।

जयशंकर ने कहा कि चीन ने 1993 और 1996 के समझौते का उल्लंघन किया है और बॉर्डर में भारी संख्या में अपने सैनिक तैनात कर दिए हैं। उन्होंने आगे कहा कि LAC में चीन एकतरफा बदलाव करना चाहता है, जोकि भारत होने नहीं देगा।

असम में बाढ़ से 9 और मौतें, आंकड़ा 55

असम और मेघालय में भारी बारिश से हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। बाढ़ और लैंडस्लाइड से असम में अब तक 62 लोगों की मौत हो चुकी है। रविवार को असम के डिब्रूगढ़ में नाव पलटने से 4 लोग लापता हो गए। दरअसल, NDRF के जवान बाढ़ में फंसे लोगों को नाव की मदद से सुरक्षित स्थानों पर ले जा रहे थे। रास्ते में ही यह हादसा हो गया।

वहीं, मेघालय में 19 लोगों की मौत हो गई है। दोनों राज्यों में कम से कम 40 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। असम के 28 जिलों में स्थिति बेहद ही खराब है। हालांकि, सेना राहत और बचाव अभियान चला रही है। पढ़े पूरी खबर...